Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : दिव्य धर्म यज्ञ दिवस पर जानिए सतलोक आश्रम खमाणों की स्पेशल रिपोर्ट

Divya Dharm Yagya Diwas News Update (Satlok Ashram Khamanon Dhuri Punjab)

Divya Dharm Yagya Diwas News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 7, 8 और 9 नवंबर को तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस सतलोक आश्रम खमाणों में मनाया गया। इस दिव्य धर्म भंडारे में पुलिस प्रशासन की तरफ से भी सहायता देखने को मिली। भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए वापिस जाते समय रास्ते में ले जाने के लिए खाने की भी उत्तम व्यवस्था की गई थीl कार्यक्रम के दौरान सामूहिक दहेज मुक्त विवाह सम्पन्न किया गया और सामाजिक हित में ब्लड डोनेशन कैम्प लगाकर ब्लड डोनेट भी किया गया।

भक्तों से बातचीत के दौरान पता चला कि प्रतिदिन इस भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगभग 30 हजार के आसपास है जिसमे प्रतिदिन 2 किवंटल आटा तथा 2 किवंटल लड्डू भंडारे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है भक्तों ने यह भी बताया कि भंडारे में वितरित सभी भोजन देसी घी में तैयार किए गए हैं। आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल चार्जिंग जैसी सुविधा भी इस भंडारे में देखने को मिली ।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : कॉमेडियन पूनम राजस्थानी पहुँची दिव्य धर्म यज्ञ दिवस पर, संत रामपाल जी महाराज के किए गुणगान

Divya Dharm Yagya Diwas News Update (Satlok Ashram Sojat, Pali, Rajasthan)

Divya Dharm Yagya Diwas News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 7, 8 और 9 नवंबर को तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस सतलोक आश्रम सोजत में मनाया गया। इस दिव्य धर्म भंडारे में कॉमेडियन पूनम राजस्थानी पहुँची। उन्हें आश्रम के सेवादारों द्वारा कार्यक्रम के बारे जानकारी दी कि इस कार्यक्रम के दौरान सामूहिक दहेज मुक्त विवाह सम्पन्न किया गया और सामाजिक हित में ब्लड डोनेशन कैम्प लगाकर ब्लड डोनेट भी किया गया।

कॉमेडियन पूनम राजस्थानी दिव्य धर्म भंडारे के कार्यक्रम को देखते हुए संत रामपाल जी महाराज का गुणगान करते नहीं थकी। उन्होंने ने कहा कि संत रामपाल जी महाराज की दहेज मुक्त विवाह सामाजिक और बेटियों के हित में बड़ा कदम है जिसकी जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है। ब्लड डोनेट करना एक महा परोपकार का कार्य है यह भी इतनी बड़ी संख्या में संत रामपाल जी महाराज की शिक्षाओं से ही संभव हो सका है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का आखिरी दिन सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में

Divya Dharm Yagya Diwas News Update (Satlok Ashram Sojat, Pali, Rajasthan)

Divya Dharm Yagya Diwas News Update [Hindi] : सतलोक आश्रम सोजत में तीन दिवसीय मनाये जा रहे दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का आज आखिरी दिन रहा। यह दिव्य धर्म यज्ञ दिवस संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 7, 8 और 9 नवंबर को तीन दिन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया है।

भण्डारे में तीनों दिनों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। भण्डारे में लड्डू प्रसाद, जलेबी प्रसाद बांटा गया। साथ ही इस भण्डारे के दूसरे दिन यहाँ सामूहिक दहेज रहित विवाह, रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया था। ब्लड डोनेशन कैम्प में भी ब्लड डोनेट करने के लिए बड़ी संख्या में संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी पहुंचे थे। आज इस विशाल भण्डारे का समापन सुव्यवस्थित तरीके से भोग के वाणी द्वारा किया गया।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) में रक्तदान के आयोजन के साथ हुआ दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का समापन

Divya Dharm Yagya Diwas News Update (Satlok Ashram Bhiwani, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas News Update [Hindi] : सतलोक आश्रम भिवानी में तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का आज समापन रक्तदान शिविर के साथ हुआ। यह तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस 7 नवंबर से प्रारंभ हुआ था जिसका समापन आज हुआ। यह आयोजन संत रामपाल जी महाराज के संचालन में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

दिव्य धर्म यज्ञ दिवस के समापन के साथ साथ सतलोक आश्रम भिवानी में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लाइन लगाकर संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने रक्तदान किया। अनुयायियों ने बताया कि रक्तदान करने की प्रेरणा हमें अपने गुरुदेव संत रामपाल जी महाराज से मिली है। यहाँ ब्लड लेने के लिए नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट गुरुग्राम से मेडिकल टीम आई हुई है। उन्होंने कहा कि हमने 1000 युनिट तक रक्तदान होने की बात कही थी लेकिन मेडिकल टीम के पास 250 युनिट तक ही ब्लड लेने की क्षमता है। मेडिकल टीम की तरफ से बताया गया कि एक व्यक्ति द्वारा किये गए रक्तदान से 3 लोगों की जान बचाई जा सकती है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम धुरी (Satlok Ashram Dhuri) में हुआ दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का समापन

Divya Dharm Yagya Diwas News Update (Satlok Ashram Dhuri, Punjab)

Divya Dharm Yagya Diwas News Update [Hindi] : सतलोक आश्रम धुरी, पंजाब में तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का आज समापन हो गया है। यह दिव्य धर्म यज्ञ दिवस संत रामपाल जी महाराज के संचालन में 7, 8 और 9 नवंबर को तीन दिवसीय भंडारे का आयोजन किया गया है। यह आयोजन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया है।

इस दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का समापन संत रामपाल जी महाराज के मुखारविंद से उच्चरित भोग की वाणी से हुआ। इस भण्डारे में तीनों दिनों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। इन तीन दिनों में समाज सुधार कार्य दहेज मुक्त विवाह और रक्तदान शिविर लगाकर महा परोपकार का कार्य भी सम्पन्न हुआ।इस दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का समापन संत रामपाल जी महाराज के मुखारविंद से उच्चरित भोग की वाणी से हुआ। इस भण्डारे में तीनों दिनों श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा। इन तीन दिनों में समाज सुधार कार्य दहेज मुक्त विवाह और रक्तदान शिविर लगाकर महा परोपकार का कार्य भी सम्पन्न हुआ।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस आयोजन का तीसरा दिन

Divya Dharm Yagya Diwas News Update (Satlok Ashram Shamli, UP)

Divya Dharm Yagya Diwas News Update [Hindi] : देश के सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश के शामली जिले में स्थित सतलोक आश्रम वेदखेड़ी में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दिव्य धर्म यज्ञ दिवस पर आयोजित तीन दिन के भण्डारे का आज तीसरा और अंतिम दिन रहा।

इस भव्य भण्डारे में तीसरे दिन भी दूर दूर से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने का सिलसिला जारी रहा। 509 वर्ष पूर्व केशव बंजारे के रूप में पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब जी द्वारा अन्य धर्म गुरुओं के षड्यंत्र को विफल करते हुए 18 लाख लोगों को भंडारा कराया गया था उसी को आश्रमों में फोटो के माध्यम से दर्शाया गया है। अनुयायियों ने बताया कि इसी उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में आज भण्डारे के तीसरे दिन दिव्य धर्म यज्ञ दिवस मनाया गया है। लोगों को लड्डू जलेबी का प्रसाद भंडारे में परोसा गया।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम नेपाल (Satlok Ashram Nepal) में दहेज मुक्त विवाह

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Nepal)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : भारत से बाहर नेपाल के धनुषा जिले में स्थित सतलोक आश्रम में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ भंडारा चल रहा है। जिसका आज आखिरी दिन है आज आश्रम में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ दिव्य धर्म यज्ञ दिवस मनाया जा रहा है।

समाज सुधारक संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे इस दिव्य धर्म भंडारे के दूसरे दिन यानी 8 नवंबर को आश्रम में सामूहिक दहेज मुक्त विवाह संपन्न हुआ जोकि समाज के लिए मिसाल है। यह दहेज मुक्त रमैनी मात्र 17 मिनट में साधारण तरीके से हो गई।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : नेपाल में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस पर भव्य समागम

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Nepal)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : भारत से बाहर नेपाल के धनुषा जिले में स्थित सतलोक आश्रम में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का भव्य समागम चल रहा है। जिसका आज आखिरी दिन है आज आश्रम में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ दिव्य धर्म यज्ञ दिवस मनाया जा रहा है।

संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने आश्रम में दिव्य भंडारे की तैयारियां जोरों से कर रखी हैं। सभी व्यवस्थाओं का प्रबंधन बड़े ही अच्छी तरह से किया गया है। यहाँ आने वाली प्रभु प्रेमी आत्माओं के लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित स्वादिष्ट भोजन, लड्डू, जलेबी बनाया गया है। साथ ही संत गरीबदास जी द्वारा रचित अमरग्रन्थ की अमृतमयी वाणी तीनों दिन पूरे आश्रम में गूंजी। श्रद्धालुओं ने इस दिव्य धर्म भण्डारे की खूब प्रशंसा की।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में दूसरे दिन उमड़ा जन सैलाब

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Shamli, Uttar Pradesh)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारे के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश के सतलोक आश्रम शामली में जन सैलाब उमड़ा।

आज विशाल भण्डारे के दूसरे दिन आश्रम में बड़ी तादाद में लोगों का पहुँचना जारी रहा। यहाँ सभी व्यवस्थाओं को बनाये रखने के लिए आश्रम सेवादारों ने खास ख्याल रखा हुआ था। जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो सके। भण्डारे में आने वाले लोगों ने इस दिव्य धर्म भण्डारे को अद्भुत, अद्वितीय, विश्व का सबसे बड़ा भंडारा बताया।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : दिल्ली स्थित सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में उमड़ा जन सैलाब

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Mundka, Delhi)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : आज सतलोक आश्रम मुंडका, दिल्ली में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का दूसरा दिन है। जहां संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय विशाल भंडारा चल रहा है। आज आश्रम में इस विशाल भण्डारे में जन सैलाब उमड़ पड़ा।

इस विशाल भण्डारे में इतनी अधिक संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आश्रम के सेवादारों ने सभी व्यवस्थाएं बड़े ही व्यवस्थित ढंग से प्रबंधित कर रखी हैं। इस भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वादिष्ट भोजन तैयार किया गया है। चाहे जिसको जितनी बार खाना हो यह भंडारा बिना किसी रोक टोक के चल रहा । साथ ही आध्यात्मिक ज्ञान की पुस्तकें भी नाम मात्र के शुल्क में रखी गई हैं जिससे लोगों को सत्य आध्यात्मिक ज्ञान हो सके।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में दहेज मुक्त रमैनी का भव्य कार्यक्रम संपन्न

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra, Haryana) Dowry Free Marriages

