Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस के उपलक्ष्य में आश्रम पहुंची आम जनता की राय

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: बीते 15, 16 व 17 फरवरी को सभी 9 सतलोक आश्रमों में संत रामपाल जी महाराज का बोध दिवस मनाया गया। जिसमें देशभर से नेता, अधिकारियों समेत लाखों लोगों ने शिरकत की। आश्रम में सभी सुविधाएं बिल्कुल निःशुल्क थी। साथ ही भंडारे में लड्डू, जलेबी परोसे गए।

आश्रम पहुँचे लोगों ने बताया कि आश्रम का नजारा ही मंत्र मुग्ध कर देता है। यहाँ सभी व्यवस्थाएँ एक दम फ्री चल रही हैं किसी से कोई पैसे भी नहीं मांगा जाता और संत रामपाल जी महाराज के भक्तों का व्यवहार बहुत ही अच्छा है जोकि सभी से विनम्रता से पेश आते हैं। साथ ही आश्रम में स्वच्छता का भी विशेष ध्यान रखा जाता है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस पर सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Shamli) में लगाई गई आध्यात्मिक प्रदर्शनी

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh): संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस के उपलक्ष्य पर 15-17 फरवरी को सतलोक आश्रम मुंडका में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। जिसमें तीन दिवसीय विश्वस्तरीय धर्म भंडारा भी संपन्न हुआ। इस दौरान यहाँ एक आध्यात्मिक प्रदर्शनी भी लगाई गई।

भव्य प्रदर्शनी के माध्यम से श्रद्धालुओं को पवित्र गीता, वेद, पुराण, कुरान शरीफ, बाइबल आदि से प्रमाणित सत्यज्ञान बताया गया। गाइड सेवादारों ने विस्तार से परमात्मा की लीलाओं, संत रामपाल जी महाराज के तत्वज्ञान और उनकी शिक्षाओं को लोगों को बताया।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में भव्य तरीके से मनाया गया संत रामपाल जी का बोध दिवस

 

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh): देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश में स्थित सतलोक आश्रम शामली में संत रामपाल जी महाराज का बोध दिवस भव्य तरीके से मनाया गया। जिसमें लाखों लोगों ने शिरकत की। वहीं यहां आने वाले बूढ़े बुजुर्गों, विकलांगों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर की निःशुल्क व्यवस्था भी की गई थी। बीते कल बोध दिवस कार्यक्रम का भोग की वाणी के साथ समापन हुआ।

सेवादारों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज ने आदि सनातन पंथ की नींव रखी है। उनके द्वारा वेदों, गीता अनुसार भक्ति विधि बताई जाती है और जो मानव इस पंथ से दीक्षित होकर सतभक्ति करेगा उसका पूर्णमोक्ष होना निश्चित है। साथ ही, उन्होंने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के जितने भी अनुयायी हैं वे उनकी शिक्षाओं में चलते हुए नशे, चोरी, जारी, रिश्वतखोरी आदि सर्व बुराइयों से दूर रहते हैं। इसलिए पूरे विश्व को संत रामपाल जी महाराज से जुड़ना चाहिए और सर्व बुराइयों को त्याग सतभक्ति करना चाहिए।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में संत रामपाल जी महाराज का बोध दिवस मनाया गया

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Kurukshetra, Haryana): 17 फरवरी 1988 को संत रामपाल जी को स्वामी रामदेवानंद जी नाम उपदेश प्राप्त हुआ था, इसी दिन के उपलक्ष्य में सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में संत रामपाल जी महाराज का बोध दिवस 15, 16 व 17 फरवरी को मनाया गया। जिसमें तीन दिन तक संत गरीबदास जी के अमरग्रंथ का अखंड पाठ, विशाल भंडारा हुआ। इस अवसर पर आश्रम में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुँचे।

सेवादारों ने बताया कि भंडारे में वितरित सभी भोजन देसी घी में तैयार किए गए थे, साथ ही भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं वापिस घर जाते समय रास्ते के लिए खाना ले जाने की भी उत्तम व्यवस्था की गई थीl कार्यक्रम के दौरान सामूहिक दहेज मुक्त विवाह भी सम्पन्न हुआ और सामाजिक हित में ब्लड डोनेशन कैम्प लगाकर ब्लड डोनेट भी किया गया।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस के उपलक्ष्य में हुआ सैकड़ों युनिट रक्तदान

