Kabir Prakat Diwas Live Update: 10 सतलोक आश्रमों हुआ प्रकटोत्सव सम्पन्न, लोगों ने कार्यक्रम की सराहना की

Kabir Prakat Diwas Live News Update : कबीर परमेश्वर के सन 1398, विक्रमी संवत 1455 ज्येष्ठ मास की पूर्णमासी को काशी से बाहर बने लहरतारा तालाब में सत्यलोक से आकर सशरीर प्रकट हुए थे। इसी दिन के उपलक्ष्य में जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में नेपाल सहित भारत के 10 सतलोक आश्रमों में 2, 3 व 4 जून को तीन दिवसीय “कबीर प्राकट्य दिवस” का भव्य महोत्सव आयोजित किया गया, जोकि बड़े ही हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ।

जिसमें लाखों लोग पहुंचे और इस समागम की व्यवस्थाओं, भण्डारे और सेवादारों खूब प्रसंशा की। साथ ही संत रामपाल जी महाराज के उद्देश्यों की भी खूब सराहना की। उनका कहना था कि इतनी भीड़ होने के बाद भी इतना बड़ा समागम शांति पूर्वक हो गया यह बड़े ही आश्चर्य की बात है। इस समागम के जितने गुण गान किये जायें उतने ही कम हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम मुंडका में सम्पन्न हुआ प्रकट दिवस कार्यक्रम, दूर दूर से पहुंचे लोग

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Mundka) : देश की राजधानी दिल्ली में 2, 3 व 4 जून को संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर परमेश्वर का प्रकट दिवस महोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिसमें दूर दूर से हजारों, लाखों लोग पहुंचे।

जिसमें देशी घी से निर्मित भंडारा आने वाले श्रद्धालुओं के लिए परोसा गया। साथ ही घर ले जाने के लिए भी भंडारा दिया गया। वहीं इस समागम में दहेज मुक्त विवाह भी सम्पन्न हुआ।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कबीर साहेब प्रकटोत्सव पर सतलोक आश्रम खमाणों में उमड़ा जन सैलाब

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Khamanon) : कबीर परमेश्वर के सशरीर प्रकट होने के दिन के अवसर पर संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 2, 3 व 4 जून को कबीर साहेब का प्रकटोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इस समागम में अखंड पाठ, अखंड भंडारा, रक्तदान शिविर, दहेज मुक्त विवाह, आध्यात्मिक प्रदर्शनी जैसे कई कार्यक्रम आयोजित किये गए। जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। जिन्होंने भण्डारे का आनंद लिया और सत्यज्ञान प्राप्त किया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: प्रकट दिवस पर सतलोक आश्रम नेपाल में हुए दहेज मुक्त विवाह

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Nepal) : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य पर सतलोक आश्रम नेपाल में तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस कार्यक्रम के दूसरे दिन यानी 3 जून को अनुयायियों ने अपने गुरु जी संत रामपाल जी महाराज के आदर्शो पर चलते हुए सामाजिक कुप्रथा को समाप्त करने के लिए सामूहिक दहेज विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया।

जिसमें बिना किसी दहेज के लेन देन के सैंकड़ो जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ। जो समाज को एक नई दिशा प्रदान कर रहा। जोड़ों ने बताया कि जहां समाज में शादियों के दौरान लाखों रुपये के दहेज का लेनदेन किया जाता है उसके बाद भी बेटी सुखी नहीं रह पाती। लेकिन संत रामपाल जी महाराज की शिक्षा से दहेज प्रथा का खात्मा हो रहा है और बेटियाँ सुखी हो रही हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: तीन दिवसीय कबीर प्रकट दिवस महोत्सव का हुआ सफल आयोजन

Kabir Prakat Diwas Live News Update : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में नेपाल समेत भारत तथा पूरी दुनिया में 2, 3 व 4 जून को कबीर परमेश्वर का तीन दिवसीय प्रकट दिवसीय समागम सम्पन्न हुआ। जिसमें तीनों दिन अखंड पाठ, विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। तीनों दिन लाखों की तादाद में लोग भण्डारे में पहुंचे तो वहीं सत्यज्ञान से अवगत कराने हेतु आध्यात्मिक प्रदर्शनी भी सभी 10 सतलोक आश्रमों में लगाई गई।

वहीं समागम के दूसरे दिन संत रामपाल जी महाराज जी के सानिध्य में सामाजिक कुप्रथा के खात्मा के लिए सभी आश्रमों में दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें 384 जोड़ों की दहेज रहित शादी सम्पन्न हुई। वहीं समाज उपयोगी कार्य के लिए रक्तदान शिविर भी आयोजित किया गया, जिसमें 1687 युनिट रक्तदान हुआ।

Kabir Prakat Diwas Live Update: आध्यात्मिक प्रदर्शनी का सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) में प्रदर्शन

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Bhiwani) : संत रामपाल जी के सानिध्य में कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के पावन अवसर पर विशाल भण्डारा हरियाणा के सतलोक आश्रम भिवानी में जारी है। वहीं आश्रम में आने वाले लोगों को सच्चे आध्यात्मिक ज्ञान से परिचित कराने के लिए आध्यात्मिक प्रदर्शनी स्थल भी बनाया गया।

इस प्रदर्शनी में फ्लैक्स के माध्यम से पूर्ण परमात्मा की जानकारी, कबीर परमात्मा के प्रकट होने की लीला आदि बताई गई साथ ही संत रामपाल जी महाराज के मुख्य उद्देश्यों को भी बताया गया। इसके अलावा पवित्र श्रीमद्भागवत गीता, चारों वेद, 18 पुराण, गुरुग्रंथ साहिब, कुरान शरीफ, बाईबल आदि धर्म ग्रंथों का भी प्रदर्शन किया गया। साथ ही संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित पुस्तकों का भी प्रदर्शन किया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में लगाया गया रक्तदान शिविर

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat) : रक्तदान महादान कहा जाता है। इसी बात को सार्थक करते हुए संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य पर राजस्थान के सतलोक आश्रम सोजत में रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) लगाया है।

जिसमें सैकड़ो की संख्या में संत रामपाल जी के अनुयायी रक्तदान करने के लिए उत्साह के साथ कतार में बैठे दिखे। वहीं उन्होंने ने बताया कि हमें रक्तदान करने की प्रेरणा अपने गुरुदेव संत रामपाल जी महाराज से मिली है, जोकि मानव समाज के कल्याण में लगे हुए हैं। जिसमें सैकड़ों युनिट रक्तदान हुआ।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कबीर जी एक संत हैं या भगवान जानिए सच्चाई

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat) : कबीर जी को कोई संत, तो कोई भक्त, तो कोई कवि मानता है। जबकि राजस्थान के जिला पाली में स्थित सतलोक आश्रम सोजत में पहुंचे संत रामपाल जी महाराज के लाखों श्रद्धालु उन्हें पूर्ण परमात्मा मानते हैं। जोकि बड़े ही आश्चर्य की बात है।

लेकिन संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी प्रमाण सहित कबीर जी को परमात्मा बताते हैं। उनका कहना है कि संत रामपाल जी महाराज जी ने बताया है कि ऋग्वेद मण्डल 9 सूक्त 82 मंत्र 1-3, सूक्त 86 मंत्र 26-27, सूक्त 96 मंत्र 16-20, यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32, अध्याय 29 मंत्र 25, कुरान शरीफ सूरत फुरकान 25 आयत 52-59 आदि में स्पष्ट रूप से बताया गया है अल्लाह कबीर, पूर्ण परमात्मा कबीर हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: प्रकट दिवस पर हुआ बड़ी संख्या में रक्तदान

Kabir Prakat Diwas Live News Update : कबीर परमेश्वर के प्राकट्य दिवस पर संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय महासमागम चल रहा है। जिसमें “रक्तदान महादान” वाक्य को सार्थक करते हुए कबीर प्राकट्य दिवस के अवसर पर संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में सभी सतलोक आश्रमों में रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) लगाया है।

जिसमें सामाजिक तथा परमार्थ के कार्यों में हमेशा बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने वाले संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों में एक बार फिर रक्तदान करने के लिए उत्साह देखने को मिला और रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के लिए सैंकड़ो अनुयायी लाइन में बैठे दिखे। और इस दौरान सैकड़ों युनिट रक्तदान किया गया। वहीं उन्होंने ने बताया कि हमें रक्तदान करने की प्रेरणा अपने गुरुदेव संत रामपाल जी महाराज से मिली है, जोकि मानव समाज के कल्याण में लगे हुए हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम रोहतक (Satlok Ashram Rohtak) में धूमधाम से मनाया जा रहा है प्रकट दिवस