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र, हरियाणा में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में चल रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारे के दूसरे दिन सामुहिक दहेज मुक्त विवाह का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस दहेज रहित विवाह को रमैनी के नाम से भी जाना जाता है जोकि असुर निकंदन रमैणी द्वारा 16-17 मिनट में संपन्न हो जाती है। जिसमें किसी भी प्रकार का दान दहेज का लेन देन नहीं होता और न ही किसी भी प्रकार का फिजूल खर्च किया जाता। जिससे बेटियाँ माता पिता के लिए दुःख का कारण नहीं बनती।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : रक्तदान शिविर का आयोजन सतलोक आश्रम खमाणो (Satlok Ashram Khamano) में हुआ

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Dhuri, Punjab) Blood Donation Camp

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : पंजाब के सतलोक आश्रम खमाणो में रक्तदान शिविर लगाया गया। यह रक्तदान शिविर संत रामपाल जी महाराज के संचालन में 7-9 नवंबर तक तीन दिवसीय चल रहे दिव्य धर्म भण्डारे के दूसरे दिन लगाया गया।

आश्रम में रक्तदाताओं का खून लेने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ ट्रांसफ्यूज़न मेडिसन पीजीआई चंडीगढ़ से बस पहुँची। रक्तदाताओं द्वारा 101 युनिट रक्तदान किया गया। साथ ही रक्तदान करने वाले अनुयायियों के खाने पीने के लिए केले, दूध आदि की भी व्यवस्था की गई।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम खमाणो (Satlok Ashram Khamano) में दहेज मुक्त विवाह सम्पन्न

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Khamano, Punjab) Dowry Free Marriage

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे तीन दिन चलने वाले दिव्य धर्म यज्ञ दिवस के मौके पर आज भण्डारे के दूसरे दिन सामूहिक दहेज मुक्त विवाह का आयोजन सतलोक आश्रम खमाणो, पंजाब में किया गया। इस दहेज मुक्त विवाह को संत भाषा में रमैनी कहा जाता है।

दहेज मुक्त विवाह कराकर समाज में मिसाल कायम करने वाले जोड़ों ने बताया कि दहेज प्रथा के कारण लड़की के माता पिता बहुत दुःख पाते हैं। लेकिन इस कुप्रथा को समाप्त संत रामपाल जी महाराज दसमाप्त कर रहे हैं। यह दहेज रहित विवाह यानी रमैनी असुर निकंदन रमैणी द्वारा 16-17 मिनट में संपन्न हो जाती है। इसमें किसी भी तरह का दहेज का लेन देन नहीं होता। इस तरह के विवाहों से माता पिता भी लड़की की शादी के लिए दुःखी नहीं होते, बल्कि खुश होते हैं।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में चल रहे विशाल भंडारे में निगम पार्षद का आगमन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Mundka, Delhi)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के संचालन में हो रहे तीन दिवसीय विशाल भंडारे में नेताओं का पहुँचना शुरू हो गया है। आज भंडारे दूसरे दिन निगम पार्षद का आगमन हुआ।

निगम पार्षद विजय कुमार भगत ने कहा कि इस तीन दिवसीय विशाल भंडारे में पहुंचकर मैं धन्य हो गया। उन्होंने कहा कि मैं संत रामपाल जी महाराज को नमन करता हूँ कि उनके करोड़ो अनुयायी किसी भी प्रकार का नशा नहीं करते हैं। यह बहुत बड़ी बात है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम इंदौर (Satlok Ashram Indore) में 101 जोड़ों के दहेज रहित विवाह सम्पन्न

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kithoda, Indore, Madhya Pradesh) Dowry Free Marriages

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : मिनी मुम्बई से मशहूर मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर के सतलोक आश्रम किठौदा में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में चल रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारा कल 7 नवंबर से प्रारंभ हो चुका है। आज दिव्य धर्म भंडारे के दूसरे दिन आश्रम में सामुहिक दहेज मुक्त विवाह का आयोजन किया गया।

समाज सुधारक संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में आश्रम में आयोजित सामुहिक दहेज मुक्त विवाह में 101 जोड़ो का विवाह दहेज रहित सम्पन्न हुआ। इस दहेज रहित विवाह को रमैनी के नाम से भी जाना जाता है जोकि गुरुवाणी द्वारा 17 मिनट में संपन्न हो जाता है। जिसमें किसी भी प्रकार का दान दहेज का लेन देन नहीं होता और न ही किसी भी प्रकार का फिजूल खर्च किया जाता।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम इंदौर (Satlok Ashram Indore) में भव्य भंडारे का दूसरा दिन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Indore, MP)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : आज देश के सबसे स्वच्छ शहर और मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में स्थित सतलोक आश्रम किठौदा में संत रामपाल जी महाराज के संचालन में हो रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म भण्डारे का दूसरा दिन रहा। यह भव्य भंडारा 7 नवंबर यानी कल से शुरू हो चुका है।

इस भव्य भण्डारे में दूर दूर से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने का सिलसिला शुरू हो गया है। भण्डारे में प्रभु प्रेमी आत्माओं के लिए देशी घी से खाद्य सामग्री तैयार की गई है। इस भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सभी सुविधाओं का प्रबंधन बिल्कुल निःशुल्क किया गया है। साथ ही आज आश्रम में सामुहिक दहेज रहित विवाह और रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में भव्य भंडारे का दूसरा दिन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : भारत वर्ष की जिस धरती यानी कुरुक्षेत्र में महाभारत का भीषण युद्ध कौरवों और पांडवों के बीच हुआ था, आज उसी कुरुक्षेत्र की धरती में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारा हो रहा है जिसका आज आज दूसरा दिन है। यह भव्य भंडारा 7 नवंबर यानी कल पूर्ण परमात्मा कबीर जी को भोग लगाने के बाद शुरू हुआ था।