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: सभी 9 सतलोक आश्रमों में संत रामपाल जी महाराज का बोध दिवस मनाया गया। जिसमें रक्तदान शिविर भी लगाया गया। यह तीन दिवसीय बोध दिवस कार्यक्रम 15-17 फरवरी तक संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इसी कार्यक्रम के दौरान विशाल रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लाइन लगाकर संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ों अनुयायियों ने सैकड़ों युनिट रक्तदान किया। अनुयायियों ने बताया कि रक्तदान करने की प्रेरणा हमें अपने गुरुदेव संत रामपाल जी महाराज से मिली है। यह एक परोपकारी कार्य है क्योंकि खून समय पर न मिलने के कारण अक्सर लोगों की मौत हो जाती हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक समागम में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में रक्तदान शिविर लगाया जाता है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : दहेज मुक्त विवाह हुआ सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Mundka, Delhi): जहाँ समाज में एक ओर दहेज रूपी कुप्रथा चरम पर फैली हुई है खासकर शहरों में इसका बड़ा रूप देखने को मिलता है। वहीं दूसरी ओर देश की राजधानी और मेट्रो सिटी दिल्ली में स्थित सतलोक आश्रम मुंडका में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर दहेज मुक्त शादी-रमैनी संपन्न हुई।

नवविवाहित जोड़ें ने बताया कि हमारा यह दहेज मुक्त विवाह गुरुजी को साक्षी मानकर तथा संत रामपाल जी महाराज की शिक्षाओं को आधार बनाकर मात्र 16 मिनट 32 सेकण्ड में गुरुवाणी द्वारा सम्पन्न हुआ है, जिसे रमैनी भी कहा जाता है। यह रमैणी पूरी तरह से दहेज रहित तथा सभी प्रकार के आडम्बर और लोक दिखावे से मुक्त है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: बोध दिवस का हुआ भव्य आयोजन, लाखों लोगों ने की शिरकत

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: संत रामपाल जी के 36वें बोध दिवस पर विशाल धर्म भंडारा भारत और नेपाल के 9 सतलोक आश्रमों में हुआ, इस धर्म भंडारे में लाखों लोगों ने शिरकत की। साथ ही यहाँ दहेज मुक्त विवाह भी सम्पन्न हुए।

आश्रम पहुंचे लोगों ने कहा कि जो व्यवहार संत रामपाल जी महाराज के भक्तों का देखने को मिलता है वह कहीं देखने को नहीं मिलता तथा उन्होंने कहा कि जो समाज में धारणा बनी हुई है कि संत रामपाल जी महाराज धर्मगुरुओं की निंदा करते हैं यह बिल्कुल ही झूठ है। संत रामपाल जी महाराज किसी की निंदा नहीं करते बल्कि वेदों, गीता, पुराण, कुरान, बाईबल आदि से प्रमाणित ज्ञान बताते हैं। जिसे आश्रम में लगी आध्यात्मिक प्रदर्शनी में दिखाया भी गया है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में बोध दिवस का हुआ भव्य कार्यक्रम

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Mundka, Delhi): राजधानी दिल्ली के सतलोक आश्रम मुंडका में बोध दिवस का तीन दिवसीय भव्य कार्यक्रम हुआ, जिसमें लाखों लोग पहुंचे। भंडारे में लोगों को देशी घी युक्त लड्डू, जलेबी, पूरी सब्जी आदि परोसी गईं।

आश्रम पहुंचे लोगों ने बताया कि यहाँ बिना किसी भेदभाव के सभी के लिए समान तरह की बिल्कुल निःशुल्क व्यवस्थाएँ की गईं थी। जिसमें न ऊंच नीच का भेदभाव, न जाति, धर्म, लिंग का भेदभाव देखने को मिला। बल्कि ऐसा प्यार और भंडारा अन्य कहीं देखने को नहीं मिला।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस के मौके पर सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) पहुंचे हाईकोर्ट अधिवक्ता

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Sojat, Rajasthan): सतलोक आश्रम सोजत में संत रामपाल जी सानिध्य में बोध दिवस के अवसर पर हुए तीन दिवसीय भंडारे में राजस्थान हाईकोर्ट, जोधपुर के अधिवक्ता प्रदीप चौधरी पहुंचे। उन्होंने आश्रम में सेवा कर रहे सेवादारों और संत रामपाल जी महाराज की खूब सराहना की।

उनका कहना है कि संत रामपाल जी महाराज ने समाज सुधार के उद्देश्य से दहेज मुक्त, नशा मुक्त समाज की जो परिकल्पना की है, यह बड़ा ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने बताया कि जिस रामराज्य की परिकल्पना की जाती है संत रामपाल जी महाराज की शिक्षाएं, आदर्श व उद्देश्य उसी रामराज्य की ओर ले जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि आश्रम में उनके अनुयायियों का जो अनुशासन देखा इससे यह निश्चित तौर पर कहा जा सकता है कि मीडिया ने संत रामपाल जी महाराज के खिलाफ जो दुष्प्रचार किया है वह बिल्कुल गलत है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम खमाणो (Satlok Ashram Khamano) बोध दिवस का हुआ भव्य आयोजन