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Rohtak) : कबीर परमेश्वर के सन 1398 में सहशरीर प्रकट हुए थे। इसी अवसर पर हरियाणा के जिला रोहतक के सतलोक आश्रम सिंहपुरा में कबीर परमात्मा का 626वां प्राकट्य दिवस बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है।

जिसमें लाखों लोग पहुंच रहे हैं और इस उपलक्ष्य में होने वाले भण्डारे का लाभ उठा रहे हैं। भण्डारे में लोगों को देसी घी से बने लड्डू, पूरी, सब्जी आदि पकवान परोसें गए। इस दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: दिल्ली के सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में भंडारे का दूसरा दिन, बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोग

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Mundka) : देश की राजधानी दिल्ली के सतलोक आश्रम मुंडका में कल 2 जून से कबीर प्रकट दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम प्रारंभ हो चुका है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं और अमरग्रंथ की अमर वाणी व भण्डारे का आनंद ले रहे हैं।

आश्रम के सेवादारों ने बताया कि इस समागम में बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद के चलते सभी इंतजाम अच्छी तरह की गई हैं जोकि बिल्कुल निःशुल्क की गई हैं। साथ ही, इस विश्व स्तरीय विशाल भण्डारे में स्वच्छता का भी विशेष ख्याल रखा गया है। वहीं दूसरे दिन दहेज मुक्त विवाह, रक्तदान शिविर कार्यक्रम भी आयोजित किया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कबीर परमात्मा के प्राकट्य दिवस का दूसरे दिन दिखा मनमोहक दृश्य

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Khamanon) : सन 1398 ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा को कबीर परमात्मा सशरीर प्रकट हुए थे। इसी दिन के उपलक्ष्य पर कबीर प्राकट्य दिवस 4 जून को मनाया जा रहा है, जिसके चलते तीन दिवसीय विशाल कार्यक्रम का आयोजन सतलोक आश्रम खमाणों, पंजाब में किया गया है। इस भव्य कार्यक्रम का आश्रम में मनमोहक दृश्य देखने को मिला।

वहीं कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विशाल भंडारे के आज दूसरे दिन हजारों श्रद्धालु पहुंचे और आश्रम में लगाई गई आध्यात्मिक प्रदर्शनी में सत्यज्ञान को प्राप्त करते नजर आए। साथ ही आश्रम की सजावट के साथ-साथ व्यवस्थाएँ भी देखने लायक है, जो बिल्कुल फ्री में उपलब्ध कराई गईं हैं तथा श्रद्धालुओं को घर ले जाने के लिए लड्डू प्रसाद दिया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: पंजाब प्रांत में हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा प्रकट दिवस

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Dhuri) : परमात्मा कबीर जी के सहशरीर शिशु रूप में प्रकट होने के दिन के अवसर पर कबीर परमेश्वर के प्राकट्य दिवस का तीन दिवसीय महोत्सव संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में बीते कल 2 जून से शुरू हो चुका है।

जिसमें दूसरे दिन यानी आज 3 जून को दहेज मुक्त विवाह, रक्तदान शिविर जैसे समाज सुधार और परोपकार के कार्यक्रम आयोजित किये गए। इस समागम में लाखों की तादाद में लोग पहुंच रहे हैं और भण्डारे का लाभ उठा रहे हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कबीर जी के सशरीर प्रकट होने के उपलक्ष्य में जारी है प्रकट दिवस

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Shamli) : कबीर परमेश्वर जी इस कलयुग में, आज से लगभग 600 वर्ष पूर्व, भारत के काशी शहर के लहरतारा तालाब में ज्येष्ठ मास शुक्ल पूर्णमासी विक्रमी संवत 1455 (सन् 1398) की सुबह ब्रह्ममूहूर्त में कमल के फूल पर शिशु रूप में सतलोक से आकर प्रकट हुए थे। यहीं से जुलाहा निःसंतान दंपत्ति नीरू नीमा कबीर परमेश्वर को अपने घर ले गए थे।

इसी उपलक्ष्य पर संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर परमेश्वर का प्राकट्य दिवस सतलोक आश्रम शामली सहित 10 सतलोक आश्रमों में मनाया जा रहा है। जहां लाखों लोग पहुँच रहे हैं और अपने विचार कबीर परमात्मा के विषय में रख रहे हैं। जिसमें कई श्रद्धालुओं ने बताया कि कबीर जी वह परमात्मा हैं जिनका सर्व धर्मग्रंथों में प्रमाण है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कबीर जी को मारने के लिए की गई बावन कसनी की क्या है सच्चाई?

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat) : भारत की पवित्र भूमि काशी में कबीर साहेब जी सन 1398 में सशरीर प्रकट हुए और बचपन से ही बड़े-बड़े विद्वानों को शास्त्रार्थ में पराजित करना प्रारंभ कर दिया था। यही वजह थी कि अनेकों नकली धर्मगुरु कबीर परमेश्वर जी से ईर्ष्या करने लगे थे। कबीर परमात्मा जी सभी जन साधारण को सदोपदेश किया करते थे, जिस कारण से अनेकों लोगों ने परमात्मा की सतभक्ति स्वीकार की थी।

जिससे धर्मगुरु खासकर धार्मिक पीर शेख़तकी परमेश्वर कबीर जी से ईर्ष्या किया करता था। वह अनेकों षड़यंत्र करके परमेश्वर कबीर जी को मारने की कोशिश की थी। परंतु हर बार उसका प्रयास विफल हो जाता था। शेखतकी ने खूनी हाथी, गर्म तेल में डुबोकर, झेरे कुँए में, गंगा में डुबोकर आदि कुल 52 बार कबीर परमात्मा जी को जान से मरवाने की बदमाशी की थी, जिसे बावन कसनी के नाम से जाना जाता है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: महासमागम का शुभारंभ, सतलोक आश्रम खमाणों (Satlok Ashram Khamano) में शुरू हुआ अखंड पाठ

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Khamanon) : सतलोक आश्रम खमाणों जोकि पंजाब प्रांत के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित है, यहाँ कबीर परमात्मा के प्राकट्य दिवस के भव्य कार्यक्रम की तैयारियाँ जोर शोर से की जा चुकी हैं। इस भव्य कार्यक्रम में संत गरीबदास जी के सद्ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ, विशाल भंडारा, विशाल सत्संग समारोह आदि का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए पार्किंग, जूते-चप्पल को सुरक्षित रखने के जूताघर, सत्य आध्यात्मिक ज्ञान युक्त आध्यात्मिक पुस्तकों को पुस्तकालय में रखा गया जिससे लोगों को सत्य आध्यात्मिक ज्ञान हो सके। साथ ही खाने पीने, रहने, ओढ़ने आदि की भी व्यवस्था की जा चुकी है।

वहीं सेवादारों ने बताया कि इस बार संत रामपाल जी महाराज के आदेश अनुसार भण्डारे के लिए बूंदी प्रसाद तैयार किया गया है, साथ ही देशी घी युक्त अन्य व्यंजन भी तैयार किये जा रहे हैं। आपको बता दें तीन दिवसीय इस महासमागम का शुभारंभ आज 2 जून को मंगलाचरण के साथ शुरू हो चुका है। जिसमें बड़ी तादाद में लोगों का आना जाना प्रारंभ हो चुका है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में प्रकट दिवस का तीन दिवसीय समागम हुआ प्रारंभ

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra) : हरियाणा प्रांत के कुरुक्षेत्र जिले में स्थित सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के महासमागम की तैयारियाँ जोर शोर से की जा चुकी हैं। जिसमें तीन दिवसीय अमरग्रंथ साहिब का अखंड पाठ, अखण्ड भंडारा आदि समारोह होना है। यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं के खाने पीने, रहने, ओढ़ने की भी व्यवस्था बड़े ही स्वच्छ तरीके से की गई है। जबकि भण्डारे में श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से बूंदी प्रसाद भी बनाया गया है।

