Jee Main 2021 Exam Date PDF & Link

Jee Main 2021 Exam Date: जानें मनुष्य जन्म का मूल उद्देश्य

Education News

Jee Main 2021 Exam Date: भारत सरकार के केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Education Minister Dr. Ramesh Pokhriyal ”Nishank’) ने जेईई मेन (JEE Main) के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है। खास बात यह है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने छात्रों को दोबारा परीक्षा के लिए आवेदन करने का सुनहरा अवसर भी प्रदान किया है तथा परीक्षार्थियों को अपने पसंदीदा व निकटवर्ती परीक्षा केंद्र चुनने की भी छूट दी गयी है।

Jee Main Exam Date 2021 सम्बन्धी मुख्य बिंदु

  • जुलाई-अगस्त में होंगी जेईई मेन (JEE Main) के तीसरे व चौथे चरण की परीक्षा
  • केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने किया तीसरे चरण व चौथे चरण की तारीखों का ऐलान
  • COVID-19 से छात्रों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या दोगुनी की जाएगी
  • इस बार छात्रों को पसंदीदा व निकटवर्ती परीक्षा केंद्र चुनने की विशेष छूट प्रदान की गई
  • NTA ने छात्रों को पुनः दिया आवेदन करने का सुनहरा अवसर
  • चार चरणों में से जिस चरण में छात्रों के सबसे ज्यादा अंक आएंगे, उसे फाइनल माना जाएगा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री जी ने ट्वीट के माध्यम दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ( Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’)  ने 6 जुलाई की शाम 7 बजे जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने की जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सम्बोधन के द्वारा तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा से सम्बंधित सूचनाओं से स्वयं अवगत करवाया।

Jee Main 2021 Exam Date Info

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Dr. Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने बताया कि, ‘जेईई मेन के तृतीय चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई के बीच और चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच आयोजित होंगी।

छात्रों के पास है दोबारा आवेदन (Registration) करने का मौका: जानिए कैसे करें आवेदन 

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिन छात्रों ने किसी कारणवश जेईई मेन (JEE Main) के तृतीय चरण की परीक्षाओं के लिए आवेदन नहीं किया था, उन्हें नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) दूसरा मौका देने जा रही है।

Download JEE Main Updates 2021 PDF

ऐसे छात्र 6 जुलाई शाम 8 बजे से 8 जुलाई रात 11 बजकर 50 मिनट तक अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करा सकते हैं। इसी तरह चौथे चरण की परीक्षा के लिए छात्र 9 जुलाई से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

JEE Main 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन

  • जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • होम पेज (मुख्य पृष्ठ) पर दिख रहे ‘JEE Main 2021: New Registration and Registration’ लिंक पर क्लिक करें।
  • अब खुल रहे नए पेज पर खुद को रजिस्टर्ड करके यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।
  • अब लॉगइन आईडी से लॉगइन करके आवेदन फॉर्म को पूरा करें।
  • आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म (आवेदन पत्र) का प्रिंट अवश्य लें

COVID-19 को मद्देनजर रखते हुए छात्रों की सुरक्षा पर रहेगी नजर

कोरोना की वजह से बीते दिनों इन परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया गया था। इस परीक्षा के दौरान छात्रों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है। 

■ Also Read: JEE Mains Registration 2021 (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए सद्भक्ति रूपी परीक्षा कैसे होगी उत्तीर्ण?

यही कारण है कि परीक्षा केंद्रों की संख्या को दोगुने करने का फैसला किया है।  लंबे समय से छात्र इन परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे थे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इन परीक्षाओं को आयोजित करने की तैयारी कर ली है।

छात्रों को पसंदीदा परीक्षा केंद्र (Exam Center) चुनने की छूट

इतना ही नहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्री, डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा, कि ‘छात्रों को अपनी स्वेच्छानुसार निकटवर्ती पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की भी छूट होगी। COVID-19 महामारी के चलते हमने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को पिछले साल के मुकाबले दोगुना कर दिया है।

छात्रों की सुरक्षा हेतु बढ़ाई गई परीक्षा केंद्रों की संख्या

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि हमने छात्रों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पिछले बार की तुलना में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई है। मैं प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट करता हूं कि देश के इतिहास में पहले जहां जेईई की परीक्षा एक बार होती थी, अब जेईई की परीक्षा 4 बार होती है, उसमें भी आपके सबसे अच्छे प्रदर्शन को कंसीडर किया जाता है।

JEE Mains 2021: क्या है संयुक्त प्रवेश परीक्षा?

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint Entrance Examination) भारत में एक इंजीनियरिंग परीक्षा है जो विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है इसका गठन Mains और Advanced द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सबसे अधिक स्नातक प्रतिस्पर्धी परीक्षा में से एक माना जाता है। JEE- Mains राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसका आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NITs) और अन्य केंद्र वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (CFITs) में BE/BTech, BPlan और BArch में पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता  है।

शिक्षा के समान ही आवश्यक है तत्वज्ञान

वर्तमान शिक्षा का क्या उद्देश्य है? वर्तमान शिक्षा का उद्देश्य है, उच्चतम अंक लाने का प्रयत्न और एक बढ़िया पैकेज वाली नौकरी पाना और कुल मिलाकर यही जीवन का उद्देश्य बन गया है। नौकरी पाना, परिवार का विस्तार करना और मर जाना। ठीक यही कार्य पशु करते हैं। मानव जीवन पशुओं से इतर है, उनसे श्रेष्ठ है।

Jee Main Exam Date 2021 Special | Satlok Ashram

तो विचार करें कि इस अनमोल मानव जीवन का उद्देश्य भी पशु-पक्षियों से भिन्न ही है। अतः माता पिता को स्वयं और उनके बच्चों को तीन वर्ष की आयु से तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज से तत्वज्ञान की नाम दीक्षा लेकर मनुष्य जीवन के वास्तविक उद्देश्य को समझना चाहिए।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *