Jee Main 2022 की दिनांक की हुई घोषणा | दो चरणों में होगी परीक्षा; यहाँ करे Registration

Date:

JEE MAIN 2022 Registration Date News Update: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार, 01 मार्च, 2022 को तारीखों की घोषणा की है कि वर्ष 2022 में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए एक अतिरिक्त अवसर प्राप्त कर सकेंगे।  हर साल लाखों युवा इंजीनियरिंग की परीक्षा पास करते हैं, लेकिन रोजगार गिने-चुने विद्यार्थियों को ही मिलता है, बाकी अपने परंपरागत कार्य करते हैं। आध्यात्मिक ज्ञान अति आवश्यक है, इसके बिना शिक्षा के मूल उद्देश्य को नहीं समझ सकते।

JEE MAIN 2022 Dates News Update: मुख्य बिंदु 

  • Jee main एक  राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है।
  • इस परीक्षा से 12 वीं पास विद्यार्थी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश ले सकते हैं।
  • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार, 01 मार्च, 2022 को विस्तृत घोषणा की।
  • वर्ष 2022 में जेईई मेन परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी।
  • वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध विस्तृत सूचना देख सकते हैं ।
  • सत्र 1 (अप्रैल 2022) परीक्षाओं की तारीखें 16, 17, 18, 19, 20 तथा 21 अप्रैल 2022 हैं।
  • सत्र 2 (मई 2022) की परीक्षाओं की तारीखें  – 24, 25, 26, 27, 28 तथा 29 मई 2022
  • आध्यात्मिक शिक्षा के अभाव में आधुनिक शिक्षा से समाज को बहुत नुकसान हो रहा है।

जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो चरणों में होगी आयोजित

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार, 01 मार्च, 2022 को तारीखों की घोषणा करते हुए साफ कर दिया है कि वर्ष 2022 में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाली जेईई मेन 2022 की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाएगी। ऐसा इस लिए किया गया है ताकि उम्मीदवार को परीक्षा में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए एक अतिरिक्त अवसर प्राप्त हो सके। यदि उम्मीदवार एक प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ देने में सक्षम नहीं हैं तो दूसरे प्रयास में अच्छा परिणाम ला सकते हैं।

JEE MAIN 2022 Dates: उम्मीदवार दोनों चरण की परीक्षा में भाग लें ऐसा जरूरी नहीं 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने यह भी बताया है कि कोई उम्मीदवार दोनों चरण की परीक्षा में भाग ले ऐसा करना जरूरी नहीं। किसी भी एक चरण की परीक्षा में भी उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। यदि उन्हें अपना स्कोर सुधार करना है तो वे दोनों चरण में भाग ले सकते हैं। चूंकि विभिन्न बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम अलग अलग समय होते हैं, उम्मीदवार अपनी समय सारणी के अनुसार भी जेईई मेन 2022 की परीक्षा के किसी एक चरण में भी भाग ले सकते हैं।

JEE MAIN 2022 Dates News Update: जेईई मेन 2022 परीक्षा में होंगे दो पेपर 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 (JEE MAIN) में दो प्रश्न पत्र होंगे। जेईई मेन (JEE MAIN) का पेपर-1 एनआईटी (NIT), आईआईटी (IIT), अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (CFTI), और केंद्रीय विश्वविद्यालयों तथा राज्य सरकारों द्वारा वित्त पोषित / मान्यता प्राप्त BE/BTech में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। 

■ Also Read: CTET Result 2022: CTET परीक्षा परिणाम 2022 की घोषणा का इंतज़ार

जबकि जेईई मेन (JEE MAIN) का पेपर-2 देश भर के आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग संस्थानों में B Arch और B Planning पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। इन परीक्षाओं के स्कोर के आधार पर जेईई एडवांस (JEE Advance) परीक्षा के माध्यम से IIT के संस्थानों में प्रवेश पा सकते हैं।

