HomeEducationHTET Admit Card 2022 : बॉर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) हरियाणा टीचर...

HTET Admit Card 2022 [Hindi]: बॉर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के एडमिट कार्ड हुए जारी

Date:

बॉर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (BSEH) ने हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (HTET) एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। उम्मीदवारों को बताया गया है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर अपना HTET Admit Card डाउनलोड कर सकते हैं। HTET 2022 Exam के लिए रजिस्टर करने वाले उम्मीदवारों के पास haryanaytet.in पर जाकर भी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन है। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी। इसे फिल करने के बाद ही एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा।

सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर एग्जामिनेशन हॉल पहुंचना होगा

एग्जाम के दिन सभी उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर एग्जामिनेशन हॉल पहुंचना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों को एक वैलिड फोटो आईडी की भी जरूरत होगी। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट लेकर एग्जाम हॉल पहुंचना है। बिना एडमिट कार्ड के एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। इन दोनों डॉक्यूमेंट्स के साथ ही एग्जाम हॉल में एंट्री कर पाएंगे।

HTET 2022 एग्जाम के 3 लेवल है

HTET परीक्षा में Level 1, Level 2 और Level 3 शामिल हैं। लेवल 1 प्राइमरी टीचर्स (पहली से पांचवीं), लेवल 2 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर्स (पांचवीं से आठवीं) और लेवल 3 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर्स (9वीं से 12वीं) के लिए है।

HTET Admit Card 2022: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट haryanatet.in पर जाएं।
  • तत्पश्चात होम पेज पर दिख रहे लॉगिन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। यहां मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब अभ्यर्थी हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

HTET परीक्षा का टाइम-टेबल

  • हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022 के तहत लेवल-3 पीजीटी परीक्षा 03 दिसंबर, 2022 को दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी।
  • इसके बाद अगले दिन लेवल-2 की टीजीटी परीक्षा 04 दिसंबर, 2022 को सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी। 
  • जबकि लेवल-1 पीआरटी के लिए भर्ती पात्रता परीक्षा 04 दिसंबर, 2022 को दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित होगी।

HTET Admit Card Direct Download Link

परीक्षा में तीन लाख पांच हजार 717 परीक्षार्थी शामिल होंगे

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि इस परीक्षा में तीन लाख पांच हजार 717 परीक्षार्थी शामिल होंगे। सभी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन गृह जिलों में करवाया जा रहा है। किसी भी परीक्षार्थी को समय से पहले परीक्षा केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी। जिन परीक्षार्थियों के हस्ताक्षर, अंगूठे के निशान, फोटो निर्धारित मानक के अनुसार नहीं हैं, उनके प्रवेश पत्र रोके गए हैं। ऐसे छात्र संबंधित त्रुटि को 29 नवंबर शाम पांच बजे तक ऑनलाइन सुधार सकते हैं।

■ Also Read; NEET UG ADMIT CARD 2022 Released: नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हुए, ऐसे करें डाऊनलोड

HTET Admit Card 2022: 150 प्रश्नों का होगा पेपर

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी भी समय अयोग्य नहीं हैं, वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। परीक्षा में अधिकतम 150 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इसके अलावा, आपको बोर्ड से प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए 150 प्रश्नों का उत्तर देना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने 90-100 प्रश्नों को सही ढंग से चिन्हित किया है। परीक्षा पास करने की न्यूनतम सीमा 75 अंक होंगे।

अध्यापक करते हैं राष्ट्र का निर्माण

जैसा कि हम जानते हैं अध्यापक राष्ट्र के निर्माता होते हैं क्योंकि वह एक पूरी पीढ़ी को तैयार कर रहे होते हैं जो भविष्य में उस देश को चलाएगी और अपने भविष्य को संवारेगी, इसी कारण अध्यापक सिर्फ एक रोजी रोटी का पेशा नहीं है यह एक राष्ट्र निर्माण का कार्य भी है।

सर्वप्रथम अध्यापकों को विचार करना होगा कि समाज कल्याण के लिए आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ सभ्यता, संस्कार तथा सत्य आध्यात्मिक शिक्षा देना भी अत्यावश्यक है। किसी भी राष्ट्र की संपन्नता में आम व्यक्ति का बहुत बड़ा योगदान होता है। किसी भी राष्ट्र को चलाने के लिए सिर्फ कानून बनाना आवश्यक नहीं है बल्कि देश के नागरिकों के अंदर नैतिकता, आपसी प्रेम, भाईचारा, एकता, धर्मनिरपेक्षता जैसे संस्कारों का रोपण करना भी अति आवश्यक है। इसलिए अध्यापकगणों को चाहिए कि समाज उद्धार के लिए सिलेबस में ऐसे चरितार्थ का समावेश करें जो गिरती हुई मानव सभ्यता को ना सिर्फ संभाले अपितु एक नई ऊंचाई पर ले जाए।