इस भव्य भण्डारे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुँचने का सिलसिला शुरू हो गया है। भण्डारे में प्रभु प्रेमी आत्माओं के लिए देशी घी से निर्मित लड्डू, जलेबी समेत अन्य खाद्य सामग्री तैयार की गई है। साथ ही उनके रुकने, ओढ़ने, बिझाई की भी व्यवस्था बिल्कुल निःशुल्क की गई है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में दहेज मुक्त विवाह का हुआ आयोजन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat, Pali, Rajasthan)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के संचालन में सतलोक आश्रम सोजत, पाली में हो रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारे का आज दूसरा दिन रहा। आश्रम में आज सामुहिक दहेज मुक्त विवाह का आयोजन किया गया।

आश्रम में आयोजित सामुहिक दहेज मुक्त विवाह में 15 जोड़ो का विवाह दहेज रहित सम्पन्न हुआ। इस दहेज मुक्त विवाह को रमैनी के रूप में भी जाना जाता है। जिसमें किसी भी प्रकार का दान दहेज का लेन देन नहीं होता और न ही किसी भी प्रकार की फिजूल खर्जी की जाती। बल्कि गुरुवाणी द्वारा 17 मिनट में यह दहेज रहित विवाह संपन्न हो जाता है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सभी 10 सतलोक आश्रमों में भव्य दिव्य धर्म भंडारा हुआ शुरू

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]

संत रामपाल जी महाराज के देश विदेश के सभी 10 सतलोक आश्रम दिव्य धर्म भंडारा चल रहा है। जिसकी शुरुआत कल यानी 7 नवंबर से हो चुकी है। इस भण्डारे में लाखों लोगों का पहुँचना भी शुरू हो गया है।

संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने सभी सतलोक आश्रमों में दिव्य भंडारे की तैयारियां जोरों से कर रखी हैं। सभी व्यवस्थाओं का प्रबंधन बड़े ही अच्छी तरह से किया गया है। यहाँ आने वाली प्रभु प्रेमी आत्माओं के लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित स्वादिष्ट भोजन, लड्डू, जलेबी बनाया गया है। साथ ही संत गरीबदास जी द्वारा रचित अमरग्रन्थ का अखंड पाठ भी शुरू हो चुका है जिसकी अमृतवाणी पूरे आश्रम में गूंज रही है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में रक्तदान शिविर का किया गया भव्य आयोजन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat, Rajasthan)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के संचालन में सतलोक आश्रम सोजत, पाली (राजस्थान) तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें कुछ सामाजिक कार्यों का भी आयोजन किया गया। आज भण्डारे के दूसरे दिन आश्रम में रक्तदान शिविर का भव्य आयोजन किया गया।

इस रक्तदान शिविर में संत रामपाल जी महाराज के लगभग 2000 अनुयायी अपनी स्वेच्छा से रक्तदान करने पहुंचे। आश्रम सेवादारों ने बताया कि रक्तदान महा परोपकार का कार्य है जोकि हम सभी अनुयायी अपने गुरुदेव की प्रेरणा से करते हैं। हमारा प्रयास है कि आज लगभग 500 युनिट रक्तदान हो जाये और जो बच जायेंगे उनका रक्तदान अगले भंडारे में हो जाएगा। लेकिन हमारी पूरी कोशिश है कि सभी का रक्तदान हो जाये।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम रोहतक (Satlok Ashram Rohtak) में भव्य भंडारे का दूसरा दिन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Rohtak, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में सतलोक आश्रम सिंहपुरा, रोहतक में हो रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म भण्डारे का आज दूसरा दिन है। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। इस दिव्य भण्डारे में खाद्य पदार्थों में लड्डू , जलेबी समेत अन्य पकवान भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बनाए गए हैं।

आश्रम में 509 वर्ष पूर्व कबीर परमेश्वर द्वारा कराये गए विशाल भण्डारे को तस्वीरों के माध्यम से दर्शाया गया है। जिससे लोग कबीर परमेश्वर की वास्तविक महिमा को जान सकें। तथा श्रद्धालुओं के लिए आध्यात्मिक ज्ञान की पुस्तक ज्ञान गंगा, जीने की राह आदि को 10 रुपये की मामूली कीमत में रखा गया है। जिससे परमेश्वर की वास्तविक जानकारी सभी लोगों को लग सके और वे अपना मोक्ष करा सकें।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) में हुआ दहेज मुक्त रमैनी का विशाल कार्यक्रम

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Bhiwani, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : जब भी समाज सुधार की बात की जाती है तो समाज सुधारक संत रामपाल जी महाराज का नाम सर्वप्रथम लिया जाता है। क्योंकि उन्होंने समाज को दहेज प्रथा जैसी अनेकों प्रथाओं से मुक्त करने का बीड़ा उठाया है। समाज सुधार का ऐसा ही नजारा हरियाणा के सतलोक आश्रम भिवानी में देखने को मिला। जहाँ संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस के मौके पर आज भंडारे के दूसरे दिन दहेज मुक्त रमैनी (विवाह) का विशाल कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस विशाल दहेज मुक्त रमैनी यानी दहेज मुक्त विवाह कार्यक्रम में बिना किसी फिजूल खर्च के सभी जोड़ों का दहेज मुक्त विवाह 17 मिनट में गुरुवाणी द्वारा साधारण तरीके से संपन्न हुआ। जिसमें न लड़के पक्ष ने दहेज लिया और न ही लड़की पक्ष की तरफ से दहेज दिया गया। जोकि सामाजिक कुप्रथा को जड़ से खत्म करने के लिए समाज के लिए मिसाल कायम कर रही है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन सतलोक आश्रम धुरी (Satlok Ashram Dhuri) में किया गया

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Dhuri, Punjab)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस के मौके पर आज पंजाब के संगरूर जिले में स्थित सतलोक आश्रम धुरी में रक्तदान शिविर का लगाया गया।

