July 25, 2024

NEET UG ADMIT CARD 2022 Released: नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी हुए, ऐसे करें डाऊनलोड

Published on

spot_img

NEET UG ADMIT CARD 2022 Released | लम्बे समय से नीट परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही सूचनाप्रद खबर आई है। खबर यह है कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2022) परीक्षा के एडमिट कार्ड 12 जुलाई को जारी कर दिए गए हैं। नीट यूजी परीक्षा के एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in और nta.ac.in पर जारी किए गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार रजिस्‍ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा से सम्बंधित कोई भी अपडेट पाने के लिए उम्‍मीदवार हमारे साथ जुड़े रहें।

NEET UG ADMIT CARD 2022 Released: मुख्य बिंदु

  • नीट यूजी परीक्षा 2022 के एडमिट कार्ड हुए जारी।
  • नीचे दी हुई डायरेक्ट लिंक की मदद से अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड चेक व डाऊनलोड करें।
  • स्थगित नहीं होगी परीक्षा, खारिज हुई रिपोर्ट।
  • नीट यूजी की परीक्षा 13 भाषाओं में होंगी।
  • यह परीक्षा भारत के 543 शहरों तथा भारत से बाहर 14 शहरों में आयोजित होगी।
  • मनुष्य जीवन का मूल उद्देश्य हैं सतभक्ति करके मोक्ष प्राप्त करना।

इच्छुक उम्मीदवार आगामी 17 जुलाई से होने वाली नीट यूजी परीक्षा 2022 के प्रवेश पत्र (Neet UG Exam Admit Card 2022) इस लिंक के माध्यम से सीधे चेक व डाऊनलोड कर सकते हैं . NEET UG ADMIT CARD 2022 Released | राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) 17 जुलाई, 2022 से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा- अंडरग्रेजुएट, (एनईईटी-यूजी) परीक्षा शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की योजना बना रहे उम्मीदवार नीट परीक्षा 2022 प्रवेश पत्र आज से डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी होगा। पेपर भारत के लगभग 543 शहरों और भारत के बाहर 14 शहरों में आयोजित किया जाएगा। इस साल नीट यूजी के लिए 18 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

NEET UG ADMIT CARD 2022 : नीट परीक्षा सम्बंधित विशेष जानकारी

NTA (National Testing agency) ने बताया कि नीट यूजी 2022 का आयोजन 17 जुलाई 2022, रविवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक किया जाएगा। नीट 2022 के लिए इस साल 1872341 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा देश के 543 शहरों और देश से बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। 

How to Download Neet UG 2022 Admit Card [Hindi]

उम्मीदवार छात्र नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलो़ड कर सकते हैं-

  • पहले नीट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर, ‘Download Neet UG 2022 Admit Card 2022’ लिंक पर क्लिक करें।
  • आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें जैसे – रजिस्ट्रेशन नम्बर और डेट ऑफ बर्थ।
  • आपका NEET UG 2022 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और एक प्रिंआउट भी निकाल लें।
  • Note : नीट परीक्षा 2022 एडमिट कार्ड से जुड़ी कोई दिक्कत हो तो छात्र एनटीए के फोन नंबर 011-40759000 या ई-मेल at neet@abhishekdasa.ac.in पर संपर्क कर सकते हैं।

NEET UG ADMIT CARD 2022: परीक्षा के लिए जरुरी है एडमिट कार्ड

बिना एडमिट कार्ड नहीं होगी एग्जाम हॉल में एंट्री NEET UG 2022 की परीक्षा 17 जुलाई, 2022 को आयोजित की जानी है। छात्र कृपया ध्यान दें कि परीक्षा के लिए उन्हें एग्जाम हॉल में अपना एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा। इसके बिना उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

NEET UG ADMIT CARD 2022: नीट यूजी की परीक्षा किन भाषाओं में होगी

परीक्षा नीट-यूजी 13 भाषाओं में होगी। इस बार इसमें पंजाबी और मलयालम को ऐड किया गया है। अब हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में छात्र परीक्षा दे सकेंगे। इसके साथ ही मध्य पूर्व में भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए पहली बार कुवैत में भी नीट के लिए एग्जाम सेंटर खोला गया है। 

■ Also Read | JEE Main Result 2022 Declared [Hindi] | जेईई मेंस के परिणाम हुए घोषित, यहां से करे अपना परिणाम चेक

परीक्षा स्थगित करने की भी उठ रही थी मांग 

देश भर में NEET यूजी परीक्षा के उम्मीदवार CUET UG 2022 और NEET परीक्षा के बीच बेहद कम अंतराल होने के कारण परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे, इससे जुड़ी नई खबर आ गई है जिसमें मेडिकल प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने की मांग को खारिज कर दिया गया है।

NEET UG ADMIT CARD 2022 Released | जल्द ही रिजल्ट आने की संभावना

नीट यूजी 2022 की परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं बचा है, परीक्षा 17 जुलाई को ही आयोजित की जानी है। अब संभावनाएं यही हैं कि रिजल्ट परीक्षा होने के उपरांत जल्द से जल्द जारी किया जाएगा।