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Khamano, Punjab): संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर सतलोक आश्रम खमाणों में विश्व स्तरीय विशाल भंडारा हुआ। जिसकी शुरुआत 15 फरवरी से हुई थी। इस भण्डारे में लाखों लोगों ने हिस्सा लिया।

संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने आश्रम में सभी व्यवस्थाओं का प्रबंधन बड़े ही अच्छी तरह कर रखा है। यहाँ आने वाली प्रभु प्रेमी आत्माओं के लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित स्वादिष्ट भोजन, लड्डू, जलेबी बनाया गया है। साथ ही संत गरीबदास जी द्वारा रचित अमरग्रन्थ का अखंड पाठ भी चल रहा है, जिसकी अमृतवाणी आस पास के क्षेत्र में गूंज रही है। साथ ही सत्य आध्यात्मिक ज्ञान से लोगों को परिचित कराने के लिए बड़े बड़े फ्लैक्स लगाकर आध्यात्मिक प्रदर्शनी भी लगाई गई है, जिसमें सत्यपुरुष और पूरे गुरु की जानकारी श्री गुरुनानक जी की वाणी द्वारा बताई गई।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: सतलोक आश्रम खमाणो (Satlok Ashram Khamano) में लगाया गया रक्तदान शिविर

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Khamano, Punjab): पंजाब प्रांत के फतेहगढ़ साहिब जिले में स्थित सतलोक आश्रम खमाणो में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन यानि 16 फरवरी को रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) लगाया गया। जिसमें संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ो अनुयायी रक्तदान करने के लिए लाइन में लगे रहे।

आश्रम सेवादारों ने बताया कि रक्तदाताओं का खून लेने के लिए इस बार चंडीगढ़ के सेक्टर 32 के सरकारी हॉस्पिटल की टीम आई हुई है जो ब्लड ले रही है। वहीं खमाणो आश्रम के अलावा अन्य 8 सतलोक आश्रमों में भी बोध दिवस मनाया जा रहा है, वहाँ भी आज ब्लड डोनेशन कैम्प लगाया गया है। उन्होंने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में प्रत्येक समागम में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम धुरी (Satlok Ashram Dhuri) में किया गया सत्य आध्यात्मिक ज्ञान का प्रदर्शन

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Dhuri, Punjab): पंजाब के संगरूर जिले में स्थित सतलोक आश्रम धुरी में बोध दिवस के उपलक्ष्य पर आध्यात्मिक प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें संत रामपाल जी महाराज द्वारा बताये गए सत्य आध्यात्मिक ज्ञान को प्रदर्शित किया गया।

इस आध्यात्मिक प्रदर्शनी में एक ब्रह्मांड की सर्व जानकारी, भक्ति रूपी पौधे के बारे में, पूर्ण परमात्मा कबीर जी, संत रामपाल जी महाराज की दी गई शिक्षाओं और मुख्य उद्देश्यों को फ्लैक्स के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। जिससे आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं को सत्य आध्यात्मिक ज्ञान की जानकारी लग सके।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस के उपलक्ष्य पर 9 सतलोक आश्रमों में हुए दहेज मुक्त विवाह सम्पन्न

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर हो रहे तीन दिन दिवसीय विशाल भण्डारे के दूसरे दिन सामूहिक दहेज मुक्त विवाह-रमैनी का आयोजन सभी 9 सतलोक आश्रमों में किया गया। जिसमें सैकड़ों जोड़ों का दहेज मुक्त विवाह (Dowry Free Marriages-Ramaini) संपन्न हुआ।

जोड़ों ने बताया कि दहेज प्रथा के कारण लड़की के माता पिता बहुत दुःख पाते हैं। लेकिन इस कुप्रथा को संत रामपाल जी महाराज समाप्त कर रहे हैं। उन्हीं की दी गई शिक्षा के आधार पर आज हमारा दहेज रहित विवाह यानी रमैनी असुर निकंदन रमैणी द्वारा 16-17 मिनट में संपन्न हुआ। इसमें किसी भी तरह का दहेज का लेन देन नहीं होता। न किसी प्रकार का फिजूल खर्ची की जाती है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस के अवसर पर सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में रक्तदान शिविर का आयोजन

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh): संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस के उपलक्ष्य पर देश-विदेश के 9 सतलोक आश्रमों में विशाल भण्डारे, अखंड पाठ का आयोजन किया गया है जोकि सुचारू रूप से चल रहा है। इसी बीच भण्डारे के दूसरे दिन सतलोक आश्रम शामली, उत्तरप्रदेश में रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) लगाया गया।