ब्लड लेने आये मेडिकल टीम के अधिकारियों ने बताया जरूरत मंद लोगों के लिए खून की आवश्यकता होती है लेकिन समय पर खून नहीं मिल पाता। जबकि संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी रक्तदान करने के लिए ब्लड डोनेशन कैम्प में उमड़ उमड़ के आ रहे हैं। जोकि सराहनीय कार्य है। मेडिकल अधिकारी ने बताया कि अब तक 78 युनिट रक्तदान लिया जा चुका है लेकिन जिस तरह यहां रक्तदान करने वालों की लाइन लगी है, इससे लगभग 200 युनिट रक्तदान होने की संभावना है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram सोजत) में तीन दिवसीय भव्य भंडारे का आयोजन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat, Pali, Rajasthan)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : राजस्थान के पाली जिले में स्थित सतलोक आश्रम सोजत में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय भव्य भंडारे का आयोजन किया गया है। जिसकी शुरुआत आज से हो चुकी है। इस दिव्य भंडारे में देश विदेश के सभी लोगों, नेताओं, मंत्रियों आदि सभी को आमंत्रित किया गया है।

इस भव्य भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं को खाद्य सामग्री में शुद्ध देशी घी से निर्मित लड्डू, जलेबी सहित अन्य पकवान परोसे जा रहे हैं। साथ ही इस भंडारे के दौरान आश्रम में आने वाले लोगों को संत रामपाल जी महाराज द्वारा किये जा रहे समाज सुधार के कार्यों से अवगत कराने के किए बैनर पोस्टर लगाए गए हैं।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में बन रहा लाखों लोगो का भंडारा

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Mundka, Delhi)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : आप सभी काफी दिनों से सोशल मीडिया, अखबारों या अन्य माध्यम से सुन रहे थे कि 7-9 नवंबर को संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में दिव्य धर्म भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। आज से इस भण्डारे की शुरुआत देश के 9 सतलोक आश्रमों से हो चुकी है।

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित सतलोक आश्रम मुंडका में इस दिव्य धर्म भण्डारे में लाखों लोगों के भंडारे का प्रबंधन किया गया है। यहां भंडारे की प्रत्येक सामग्री शुद्ध देशी घी से बनाई जा रही हैं और भंडारे में सफाई का विशेष ध्यान दिया गया है। यहाँ पहुंचने वाले लोगों ने बताया कि भंडारे में सभी प्रकार का प्रबंधन अच्छी तरह से किया गया है। अब तक भण्डारे में किसी भी तरह की कोई कमी देखने को नहीं मिली है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में हो रहे भंडारे पर जनता की राय

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : सतलोक आश्रम वेदखेड़ी जोकि उत्तर प्रदेश के शामली जिले में स्थित है, यहाँ तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ प्रारंभ हो चुका है। जिसमें बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं का आना जाना बना हुआ है।

संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे विशाल भंडारे में पहुँचे लोगों का कहना है कि आश्रम में भण्डारे की शानदार व्यवस्था की गई है। और यहाँ खाने पीने की सभी व्यवस्थाएं बिल्कुल फ्री हैं, किसी से भी एक पैसा भी नहीं लिया जा रहा है। साथ ही लड्डू , जलेबी का प्रसाद भण्डारे में सभी श्रद्धालुओं को परोसा जा रहा है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) में दिव्य धर्म भंडारे का आज पहला दिन

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Bhiwani, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : हरियाणा के सतलोक आश्रम भिवानी में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 7, 8 और 9 नवंबर को होने वाले तीन दिवसीय भंडारे का आज पहला दिन है। आश्रम में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। साथ ही यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है।

अनुयायियों ने बताया कि हमारे सतगुरुदेव संत रामपाल जी महाराज के आदेश अनुसार यह भंडारा आज से शुरू हो चुका है जोकि 9 नवंबर तक चलेगा। इस भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं के खाने पीने, ओढ़ने के लिए रजाईयों आदि की सभी व्यवस्थाएं बिल्कुल निःशुल्क की गई हैं।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : क्या कुछ खास है सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में हो भंडारे में?

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : प्राचीन काल से ही धर्म यज्ञ का प्रमाण मिलता रहा है और जब जब धर्म भंडारे की बात सामने आती है तो एक ही नाम याद आता है संत रामपाल जी महाराज। ऐसा ही दिव्य धर्म भंडारा संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में आज से शुरू हो चुका है।

इस भंडारे की खास बात यह है कि यह खुला भंडारा, इसमें पूरी दुनिया को सादर आमंत्रित किया गया है। तथा इस तीन दिवसीय दिव्य भंडारे के दौरान अखंड पाठ, सत्य आध्यात्मिक सत्संग, दहेज मुक्त विवाह, रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लड्डू, जलेबी सहित अन्य खाने पीने की खाद्य सामग्री, रहने, ओढ़ने आदि की भी निःशुल्क व्यवस्था की गई है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम धुरी (Satlok Ashram Dhuri) में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियाँ जोर शोर से चल रहीं है

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Dhuri, Punjab)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi: आज से शुरू हो रहे विशाल दिव्य धर्म भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजाब के संगरूर जिले में स्थित सतलोक आश्रम धुरी तैयारियां जोर शोरों से चल रहीं हैं। सर्दी के मौसम को ध्यान में रखकर यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं के ओढ़ने व बिझाने के लिए रजाईयों, गद्दों की व्यवस्था की गई है।