मानव जीवन की असली परीक्षा हैं मूल उद्देश्य को प्राप्त करना 

मानव जीवन का मूल उद्देश्य है सुखी जीवन प्राप्त करना, लेकिन सुख इस पृथ्वी लोक में कहीं नजर नहीं आता। हर मानव यहां किसी न किसी कारण वश दुखी रहता है। चाहे फिर वो राजा हो या रंक। तो क्या मर जाने के लिए ही इंसान पैदा होता है? ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। तो फिर क्या सिर्फ परमार्थ करना उद्देश्य है? बिल्कुल नहीं। परमार्थ तो उस उद्देश्य का हिस्सा मात्र है जिसके लिए मनुष्य जन्म लेता है। मनुष्य का जन्म होता है सतभक्ति करने के पश्चात पूर्ण मोक्ष के लिए। लेकिन भक्ति किसकी? केवल पूर्ण परमात्मा की। 

अब प्रश्न उठता है कि पूर्ण परमात्मा की भक्ति मंदिरों, मस्जिदों या फिर तीज-त्यौहारों के माध्यम से की जाए? बिल्कुल नहीं, क्योंकि मन्दिरों, मस्जिदों में जाने, व्रत करने और तीज त्यौहारों में पूजा पाठ करने वाली भक्ति से पूर्ण मोक्ष तो दूर की बात है, इनसे तो दुख भी समाप्त नही होते हैं और 84 लाख योनियों के कष्ट भी उठाने पड़ते हैं। तो फिर पूर्ण परमात्मा की भक्ति कैसे की जाए? पूर्ण परमात्मा की भक्ति पूर्ण गुरु के द्वारा विधि विधान अनुसार की जाती है। आइए थोड़ा प्रकाश इस बात पर भी डालते हैं कि पूर्ण गुरु कौन है?

मानव जीवन की मुख्य परीक्षा ‘पूर्ण मोक्ष’ को उत्तीर्ण कराने में कौन बनेगा सच्चा मार्गदर्शक

पूर्ण परमेश्वर कबीर साहेब की भक्ति ही परम् सुख दायक और मोक्ष दायक है। जहां जानें के बाद सिर्फ सुख ही सुख की प्राप्ति हो जन्म-मरण जैसा कष्टदायी दीर्घ रोग न हो, उस लोक को सतलोक कहते हैं और यह सुख सिर्फ पूर्ण मोक्ष से ही सम्भव है और पूर्ण मोक्ष तत्वदर्शी संत की शरण में जाने से ही सम्भव है और तत्वदर्शी संत की शरण बिरले ही लोगों को नसीब होती है। वर्तमान समय में सम्पूर्ण ब्रह्मांड में एकमात्र तत्वदर्शी संत ‘संत रामपाल जी महाराज जी’ हैं यह बात सर्व धर्मों के सद्ग्रन्थों व महापुरुषों की भविष्यवाणियों से प्रमाणित हो चुकी है।

अविलंब जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी की शरण ग्रहण कर इस मनुष्य जीवन की मुख्य परीक्षा ‘पूर्ण मोक्ष’ की तैयारी आरम्भ करें और यथा समय अपना पूर्ण मोक्ष कराकर जन्म-मरण के कष्टदायक रोग से सदा के लिए मुक्ति पाएं। विस्तृत जानकारी के लिए आज ही Sant Rampal Ji Maharaj APP डाऊनलोड कर हमसे जुड़ें।

Latest articles

74వఅవతరణ (అవతారం) దినోత్సవం 2024- తత్వదర్శీసంత్రాంపాల్జీమహారాజ్

ఎప్పుడైతే పృథ్వి  పైన అధర్మం పెరుగుతుంది. అప్పుడు పరమాత్మ పృథ్వి పైన స్వయంగా లేదా తన ద్వారా ఎంచుకున్న...

74ನೇ ಅವತರಣ (ಅವತಾರ) ದಿವಸ 2024-ತತ್ವದರ್ಶಿ ಸಂತ ರಾಮ್‌ಪಾಲ್ ಮಹಾರಾಜರು | [kannada]

ಯಾವಾಗೆಲ್ಲಾ ಭೂಮಿಯ ಮೇಲೆ ಅಧರ್ಮ ಹೆಚ್ಚುವುದೋ, ಆವಾಗೆಲ್ಲಾ ಭೂಮಿಯ ಮೇಲೆ ಸ್ವತಃ ಅಥವಾ ತನ್ನ ಮೂಲಕ ಆಯ್ಕೆ ಮಾಡಲಾದ...

Union Budget 2024 Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया बजट 2024 जारी

Union Budget 2024 Hindi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन् ने आज 11:00 बजे लोक सभा...
spot_img

More like this

74వఅవతరణ (అవతారం) దినోత్సవం 2024- తత్వదర్శీసంత్రాంపాల్జీమహారాజ్

ఎప్పుడైతే పృథ్వి  పైన అధర్మం పెరుగుతుంది. అప్పుడు పరమాత్మ పృథ్వి పైన స్వయంగా లేదా తన ద్వారా ఎంచుకున్న...

74ನೇ ಅವತರಣ (ಅವತಾರ) ದಿವಸ 2024-ತತ್ವದರ್ಶಿ ಸಂತ ರಾಮ್‌ಪಾಲ್ ಮಹಾರಾಜರು | [kannada]

ಯಾವಾಗೆಲ್ಲಾ ಭೂಮಿಯ ಮೇಲೆ ಅಧರ್ಮ ಹೆಚ್ಚುವುದೋ, ಆವಾಗೆಲ್ಲಾ ಭೂಮಿಯ ಮೇಲೆ ಸ್ವತಃ ಅಥವಾ ತನ್ನ ಮೂಲಕ ಆಯ್ಕೆ ಮಾಡಲಾದ...