आज पूरा विश्व कोरोनावायरस महामारी से झूंझ रहा है. लाखो लोग कोरोना वायरस के कारण मारे जा चुके है. कोरोनावायरस समाचार (News) में जानिए मोदी जी ने मन की बात में कोरोनावायरस (corona virus) के विश्वव्यापी कहर के बारे में क्या कहा? Corona Virus की ताज़ा (latest) News Updates Hindi में पढ़ें।

कोरोना वायरस समाचार के मुख्य बिंदु: (Highlighted Points of Corona Virus News)

  • भारत में लॉकडाउन का पाँचवा दिन
  • 1.4 लाख कंपनियों के कर्मचारी घर से काम कर रहे है
  • पब्लिक सेक्टर की कंपनियों को 10,000 वेंटिलेटर तैयार करने के आदेश
  • भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड से 30,000 वेंटिलेटर खरीदने का अनुरोध
  • 18 जनवरी से 23 मार्च के बीच विदेश से आए 15 लाख यात्रियों पर निगरानी
  • भारत सरकार का 1.7 लाख करोड़ रुपए का पैकेज
  • अमेरिका का 150 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज
  • अमेरिकी नागरिकों की तुलना में भारत के नागरिकों को 1.1% की राहत
  • अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमित सबसे ज्यादा चीन और इटली को भी पीछे छोड़ा
  • शाही परिवारों और नामी लोगों पर कहर

कोरोनावायरस का विश्वव्यापी कहर

कोरोनावायरस समाचार (News) मार्च 29, 2020: आज हर जंगह कोरोनावायरस की चर्चा हो रही है। भारतवर्ष में इसके कारण सब लोग अपने घरों में बंद हैं। शासन, प्रशासन, व्यापारी, अधिकारी सभी चिंतित है। लोग इसे प्रकृति का प्रकोप मान रहे हैं । कुछ इसे अपने कर्मों का फल मान रहे हैं । कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। कमजोर नागरिकों की सहायता के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को 1.70 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की घोषणा की है। डीबीटी के जरिए अकाउंट में पैसे भी ट्रांसफर किए जाएंगे। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस सहित कई देशों ने पहले ही राहत पैकेज जारी कर चुके है।

■ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के अनुसार भारत में अभी तक 931 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें भारतीय और 47 विदेशी नागरिक कोविड-19 से संक्रमित हैं। इनमें 87 ऐसे हैं जिन्हें ठीक/डिस्चार्ज किया गया है, 1 पलायन कर चुके हैं और 25 की मौत की सूचना है। सभी संक्रमित मामलों पर नजर रखी जा रही है और जरूरत पड़ने पर उन्हें खोजकर दूसरों के संपर्क से दूर किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से माफी मांगी

■ मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने रविवार को देशवासियों से माफी मांगी और कहा कि कड़े फैसंले लेने के कारण आपको जो तकलीफ उठानी पड़ी है और आपकी जिंदगी में परेशानी आ गई है उसके लिए वह क्षमा मांगते है । मोदी जी ने कहा आप मुझसे नाराज होंगे परंतु कोरोना से लड़ने के लिए ये कदम जरूरी थे।

भारत वर्ष में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन

24 मार्च 2020 को भारतीय प्रधानमंत्री ने घोषणा की :

“देश और उसके प्रत्येक नागरिक की रक्षा के लिए, आज आधी रात से, लोगों पर अपने घरों से बाहर निकलने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है”।

यह राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन 14 अप्रैल 2020 तक अगले 21 दिनों के लिए प्रभावी रहेगा।

भारत में अफरातफरी और भूखमरी

वायुयान, रेल, बस सेवाओं के अचानक बंद होनें से प्रवासी मजदूर सकते में आ गए । आजाद भारत के इतिहास में इतनी बड़ी मात्रा में अनिश्चित कालीन बंद की आशंका से दिहाड़ी मजदूर महिलाओं और बच्चों के साथ अपने गाँवों की ओर पैदल निकल पड़े। कोई निश्चित नीति न होने के कारण सड़कों पर और बस स्थानकों पर भारी भीड़ जमा हो गई। प्रशासन और पुलिस के बीच सामंजस्य बिगड़ गया और मुश्किल से स्थिति व्यवस्थित हो पाई। सरकार और समाज के लोगों ने कई स्थानों पर विश्राम और भोजन की व्यवस्था की है।

कोरोनावायरस का उद्गम कैसे हुआ?