वहीं कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ आज 2 मार्च को संत रामपाल जी महाराज के मुखारबिंद से उच्चारित मंगलाचरण के साथ शुरू हुआ। सेवादारों द्वारा बताया गया कि इस भण्डारे में बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है क्योंकि बीते दिनों इस कार्यक्रम में लोगों को सपरिवार आने के लिए आमंत्रित किया गया था।

Kabir Prakat Diwas Live Update: 626वें प्राकट्य दिवस पर होने वाला भंडारा सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में हुआ प्रारंभ

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat) : राजस्थान के पाली जिले में स्थित सतलोक आश्रम सोजत में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर परमात्मा का 626 वें प्रकट दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से प्रारंभ हो चुका है। जिसमें शुद्ध देशी घी से निर्मित हलवा प्रसाद तैयार किया गया है। साथ ही लड्डू प्रसाद भी बनाई गईं हैं। जिनका वितरण भण्डारे में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किया जा रहा है।

आश्रम सेवादारों ने बताया कि यह भंडारा संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में तीन दिन तक चलना है, यह खुला भंडारा है, जिसमें लाखों लोग शिरकत करेंगे। जिनके लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित भण्डारे की व्यवस्था की गई है। साथ ही सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया। जिससे की किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो सके। उन्होंने ने बताया कि आज यह कार्यक्रम संत रामपाल जी के सानिध्य में बड़े ही शांति प्रिय ढंग से प्रारंभ हुआ है। वहीं श्रद्धालुओं का आश्रम में तांता लगना प्रारंभ हो चुका है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: प्राकट्य दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में हुआ शुरू

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Shamli) : आज 2 जून से सतलोक आश्रम शामली, उत्तरप्रदेश में परमेश्वर कबीर जी के 626वें प्रकट दिवस के पावन अवसर पर होने वाला तीन दिवसीय विशाल भंडारा प्रारंभ हुआ। प्राकट्य दिवस कार्यक्रम आज सुबह मंगलाचरण के साथ शुभारंभ किया गया।

अनुयायियों ने बताया कि साल 1398 में ज्येष्ठ मास की पूर्णमासी को कबीर परमात्मा सशरीर प्रकट हुए थे। उसी उपलक्ष्य पर यह तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से प्रारंभ हुआ है। जिसमें अखंड पाठ, विशाल भंडारा शुरू हो चुका है। जिसमें सभी को आमंत्रित किया गया। वहीं आश्रम में पहले ही दिन से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम नेपाल (Satlok Ashram Nepal) में परमेश्वर कबीर के प्रकट दिवस के पहले दिन भी उमड़ा जन सैलाब

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Nepal) : पड़ोसी देश नेपाल के सतलोक आश्रम जनकपुर में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर परमात्मा का 626 वें प्रकट दिवस के भव्य कार्यक्रम की तैयारियाँ बीते दिनों बड़े ही जोर शोर से की जा रहीं थीं। जिसका शुभारंभ आज सुबह मंगलाचरण के साथ हुआ जोकि 4 जून को तक चलेगा।

अनुयायियों ने बताया कि आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खाने पीने, नहाने धोने आदि सभी प्रकार सुविधाएं बिल्कुल फ्री की गईं। साथ ही भण्डारे में श्रद्धालुओं के खाने के लिए बूंदी प्रसाद के अलावा अन्य पकवान भी देसी घी से तैयार किये जा रहे हैं। जिसमें स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है। वहीं, इस भंडारे में बड़ी तादाद में लोगों के आने की संभावना अनुयायियों द्वारा जताई गई है जिसके लिए आश्रम के सेवादारों ने सर्व तैयारियां कर रखी हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में संत कबीर साहेब के प्राकट्य दिवस पर भंडारा प्रारंभ

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra) : पूर्ण परमात्मा कबीर जी के 626 वें प्रकट दिवस पर 10 सतलोक आश्रमों में विशाल भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पूरे विश्व को संत रामपाल जी महाराज के शिष्यों द्वारा आमंत्रित किया गया है। यह भंडारा सम्पूर्ण तैयारियों के साथ आज संत रामपाल जी महाराज के मुखारविंद से उच्चारित मंगलाचरण और पाठ प्रकाश की वाणी के साथ हरियाणा स्थित सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में शुरू हो चुका है।

इस भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के प्राथमिक उपचार, जूते चप्पल रखने, खाने-पीने, रहने, नहाने-धोने, ओढ़ने आदि की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। वहीं भण्डारे में शुद्ध देशी घी से निर्मित भंडारा तैयार किया गया, साथ ही भंडारे में विशेष रूप से लड्डू प्रसाद भी तैयार की गईं है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) प्रकट दिवस भंडारा हुआ शुरू

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Bhiwani) : कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस पर होने वाले तीन दिवसीय भण्डारे और संत गरीबदास जी महाराज के अमरग्रंथ के अखंड पाठ का शुभारंभ आज 2 जून को हरियाणा स्थित सतलोक आश्रम भिवानी से हुआ।

आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भंडारे में लड्डू, जलेबी प्रसाद के साथ ही स्वादिष्ट भोजन की भी व्यवस्था की गई। इसके अलावा जो भी श्रद्धालु भण्डारे में आ रहे हैं उन्हें सत्य आध्यात्मिक ज्ञान का बोध हो सके, इसके लिए पुस्तकालय की भी व्यवस्था की गई जिसमें संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित सर्व धर्म ग्रंथों से प्रमाणित ज्ञान की पुस्तकें ज्ञान गंगा, गीता तेरा ज्ञान अमृत, हिन्दू धर्म महान आदि उपलब्ध की गई। वहीं भण्डारे के पहले ही दिन आश्रम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ भी देखने को मिली।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सतलोक आश्रम खमाणों में समागम का हुआ शुभारंभ

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Khamanon) : कबीर परमेश्वर के प्राकट्य दिवस का तीन दिवसीय समागम संत रामपाल जी महाराज के मुखारबिंद से उच्चारित अमृतवाणी के साथ आज 2 जून को पंजाब प्रांत के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित सतलोक आश्रम खमाणों में शुभारंभ हुआ।

जिसकी तैयारियां खमाणों आश्रम में जोर शोर से की गई है। जिसमें आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को खाने, पीने, रहने आदि की सर्व सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराई जा रही हैं। साथ ही भण्डारे में देसी घी से निर्मित लड्डू राम के अलावा अन्य भोज्य पदार्थ परोसे जा रहे हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कल से शुरू होगा Satlok Ashram Betul में सतगुरु की वाणी का पाठ 

 

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Betul) : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 2, 3 और 4 जून को समर्थ शक्ति परमात्मा कबीर जी के 626वें प्रकट दिवस पर विशाल समागम मनाया जा रहा है। जिसमें तीन दिन तक संत गरीबदास जी महाराज जी की अमृतवाणी का अखंड पाठ किया जायेगा। साथ ही रक्तदान शिविर, दहेज मुक्त विवाह के साथ साथ निःशुल्क नामदान, निःशुल्क भंडारे का आयोजन किया जायेगा। यह समागम विश्वभर के सभी 10 सतलोक आश्रमों में आयोजित हो रहा है।

जिसकी शुरूआत कल यानी 2 जून से सतलोक आश्रम बैतूल, मध्यप्रदेश में हो रही है। इस विशाल समागम की तैयारियां भी जोरों पर की गई हैं जिससे यहां आने वाले किसी भी व्यक्ति को असुविधा न हो। वहीं समागम में पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है। जिसमें आप भी पधार सकते हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कल से शुरू होगा कबीर प्राकट्य दिवस का महासमागम

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Rohtak) : कल यानी 2 जून से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर परमात्मा का 626वां प्रकट दिवस महोत्सव प्रारंभ शुरू हो रहा है। जिसकी तैयारियां हरियाणा के रोहतक स्थित सतलोक आश्रम सिंहपुरा में जोरों पर चल रही हैं।

आपको बता दें यह महोत्सव भारत के अलावा विदेशों में भी मनाया जा रहा है और जिसका जोर शोर से प्रचार प्रसार बीते दिनों संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा देश दुनिया में किया गया। वहीं भण्डारे के लिए लड्डू की तैयारी भी हो चुकी है और श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए व्यवस्थाएं भी की गई हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: जानिए कबीर परमात्मा को राजस्थान के लोग क्या मानते हैं?