यह विशाल भंडारा तीन दिन 7, 8 व 9 नवंबर तक चलना है। जिसकी शुरुआत आज से हो चुकी है और इस दिव्य धर्म भण्डारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लड्डू, जलेबी प्रसाद परोसे जा रहे हैं। इस भण्डारे में पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है। जबकि 9 नवंबर को हर्षोल्लास के साथ दिव्य धर्म यज्ञ दिवस मनाया जाएगा।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम इंदौर (Satlok Ashram Indore) में दिव्य धर्म भंडारा शुरू

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Indore, Madhya Pradesh)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : आज से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारा देश के सबसे स्वच्छ शहर और मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर के सतलोक आश्रम किठौदा में शुरू हुआ।

सेवादारों ने बताया कि आज यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर भंडारा ग्रहण किया और घर वापिस चले गए। भंडारे में लड्डू, जलेबी समेत अन्य पकवान भी श्रद्धालुओं को परोसे जा रहे। उन्होंने बताया कि आज से 509 वर्ष पूर्व कबीर परमेश्वर ने उत्तर प्रदेश के काशी आज के बनारस में 18 लाख साधु संतों को विशाल भंडारा कराया था। उसी उपलक्ष्य में हमारे गुरुजी संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में यह दिव्य धर्म भंडारा आज से प्रारंभ हो चुका है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम रोहतक (Satlok Ashram Rohtak) में दिव्य धर्म भंडारे की तैयारियां जोर शोर से चल रहीं

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Rohtak, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: आज 7 नवंबर से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारा हरियाणा के रोहतक के सतलोक आश्रम सिंहपुरा में शुरू हो गया है। जिसकी तैयारियां आश्रम में जोर शोर से की गईं हैं। आश्रम को बड़े ही सुंदर तरीके से परमेश्वर कबीर जी द्वारा 509 वर्ष पूर्व कराई गई तीन दिवसीय भण्डारे की लीलाओं को दर्शाती तस्वीरों से सजाया गया है।

अनुयायियों ने बताया कि यह तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस, कबीर परमेश्वर द्वारा आज से 509 वर्ष पूर्व पूरे भारतवर्ष के 18 लाख साधु संतों को तीन दिन तक कराई गई दिव्य भण्डारे के उपलक्ष्य में मनाया जा रहा है। इस भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए ओढ़ने बिझाने के लिए रजाई, गद्दों की, नहाने के लिए गर्म पानी की और खाने पीने के लिए बिल्कुल निःशुल्क व्यवस्था की गई है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस का भव्य नजारा

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Shamli, Uttar Pradesh)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: आज से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में शुरू हुए दिव्य धर्म यज्ञ का भव्य नजारा उत्तर प्रदेश के शामली में स्थित सतलोक आश्रम वेदखेड़ी में देखने को मिला। आश्रम को कबीर परमेश्वर की वाणियों के पोस्टरों द्वारा शानदार तरीके से सजाया गया है। रात में तो आश्रम का नज़ारा देखते ही बनता है।

यहाँ पहुंचने वाले लोगों के रुकने, ओढ़ने के लिए व्यवस्था की गई है जिससे सर्दी के मौसम में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। लड्डू , जलेबी, पकवान आदि को भी भण्डारे के लिए तैयार किया गया है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra, Haryana) | Live Press Conference

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस को लेकर संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में संत जी के अनुयायियों ने बताया कि आज से 509 वर्ष पूर्व कबीर परमेश्वर को काशी से भगाने के उद्देश्य से पूरे भारतवर्ष जिसमें इराक, ईरान, बलूचिस्तान, अफगानिस्तान आदि शामिल था, में कबीर जी के नाम से झूठी चिठ्ठी भेजी गई थी। जिसके बाद काशी में 18 लाख साधु संत इकट्ठे हो गए थे उन्हें कबीर परमेश्वर ने तीन दिन तक भंडारा कराया था।

इसी उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय 7-9 नवंबर को दिव्य धर्म यज्ञ दिवस मनाया जा रहा है। जिसकी शुरुआत आज से हो चुकी है। अनुयायियों ने बताया कि इस दिव्य भण्डारे में पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है। इस समागम के दौरान ब्लड डोनेशन कैम्प लगाया जाएगा साथ ही दहेज मुक्त सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरूक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में दिव्य धर्म यज्ञ की चल रही तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Kurukshetra, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: कल सोमवार यानी 7 नवंबर से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में शुरू होने वाले तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियाँ हरियाणा की धर्मभूमि कुरूक्षेत्र में स्थित सतलोक आश्रम में जोरों से चल रही हैं। सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए इस भंडारे में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के खाने-पीने सहित ओढ़ने बिछाने आदि की भी व्यवस्थाएं की गई हैं।

इस दिव्य भंडारे में सद्ग्रन्थ साहेब (अमर ग्रंथ साहेब) का तीन दिन लगातार अखंड पाठ होना हैं, जिसके लिए बहनों और भाइयों के लिए अलग-अलग दरबार साहिब बनाया गया है। सत्संग पंडाल में बैठने के लिए माइयों, बहनों के लिए अलग और भाईयों के लिए अलग व्यवस्था की गई है। साथ ही इस दिव्य भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं को यदि संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा लेनी हो तो उसके लिए भी निशुल्क नाम दीक्षा केंद्र की व्यवस्था की गई है। लोग सत्य आध्यात्मिक ज्ञान से परिचित होकर सतभक्ति कर मोक्ष प्राप्त कर सके इसके लिए संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित पवित्र पुस्तक ज्ञान गंगा, जीने की राह, गीता तेरा ज्ञान अमृत आदि पवित्र पुस्तकों को श्रद्धालुओं के लिए पुस्तकालय में रखा गया है। जहां से भण्डारे में आने वाले व्यक्ति पुस्तक ले सकते हैं।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम इंदौर (Satlok Ashram Indore) में दिव्य धर्म यज्ञ की चल रही तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Indore, Madhya Pradesh)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: कल सोमवार से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में शुरू होने वाले तीन दिवसीय दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियाँ मध्यप्रदेश की व्यवसायिक राजधानी इंदौर में स्थित सतलोक आश्रम किठौदा में जोरों से चल रही हैं। सर्दी के मौसम को देखते हुए इस भंडारे में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के खाने-पीने सहित ओढ़ने आदि की भी व्यवस्थाएं की गई हैं।