पिछले साल 2019 के आखिरी महीने में चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर में एक नवीन प्रकार के कोरोनावायरस के मामले उभरे। 31 दिसंबर, 2019 को चीन ने “विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को वुहान में अज्ञात वायरस से उपजे असामान्य निमोनिया मामलों के बारे में सूचित किया । इस वायरस से संक्रमित लोग वुहान शहर के हुआनान समुद्री भोजन और जंगली पशु थोक बाजार से संबंधित थे।

■ Corona Virus News Updates in Hindi: इस वायरस से पहली मौत समुद्री भोजन और जंगली पशु बाजार से संबंधित ६१ साल के बुजुर्ग की हुई । इलाज करने से इस व्यक्ति के लक्षणों में कोई सुधार नहीं हुआ और हार्ट फेल होने के कारण इसकी मौत हो गई, लेकिन डॉक्टर इससे हुई मौत का कारण नहीं समझ पाए।

यह भी पढ़ें: क्या कोरोना वायरस (Coronavirus) का इलाज सतभक्ति है?

■ Corona Virus News Updates in Hindi: एक सप्ताह के भीतर थाईलैंड और जापान में और अधिक मामले दिखाई दिए। बाद में दक्षिण कोरिया, वियतनाम, ताइवान, सिंगापुर, मलेशिया, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और नेपाल ने इसी तरह के मामलों की पुष्टि की । इनमे से अधिकतर का संबंध वुहान जाने से था । चीन में मरने वालों की संख्या 9 फरवरी 2020 को 800 से अधिक हो गई और संक्रमित लोगों की संख्या 37,000 पार कर गई । संक्रमणों की यह संख्या 2002-03 में फैली सार्स महामारी में हुए संक्रमण से कहीं अधिक थी और लक्षण भयावह भी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने किया नामकरण और घोषित किया वैश्विक महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वुहान का पूरा अध्ययन किया। डब्ल्यूएचओ ने 11 फरवरी, 2020 को इस नए वायरस के नाम की घोषणा “2019-nCoV” के रूप में की । इसे एक प्रकार का कोरोनावायरस माना जो अभी तक के अन्य कोरोनावायरस से अधिक खतरनाक और फेफड़ों पर आक्रमण करने वाला है। स्मरण रहे कि सार्स भी एक प्रकार का कोरोनावायरस हैं। यह एक संक्रमित व्यक्ति के निकट होने और खांसी या छींक से उत्पन्न बूंदों को सांस लेने या बूंदों से संक्रमित सतह को छूने के माध्यम से फैलता है।डब्ल्यूएचओ ने  कोरोनावायरस को 2019–20 कोरोनावायरस महामारी घोषित कर दिया है.

■ 10 मार्च 2020 को इटली में 168 और ईरान में 54 वायरस पीड़ित लोग एक ही दिन में मरने से मानों भूकंप आ गया और फिर एक के बाद एक कई अन्य देश संक्रमण की चपेट में आ गए । अंततः डब्ल्यूएचओ ने 11 मार्च 2020 को कोविड-19 को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया।

आज वैश्विक स्थिति: पूरे विश्व में 6.7 लाख से अधिक संक्रमण के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 30,000 से अधिक मौतों के साथ Covid-19 दुनिया भर के 196 देशों में फैल चुका है। इस घातक वायरस से संक्रमित हुए लोगों में अब तक करीब 1.42 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं और 4.9 लाख लोगों का इलाज चल रहा है।

शाही परिवारों और नामी लोगों पर कोविड-19 का कहर

  1. स्पेन की राजकुमारी मारिया टेरेसा का कोविड-19 से निधन
  2. ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स को कोरोना संक्रमण
  3. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और स्वास्थ्य मंत्री नदिने डोररीस कोरोना संक्रमित
  4. ऑस्ट्रेलिया गृह मंत्री पीटर डूटोन कोरोना संक्रमित
  5. ईरान के उपस्वास्थ्य मंत्री इराज हरीरची को कोरोना संक्रमण
  6. कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नि सोफी ट्रूडो कोरोना संक्रमित
  7. हॉलिवुड अभिनेता टॉम हँक्स और पत्नि रीटा विल्सन कोरोना संक्रमित
  8. भारतीय गायिका कणिका कपूर को कोरोना संक्रमण
  9. बास्केटबाल खिलाड़ी केविन दुरंट, अभिनेत्री इंदिरा वर्मा कोरोना संक्रमित
  10. फ्लोरिडा अमेरिकी कॉंग्रेसस सदस्य मारिओ डियाज़ बलर्ट कोरोना संक्रमित

कोरोनावायरस से इटली मृत्यु दर में सबसे आगे

■ इटली कोरोना से मृत्युदर में दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है । यहाँ 92 ,000 से अधिक पुष्ट मामले है जिनमें से 10,000 से अधिक पुष्ट मौतें हो चुकी हैं । यह आंकड़ा चीन के आँकड़े को भी पार कर गया है, जहां 81,439 मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें से 3,300 मौतें हो चुकी हैं। चीन ने सख्त कदम उठाकर काफी हद तक संक्रमण को नियंत्रण कर लिया है। पिछले 5 दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया है.

