follow SA NEWS on Google News

Lockdown 5.0 News in Hindi: आइए जानते हैं लॉकडाउन लेटेस्ट न्यूज़। कोरोनावायरस के चलते पूरा देश संकट से लगातार जूझ रहा है। वहीं लॉक डाउन 4.0 के बाद अब लॉक डाउन 5.0 के दिशा निर्देश भी जारी हो सकते हैं, जिनमें कुछ विशेष छूट और राज्य सरकारों को कुछ निर्णय लेने के अधिकार दिए जा सकते हैं।

Lockdown 5 News-लॉकडाउन 5.0 का आगमन

COVID-19 चलते 24 मार्च अर्धरात्रि से पूरा देश लॉकडाउन में है। इस बार देश में लॉकडाउन 4.0 खत्म होने में अभी 4 दिन बाकी हैं, लॉकडाउन 5.0 को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही मन की बात कर सकते हैं। लॉकडाउन 5.0 पर विभिन्न स्तरों पर छूट की संभावना है जो 15 जून तक प्रभावी रह सकता है।

कोरोना संक्रमण पर स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोनावायरस से अब तक 4,531 लोगों की मौत हो चुकी है, देश में अब तक 1,58,323 कोरोनावायरस के मामले सामने आ चुके है। पिछले 24 घंटे में 170 लोगों की देशभर में संक्रमण के कारण मौत हो चुकी है, और संक्रमितों की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। कोविड-19 का कोई हल न मिलने के कारण प्रतिदिन लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है।

लॉकडाउन 5.0 को लेकर हुई बैठक

Covid-19 के चलते एक अहम बैठक में केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से सुझाव मांगे हैं तथा शनिवार तक सुझाव पेश करने का वक्त दिया है। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन 5.0 का एलान किया जा सकता है। गुरुवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग पर बैठक की है। कई मामलों में छूट के निर्णय राज्य सरकारों को सौंपे जा सकते हैं।

मुख्य बिंदु

  • देश के मुख्य 11 शहरों में विशेष ध्यान के साथ लॉकडाउन 5.0 के गाइडलाइन जारी करने की संभावना।
  • विभिन्न कार्य विषयों पर छूट की संभावना।
  • लॉकडाउन 5 ओर केंद्र ने मांगे राज्य सरकारों से सुझाव, शनिवार तक सुझाव का समय।
  • धार्मिक स्थलों, जिम शॉपिंग मॉल आदि खोलने के निर्णय राज्य सरकार पर।
  • शैक्षणिक संस्थान यथावत बंद रहेंगे।
  • रेलवे, हवाई सेवाओं के साथ दिल्ली मेट्रो सेवा बहाल करने की संभावना।
  • लॉकडाउन 5.0 जून 1 से

कोरोनावायरस के कारण देश में लगभग 2 महीने से लॉकडाउन है। अब लॉकडाउन 5.0 की तैयारियां हैं।

विभिन्न कार्य विषयों पर छूट देने का अधिकार राज्य सरकार के पास होगा। कोरोना वायरस के मामलों को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार लॉक डाउन 5.0 पर मंदिरों, जिम, शॉपिंग मॉल आदि पर छूट देने का काम करेगी। देश में रेस्टोरेंट व खाने पीने के स्थानों के खोले जाने पर अभी विचार किया जा रहा है, यह फैसला करने का अधिकार भी राज्य सरकार को दिया जा सकता है।

Read in English: Lockdown Extension News Update-What to expect on Lockdown 5.0? 

Lockdown 5.0 News in Hindi: लॉकडाउन 5.0 में देश में 11 शहरों पर फोकस रहेगा, इन 11 शहरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, पुणे, ठाणे, इंदौर, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, सूरत और कोलकाता शामिल हैं। इन शहरों में कोरोना पॉज़िटिव अधिक हैं।

लॉक डाउन 5.0 में क्या छूट मिल सकती है?

इस बार लॉक डाउन कुछ सम्भावित छूटों के साथ बढ़ाये जाने की संभावना है। राज्य सरकारें अपने इलाकों में पाबंदियां तय कर सकेंगी। रविवार 31 मई को भारत के प्रधानमंत्री के कार्यक्रम “मन की बात” पर सम्भावित छूटों आदि का एलान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

  • रेलवे और घरेलू हवाई सेवा बहाल है वहीं अंतराष्ट्रीय हवाई सेवा पर पूर्ववत प्रतिबंध जारी रहेंगे।
  • बाजार दफ्तर आदि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ खोलने की संभावना।
  • धार्मिक स्थलों व जिम आदि खोलने पर निर्णय लेने का जिम्मा स्थानीय सरकारों पर हो सकता है। हालांकि इस निर्णय को लेकर अभी भी संशय बना हुआ है।
  • सील किये गए इलाकों या संक्रमित इलाकों में आवाजाही बंद रहेगी।
  • शॉपिंग मॉल्स को लेकर भी राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन को ही फैसला करना होगा।

इसके साथ ही लॉक डाउन 5.0 पर लिए फैसले का एलान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम में रविवार को किया जा सकता है, जिसके माध्यम से पुख़्ता गाइडलाइन की जानकारी मिल सकती है।