 

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Sojat, Rajasthan) : कबीर जी को कोई संत, कोई भक्त तो कोई पूर्ण परमात्मा मानता है। जब राजस्थान के पाली जिले के सोजत में लोगों से कबीर साहेब के विषय में विचार जाने गए तो उनका भी मिला जुला जवाब रहा कि वे एक कवि, संत, भक्त थे। लेकिन उनके ज्ञान और शिक्षाओं का लोहा आज भी लोग मानते हैं।

वहीं संत रामपाल जी महाराज सर्व धर्म शास्त्रों से प्रमाणित करके बताते हैं कि कबीर जी केवल कवि या केवल संत या केवल भक्त नहीं थे। अपितु वे एक पूर्ण परमात्मा थे। जिनका वेद, गीता, कुरान, बाइबल, गुरुग्रंथ साहिब तथा परमात्मा प्राप्त संतो की वाणियों में प्रमाण है। वहीं वेदों में बताया गया है कि जब कबीर परमेश्वर पृथ्वी में सशरीर प्रकट होते हैं तो एक संत, भक्त व कवि की भूमिका निभाते हैं। इस विषय में कबीर परमेश्वर स्वयं कहते हैं कि

कविः नाम जो बेदन में गावा,
कबीरन् कुरान कह समझावा।
वाही नाम है सबन का सारा,
आदि नाम वाही कबीर हमारा।।

Kabir Prakat Diwas Live Update: राजधानी दिल्ली में भी निकाली गई सतगुरु शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Delhi) : देश की राजधानी में कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के अवसर पर सतगुरु शोभायात्रा निकाली गई और दिल्ली वासियों को प्रकट दिवस पर सतलोक आश्रम मुंडका में होने वाले भण्डारे में शिरकत होने के लिए आमंत्रित किया गया।

कल यानी 2 जून से संत रामपाल जी महाराज जी के सानिध्य में कबीर साहेब का प्राकट्य दिवस प्रारंभ होने जा रहा है। जोकि 2, 3 व 4 जून तक चलेगा। जिसमें अखण्ड पाठ, अखंड भंडारा, आध्यात्मिक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा तथा भण्डारे में देसी घी से निर्मित मोहन भोजन परोसा जाएगा। जिसमें किया जा रहा है पूरे विश्व को आमंत्रित।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कल से प्रारंभ होने वाले अखंड भंडारे की तैयारियां जोरों पर

Kabir Prakat Diwas Live News Update: (Satlok Ashram Kurukshetra) : कबीर परमेश्वर के 626वें प्रकट दिवस पर होने वाले महासमागम की तैयारियां हरियाणा स्थित सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में जोरों पर चल रहीं हैं। जिसका शुभारंभ कल मंगलाचरण के साथ होने जा रहा है। वहीं इस समागम में होने वाले अखंड भंडारे के लिए देसी घी से निर्मित लड्डू भी तैयार किये जा रहे हैं।

आपको बता दें यह समागम संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में देश के 9 सतलोक आश्रमों सहित नेपाल, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, इंग्लैंड, बेल्जियम समेत दुनिया भर में मनाया जा रहा है। साथ ही इस समागम में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से तथा जगह-जगह शोभायात्रा निकालकर कर बीते दिनों पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: पूर्वी चंपारण के लोगों को दिया गया कबीर प्राकट्य दिवस का निमंत्रण

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Motihari, Bihar) : नेपाल की सीमा से लगे हुए बिहार के मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) जिले में कबीर साहेब के 626 वें प्रकट दिवस पर होने वाले तीन दिवसीय विशाल समागम में लोगों को आमंत्रित करने के लिए भव्य सतगुरु शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ों अनुयायियों द्वारा बड़े ही शान्ति और विनम्रता पूर्वक निकाली गई।

वहीं जिस समागम में लोगों को आमंत्रित करने के लिए यह शोभायात्रा निकाली गई है उसे शुरू होने में अब मात्र एक दिन बाकी है अर्थात इस भव्य समागम की शुरुआत आगामी शुक्रवार यानी 2 जून से होगी। जिसमें सत्संग, अखंड पाठ, विशाल भंडारा समेत अन्य धार्मिक व सामाजिक कार्य सम्पन्न होंगे।

Kabir Prakat Diwas Live Update: 2 जून से प्रारंभ होने वाले विशाल भंडारे की तैयारियों की देखिये झलकियां

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Betul, Madhya Pradesh) : भारत के हृदय प्रदेश यानी मध्यप्रदेश के सतलोक आश्रम बैतूल में कबीर साहेब प्राकट्य दिवस की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। जिसका शुभारंभ आगामी 2 जून से होने जा रहा है। जिसमें केवल एक दिन बाकी है।

आपको बता दें सतलोक आश्रम बैतूल में मध्यप्रदेश के अलावा महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दक्षिण भारत के राज्यों सहित 13 राज्यों से बहुसंख्या में लोग पहुंचने वाले हैं। जिनके खाने, पीने लेकर रहने, नहाने, धोने की भी व्यवस्था की गई है। जिससे समागम में आने वाले किसी भी श्रद्धालु को असुविधा न हो।

Kabir Prakat Diwas Live Update: सोजत आश्रम में कबीर प्रकट दिवस की तैयारियां पूरी

 

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat, Rajasthan) : कबीर परमेश्वर आज से लगभग 600 वर्ष पूर्व काशी में सहशरीर प्रकट हुए थे। इसी दिन के उपलक्ष्य में 2-3-4 जून को राजस्थान के पाली जिले के सतलोक आश्रम सोजत में कबीर साहेब का प्रकट दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें अखंड पाठ, अखंड भंडारा, विशाल सत्संग समारोह, आध्यात्मिक प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

वहीं इस भव्य समागम की सभी तैयारियां सोजत आश्रम बड़े जोर शोर के साथ की जा चुकी हैं। साथ ही आश्रम में आने वाले लाखों लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नहाने, धोने, खाने पीने आदि की सर्व व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं। इसके अलावा लोगों को सत्य आध्यात्मिक ज्ञान से परिचित कराने के लिए पुस्तकालय व आध्यात्मिक प्रदर्शनी की भी व्यवस्था की जा रही है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: बिजनौर में दिखा शोभायात्रा का अद्भुत नजारा

 

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Bijnor, Uttar Pradesh) : गाड़ियों में पोस्टर बैनर लगाए, हाथों में झंडे लिए संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ों अनुयायियों ने उत्तरप्रदेश के बिजनौर जिले में शोभायात्रा निकाली। जिसके माध्यम से 626वें कबीर प्राकट्य दिवस पर होने वाले विशाल भण्डारे में जन-जन को आमंत्रित किया गया।

वहीं इस शोभायात्रा द्वारा लोगों को संत रामपाल जी महाराज के मुख्य उद्देश्यों से अवगत कराया गया तथा लोगों को सर्व बुराइयों को त्यागकर एक पूर्ण परमात्मा की यथार्थ भक्ति करने का संदेश दिया गया। उन्होंने बताया कि पूरी पृथ्वी में आज एक मात्र सच्चे संत, संत रामपाल जी महाराज जी हैं जो पूरे विश्व को सतभक्ति के साथ साथ शांति और भाईचारे की शिक्षा दे रहे हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कबीर प्राकट्य दिवस पर निमंत्रित करने के लिए निकाली गई बिहार में शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Lakhisarai, Bihar) : भारत समेत नेपाल में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में शोभायात्राएं निकाली जा रही हैं। इन शोभायात्राओं का उद्देश्य देश-विदेश के सभी लोगों को कबीर साहेब के प्रकट दिवस पर होने तीन दिवसीय समागम में आमंत्रित करना है।

ऐसी ही एक शोभा यात्रा बिहार के लखीसराय जिले में निकाली गई। जिसके माध्यम से जिला वासियों को संत रामपाल जी महाराज के तत्वावधान में होने जा रहे कबीर प्रकट दिवस पर आमंत्रित किया गया, तो वहीं लोगों को नशा सहित अन्य बुराइयों, कुरीतियों से मुक्ति का संदेश दिया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: देश के सबसे छोटे राज्य में निकाली गई शोभा यात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Goa) : देश के सबसे छोटे राज्य गोवा में दिखा सतगुरु शोभायात्रा का अद्भुत नजारा। यह शोभायात्रा संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ों शिष्यों द्वारा गोवा में निकाली गई और गोवा वासियों को कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस पर 2 जून से प्रारंभ होने वाले तीन दिवसीय महासमागम में आमंत्रित किया गया।