इस दिव्य भंडारे में सद्ग्रन्थ साहेब (अमर ग्रंथ साहेब) का तीन दिन लगातार अखंड पाठ होना हैं जिसके लिए बहनों और भाइयों के लिए अलग-अलग दरबार साहिब बनाया गया है। सत्संग पंडाल में बैठने के लिए माइयों, बहनों के लिए अलग और भाइयों के लिए अलग व्यवस्था की गई है। साथ ही इस दिव्य भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं को यदि संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा लेनी हो तो उसके लिए भी नाम दीक्षा केंद्र की व्यवस्था की गई है। लोग सत्य आध्यात्मिक ज्ञान से परिचित होकर सतभक्ति कर मोक्ष प्राप्त कर सके इसके लिए संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखित पवित्र पुस्तक ज्ञान गंगा, जीने की राह, गीता तेरा ज्ञान अमृत आदि श्रद्धालुओं के लिए पुस्तकालय में रखी गई हैं जहां से भण्डारे में आने वाले व्यक्ति पुस्तक ले सकते हैं।

Divya Dharm Yagya Diwas 2022 Live Update : सतलोक आश्रम भिवानी (Satlok Ashram Bhiwani) में विशाल भंडारे की विशेष तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Bhiwani, Haryana)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: नेपाल सहित भारत के 10 सतलोक आश्रमों में दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियां जोरों से चल रहीं हैं। ऐसी ही विशेष तैयारी हरियाणा के सतलोक आश्रम भिवानी में भी हो रही हैं। जहां कल से संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में तीन दिवसीय विशाल भंडारा शुरू होने वाला है। इस दिव्य धर्म भंडारे की तैयारियों में 150 हलवाई सेवादार शुद्ध घी से निर्मित लडडू, जलेबी आदि बनाने में लगे हुए हैं। शिष्यों के अनुसार कल से शुरू हो रहे विशाल भण्डारे में बड़ी तादाद में लोग आने वाले हैं, जिनके भोजन भण्डारे के लिए पहले से ही खाद्य सामग्री तैयार करनी शुरू हो चुकी है।

संत रामपाल जी महाराज के शिष्यों ने बताया कि यह भंडारा आज से 509 वर्ष पूर्व परमेश्वर कबीर जी द्वारा कराये गये तीन दिन के भंडारे के उपलक्ष्य में संत रामपाल जी के सानिध्य में आयोजित हो रहा है जिसे दिव्य धर्म यज्ञ दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इसका आमंत्रण घर घर जाकर सोशल मीडिया के माध्यम से सभी को दिया जा रहा है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम मुंडका (Satlok Ashram Mundka) में चल रहीं दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की विशेष तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas 2022 Live News Update (Satlok Ashram Mundka, Delhi)

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: जब जब भण्डारे की बात सामने आती है तो संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में होने वाले भंडारों की याद ताजा हो जाती है। ऐसे ही एक दिव्य भंडारे की विशेष तैयारियां देश की राजधानी दिल्ली में स्थित सतलोक आश्रम मुंडका में चल रही हैं।

अनुयायियों ने बताया कि यह खुला भंडारा है। इसमें कितनी भी संख्या में लोग आ सकते हैं। यहाँ सभी के लिए समान व्यवस्थाएं की गई हैं। उन्होंने ने बताया कि कल से प्रारंभ हो रहे भंडारे के लिए शुद्ध घी से निर्मित लड्डू, जलेबी प्रसाद तैयार किया जा रहा है। इस विशेष भंडारे में संत रामपाल जी महाराज के बताए अनुसार 17 मिनट में गुरुवाणी द्वारा बिना किसी दान दहेज के दहेज मुक्त विवाह का आयोजन भी किया जाएगा।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : दिव्य धर्म यज्ञ दिवस पर सतलोक आश्रम शामली (Satlok Ashram Shamli) की चल रही तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Shamli, Uttar Pradesh)

गरीब, केशव बनजारा भया, बालद भरी विचार।
मन इच्छा पूर्ण करी, खुद कबीर केशव अवतार।।

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi] :आज से 509 वर्ष पूर्व कबीर परमेश्वर द्वारा केशव बनजारे रूप में आकर काशी में तीन दिन भंडारा कराया गया था। इसी उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में कल यानी 7 नवंबर से शुरू होने वाली दिव्य धर्म यज्ञ की तैयारियाँ तेजी से चल रही हैं।

अनुयायियों का कहना है कि इस विशाल भंडारे में पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है, जिससे आश्रम में तीन दिवसीय भंडारे के दौरान लाखों की तादाद में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना बनी हुई है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आश्रम में कोई भी व्यक्ति नशीले पदार्थों को लेकर प्रवेश न कर सके, इसके लिए चेकिंग पॉइंट भी बनाया गया है। शिष्यों ने बताया कि इस तीन दिवसीय विशाल भंडारे के अलावा यहां तीन दिन अमर ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ, दहेज मुक्त विवाह, ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन भी किया जाएगा।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में चल रही दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update: सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में रैली (Road Show) 