कबीर परमेश्वर, गुरु नानक देव जी, संत रविदास जी जैसे गुरूओं ने किया था राष्ट्र निर्माण

कबीर परमेश्वर जी के ज्ञान से आपसी राग द्वेष खत्म हुए, लोगों ने नशाखोरी छोड़ दी, चोरी, जारी, रिश्वतखोरी इत्यादि जो कि समाज को बिगाड़ने के मूल जड़ हैं वह कम हो गए। कबीर परमेश्वर जी ने इन सभी विकारों को मुक्त करने के लिए अहम भूमिका निभाई थी, वे सत भक्ति प्रदान करके मानव सभ्यता को आध्यात्मिकता की ऊंचाई पर लेकर गए। श्री गुरु नानक देव जी ने लोगों को दान करने के लिए प्रेरित किया ताकि मानव समाज में आपसी सहयोग की भावना उत्पन्न हो। संत रविदास जी ने कई लोगो सहित ब्राह्मणों को भी परमात्मा से परिचित करवा कर समाज में यह मिसाल पेश की कि हम किसी भी जाति वर्ग से क्यों न संबंध रखते हों किंतु शिक्षा और ज्ञान से ना सिर्फ हम स्वयं को नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं अपितु सर्व समाज को पाखंड मुक्त कर मानव जीवन में अपना कल्याण करवा सकते हैं।

सर्व समाज को तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज से लेनी चाहिए प्रेरणा

आज सनातन धर्म के पुनरुत्थान करने वाले वर्तमान में एकमात्र तत्वदर्शी विश्व विजेता संत रामपाल जी महाराज जी से निसंदेह सभी को जीवन को सफल करने की प्रेरणा लेनी चाहिए। समाज कल्याण में संत रामपाल जी महाराज का अभूतपूर्व योगदान है उन्होंने दहेज प्रथा, नशाखोरी, पाखंड, चोरी, जारी, रिश्वतखोरी, शोषण, हिंसा, अन्याय, धार्मिक दंगे, इत्यादि बुराइयों को समाज से समाप्त करने का बीड़ा उठाया है और उसके लिए अभूतपूर्व संघर्ष किया और कर रहे हैं। 

यह सच बोलने की ही सजा है कि निर्दोष संत रामपाल जी महाराज जी पर झूठे आरोप लगे किंतु सत्य की शक्ति के कारण आरोप लगने के बावजूद संत रामपाल जी महाराज अपने परोपकार के कार्यों के लिए ही विश्वविख्यात हो रहे हैं। उनके द्वारा आयोजित किए जा रहे धार्मिक यज्ञ की चर्चा समाज में बनी ही रहती है इसलिए सर्व समाज को चाहिए कि संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित पुस्तकें जैसे कि ‘जीने की राह ‘, ‘ज्ञान गंगा‘ और ‘गीता तेरा ज्ञान अमृत‘ जैसी अनेकों आध्यात्मिक पुस्तकों को अवश्य पढ़ें तथा अध्यापकगण व सभी शिष्य उनमें लिखे विचारों पर मंथन करें और समाज को सकारात्मक ऊर्जा और परोपकार से सुखमय स्थान बनाएं।

FAQ about HTET Admit Card 2022

प्र. हरियाणा टीईटी एडमिट कार्ड 2022 कैसे डाउनलोड कर सकते हैं?

उ. आपको haryanat.in पर जाना होगा, फिर कैंडिडेट लॉग इन पर क्लिक करें और फिर आपको लॉगिन करने के लिए अपना विवरण भरना होगा और अपना HTET एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा।

प्र. HTET 2022 परीक्षा तिथि क्या है?

उ. हरियाणा टीईटी परीक्षा 3 और 4 दिसंबर 2022 को होने जा रही है।

प्र. HTET 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उ. haryanatet.in HTET प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए वेबसाइट है।

प्र. एचटीईटी एडमिट कार्ड रिलीज की तारीख क्या है?

उ. 26 नवंबर 2022

प्र. HTET परीक्षा का तरीका क्या रहेगा?

उ. ऑफ़लाइन

प्र. HTET परीक्षा का पूरा नाम क्या है? 

उ. हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET)

About the author

Website | + posts

SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_img
spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related