आश्रम में ब्लड लेने के लिए सहारनपुर जिला चिकित्सालय की टीम मुजफ्फरनगर टीम के साथ पहुँची। टीम के अधिकारियों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी रक्तदान करने के लिए ब्लड डोनेशन कैम्प में उमड़ – उमड़ के आ रहे हैं, जिससे हमारी जो ब्लड लेने की क्षमता है वह पूरी हो जाएगी। वहीं आश्रम में की गई व्यवस्थाएँ बड़ी ही लाजवाब हैं जिनका शब्दों में बयाँ नहीं किया जा सकता है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : आध्यात्मिक प्रदर्शनी लगाई गई सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Sojat, Rajasthan): संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर हो रहा विशाल भण्डारा राजस्थान के पाली जिले के सतलोक आश्रम सोजत में जारी है। वहीं आश्रम में आने वाले लोगों को सच्चे आध्यात्मिक ज्ञान से परिचित कराने के लिए आश्रम में आध्यात्मिक प्रदर्शनी के लिए प्रदर्शनी स्थल भी बनाया गया।

इस प्रदर्शनी में फ्लैक्स के माध्यम से पूर्ण परमात्मा की जानकारी, तत्वदर्शी संत की पहचान आदि बताई गई साथ ही संत रामपाल जी महाराज के मुख्य उद्देश्यों को भी बताया गया। इसके अलावा पवित्र श्रीमद्भागवत गीता, चारों वेद, 18 पुराण, गुरुग्रंथ साहिब, कुरान शरीफ, बाईबल आदि धर्म ग्रंथों का भी प्रदर्शन किया गया। साथ ही संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित पुस्तकों का भी प्रदर्शन किया गया।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: बोध दिवस के उपलक्ष्य पर सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में लगाई गई आध्यात्मिक प्रदर्शनी

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh): सतलोक आश्रम शामली, उत्तरप्रदेश में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के अवसर पर आध्यात्मिक प्रदर्शनी लगाई गई है। जिसमें पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब की लीलाओं के अलावा जगत के तारणहार संत रामपाल जी महाराज के विषय में सैकड़ो वर्ष पूर्व विश्व प्रसिद्ध भविष्यवक्ताओं जैसे नास्त्रेदमस, फ्लोरेंस, एंडरसन, जीन डिक्सन आदि द्वारा की गई भविष्यवाणियों का प्रदर्शन किया गया है।

सेवादारों ने बताया कि प्रदर्शनी लगाने का उद्देश्य, आश्रम में हो रहे तीन दिवसीय विशाल भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रदर्शनी के माध्यम से मुक्तिदाता संत और पूर्ण परमात्मा की लीलाओं से अवगत कराना हैं। जिसे प्रत्येक मानव पूर्ण परमात्मा के विषय में जान सके और मुक्ति दाता तत्वदर्शी संत को जान अपना कल्याण करा सके।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में लगाया गया रक्तदान शिविर

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Sojat, Rajasthan): रक्तदान महादान कहा जाता है। इसी बात को सार्थक करते हुए संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के उपलक्ष्य पर राजस्थान के सतलोक आश्रम सोजत में रक्तदान शिविर (Blood Donation Camp) लगाया है। जिसमें सैकड़ो की संख्या में संत रामपाल जी के अनुयायी रक्तदान करने के लिए उत्साह के साथ कतार में बैठे दिखे। वहीं उन्होंने ने बताया कि हमें रक्तदान करने की प्रेरणा अपने गुरुदेव संत रामपाल जी महाराज से मिली है, जोकि मानव समाज के कल्याण में लगे हुए हैं।

वहीं आश्रम में रक्त दान किये गए ब्लड को लेने के लिए जोधपुर से डॉक्टरों की टीम पहुँची। जिन्होंने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के सैंकड़ों अनुयायी रक्तदान करने के लिए बड़ी ही शांति पूर्वक बैठे हुए हैं। उन्होंने बताया कि आज हम लगभग 200 युनिट रक्त यहाँ से लेकर जाने वाले हैं।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : नेपाल के सतलोक आश्रम धनुषा (Satlok Ashram Dhanusha) में मनाया जा रहा संत रामपाल जी का बोध दिवस

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Dhanusha, Nepal): नेपाल के सतलोक आश्रम धनुषा में कल 15 फरवरी से संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर तीन दिवसीय विशाल भंडारे की शुरुआत हो चुकी है। आश्रम को बड़े ही सुंदर तरीके से सजाया गया है तथा लोगों को सत्यज्ञान से अवगत कराने के लिए आध्यात्मिक प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

इस भव्य भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं को खाद्य सामग्री में शुद्ध देशी घी से निर्मित लड्डू, जलेबी सहित अन्य पकवान परोसे जा रहे हैं। साथ ही उनके ठहरने, ओढ़ने, बिझाई आदि की व्यवस्था बिल्कुल निःशुल्क की गई है। वहीं भंडारा प्राप्त करने के बाद घर को प्रस्थान करने वाले श्रद्धालुओं को रास्ते के लिए भी भंडारा दिया जा रहा है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli), रात्रि में भी व्यवस्थित चल रहा भंडारा