आपको बता दें आगामी 2, 3 व 4 जून को देश के 9 सतलोक आश्रमों में कबीर परमेश्वर का 626 वां प्रकट दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें लोगों को आमंत्रित करने के लिए संत रामपाल जी महाराज के शिष्य देश-विदेश में बड़े जोर शोर से इस कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कर रहे हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: मध्यप्रदेश के सागर में भी दिखा सतगुरु शोभायात्रा का नजारा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Saugor, Madhya Pradesh) : भारत के हृदय प्रदेश कहे जाने वाले मध्यप्रदेश के सागर जिले में आगामी 2, 3 व 4 जून को कबीर परमेश्वर के 626 वें प्राकट्य दिवस पर होने वाले विशाल सत्संग समारोह, विशाल भण्डारे में जन-जन को आमंत्रित करने के लिए भव्य शोभायात्रा निकाली गई।

इस शोभायात्रा द्वारा लोगों को कबीर साहेब के जन्म के विषय में फैली भ्रांति को दूर कर सत्य से अवगत कराया गया तथा लोगों को परमेश्वर कबीर जी की दी गई शिक्षाओं से लोगों को परिचित कराया गया। जिससे एक बार फिर विश्व में शांति कायम हो सके।

Kabir Prakat Diwas Live Update: भारत की सिल्क सिटी वासियों को 626वें कबीर प्रकट दिवस समागम का दिया गया न्यौता

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Bhagalpur, Bihar) : भारत की सिल्क सिटी यानी रेशम के शहर के नाम से प्रसिद्ध बिहार के भागलपुर जिले में भी सतगुरु शोभायात्रा का नजारा देखने को मिला। साथ ही इस शोभायात्रा द्वारा समाज में आध्यात्मिक जागृति लाने का प्रयास किया गया।

 

आपको बता दें यह शोभायात्रा संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा सन् 1398 में सत्यलोक से आकर सशरीर प्रकट हुए कबीर परमात्मा के प्राकट्य दिवस के शुभ अवसर पर आगामी 2, 3 व 4 जून को होने वाले विशाल सत्संग, विशाल भण्डारे जैसे अनेकों कार्यक्रमों में भागलपुर वासियों को आमंत्रित करने के लिए निकाली गई, जोकि अनुशासित तरीके से सम्पन्न हुई।

Kabir Prakat Diwas Live Update: छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी में निकली भव्य सतगुरु शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Korba, Chhattisgarh) : परमेश्वर कबीर जी 625 साल पहले काशी के लहरतारा तालाब में कमल के फूल पर सशरीर अवतरित हुए थे। इसी दिवस के उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में छत्तीसगढ़ की ऊर्जाधानी के नाम से प्रसिद्ध व आदिवासी क्षेत्र कोरबा जिले में सैंकड़ों अनुयाइयों द्वारा अद्भुत शोभा यात्रा निकाली गई।

 

और कबीर प्रकट दिवस पर 2-3-4 जून को होने वाले विशाल भण्डारे में सतलोक आश्रम बैतूल मध्यप्रदेश पहुंचने के लिए न्यौता दिया गया। आपको बता दें संत जी के अनुयायी इस शोभायात्रा द्वारा लोगों को नशा मुक्ति, सर्व बुराइयों, कुरीतियों को त्यागने का संदेश भी देते दिखे।

Kabir Prakat Diwas Live Update: वीर भूमि में निकाली गई भव्य शोभायात्रा, हिमाचल वासियों को प्रकट दिवस में किया गया आमंत्रित

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Hamirpur, Himachal Pradesh) : वाल योगी सिद्ध “श्री बाबा बालाक नाथ दियोट सिध्द” के लिए प्रसिद्ध, हिमाचल प्रदेश की वीरभूमि कहे जाने वाले हमीरपुर जिले में चारों युगों में सशरीर अवतरित होकर अपने निज धाम सत्यलोक की जानकारी देने वाले पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी के प्राकट्य दिवस के सुअवसर पर शांतिपूर्ण तरीके से भव्य शोभा यात्रा यानि आध्यात्मिक जन चेतना यात्रा निकाली गई।

 

इस शोभायात्रा द्वारा लोगों को पाखण्ड, अंधविश्वास, कुप्रथाओं, कुरीतियों और सर्व बुराइयों को त्याग एक पूर्ण परमात्मा की सतभक्ति करने का सन्देश दिया गया। साथ ही परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस पर होने वाले भव्य कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए परिवार सहित आमंत्रित किया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: बाघों की स्थली सवाई माधोपुर में दिया गया लोगों को प्राकट्य दिवस का निमंत्रण

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Sawai Madhopur, Rajasthan) : बाघों की स्थली के नाम से विख्यात राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में भी पूरे विश्व को पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी के सत्यज्ञान और यथार्थ भक्ति विधि से परिचित कराने वाले संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कबीर परमात्मा के प्राकट्य दिवस के उपलक्ष्य में सैकड़ों अनुयायियों ने विशाल शोभायात्रा निकाली।

और इस शोभायात्रा द्वारा संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने सवाई माधोपुर वासियों को सतलोक आश्रम सोजत (पाली) राजस्थान में कबीर प्रकट दिवस पर चलने वाले विशाल सत्संग, अखंड पाठ, विशाल भण्डारे में शरीक होने के लिए आमंत्रित किया।

 

Kabir Prakat Diwas Live Update: पड़ोसी देश नेपाल में जगह-जगह निकाली गई सतगुरु शोभा यात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Nepal) : भारत सहित नेपाल में बड़े ही अनुशासित तरीके से विभिन्न जगहों में सतगुरु शोभायात्राएं निकाली गईं। आपको बता दें संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा ये शोभायात्राएं कबीर परमेश्वर के 626वें प्रकट दिवस के उपलक्ष्य पर निकाली जा रही हैं। जिनके माध्यम से आगामी तीन दिवसीय कबीर प्रकट दिवस समागम के लिए लोगों को आमंत्रित किया गया।

अनुयायियों ने बताया भारत व नेपाल सहित अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त अरब अमीरात समेत पूरी दुनिया में संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में कबीर परमेश्वर का प्राकट्य दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें आप भी परिवार सहित पधार सकते हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: 626वें कबीर प्राकट्य दिवस के अवसर पर राजस्थान में निकाली गई शांतिपूर्ण शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Rajsamand, Rajasthan) : राजस्थान के राजसमंद जिले में संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ों शिष्यों द्वारा भव्य सतगुरु शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में बच्चे, महिलाएं, बुजुर्ग सहित सैंकड़ों अनुयायी शामिल हुए।

अनुयायियों ने बताया कि यह शोभायात्रा सतगुरु रामपाल जी महाराज के सानिध्य में सतलोक आश्रम सोजत, जिला पाली, राजस्थान में 626वें कबीर प्रकट दिवस पर होने वाले विशाल भण्डारे, सत्संग समारोह के उपलक्ष्य में लोगों को आमंत्रित करने के लिए निकाली जा रही है। क्योंकि आज से 625 वर्ष पूर्व ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा के दिन कबीर परमेश्वर सशरीर सतलोक से आकर प्रकट हुए थे, उसी दिन के अवसर पर 2-3 व 4 जून को सोजत आश्रम में महासमागम होगा। इसी का निमंत्रण लोगों को शोभायात्रा द्वारा दिया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: नेपाल वासियों को भी कबीर प्रकट दिवस पर किया गया आमंत्रित

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Pokhra, Nepal) : संत रामपाल जी महाराज के पावन सानिध्य में पूर्णब्रह्म कबीर साहेब जी का 626वें प्राकट्य दिवस मनाया जा रहा है। जिसके लिए नेपाल सहित भारत के 11 आश्रमों में विशाल सत्संग, विशाल भण्डारे का आयोजन 2-3-4 जून को किया जायेगा।

जिसमें पूरे विश्व को आमंत्रित करने के उद्देश्य से पड़ोसी देश नेपाल के पोखरा में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा भव्य शोभा यात्रा निकाली गई और भण्डारे में लोगों को परिवार सहित पधारने के लिए आमंत्रित किया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: पड़ोसी मुल्क नेपाल में दिखा भव्य शोभायात्रा का नजारा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Chitvan, Nepal) : लगभग 600 वर्ष पूर्व पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी सन् 1398में काशी शहर में सहशरीर प्रकट हुए थे। इसी दिन के उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के तत्वावधान में विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है तथा इसी उपलक्ष्य में भारत सहित नेपाल में जगह-जगह भव्य शोभायात्रा निकाली जा रही हैं।

