HPCL Engineer Recruitment 2021: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने जारी की इंजीनियर भर्ती अधिसूचना

spot_img

HPCL Engineer Recruitment 2021: हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने 200 इंजीनियर के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार, नियत तिथि तक hindustanpetroleum.com ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पाठक जानेंगे कि संत रामपाल जी महाराज भर्ती सहित सभी तरह की बुराइयों से मुक्त अच्छा समाज तैयार कर रहे हैं जिसमें रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, शराब, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों पर पूर्ण तोर से रोक लगाई गई है

HPCL Engineer Recruitment 2021 की खास बातें

  • 200 इंजीनियर के पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी
  • इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 मार्च 2021 तक कर सकते हैं अप्लाई
  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने इंजीनियर के पदों पर भर्ती के बारे में दी महत्वपूर्ण जानकारी
  • भ्रष्टाचार के दौर में नौकरी पाना नहीं है आसान
  • संत रामपाल जी महाराज रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, शराब, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों से मुक्त समाज तैयार कर रहे हैं

HPCL ने की HPCL Engineer Recruitment 2021 की अधिसूचना जारी

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल और इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग में इंजीनियर के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। जिसमें पदों के हिसाब से योग्यता रखी गई है।

इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 मार्च 2021 से शुरू

इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 मार्च 2021 से शुरू हो गई है। बता दें कि HPCL ने कुल 200 पदों के लिए भर्ती निकाली है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट Hindustanpetroleum.Com पर जाएं।

HPCL Engineer Recruitment 2021 के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 15 मार्च 2021 तक कर सकते हैं अप्लाई

जैसे कि ऊपर कहा जा चुका है कि इंजीनियर के पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 मार्च 2021 से शुरू हो गई है लेकिन इसकी अंतिम तारीख 15 मार्च 2021 है। HPCL ने  यह साफ तौर पर कहा है कि 15 मार्च के बाद किसी भी आवेदक का आवेदन स्वीकार नहीं होगा।

HPCL Engineer Recruitment 2021 रिक्तियों का विवरण

कुल पदों की संख्या 200 है, जबकि मैकेनिकल इंजीनियर के 120, सिविल इंजीनियर के 30 पद, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर 25 पद, इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर 25 पद हैं।

HPCL Engineer Recruitment 2021 की अन्य जानकारी

इसमें विभिन्न पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता और पात्रता अलग-अलग निर्धारित की गई है। इसकी जानकारी अभ्यर्थी ऊपर दिए गए आधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए अधिकतम आयु-25 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों के लिए आयु सीमा में छूट का प्रावधान भी है। इसके अलावा इन पदों पर भर्ती कंप्यूटर आधारित परीक्षा और इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर की जायेगी।

HPCL Engineer Recruitment 2021: आज के युग में नौकरी पाना क्या इतना आसान है?

अगर बात करें आज के युग की तो भ्रष्टाचार का युग कहा जाए तो गलत नहीं होगा, यहां खाली पदों को भरने के लिए आवेदन किए जाते हैं लेकिन  सच्चाई कुछ और ही निकलती है। यहाँ तक कि देखने को आया है कि छोटी सी पोस्ट पाने लिए भी लाखों रुपये रिश्वत के आदान प्रदान की सूचनाएं आती है। समाज का स्तर इतना गिरता जा रहा है। 

क्या कारण है लोगों का ईमान गिरा जा रहा है?

अब बात आती है लोगों के ईमान की, ईमानदारी की, आखिर ऐसा क्या है कि दिन ब दिन लोगों के जीवन स्तर गिरता जा रहा है। रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार जैसे मामले सुनने को मिल जाते है, आप देखते हो कोई भी दफ्तर इस बुराई से अछूता नहीं है। कहीं भी जाओ दस्तखत करने के भी पैसे लेते हैं। अरे और तो और मजदूर व्यक्ति जो बेचारा मुश्किल से अपने परिवार का पेट पालता है उसको भी नहीं छोड़ते। अगर पहले की बात करें तो पहले कभी ही ऐसा मामला देखने को मिलता था। लेकिन अब ऐसे बहुत कम लोग हैं जिन्हें हम ईमानदार कह सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: CBSE CTET Answer Key 2021 हुई जारी, मार्च में घोषित हो सकते हैं परिणाम 

संत रामपाल जी महाराज ईमानदारी से जीवन जीने की प्रेरणा देते हैं

आज के समय की बात करें तो लोग ईश्वर से डरते नहीं या यूँ कह लो लोगों की आस्था ईश्वर में रही नहीं, पहले लोग धार्मिक होते थे जो पाप करने से डरते थे। लेकिन संत रामपाल जी महाराज के शिष्य इन सब का बहिष्कार करते हैं क्योंकि इन सब का मनुष्य के दिमाग पर गलत असर पड़ता है। बॉलीवुड फिल्में रेप, नशा, चोरी, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों को बढ़ावा देते हैं। संत रामपाल जी महाराज अपने शिष्यों को ईमानदारी से जीवन जीने की प्रेरणा देते हैं। संत रामपाल जी का ज्ञान ऐसा है कि इन सब को जड़ से खत्म कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए Satlok Ashram Youtube Channel Visit करें।

कैसे सुधार किया जा सकता है समाज में?