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh): उत्तरप्रदेश के सतलोक आश्रम शामली में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के उपलक्ष्य में चल रहे विशाल भंडारे में श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में आवाजाही लगी हुई है। वहीं आश्रम में रात्रि को भी श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है, जिनके ठहरने, ओढ़ने आदि की आश्रम में व्यवस्था की गई है। वहीं भंडारा दिन-रात बिना रुके जारी है।

वहीं आश्रम को बड़े ही सुंदर तरीके से सजाया गया है जिसका रात्रि में दृश्य देखते ही बनता है। यहाँ भण्डारे के अलावा अमरग्रंथ का अखंड पाठ भी चल रहा तथा लोगों को सत्यज्ञान से परिचित कराने के लिए आध्यात्मिक प्रदर्शनी लगाई गई है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में संत रामपाल जी के उद्देश्यों का किया गया प्रदर्शन

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Kurukshetra, Haryana): संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के उपलक्ष्य पर होने वाले तीन दिवसीय भंडारे का शुभारंभ कल 15 फरवरी से हो चुका है जोकि 17 फरवरी तक चलना हैं। इस भंडारे में लोगों को देशी घी से बने स्वादिष्ट भोजन के अलावा लड्डू व जलेबी प्रसाद भी परोसे जा रहे हैं।

वहीं आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं को संत रामपाल जी महाराज के मुख्य उद्देश्यों से अवगत कराने के लिए फ्लैक्स लगाए गए हैं। जिनमें लिखा है कि संत रामपाल जी का मुख्य उद्देश्य नशा, दहेज प्रथा, चोरी, डकैती, अश्लीलता, व्यभिचार, भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी, छुआछात, भेदभाव आदि को समाप्त कर विश्व में प्रेम व भाईचारे को स्थापित करना हैं तथा पूरे विश्व को सतभक्ति प्रदान कर सर्व मानव समाज को सुखी करना हैं।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: सतलोक आश्रम रोहतक (Satlok Ashram Rohtak) में चल रहे भंडारे में लगाई गई प्रदर्शनी

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Rohtak, Haryana): हरियाणा के रोहतक जिले के सतलोक आश्रम सिंहपुरा में कल 15 फरवरी से संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस का भंडारा शुरू हो चुका है। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा हुआ है। वहीं यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आश्रम की तरफ से लाने लेजाने के लिए बसें लगाई गई हैं।

साथ ही आश्रम में प्रदर्शनी भी लगाई है जिसमें संत रामपाल जी महाराज को स्वामी रामदेवानंद जी से नाम दीक्षा प्राप्त होने तथा नाम उपदेश देने के प्राप्त आदेश को दिखाया गया है। जिससे आश्रम में आने वाले लोगों को संत रामपाल जी महाराज के जीवन परिचय से अवगत कराया जा सके। इसके अलावा श्रद्धालुओं को परिवार जनों के लिए घर ले जाने के लिए लड्डू व जलेबी प्रसाद की भी पैकेट तैयार की गईं हैं। यह पैकेट आश्रम से घर को प्रस्थान करने वाले श्रद्धालुओं को बाँटी जा रही हैं।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : दिल्ली के सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में चल रहा भंडारा, बड़ी संख्या में पहुंच रहे लोग

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Delhi): देश की राजधानी दिल्ली स्थित सतलोक आश्रम मुंडका में कल से संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम प्रारंभ हो चुका है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं और अमरग्रंथ की अमर वाणी व भण्डारे का आनंद ले रहे हैं।

आश्रम के सेवादारों ने बताया कि बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद के चलते लगातार लड्डू व जलेबी का प्रसाद शुद्ध घी से तैयार किया जा रहा है। साथ ही, भंडारे के बाद घर को प्रस्थान करने वाले श्रद्धालुओं को वितरित करने के लिए लड्डू, जलेबी प्रसाद के पैकेट भी तैयार किये गए हैं। वहीं इस विश्व स्तरीय विशाल भण्डारे में स्वच्छता का भी विशेष ख्याल रखा गया है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: विश्व का सबसे बड़ा भंडारा 9 सतलोक आश्रमों में आज से हुआ प्रारंभ

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम भारत समेत नेपाल के सभी 9 सतलोक आश्रमों में आज से प्रारंभ हुआ। यह कार्यक्रम सभी आश्रमों में एक साथ मंगलाचरण के साथ प्रारंभ हुआ। जिसके बाद संत गरीबदास जी द्वारा रचित सतग्रंथ साहिब (अमरग्रंथ) का अखंड पाठ शुरू हुआ। साथ ही विश्व का सबसे बड़ा भंडारा का भी सभी सतलोक आश्रमों में प्रारंभ हुआ।