ऐसी ही एक शोभायात्रा नेपाल के चितवन में निकाली गई। जिसके माध्यम से सतलोक आश्रम जनकपुर, नेपाल में आयोजित होने वाले कबीर प्रकट दिवस कार्यक्रम में जन-जन को सपरिवार आमंत्रित किया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: नॉर्थ ईस्ट इंडिया में भी निकाली गई भव्य शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Assam) : ‘नीले पहाड़ों और लाल नदी जैसे नामों से विख्यात और उत्तर पूर्वी राज्यों (नॉर्थ ईस्ट इंडिया) का प्रवेश द्वार माने जाने वाले असम में कबीर परमेश्वर जी के 626वें प्राकट्य दिवस के उपलक्ष्य में जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के पावन सानिध्य में आयोजित होने वाले भव्य समागम में जन-जन को आमंत्रित करने के लिए अलौकिक, दीप्तिमान शोभा यात्रा निकाली गई।

 

इस शोभायात्रा द्वारा 2-3-4 जून को भारत के हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, मध्यप्रदेश आदि राज्यों में स्थित 10 सतलोक आश्रमों में आयोजित भण्डारे, सत्संग समारोह का न्यौता असम वासियों को दिया गया। साथ ही इसके माध्यम से सर्व बुराइयों को छोड़ने का संदेश भी दिया गया।

Kabir Prakat Diwas Live Update: महाभारत की युद्ध भूमि में निकाली गई भव्य सतगुरु शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Kurukshetra, Haryana) : वह रणभूमि जहां महाभारत का भीषण युद्ध हुआ यानी हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले में भव्य सतगुरु शोभायात्रा संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से निकाली गई। वहीं इस यात्रा द्वारा संत जी के अनुयायियों ने कुरुक्षेत्र वासियों को सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में होने वाले तीन दिवसीय कबीर साहेब के प्रकट दिवस पर सपरिवार आमंत्रित किया।

वहीं संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने बताया कि यह समागम आगामी 2 से 4 जून को मनाया जाएगा, जिसमें संत गरीबदास जी महाराज की अमृतमयी वाणी का तीन दिन अखंड पाठ, अखंड खुला भण्डारा, विशाल सत्संग समारोह के साथ साथ रक्तदान, दहेज रहित शादी जैसे सामाजिक कार्य भी सम्पन्न होंगे। वहीं समागम में पहुंचने वाले प्रत्येक श्रद्धालु के लिए सर्व व्यवस्थाएं संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में बिल्कुल निःशुल्क की गईं हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: छत्तीसगढ़ में निकाली गई शोभायात्रा, जन-जन को दिया गया कबीर प्रकट दिवस का आमंत्रण

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Jagdalpur, Chhattisgarh) : धान के कटोरा नाम से प्रसिद्ध छत्तीसगढ़ के जगदलपुर जिले में संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ों अनुयाइयों द्वारा आगामी 2-3-4 जून 2023 को कबीर परमेश्वर प्राकट्य दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित भंडारे के निमंत्रण के लिए अनुशासित तरीके से सतगुरु शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें किसी भी प्रकार की ट्रैफिक व्यवस्था बाधित नहीं हुई।

 

अनुयायियों ने बताया कि 625 वर्ष पूर्व कबीर साहेब जी सशरीर इस धरातल पर अवतरित हुए थे। उसी दिवस के अवसर पर यह तीन दिवसीय महासमागम संत रामपाल जी महाराज के तत्वावधान में 11 सतलोक आश्रमों में मनाया जा रहा है। जिसमें पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है। वहीं छत्तीसगढ़ वासियों को सतलोक आश्रम बैतूल, मध्यप्रदेश में आयोजित कबीर भण्डारे में सपरिवार पधारे के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: उत्तर प्रदेश में निकाली गई विशाल रैली, दिया गया प्रकट दिवस का निमंत्रण

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Aligarh, Uttar Pradesh): उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ जिले में जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के हजारों शिष्यों द्वारा विशाल रैली निकाली गई, जिसे उन्होंने आध्यात्मिक जन चेतना यात्रा और सतगुरु शोभायात्रा यात्रा नाम दिया। इस रैली के माध्यम से उन्होंने लोगों को कबीर साहेब की शिक्षाओं और संत रामपाल जी महाराज जी के उद्देश्यों से अलीगढ़ की जनता को अवगत कराया तथा आगामी 2, 3 व 4 जून को होने वाले कबीर साहेब प्रकट दिवस समागम में लोगों को आमंत्रित किया।

उन्होंने बताया कि 625 वर्ष पूर्व कबीर परमेश्वर सशरीर इस पृथ्वी पर प्रकट हुए थे, उसी दिन के उपलक्ष्य पर संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में सतलोक आश्रम शामली, उत्तरप्रदेश में कबीर साहेब का प्रकट दिवस मनाया जाएगा जिसका निमंत्रण इस रैली के माध्यम से जन जन को दिया जा रहा है। साथ ही उन्होंने बताया कि यह समागम भारत समेत नेपाल के 11 आश्रमों में मनाया जा रहा है और इस कार्यक्रम में आने के लिए पूरे विश्व को आमंत्रित किया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: भारत की कोयला राजधानी में निकाली गई सतगुरु शोभायात्रा, लोगों को किया गया आमंत्रित

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Dhanbad, Jharkhand) : भारत की कोयला राजधानी के नाम से प्रसिद्ध झारखंड का धनबाद जिला पूरे विश्व में खदानों के लिए जाना जाता है। खदानों की इस नगरी में संत रामपाल जी महाराज के हजारों अनुयायियों ने कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में सतगुरु शोभायात्रा निकाली। जिसमें बच्चे, महिला, बूढ़े बुजुर्ग सभी लोग शामिल हुए।

आपको बता दें संत रामपाल जी के सानिध्य में निकाली गई इस शोभायात्रा का उद्देश्य लोगों को 625 वर्ष पूर्व काशी में कबीर साहेब के सशरीर प्रकट होने की वास्तविक जानकारी से अवगत कराना तथा कबीर साहेब के 626वें प्रकट दिवस पर 11 सतलोक आश्रमों में होने वाले भव्य कार्यक्रम में लोगों को परिवार सहित आमंत्रित करना था। जिसमें खुला भंडारा तीन दिन चलेगा और बेटियों को समाज में सम्मान प्रदान करने के लिए दहेज मुक्त विवाह तथा देश में ब्लड की आवश्यकताओं को देखते हुए रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। https://youtu.be/Zr3vkxPDU7c

Kabir Prakat Diwas Live Update: मध्यप्रदेश के शाजापुर में निकाली गई सतगुरु शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Shajapur, Madhya Pradesh) : महाकालनगरी उज्जैन से करीब 65 किलोमीटर दूर मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले में कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें सैकड़ों की तादाद में चार पहिया व दो पहिया वाहन के अलावा हजारों की संख्या में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी शामिल हुए। इस शोभायात्रा के माध्यम से संत जी के अनुयायियों ने 2 से 4 जून को होने वाले कबीर प्रकट दिवस पर लोगों को आमंत्रित भी किया।

उन्होंने बताया कि शहर वासियों को इस शोभायात्रा द्वारा पूर्ण परमात्मा कबीर जी के प्रकट होने से लेकर संत रामपाल जी महाराज जी के मुख्य उद्देश्यों से अवगत कराया जा रहा है कि संत रामपाल जी महाराज पूरे विश्व में एकमात्र पूर्ण संत हैं जोकि धर्म ग्रंथों का सत्यज्ञान प्रमाण सहित बता रहे हैं। साथ ही वे पाखण्ड, अंधविश्वास, समाज में फैली कुरीतियों, बुराइयों आदि को समाप्त कर एक स्वच्छ समाज तैयार कर रहे हैं। जिससे सभी लोग बिना किसी भेदभाव के शांतिपूर्वक रह सकें। जिसका नजारा कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस पर 2, 3 व 4 जून को सभी सतलोक आश्रमों में देखने को मिलेगा। वहीं लोगों ने शांति पूर्वक निकाली गई इस शोभायात्रा की खूब प्रशंसा की। https://youtu.be/F1OIxPTop6s