■ Corona Virus News Updates in Hindi: हालांकि चीन के प्रवासी लोगों के घर लौटने के कुछ आयातित मामलें जुड़े हैं। अब स्थिति उलट गई है, अब चीन से ज्यादा मामले चीन से बाहरी देशों से आ रहे हैं। अब चीन ने इटली, ईरान, इराक, सर्बिया और कंबोडिया और पाकिस्तान सहित छ देशों को मदद की पेशकश की है। चीन ने अपने चिकित्सा विशेषज्ञों को इन देशों में कोरोनावायरस के संकट से निपटने में मदद करने के लिए भेजा है ।

दक्षिण कोरिया ने संभाला

कोरिया गणराज्य ने तत्काल कदम उठाए और 9,583 मामलों में से 152 मौतों तक नियंत्रित किया है । आम तौर पर, कोविड-19 हमला बुजुर्ग लोगों पर होता है । लेकिन पोहाग मेडिकल सेंटर कोरिया ने एक 97 साल की महिला को कोविड-19 के रोग से दो सप्ताह के समय में मुक्त करा दिया । दक्षिण कोरिया ने विदेशी लोगों के लिए एक ऐप उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है, जब वे “अलगाव” में हैं । इस रिपोर्ट को लिखते हुए दक्षिण कोरिया में 104 नए मामलों आए है जिसमे पांच नई मौतें हुई है ।

टोक्यो ओलंपिक खेल कोरोना की बलि

CoronaVirus-COVID-19-Latest-News-Updates-Olympic Games-2020-Postponed

जापान में मरने वालों की संख्या 52 है और संक्रमण के 1,693 मामलें हैं । योकोहामा में डायमंड प्रिंसेस क्रूज शिप पर 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 712 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं और क्वेरेंटाइन पर हैं । जापान कोरोनावायरस पर विशेष मुख्यालय स्थापित कर रहा है। जापान आपातकाल की घोषणा कर सकता है । जापान में टोक्यो ओलंपिक खेल इस साल जुलाई के अंत में शुरू होने वाले थे, जापान और आईओसी इन खेलों को 2021 तक स्थगित करने पर सहमत हो गए हैं।

दक्षिण पूर्वी एशियाई देश भी चपेट में

सिंगापुर भी अपने मरने वालों की संख्या को सीमित करने में सफल रहा है यहाँ 802 संक्रमण के बीच मात्र 3 मृत्यु हुईं हैं । थाईलैंड में 1,388 से अधिक संक्रमित मामले हैं और उसने सभी सीमाओं को बंद करने सहित सख्त उपाय लागू किए गए हैं । इंडोनेशियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने मरने वालों की संख्या 102 के साथ कुल 1155 संक्रमण के मामले  सामने आए है । मलेशिया के संक्रमित मामले 27 मौतों के साथ बढ़कर 2,320 हो गए । मलेशियाई सरकार ने 14 अप्रैल तक यात्रा पर प्रतिबंध बढ़ा दिया है । फिलीपीन में 1075 संक्रमित मामले है और 68 लोगों की मृत्यु हो चुकी है । फिलीपीन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों की अपेक्षित सुरक्षा सामग्री की कमी के कारण 9 डॉक्टरों की मौत हो गई ।

अमीर यूरोपीय देश भयावह स्थिति में

Corona Virus News Updates in Hindi  के  मताबित कई यूरोपीय देश कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने में असमर्थ प्रतीत हो रहे हैं । स्पेन, फ्रांस और इंग्लैंड सबसे ज्यादा प्रभावित हैं । इटली के कुल 10,023 मौतों और 92,472 मामलों के साथ एक ही दिन में 900 से अधिक हताहत दर्ज करने के बाद स्पेन दुनिया में चौथा सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया है । स्पेन की संसद ने आपातकाल की स्थिति और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है । फ्रांस ने 2,314 से अधिक मौतों और 37,000 मामलों की पुष्टि की ।

Read in English: CoronaVirus (COVID-19) Latest News Updates: The Tokyo Olympics Games Postponed to 2021