भंडारे में शुद्ध देशी घी से निर्मित लड्डू प्रसाद, जलेबी प्रसाद के अलावा अन्य स्वादिष्ट व्यंजन भी श्रद्धालुओं को परोसें गए। इस विशाल भण्डारे में खासतौर पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया। इस भण्डारे में लाखों की तादाद में लोग उमड़-उमड़ कर आ रहे हैं और अमरग्रंथ की अमृतमयी वाणी का भी लाभ उठा रहे हैं। इस भण्डारे की खास बात यह है कि यहाँ सभी के लिए बिना किसी भेदभाव के समान रूप से ठहरने, नहाने, धोने, खाने पीने आदि की व्यवस्था देखने को मिली।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: संत रामपाल जी के बोध दिवस पर होने वाला भंडारा सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में हुआ प्रारंभ

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (sojat, Rajasthan): राजस्थान के पाली जिले में स्थित सतलोक आश्रम सोजत में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से प्रारंभ हो चुका है। जिसमें शुद्ध देशी घी से निर्मित हलवा प्रसाद तैयार किया गया है। साथ ही लड्डू प्रसाद व जलेबी प्रसाद भी बनाई गईं हैं। जिनका वितरण भण्डारे में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किया जा रहा है।

आश्रम सेवादारों ने बताया कि यह भंडारा संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में तीन दिन तक चलना है, यह खुला भंडारा है, जिसमें लाखों लोग शिरकत करेंगे। जिनके लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित भण्डारे की व्यवस्था की गई है। साथ ही सुरक्षा का भी पुख्ता इंतजाम किया गया। जिससे की किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो सके। उन्होंने ने बताया कि आज यह कार्यक्रम संत रामपाल जी के सानिध्य में बड़े ही शांति प्रिय ढंग से प्रारंभ हुआ है। वहीं श्रद्धालुओं का आश्रम में तांता लगना प्रारंभ हो चुका है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: बोध दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में हुआ शुरू

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh): आज 15 फरवरी से सतलोक आश्रम शामली, उत्तरप्रदेश में संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस के पावन अवसर पर होने वाला तीन दिवसीय विशाल भंडारा प्रारंभ हुआ। बोध दिवस कार्यक्रम आज सुबह करीब 9:30 बजे मंगलाचरण के साथ प्रारंभ किया गया।

अनुयायियों ने बताया कि साल 1988 में 17 फरवरी को स्वामी रामदेवानंद जी ने संत रामपाल जी महाराज को नाम दीक्षा प्रदान की थी जिसे संतमत में बोध दिवस के नाम से जाना जाता है। उसी उपलक्ष्य पर यह तीन दिवसीय कार्यक्रम आज से प्रारंभ हुआ है। जिसमें अखंड पाठ, विशाल भंडारा शुरू हो चुका है। जिसमें सभी को आमंत्रित किया गया। वहीं आश्रम में पहले ही दिन से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) बोध दिवस भंडारा हुआ शुरू

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Bhiwani, Haryana): संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर होने वाले तीन दिवसीय भण्डारे और संत गरीबदास जी महाराज के अमरग्रंथ के अखंड पाठ का शुभारंभ आज 15 फरवरी को हरियाणा स्थित सतलोक आश्रम भिवानी से हुआ।

आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भंडारे में लड्डू, जलेबी प्रसाद के साथ ही स्वादिष्ट भोजन की भी व्यवस्था की गई। इसके अलावा जो भी श्रद्धालु भण्डारे में आ रहे हैं उन्हें सत्य आध्यात्मिक ज्ञान का बोध हो सके, इसके लिए पुस्तकालय की भी व्यवस्था की गई जिसमें संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित सर्व धर्म ग्रंथों से प्रमाणित ज्ञान की पुस्तकें ज्ञान गंगा, गीता तेरा ज्ञान अमृत, हिन्दू धर्म महान आदि उपलब्ध की गई। वहीं भण्डारे के पहले ही दिन आश्रम में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ भी देखने को मिली।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : भारत से बाहर नेपाल में मनाया जा रहा संत रामपाल जी का बोध दिवस

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: भारत से बाहर भी संत रामपाल जी महाराज का बोध दिवस मनाया जा रहा है। जिसके लिए पड़ोसी देश नेपाल में स्थित सतलोक आश्रम धनुषा में तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इस विशेष भंडारे में उपस्थित होने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्रसाद रूप में लड्डू, जलेबी बनाई गईं हैं।