Kabir Prakat Diwas Update: राजधानी दिल्ली में निकाली गई शोभायात्रा, दिया गया प्रकट दिवस का निमंत्रण

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Delhi) : देश की राजधानी दिल्ली में आज संत रामपाल जी महाराज के हजारों अनुयायियों ने शोभायात्रा निकाली, इस शोभायात्रा को उन्होंने आध्यात्मिक जन चेतना यात्रा का नाम दिया गया है। इस यात्रा द्वारा संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने आगामी 2, 3 व 4 जून को परम आदरणीय परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस पर होने वाले महासमागम में दिल्ली वासियों को आमंत्रित किया।

वहीं अनुयायियों द्वारा निकाली गई जन चेतना यात्रा में जन सैलाब देखने को मिला। जिसमें टू व्हीलर, फॉर व्हीलर, ऑटो समेत बच्चे, बूढ़े बुजुर्ग, महिलाएं भी शामिल हुईं। अनुयायियों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में दिल्ली ही नहीं देश के अलग-अलग राज्यों में भी सतगुरु शोभायात्रा यानी आध्यात्मिक जन चेतना यात्राएं निकाली जा रही हैं और परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस पर 11 सतलोक आश्रमों में होने वाले भव्य कार्यक्रमों में लोगों को परिवार सहित आने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: मारवाड़ क्षेत्र पाली में शोभायात्रा निकाल दिया गया प्रकट दिवस का न्यौता

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Pali, Rajasthan) : राजस्थान के पाली जिले में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने सतगुरु शोभायात्रा निकाली। साथ ही आदर पूर्वक अपने गुरुदेव की फोटो की झाँकी बनाकर सैकड़ो अनुयायी हाथों में बैनर, पोस्टर, झंडे लेकर परमेश्वर कबीर जी के 626वें प्रकट दिवस के अवसर पर 2-4 जून को पाली स्थित सतलोक आश्रम सोजत में होने वाले भण्डारे में सपरिवार पहुंचने के लिए आमंत्रित किया।

अनुयायियों ने शोभायात्रा द्वारा बताया संत रामपाल जी महाराज कबीर परमेश्वर के दिये ज्ञान को जन जन तक पहुंचा रहे हैं, उनका उद्देश्य पूरे विश्व को सतभक्ति प्रदान कर मानव को जन्म-मृत्यु से सदा के लिए छुटकारा दिलाना हैं तथा समाज में फैली बुराइयों जैसे नशा, दहेज प्रथा, भ्रष्टाचार, भ्रूण हत्या, ऊंच नीच, जाति-धर्म का भेदभाव समाप्त कर निर्मल समाज तैयार करना हैं। जहां सभी लोग शांति पूर्वक रह सके। जिसकी मिसाल इस विशाल भण्डारे में देखने को मिलेगी। जिसमें लोगों को सादर आमंत्रित किया गया है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: शोभायात्रा निकालकर 626वें कबीर प्रकट दिवस का दिया जा रहा निमंत्रण 

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Ramgarh, Jharkhand) : जंगलों के प्रदेश यानी झारखंड के रामगढ़ जिले में निकाली गई सतगुरु शोभायात्रा, जिसके द्वारा संत रामपाल जी महाराज के शिष्यों ने झारखंड वासियों को आगामी 2, 3 व 4 जून को संत रामपाल जी महाराज के तत्वावधान में देश, दुनिया में मनाए जाने वाले कबीर प्रकट दिवस का निमंत्रण दिया।

अनुयायियों ने बताया कि भारत समेत नेपाल के कुल 11 सतलोक आश्रम में कबीर परमात्मा का प्रकट दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें अखंड पाठ, अखंड भंडारा, विशाल सत्संग समारोह, सैंकड़ों दहेज रहित विवाह और रक्तदान शिविर जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा तथा इस महासमागम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खाने, पीने, रहने आदि सभी प्रकार की सुविधाएं बिल्कुल मुफ्त मुहैया कराई जायेंगी। वहीं यह कबीर प्रकट दिवस भारत ही नहीं नेपाल, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, मलेशिया, फिजी, स्विजरलैंड और इटली आदि देशों में भी मनाया जाएगा।

Kabir Prakat Diwas Live Update: Kabir Prakat Diwas Live Update: वडोदरा की सड़कों पर दिखा सतगुरु शोभायात्रा का भव्य नजारा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Vadodara, Gujarat) : गुजरात के वडोदरा जिले की सड़कों पर संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा निकाली गई सतगुरु शोभायात्रा का नजारा देखने को मिला। अनुयायियों ने बताया कि कबीर परमेश्वर जी के प्रकट होने के दिन के उपलक्ष्य पर सतलोक आश्रम सोजत (राजस्थान) सहित 11 आश्रमों में कबीर परमेश्वर का प्रकट दिवस 2, 3 व 4 जून को मनाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में होने वाले इस महासमागम में विशाल भंडारा, विशाल सत्संग, अखंड पाठ, दहेज रहित विवाह, रक्तदान शिविर आदि कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। इसी अवसर पर लोगों को सपरिवार आमंत्रित करने के लिए शोभायात्रा निकाली गई है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: प्रकट दिवस के अवसर पर उदयपुर में निकाली गई शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Udaipur, Rajasthan) : राजस्थान के उदयपुर जिले में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा सतगुरु शोभायात्रा निकाली गई। जिसके द्वारा लोगों को 2 जून से कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य पर होने वाले महासमागम में लोगों को आने के लिए आमंत्रित किया गया।

अनुयायियों ने बताया कि राजस्थान के सतलोक आश्रम सोजत में तीन दिवसीय कार्यक्रम 2 जून से प्रारंभ हो जाएगा, जिसमें भण्डारे के अलावा सामूहिक दहेज मुक्त विवाह भी संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में होंगे। साथ ही तीन दिन अखण्ड भंडारा चलेगा। उसी के मद्देनजर शोभायात्रा के माध्यम से लोगों को सपरिवार आने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। 

Kabir Prakat Diwas Live Update:भारत की सॉफ्टवेयर सिटी में निकाली गई शोभायात्रा, लोगों को बताया गया परमात्मा कबीर हैं

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Bengaluru, Karnataka) : भारत की सॉफ्टवेयर सिटी और सिलिकॉन वैली ऑफ इंडिया के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में सतगुरू रामपाल जी महाराज जी के मार्गदर्शन में शोभायात्रा या यूँ कहें जन चेतना यात्रा निकाली गई। जिसके माध्यम से कबीर साहेब के प्रकट दिवस की जानकारी के साथ-साथ शहर वासियों को इस उपलक्ष्य में सभी 11 सतलोक आश्रमों होने वाले महासमागम में पहुंचने के लिए सपरिवार आमंत्रित किया गया तथा संत रामपाल जी महाराज के उद्देश्यों से लोगों को परिचित कराया गया।

साथ ही, आईटी हब माने जाने वाले इस विकसित शहर वासियों को वेदों, गीता, कुरान, बाइबल अनुसार बताया गया कि पूर्ण परमात्मा कबीर है जोकि सर्वशक्तिमान है, वह स्वयंभू अर्थात स्वयं प्रकट होता है उसका जन्म नहीं होता। वहीं कबीर परमात्मा 625 वर्ष पूर्व काशी में सशरीर प्रकट हुआ था। उसी दिन के उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में 626वां कबीर प्रकट दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें आप सादर आमंत्रित हैं।

Kabir Prakat Diwas Live Update: कांकेर में निकाली गई शोभायात्रा, बताया गया कबीर जी का जन्म नहीं बल्कि वे प्रकट हुए थे

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Kanker, Chhattisgarh): कलयुग में 625 वर्ष पूर्व सशरीर प्रकट हुए परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में शोभायात्रा निकाली गई। जिसके माध्यम से आगामी 2, 3 व 4 जून को संत रामपाल जी महाराज जी के सानिध्य में कबीर प्रकट दिवस पर होने वाले भंडारे में लोगों को परिवार सहित सादर आमंत्रित किया गया।