Corona Virus News Updates in Hindi: यूनाइटेड किंगडम भी 1,000 मौतों और 17,000 पुष्ट मामलों के साथ बुरी तरह प्रभावित है । ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार 5,60,000 लोगों ने स्वेच्छा से मौजूदा संकट से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए “राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा” में आवेदन किया है। इनके “राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा” में शामिल होने पर चिकित्सकों की कमी को दूर किया जा सकेगा। जर्मनी में हालांकि संक्रमितों की संख्या 31,554 काफी अधिक है लेकिन उन्होनें मौतों को 149 तक नियंत्रित किया है। नीदरलैंड भी 9,762 संक्रमित मामलों और 639 मौतों के साथ बुरी तरह से प्रभावित है। स्विट्जरलैंड में 264 मौतों के साथ 14 ,076 मामले दर्ज किए गए ।

ईरान में बुरे हालात

ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मरने वालों की संख्या 2,517 और वायरस संक्रमित लोगों की संख्या 35,408 तक बढ़ दी गई है । कोरोनावायरस से लगभग 11 ,679 लोग ठीक हुए हैं । ईरान ने कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका के बीच इंटरसिटी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है । विश्वविद्यालय और स्कूल विस्तारित अवधि के लिए बंद रहेंगे । ईरानी सरकार ने उल्लंघन करने वालों को कानूनी परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है ।

अमेरिका : कोरोनावायरस का एक नया केंद्र बना

संयुक्त राज्य अमेरिका अब कोरोनावायरस का उपरिकेंद्र बनता जा रहा है। वायरस का संक्रमण खतरनाक स्तर पर फैल रहा है- 1,23, 776 संक्रमण के मामले और 2,229 से अधिक मौतें । राष्ट्रपति ट्रंप अर्थव्यवस्था में गिरावट से बचने के लिए देश में लॉकडाउन की घोषणा नहीं करना चाहते और मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

अमेरिकी सीनेट ने श्रमिकों, व्यवसायों और स्वास्थ्य प्रणाली की सहायता के लिए 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की भारी राशि पारित की। मेक्सिको ने कोरोनावायरस से 848 संक्रमित मामलों और 16 मौतों की पुष्टि की है । उन्होंने देश की सभी गैर जरूरी गतिविधियों को निलंबित कर दिया है।

सार्क दक्षिण एशियाई देश भी डरे हैं

दक्षिण एशियाई देश भी इस स्थिति से निपटने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। पाकिस्तान में 1,526 से ज्यादा संक्रमण के मामले है और 13 मौतें हुईं हैं। बांग्लादेश में 48 संक्रमण के मामले हैं और 5 मौतें हुई हैं। अफगानिस्तान में 4 हताहतों के साथ 110 मामले दर्ज किए गए हैं । भूटान में संक्रमण के केवल 4 मामलों हैं।

■ Corona Virus News Updates in Hindi: मालदीव में 17 मामले हैं जबकि नेपाल में 5 और श्रीलंका में 115 मामले मृत्यु 1 हैं। भारतीय प्रधानमंत्री ने सार्क देशों के साथ बैठक कर कोरोनावायरस से लड़ने में हर संभव मदद की पेशकश की है। सार्क राष्ट्रों ने किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एक कोष की स्थापना की है ।

भारत को डब्ल्यूएचओ का समर्थन

डब्ल्यूएचओ के साथ घनिष्ठ सहयोग से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा रोग निगरानी, प्रयोगशाला और अनुसंधान प्रोटोकॉल, जोखिम संचार, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण और क्लस्टर रोकथाम योजना पर प्रशिक्षण , यात्रियों की निगरानी और ट्रैकिंग सहित कोविड-19 पर नियंत्रण हेतु उपायों की तैयारी की जा रही है।

भारत में डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि डॉ हेंक बेकडैम कहते हैं,:

“कोविड-19 के प्रति भारत की प्रतिक्रिया व्यापक और मजबूत रही है । निगरानी, प्रयोगशाला क्षमता, संपर्क अनुरेखण और अलगाव और जोखिम संचार को मजबूत करने सहित प्रसार को रोकने और नियंत्रित करने की दिशा में व्यापक प्रयास किए गए हैं । प्रधानमंत्री के सामाजिक दूरी स्थापित करने के आह्वान को देश भर में व्यापक समर्थन मिला है । यह महत्वपूर्ण है कि हम एकजुट है और संचरण की श्रृंखला को तोड़ने और वक्र सपाट में मदद कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री के सामाजिक दूरी स्थापित ( Social Distancing) करने के आह्वान को देश भर में व्यापक समर्थन मिला है। यह महत्वपूर्ण है कि हम एकजुट हैं और संचरण की श्रृंखला को तोड़ने और वक्र सपाट में मदद कर रहे हैं। सरकार और डब्ल्यूएचओ द्वारा दिए जा रहे स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करें। अपने अपने-अपने घरों में रहें, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें व सावधानी बरतें।