Jee Main 2022 Registration Details PDF

JEE Main के बारे में जानकारी

Jee main एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जिसमें विभिन्न प्रसिद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों में भर्ती हेतु दिलाया जाता है। इसमें 12 वीं पास होना अनिवार्य है। इसके प्रमुख विषय है :- रसायन विज्ञान, भौतिकी विज्ञान, गणित,  बायोटेक्नोलॉजी इत्यादि तकनीकी विषय। इस परीक्षा के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है, इस परीक्षा को अनेक बार दिया जा सकता है। 

JEE MAIN 2022 Registration Dates: कैसे करें रजिस्ट्रेशन

महत्वपूर्ण निर्देश इस प्रकार हैं – 

  •  जेईई मेन 2022 (JEE MAIN) के अभ्यर्थी सत्र 1 के लिए 01.03.2022 से 31.03.2022 (17:00 बजे तक) तक, “ऑनलाइन” मोड में आवेदन कर सकते हैं।
  • जेईई मेन 2022 (JEE MAIN) के पहले सत्र  के लिए  सत्र 1 दिखाई देगा और अभ्यर्थी इसका चयन कर सकते हैं। अगले सत्र में, सत्र 2 दिखाई देगा, और अभ्यर्थी उस सत्र का चयन कर सकते हैं। सत्र 2 के लिए आवेदन विज्ञप्ति में उपलब्ध विवरणों के अनुसार पुनः खोला जाएगा।
  • प्रत्येक सत्र के लिए एक आवेदन पत्र प्रस्तुत किया जाना है। 
  • जेईई मेन 2022 (JEE MAIN) में जो उम्मीदवार प्रवेश लेने की इच्छा रखते हैं, वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर उपलब्ध विस्तृत सूचना देख सकते हैं और registration कर सकते हैं । 
  • जेईई मेन 2022 (JEE MAIN) से संबंधित स्पष्टता के लिए अभ्यर्थी 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या jeemain@nta.ac.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। 

जेईई मेन 2022 (JEE MAIN) परीक्षाओं की तारीखें

परीक्षाओं की तारीखें निम्न प्रकार हैं- 

  • सत्र 1 (अप्रैल 2022) 16, 17, 18, 19, 20 तथा 21 अप्रैल 2022
  • सत्र 2 (मई 2022) 24, 25, 26, 27, 28 तथा 29 मई 2022

आध्यात्मिक शिक्षा के अभाव में समाज को हो रहा भारी नुकसान

हमें अक्षर ज्ञान तो हो गया परंतु अध्यात्मिक ज्ञान नहीं हुआ। आज समाज में अनेकों कर्मकांड, पाखंडवाद, अंधविश्वास, दहेज  प्रथा, चोरी करना, नशा करना, रिश्वतखोरी, भ्रूण हत्या, जातिगत भेदभाव, धर्म मजहब के भेदभाव  जैसी अनेक बुराइयां घर कर गई है। आध्यात्मिक शिक्षा के अभाव में हम इतने गिर गए कि हमें लोक लाज नहीं रही हमारी नैतिकता का पतन हो गया है। वहीं दूसरी ओर संत रामपाल जी से जो उपदेश प्राप्त कर लेते हैं वे पराई स्त्री को मां, बहन, बेटी की दृष्टि से देखते हैं।

शिक्षा का उद्देश्य मनुष्य जीवन के ध्येय को जानना है 

शिक्षा का मूल उद्देश्य क्या केवल पैसे कमाना और सांसारिक सुख प्राप्त करना है? संत रामपाल जी ने अपने सत्संगों के माध्यम से शिक्षा के मूल उद्देश्य के बारे में बताया है। शिक्षा का मूल उद्देश्य अपने धार्मिक शास्त्रों में परमात्मा के बारे में दी गई जानकारी हासिल करना है। उस परमात्मा को पहचानना और उसको प्राप्त करना है। शिक्षित व्यक्ति ही धार्मिक शास्त्रों को पढ़ सकता है और समझ सकता है। इन विषयों में विस्तार से जानकारी के लिए अवश्य पढ़े संत रामपाल जी द्वारा लिखित पवित्र पुस्तक ” जीने की राह और डाउनलोड करें संत रामपाल जी महाराज एप्प।  

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four × 3 =

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related