साथ ही आने वाले श्रद्धालुओं के जूते-चप्पलों की व्यवस्था को देखते हुए जूता घर, स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था की गई है। वहीं सेवादारों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के पावन अवसर पर दहेज मुक्त विवाह का भी आयोजन किया जाएगा, जो समाज के लिए प्रेरणा दायक होगा।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : बोध दिवस की तैयारियां सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में हुईं पूरी

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: राजस्थान के पाली जिले का सोजत पूरे विश्व में राजस्थानी हिना मेहंदी के लिए जाना जाता है। उसी सोजत में स्थित सतलोक आश्रम में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर होने वाले तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रम जैसे अखंड पाठ, विशाल भंडारा, रक्तदान शिविर, दहेज मुक्त विवाह का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां आश्रम में पूरी की जा चुकी हैं।

वहीं आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं का आना भी प्रारंभ हो गया है। जिसके मद्देनजर आश्रम के सेवादारों ने संत रामपाल जी महाराज के मार्गदर्शन में आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खाने, पीने, रहने, धोने और ठंड को देखते हुए ओढ़ने के लिए रजाईयों की भी व्यवस्था की हैं। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में बोध दिवस की तैयारियां हुई पूरी

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस पर 9 सतलोक आश्रमों में विशाल भण्डारे का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पूरे विश्व को आमंत्रित किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां हरियाणा स्थित सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में जोर शोर से की गई हैं।

इस भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के प्राथमिक उपचार, जूते चप्पल रखने, खाने पीने, रहने, नहाने धोने, ओढ़ने आदि की व्यवस्था की गई है। जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। वहीं भण्डारे में पहुँचने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से लड्डू प्रसाद तैयार किया गया है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : मैनपुरी में शांति पूर्वक निकाली गई रैली, किया गया भंडारे में आमंत्रित

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Manipuri, Uttar Pradesh): मानव समाज को सर्व बुराइयों से मुक्ति दिलाने वाले, पूरे विश्व को भाईचारे का पाठ पढ़ाने वाले, जगत उद्धारक संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के उपलक्ष्य में होने वाले तीन दिवसीय भंडारे में शहर वासियों को आमंत्रित करने के लिए संत रामपाल जी के अनुयायियों ने उत्तरप्रदेश के मैनपुरी जिले में रैली निकाली।

वहीं, इस रैली को अनुयायियों ने शोभा यात्रा का नाम दिया जोकि शांतिपूर्ण तरीके से निकाली गई। जिसमें आगरा जिले के कुछ अनुयायी रैली में शामिल होने के लिए मैनपुरी पहुँचे। जिसमें अनुयायियों ने लोगों को बैनर, पोस्टर के माध्यम से संत रामपाल जी महाराज के उद्देश्य से अवगत कराया और संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस पर होने वाले भंडारे का भी आमंत्रित किया।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में बोध दिवस की तैयारियां हुई पूरी

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: उत्तरप्रदेश के सतलोक आश्रम वेदखेड़ी, शामली में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के भंडारे की तैयारियाँ बड़े ही जोर शोर से की जा चुकी हैं। जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं के खाने के लिए लड्डू प्रसाद भी बनाया गया है। साथ ही अन्य पकवानों की तैयारियां की जा रही हैं। जिसमें स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा गया है।

वहीं संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर 15, 16 व 17 फरवरी को होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ आज संत रामपाल जी महाराज के मुखारबिंद से उच्चरित मंगलाचरण के साथ शुरू हुआ। इस भंडारे में बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना अनुयायियों द्वारा जताई जा रही है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : पाली में बाइक व पैदल रैली निकाल दिया बोध दिवस का न्यौता

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Pali, Rajasthan): राजस्थान के पाली जिले में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने बाइक व पैदल रैली निकाली। साथ ही आदर पूर्वक अपने गुरुदेव की फोटो की झाँकी बनाकर सैकड़ो अनुयायी हाथों में बैनर, पोस्टर, झंडे लेकर संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस के अवसर पर 15-17 फरवरी को पाली स्थित सतलोक आश्रम सोजत में होने वाले भण्डारे में सपरिवार पहुंचने के लिए आमंत्रित किया।

अनुयायियों ने बताया संत रामपाल जी महाराज जगत के तारणहार संत हैं, जिनका उद्देश्य पूरे विश्व को सतभक्ति प्रदान कर मानव को जन्म-मृत्यु से सदा के लिए छुटकारा दिलाना हैं तथा समाज में फैली बुराइयों जैसे नशा, दहेज प्रथा, भ्रष्टाचार, भ्रूण हत्या, ऊंच नीच, जाति-धर्म का भेदभाव समाप्त कर निर्मल समाज तैयार करना हैं। जहां सभी लोग शांति पूर्वक रह सके। जिसकी मिसाल इस विशाल भण्डारे में देखने को मिलेगी। जिसमें लोगों को सादर आमंत्रित किया गया है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : दिल्ली के मुंडका में निकाली गई शोभायात्रा