साथ ही संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा इस यात्रा के द्वारा कांकेर वासियों को कबीर साहेब की वास्तविक जानकारी बताई गई कि कबीर साहेब का जन्म नहीं हुआ था बल्कि वे सशरीर प्रकट हुए थे। इसलिए कबीर साहेब की जयंती नहीं बल्कि प्रकाट्य दिवस मनाया जाता है तथा वेदों अनुसार यह पूर्ण परमात्मा की पहचान भी है कि परमात्मा मां से जन्म नहीं लेता बल्कि सशरीर प्रकट होता है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: राजस्थान वासियों को किया गया प्रकट दिवस में आमंत्रित

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Bikaner, Rajasthan) : राजस्थान का बीकानेर जिला जोकि देश ही नहीं विदेशों में भी रसगुल्लों व नमकीन के लिए खूब जाना जाता है। इसी बीकानेर में संत रामपाल जी महाराज जी के तत्वावधान में उनके शिष्यों द्वारा कबीर साहेब के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में आकर्षक, छवियुक्त विशाल शोभायात्रा निकाली गई, जोकि अनुशासित व शांतिपूर्ण तरीके से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंची।

वहीं इस शोभायात्रा के माध्यम से लोगों को कबीर साहेब की शिक्षाओं से परिचित कराया गया। इसके लिए संत रामपाल जी के शिष्यों ने कबीर साहेब के दोहे, वाणी लिखी तख्ती, बैनर हाथों में लिए थे। साथ ही, इस यात्रा द्वारा संत रामपाल जी महाराज के शिष्यों ने बीकानेर वासियों को कबीर साहेब के प्रकट दिवस पर 2 से 4 जून को सतलोक आश्रम सोजत (पाली) में होने वाले भव्य कार्यक्रम आने के लिए आमंत्रित किया। वहीं पुलिस प्रशासन व शहर वासियों का कहना है कि इतनी विशाल रैली यानी शोभायात्रा शांति पूर्ण ढंग से निकल गई, न कोई शोर शराबा हुआ, न कोई गंदगी फैली और न ही आम जनता को ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न हुई, जोकि बड़े अचंभित करने वाली बात है तथा इनके गुरुदेव का दहेज मुक्त समाज, नशा मुक्त समाज बनाने का जो उद्देश्य है यह बड़ा ही सराहनीय कार्य है।

Kabir Prakat Diwas Live Update: प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में देवभूमि उत्तराखंड में निकाली गई शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Uttarakhand) : भारत समेत पूरी दुनिया में देवभूमि के नाम से पहचाने जाने वाले उत्तराखंड में कबीर परमेश्वर के 626वें प्रकट दिवस के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। यह शोभायात्रा संत रामपाल जी महाराज जी के मार्गदर्शन अनुसार उनके अनुयायियों द्वारा बड़े ही शांति प्रिय तरीके से निकाली गई और उत्तराखंड वासियों को कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य पर होने वाले तीन दिवसीय विशाल भण्डारे के लिए सपरिवार आमंत्रित किया गया।

साथ ही, संत जी के अनुयायियों ने इस शोभायात्रा द्वारा लोगों को कबीर परमेश्वर के प्रकट होने की वास्तविक जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि कबीर जी का जन्म नहीं हुआ था बल्कि वे स्वयं जेष्ठ मास की शुक्ल पूर्णिमा विक्रम संवत 1455, सन 1398 को काशी के लहरतारा तालाब में नवजात शिशु रूप में सहशरीर प्रकट हुए थे। जिसके विषय में कबीर परमात्मा ने स्वयं कहा है:

ना मेरा जन्म न गर्भ बसेरा, बालक होय दिखलाया।
काशी नगर जल कमल पर डेरा, तहाँ जुलाहे ने पाया।।
माता-पिता मेरे कछु नहीं, ना मेरे घर दासी।
जुलहा को सुत आन कहाया, जगत करे मेरी हांसी।।

इसी दिन के उपलक्ष्य में 2, 3 व 4 जून 2023 को संत रामपाल जी महाराज के पावन सानिध्य में कबीर साहेब प्रकट दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें सभी लोगों को इस रैली द्वारा सादर आमंत्रित किया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update : हाथों में तख्ती लेकर फरीदाबाद में निकाली गई शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Faridabad, Haryana) : हरियाणा के फरीदाबाद जिले में आज संत रामपाल जी महाराज के हजारों अनुयायियों नेहाथों में तख्ती, बैनर लेकर शोभायात्रा निकाली, इस शोभायात्रा को उन्होंने आध्यात्मिक जन चेतना यात्रा का नाम दिया गया है। इसके द्वारा संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने आगामी 2 से 4 जून को परम आदरणीय परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस पर होने वाले महासमागम में शहर वासियों को आमंत्रित किया।

वहीं अनुयायियों द्वारा निकाली गई जन चेतना यात्रा में जन सैलाब देखने को मिला। जिसमें टू व्हीलर, फॉर व्हीलर, ऑटो समेत बच्चे, बूढ़े बुजुर्ग, महिलाएं भी शामिल हुईं तथा अनुयायियों ने तख्ती, बैनर तथा नारों के माध्यम से कबीर साहेब की शिक्षाओं से भी लोगों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में फरीदाबाद में ही नहीं देश के अलग-अलग राज्यों में भी सतगुरु शोभायात्रा निकाली जा रही हैं और कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस पर 11 सतलोक आश्रमों में होने वाले भव्य कार्यक्रमों में लोगों को परिवार सहित आने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है।

Kabir Prakat Diwas Live Update : नारों की गूंज के साथ बिलासपुर में निकाली गई शोभायात्रा

Kabir Prakat Diwas Live News Update (Bilaspur, Chhattisgarh) : कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस पर लोगों को आमंत्रित करने के लिए चल चलाती धूप में आज संत रामपाल जी महाराज के हजारों शिष्यों ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में सतगुरु शोभायात्रा निकाली, जोकि बिना किसी ट्रैफिक जाम के और बिना किसी गंदगी फैलाये बड़े ही शांति पूर्वक अपने गंतव्य स्थान पर पहुंची।

अनुयायियों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के पावन सानिध्य में सभी 11 सतलोक आश्रमों में आगामी 2, 3 व 4 जून को कबीर परमेश्वर का 626वां प्रकट दिवस मनाया जाएगा। जिसमें अखंड पाठ, विशाल भंडारा, विशाल सत्संग समारोह आदि भव्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी उपलक्ष्य में यह शोभायात्रा निकाली गई है और लोगों को कबीर साहेब प्रकट दिवस की जानकारी के साथ ही सपरिवार आने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Kabir Prakat Diwas 2023 Live Update: परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस की तैयारियां हुईं शुरू, किया जा रहा पूरे विश्व को आमंत्रित

Kabir Prakat Diwas Live Update : भारत के कई राज्यों में निकाली गई शोभायात्रा, दिया गया कबीर साहेब प्रकट दिवस का आमंत्रण

आगामी 2, 3 व 4 जून को परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस को संत रामपाल जी महाराज के तत्वावधान में भारत और नेपाल के कुल 11 सतलोक आश्रमों में मनाया जाएगा। जिसकी जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए संत रामपाल जी महाराज जी के अनुयायियों द्वारा भारत के कई राज्यों में सतगुरु शोभायात्रा अर्थात जन चेतना यात्रा निकाली गई। जिसके माध्यम से अनुयायियों ने कबीर साहेब जी की शिक्षाओं से लोगों को परिचित कराया तथा कबीर प्रकट दिवस पर होने वाले विशाल समागम में लोगों को आमंत्रित किया।

बीते दिनों संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, समेत देश के अलग-अलग राज्यों के कई शहरों में टू व्हीलर, फॉर व्हीलर, ऑटो रिक्शा और पैदल शोभायात्रा निकाली गई और लोगों को प्रकट दिवस के निमंत्रण पत्र दिए गए तथा गाड़ियों में झंडे, पोस्टर, बैनर, स्टीकर लगाकर लोगों को कबीर परमेश्वर के प्रकट दिवस की जानकारी दी गई। अनुयायियों ने बताया कि ये सभी शोभायात्राएं पुलिस प्रशासन व सरकार की अनुमति अनुसार शांति पूर्ण तरीके से निकाली जा रही हैं और परमेश्वर कबीर जी के प्रकट दिवस पर होने वाले अखंड भण्डारे में लोगों को परिवार सहित आमंत्रित किया जा रहा है।