चलिए जानते हैं आखिर समाज में सुधार कैसे किया जा सकता है जिससे रिश्वतखोरी जैसी समस्याओं को खत्म किया जा सके। जब तक बुराई के परिणामों के बारे में पता न हो तो बुराई छुट नहीं सकती, और बुराइयों को सिर्फ तत्वज्ञान से छोड़ा जा सकता है। वो तत्वज्ञान विश्व में सिर्फ संत रामपाल जी के पास है, आप उनके अनुयायियों में ईमानदारी आम देख सकते हैं। दूसरे शब्दों में यह कह सकते हैं कि संत रामपाल जी अच्छा समाज तैयार कर रहे हैं जिसमें रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, शराब, दहेज प्रथा जैसी बुराइयों पर पूर्ण तौर से रोक लगाई गई है।

कबीर साहेब अपनी बानी में कहते हैं:-

चलती चक्की देख के, दिया कबीरा रोये ।

दो पाटन के बीच में, साबुत बचा न कोए ।

संत रामपाल जी के अनुसार क्या है असली जीने की राह?

अब बात करते हैं आखिर ऐसी क्या शिक्षा देते हैं संत रामपाल जी महाराज कि उनके शिष्य उनके बताए रास्ते पर चलते हैं। संत रामपाल जी महाराज एकमात्र ऐसे संत हैं जिनके वचनों में वो सामर्थ्य है जिसका असर सीधा जीव पर होता है। सबसे बड़ी बात वो सभी शास्त्रों के अनुकूल ज्ञान बताते हैं जिन्हें आप अपने सद ग्रंथों से मिला कर भी देख सकते हैं। संत रामपाल जी महाराज तत्वज्ञान के आधार पर बुराइयों से अवगत कराते हैं, उनके अनुसार रिश्वतखोरी, चोरी, यारी, दहेज लेना, नशा करना पाप है। इसलिए हमें संत रामपाल  जी महाराज के बताये रास्ते के अनुसार चलना चाहिए।

इसके अलावा सिनेमाघरों और टीवी में फिल्मों की जगह आध्यात्मिक ज्ञान का सत्संग चलाएं ताकि सत्संग सुन सके सभी और अपना अचार विचार शुद्ध बना सके।संत रामपाल जी ही वो एकमात्र संत है जो सभी बुराइयों का अंत कर सकते हैं। संत रामपाल जी के बारे में लिखा है उसके ज्ञान और बताई भक्ति से विश्व में शांति स्थापित होगी और उनका बताया ज्ञान पूरे विश्व में फैलेगा। आप भी उन्हे अपना गुरु बना कर अपना कल्याण करवाएं। गुरु महत्व के बारे में पूर्ण परमात्मा कबीर साहेब कहते हैं:-

कबीर, गुरु बिन माला फेरते, गुरु बिन देते दान।

गुरु बिन दोनों निष्फल हैं, पूछो वेद पुराण।।

Latest articles

Lok Sabha Elections 2024: Phase 6 of 7 Ended with the Countdown of the Result Starting Soon

India is voting in seven phases, Phase 6 took place on Saturday (May 25,...

World No Tobacco Day 2023 [Hindi] | विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जानें कैसे छोड़े तंबाकू की लत?

Last Updated on 26 May 2024 IST| विश्वभर में 31 मई को विश्व तंबाकू...

अवसाद से कैसे बाहर निकलें : अवसाद और चिंता से बचने का इलाज

मानसिक स्वास्थ्य पर आजकल ज्यादा ज़ोर दिया जा रहा है। क्योंकि हम सभी जानते...

Know the True Story About the Origin of Tobacco on World No Tobacco Day 2024

Last Updated on 26 May 2024 IST | Today we are going to share...
spot_img

More like this

Lok Sabha Elections 2024: Phase 6 of 7 Ended with the Countdown of the Result Starting Soon

India is voting in seven phases, Phase 6 took place on Saturday (May 25,...

World No Tobacco Day 2023 [Hindi] | विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जानें कैसे छोड़े तंबाकू की लत?

Last Updated on 26 May 2024 IST| विश्वभर में 31 मई को विश्व तंबाकू...

अवसाद से कैसे बाहर निकलें : अवसाद और चिंता से बचने का इलाज

मानसिक स्वास्थ्य पर आजकल ज्यादा ज़ोर दिया जा रहा है। क्योंकि हम सभी जानते...