HomeEducationSBI PO ADMIT CARD 2022 : एसबीआई पीओ एडमिट कार्ड हुए जारी,...

SBI PO ADMIT CARD 2022 [Hindi]: एसबीआई पीओ एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें चेक

Date:

SBI PO ADMIT CARD 2022 [Hindi]: एसबीआई बैंक की पी ओ (SBI PO 2022) परीक्षा के 1673 पदों के लिए भर्ती होनी है। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 17 दिसंबर से शुरू होनी जा रही है। जानें क्या है महत्वपूर्ण।

SBI PO ADMIT CARD 2022 [Hindi]: मुख्य बिंदु

  • एसबीआई पी ओ की प्रारंभिक परीक्षा के लिए हुए एडमिट कार्ड जारी।
  • प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन होगा 17 से 20 दिसम्बर तक
  • अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड।

एसबीआई बैंक पी ओ (SBI PO 2022) की प्रारंभिक परीक्षा 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा इससे पहले भी पीओ एग्जाम की सूचना मिली थी। लेकिन इस बार बैंक की जानकारी के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 17, 18, 19 एवं 20 दिसंबर 2022 तक देश भर में बनाए गए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाएगा। इस परीक्षा में एसबीआई पीओ के 1673 पदों पर भर्ती किए जाने के लिए उम्मीदवारों को मौका मिलेगा जिसमें देश भर के अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। आवश्यक सामग्री जैसे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

एसबीआई पी ओ (SBI PO 2022) प्रारंभिक परीक्षा के हुए एडमिट कार्ड जारी

SBI PO की वेबसाइट से अभी एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के पश्चात एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से साथ में लाना साथ में एक आईडी प्रूफ फोटो भी लाना है। एसबीआई पीओ एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद इसके अतिरिक्त उम्मीदवार को एडमिट कार्ड में दिए गए दिशा निर्देश का पालन करना है। परीक्षा की तारीख, रिपोर्टिंग टाइम, परीक्षा केंद्र, शिफ्ट आदि जानकारी प्रवेश पत्र में ही मिल जाएगी। यह लिंक 20 दिसंबर तक एक्टिव रहेगा।

■ Also Read: SBI Clerk Pre Result 2021: स्टेट बैंक क्लर्क भर्ती परीक्षा के नतीजे घोषित

एसबीआई पीओ (SBI PO 2022) एडमिट कार्ड ऐसे प्राप्त करें 

  • वेबसाइट एसबीआई पीओ आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं। 
  • यहां इसके होम पेज पर ज्वॉइन एसबीआई पर जाकर करंट ओपनिंग पर जाएं। 
  • रिक्रूटमेंट ऑफ प्रोबेशनरी ऑफिसर्स पर जाएं एवं डाउनलोड एसबीआई पी ओ एडमिट कार्ड (Download SBI PO Admit Card 2022) पर क्लिक करें।
  • वांछित जानकारी भरें और सबमिट करें। आपका एक्जाम एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखेगा।

 इसे डाउनलोड करके रख लें। अनिवार्य रूप से एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा में बैठे और एडमिट कार्ड के साथ आपका फोटो आईडी प्रूफ साथ में ले कर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

■  SBI PO Prelims Admit Card 2022 Download Link

SBI PO ADMIT CARD 2022 [Hindi]: तीन चरणों में पूर्ण होगी परीक्षा

एसबीआई पी ओ भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी होगी। 

  • पहला चरण – पहले चरण में आती है प्रारंभिक परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के साथ होगी। इसमें 30 सवाल अंग्रेजी के, 35 प्रश्न कंप्टेटिव एप्टीट्यूट के एवं अन्य रीजनिंग के पूछे जाने हैं। 
  • दूसरा चरण – दूसरे चरण में मुख्य परीक्षा होती है इसके अंतर्गत 200 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी। इसके पश्चात 50 अंकों की वर्णनात्मक परीक्षा होगी जिसमें उम्मीदवार अपने उत्तर टाइप करेंगे।
  • तीसरा चरण –  तीसरे चरण में सैकोमेट्रिक टेस्ट है। इसमें साक्षात्कार एवं समूह अभ्यास आदि किया जायेगा।

केवल परीक्षा ही नहीं जीवन की कसौटी

जीवन की दिन-रात की भाग दौड़ में केवल जन्म लेना, विद्यालयी जीवन पूरा करना, परीक्षा के पीछे भागना रोटधन का संग्रह करना और अंत में मर जाना ही नही हैं क्योंकि मनुष्य जीवन वर्तमान में लगभग 60-70 वर्षों का ही मिलता है। मानव जीवन का उद्देश्य मात्र इतना ही नहीं है क्योंकि इतना तो अन्य जीव यानी पशु पक्षी भी करते हैं। मनुष्य जन्म अनमोल है। बेशक आज का युवा अध्यात्म से परिचित नहीं है किंतु मात्र इतना होने से अध्यात्म का अस्तित्व खत्म नहीं होता। युवा पीढ़ी को आज बेरोजगारी, अवसाद, दुख, परेशानियों से केवल तत्वज्ञान ही बाहर निकाल सकता है। तत्वज्ञान और अध्यात्म की बुजुर्गों से अधिक आवश्यकता युवा पीढ़ी को है।

संत रामपाल जी के तत्वज्ञान ने खोले आध्यात्मिक दरवाज़े

वर्तमान समय में सही आध्यात्मिक ज्ञान यदि किसी के पास है तो वो हैं संत रामपाल जी महाराज। संत रामपाल जी महाराज ने पूरे विश्व को एक निर्णायक तत्वज्ञान सुनाया। यह ज्ञान इतना सरल एवं तार्किक है कि बच्चों, युवाओं एवं बुजुर्गों तक के लिए समझना, पढ़ना और इस पर अमल करना आसान ही नहीं बल्कि फलदाई भी है। यह ऐसा ज्ञान है जो भावी पीढियों में सुधार ला सकता है। अधिक जानकारी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तक ज्ञान गंगा एवं डाऊनलोड करें संत रामपाल जी महाराज एप्प। 

About the author

Website | + posts

SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_img
spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related