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Mundka, Delhi): हाथों में तख्ती, पोस्टर, बैनर, झंडे लिए संत रामपाल जी महाराज के हजारों अनुयायी ने शोभायात्रा निकाली और लोगों को घर घर जाकर संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस का न्यौता दिया। जिसका शुभारंभ आज 15 फरवरी को दिल्ली स्थित सतलोक आश्रम मुंडका से हो चुका है।

दिल्ली की गली, मोहल्ले में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों की रैली देखने को मिली। जिसमें वे बोध दिवस के भंडारे में सपरिवार सभी को आमंत्रित करते दिखे। यह रैली इतनी शांति प्रिय तरीके से निकाली गई कि किसी भी तरह की ट्राफिक जाम की स्थिति उत्पन्न नहीं हुई। जिसमें पुलिस प्रशासन का भी सहयोग मिला।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : सतलोक आश्रम खमाणों (Satlok Ashram Khamano) में बोध दिवस की तैयारियां हुई पूरी

 

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: पंजाब स्थित सतलोक आश्रम खमाणों में संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के भंडारे की तैयारियाँ जोर शोर से की जा चुकी हैं। जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा, खाने पीने, रहने, ओढ़ने की भी व्यवस्था की जा चुकी है। जिसमें भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लड्डू, जलेबी प्रसाद भी बनाया गया है।

वहीं संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस का तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ आज 15 फरवरी को मंगलाचरण के साथ शुरू हुआ। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों के आने की भी संभावना जताई जा रही है।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : पूरे विश्व को आमंत्रित करने के लिए देशभर में निकाली गईं शोभा यात्राएं

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update: समाज में बढ़ती बुराइयों को समाप्त कर नैतिकता स्थापित करने वाले विश्व प्रसिद्ध समाज सुधारक और पूरे विश्व को सच्चा ज्ञान बताने वाले जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस के पावन अवसर पर होने वाले तीन दिवसीय भंडारे में पूरे विश्व को आमंत्रित करने के लिए उनके अनुयायियों द्वारा देश-विदेश में शोभा यात्राएँ निकाली जा रही हैं।

बीते दिनों संत रामपाल जी महाराज के हजारों, लाखों अनुयायियों ने उत्तरप्रदेश, गुजरात, दिल्ली, कर्नाटक समेत अन्य राज्यों में भी संत रामपाल जी के बोध दिवस पर होने वाले भण्डारे में सपरिवार आने का आमंत्रण देने के लिए शोभायात्राएं निकाली गईं। संत जी के अनुयायियों द्वारा यह शोभायात्रा कारों में बैनर, हाथों में तख्ती, झंडे आदि लेकर शांति पूर्वक निकाली गई। जिसमें बच्चे, महिला आदि सभी शामिल हुए और अपने गुरुदेव के बोध दिवस पर लोगों को आमंत्रित करते दिखे। वहीं लोगों ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के हजारों अनुयायियों द्वारा बड़े ही शांति पूर्वक यह रैली निकाली गई, जिसमें न कोई शोर हुआ, न कोई नशा करते दिखा और न किसी को कोई असुविधा हुई।

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update: संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस की तैयारियां हुईं शुरू

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live Update : राजधानी दिल्ली में रैली निकाल घर-घर दिया गया बोध दिवस का निमंत्रण

Sant Rampal Ji Bodh Diwas Live News Update (Delhi): राजधानी दिल्ली में आज संत रामपाल जी महाराज के हजारों अनुयायियों दिल्ली के अलग-अलग जिले में रैली निकाल संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस पर लोगों को आमंत्रित किया। यह पदयात्रा हाथों में झंडे, पोस्टर, बैनर आदि लेकर निकाली गई और लोगों को बोध दिवस पर होने वाले तीन दिवसीय विशाल भंडारे में सपरिवार आने के लिए घर-घर जाकर पम्पलेट, आमंत्रण पत्र बांटे गए।

अनुयायियों द्वारा बताया गया कि यह रैली सुबह 9 बजे से शुरू की गई थी, जिसे पुलिस प्रशासन और लोगों का भी अच्छा सहयोग मिला है। उन्होंने ने बताया कि संत रामपाल जी महाराज के 36वें बोध दिवस के अवसर पर 15-17 फरवरी को सभी सतलोक आश्रमों में अमर ग्रंथ का अखंड पाठ, विशाल भंडारा, आध्यात्मिक सत्संग, दहेज मुक्त विवाह, रक्तदान शिविर आदि कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें पूरे विश्व को सादर आमंत्रित किया गया है।