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (Satlok Ashram Kurukshetra) में रैली (Road Show) [Hindi]: संत रामपाल जी महाराज के शिष्यों ने हरियाणा के अम्बाला से गाँव-गाँव, शहर-शहर होते हुए सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र तक लगभग 50 किलोमीटर लंबी रैली निकाली। अनुयायियों द्वारा कार, मोटरसाइकिल आदि में झंडे, बैनर, पोस्टर, लाउडस्पीकर लगाकर यह रोड शो किया गया। उन्होंने लोगों को आने वाली 7, 8 और 9 नवंबर को संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में हो रहे दिव्य धर्म भंडारे की जानकारी दी और लोगों को इस विशाल भंडारे में सपरिवार आने के लिए आमंत्रित किया। सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र में आगामी 2 दिन बाद शुरू होने वाले अद्भुत भंडारे में उपस्थित होने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्थायें भी जोरों से चल रहीं हैं। आश्रम में बूँदी, लड्डू, जलेबी आदि खाने पीने की सामग्री शुद्ध देशी घी से बनाई जा रही है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम सोजत (Satlok Ashram Sojat) में चल रही दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Satlok Ashram Sojat, Rajasthan) 

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update [Hindi]: राजस्थान के पाली में स्थित सतलोक आश्रम सोजत में आने वाली 7, 8 व 9 नवंबर को होने वाले दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियां जोरों से चल रहीं हैं। यहाँ देश विदेश से लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। आश्रम के सेवादारों द्वारा यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इस तीन दिवसीय अद्भुत धर्म भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं की व्यवस्थाओं के लिए आश्रमों में तैयारी अभी से प्रारंभ कर दी गई हैं। इस विशाल भंडारे में उपस्थित होने वाले श्रद्धालुओं के लिए खाने–पीने, नहाने–धोने व रुकने की व्यवस्थाएं की जा रही है। साथ ही भंडारे के लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित बूँदी, लड्डू आदि मिठाईयां तैयार की जा रही हैं।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : सतलोक आश्रम रोहतक में दिव्य धर्म भंडारे की चल रही तैयारियां

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update (Rohtak, Haryana) : आगामी 7 नवंबर से संत रामपाल जी महाराज के सानिग्ध्य में शुरू होने वाले दिव्य धर्म भंडारे की तैयारियां हरियाणा के रोहतक जिले के सतलोक आश्रम सिंहपुरा में ज़ोर शोर से चल रही हैं। इस तीन दिवसीय विशाल धर्म भंडारे में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने का अनुमान लगाया जा रहा है, जिनकी व्यवस्था के लिए आश्रमों में तैयारी अभी से ही प्रारंभ कर दी गई है।

समागम में उपस्थित होने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध देशी घी से निर्मित बूँदी, लड्डू व जलेबी की व्यवस्थाएं की जा रही है।

Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की तैयारियां जोरों पर

Divya Dharm Yagya Diwas Live News Update : आज से 509 वर्ष पूर्व कबीर परमेश्वर जी ने कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष चौदस (चतुर्दशी) को विक्रमी संवत् 1570 (सन् 1513) में केशव रूप धारकर 18 लाख साधु संतों को तीन दिन तक अद्भुत भंडारा कराया था।  उसी दिन के उपलक्ष्य में संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में मानव इतिहास के सबसे बड़े भंडारे का आयोजन आगामी 7, 8 और 9 नवंबर 2022 को भारत और नेपाल के 10 सतलोक आश्रमों में किया जा रहा है। जिसे दिव्य धर्म यज्ञ दिवस के नाम से जाना जा रहा है। जिसमें सत्यज्ञान रूपी आध्यात्मिक सत्संग, तीन दिवसीय अखंड भंडारा, सदग्रंथ (अमर ग्रंथ) का अखंड पाठ, निःशुल्क नाम दीक्षा, 17 मिनट में दहेज मुक्त सामूहिक विवाह और रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा 7-9 नवंबर को होने वाले दिव्य धर्म भंडारे की तैयारियां जोर शोर से की जा रही हैं। सेवादारों का कहना है कि इस दिव्य धर्म भंडारे में पूरे विश्व को आमंत्रित किया गया है।

देखें Divya Dharm Yagya Diwas Live Update : 03 नवंबर 2022

संत रामपाल जी के सानिध्य में 7 नवंबर से प्रारंभ होने वाले विश्व के सबसे बड़े भंडारे यानी दिव्य धर्म यज्ञ के अवसर पर संत जी के अनुयायी गाँव गाँव, नगर नगर में घर-घर जाकर न्यौता दें रहें है और भंडारे में सपरिवार आने के लिए निमंत्रण पत्र बांट रहे हैं। अनुयायियों द्वारा बैनर, पोस्टर, लाउडस्पीकर द्वारा इस दिव्य धर्म यज्ञ का प्रचार किया जा रहा है। इस अद्भुत भंडारे में नेताओं, मंत्रियों, अधिकारियों, किसानों सहित सभी जाति धर्म के लोगों को आमंत्रित किया गया है।

आज संत जी के अनुयायियों ने गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, बड़ोदरा आदि शहरों में रोड शो यानी रैली निकालकर लोगों को संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में आगामी 7-9 नवंबर को होने वाले तीन दिवसीय दिव्य धर्म भंडारे की जानकारी दी। इसके अलावा अनुयायियों द्वारा ट्विटर पर हैशटैग #सन1513_में_काशीभंडारा और Divine Meritorious Meal Days एक नंबर पर ट्रेंड करके लोगों को दिव्य धर्म यज्ञ दिवस की जानकारी दी गई, साथ ही इस अद्भुत भंडारे में सपरिवार आने के लिए आमंत्रित किया गया।