CBSE-CTET-Answer-Key-2021-hindi-news

CBSE CTET Answer Key 2021 हुई जारी, मार्च में घोषित हो सकते हैं परिणाम

Hindi News

CBSE CTET Answer Key 2021 News Update: जिन परीक्षार्थियों ने सीटीईटी (CTET) 2021 की परीक्षा दी है उनके लिए अच्छी खबर, सीटीईटी (CTET) जनवरी परीक्षा 2021 की आंसर की (Answer Key) जारी कर दी गई है। परीक्षा देने के बाद उम्मीदवार इसी आशा में थे कि Answer Key/ Result शीघ्र प्राप्त हो। इसके लिए उनको इंतजार ज्यादा समय तक नहीं करना पड़ा है क्योंकि आंसर की (Answer Key) जारी हो चुकी है, अब थोड़ा इंतजार करना है रिजल्ट का जो कि मार्च तक हो सकता है जारी।

CBSE CTET Answer Key 2021 के मुख्य बिंदु

  • सीटीईटी (CTET) जनवरी 2021 की परीक्षा की आंसर की (Answer Key) जारी कर दी गई है
  • सभी उम्मीदवार CBSE CTET की वेबसाइट के माध्यम से आंसर की (Answer Key) डाउनलोड कर सकते हैं
  • आंसर की (Answer Key) के साथ ओएमआर शीट भी जारी की गई है, आंसर की (Answer Key) पासवर्ड आईडी से डाउनलोड कर सकते हैं
  • आपत्ति दर्ज करने हेतु लिंक एक्टिव किया गया है जो कि 19 से 21 फरवरी शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगा
  • जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार को 60 फीसदी अंक और ओबीसी, एससी-एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी अंक लाने जरूरी हैं
  • CTET-2021 रिजल्ट मार्च में हो सकता है जारी
  • सतज्ञान के बिना संभव नहीं कि सतभक्ति प्राप्त कर सकें, यह वह कोर्स है जिससे मिलेगा सतलोक में स्थान

CBSE CTET Answer Key 2021: आंसर की (Answer Key) के साथ ओएमआर शीट भी हुई जारी

आपको बता दे कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आंसर की (Answer Key) जारी कर दी गई है। जिन उम्मीदवारों ने सीबीएसई सीटीईटी (CTET) 2021 की परीक्षा में भाग लिया वे CBSE CTET की वेबसाइट पर जाकर आंसर की (Answer Key) डाउनलोड करके स्वयं चेक कर सकते हैं। आंसर की (Answer Key) के साथ ओएमआर शीट भी जारी हुई है। उम्मीदवार आंसर की पासवर्ड आईडी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही यदि किसी उम्मीदवार को इस परीक्षा में आंसर की (Answer Key) देख कर संतुष्टि न हो तो वह सीटीईटी (CTET) की वेबसाइट पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए लिंक भी एक्टिव किया है जो 19 फरवरी से 21 फरवरी शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेगा। सीटीईटी (CTET) 2021 रिजल्ट मार्च में जारी किया जा सकता है।

CBSE CTET Answer Key 2021: कैसे दर्ज कर सकते हैं आपत्ति?

वेबसाईट www.ctet.nic.in के होमपेज पर “Key challenges for CTET January 2021” पर क्लिक करें। उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने के लिए कुछ राशि देनी होगी। पिछले साल 1000 रुपए का शुल्क हर सवाल के लिए लिया गया था। आंसर की (Answer Key) में आपत्तियों के निस्तारण के बाद फाइनल आंसर की (Answer Key) जारी की जाएगी। ध्यान रहे कि 19 फरवरी से 21 फरवरी शाम 5 बजे तक ही आपत्ति दर्ज कर सकते हैं।

CBSE CTET Answer Key 2021: जानिए किस कैटेगरी के स्टूडेंट्स को कितने अंक लाने होंगे?

जान लीजिए कि CTET 2021 की परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स को कम से कम 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक लाने जरूरी हैं। वहीं ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने जरूरी हैं। जो उम्मीदवार सीटीईटी (CTET) 2021 में पासिंग मार्क्स ले आएंगे उन्हें सीटीईटी (CTET) स्कोर कार्ड और सीटीईटी सर्टिफिकेट दिया जाएगा। आपको बता दें कि जुलाई 2020 में सीटीईटी (CTET) परीक्षा आयोजित होनी थी, लेकिन कोविड-19 के कारण स्थगित होते-होते 31 जनवरी 2021 को परीक्षा आयोजित की गई है।

CBSE CTET Answer Key 2021: 135 शहरों में सीटीईटी एग्जाम किए गए थे आयोजित

पहले सत्र में एक से पांचवी के शिक्षक बनने के लिए अभ्यार्थी शामिल हुए थे। वहीं छठी से आठवीं तक के लिए दूसरे सत्र में पेपर लिया गया था। जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि सीबीएसई ने 135 शहरों में सीटीईटी (CTET) एग्जाम आयोजित किया था।

किस शिक्षा से होगा कल्याण?

वर्तमान समय में शिक्षा ने व्यवसायिक रूप ले लिया है। आज लोग इसलिए पढ़ाई करते हैं ताकि उन्हें अच्छी नौकरी प्राप्त हो सके और वह अपने जीवन को अच्छे से जी सके, फिर भी अच्छा व्यवसाय प्राप्त हो जाने मात्र से ही हमारा जीवन सफल नहीं होता है। जीवन को सफल बनाने के लिए पूर्ण परमात्मा की पहचान कर सतभक्ति करना बहुत जरूरी है।

अब प्रश्न उठता है कि पूर्ण परमात्मा की पहचान कैसे की जाए? पूर्ण परमात्मा की पहचान चारों वेदों और अन्य सभी शास्त्रों में प्रमाणित ज्ञान से की जा सकती है। आध्यत्मिक ज्ञान जिसे गीता जी में तत्वज्ञान कहा गया है। इस ज्ञान को यदि मानव नहीं समझता है तो उसका मानव जीवन पशुओं और पक्षियों की तरह ही समाप्त हो जाता है। इसलिए हमें तत्वदर्शी शिक्षक की खोज कर तत्वज्ञान प्राप्त कर मानव जीवन का कल्याण करवाना चाहिए। जिसके संकेत श्रीमद्भागवत गीता जी के अध्याय 15 श्लोक 1-4 और 16-17 में है।

■ Also Read: IB ACIO Exam 2021 Admit Card Released by MHA: Pass Life’s Exam From Complete Way of Worship 

कौन है आध्यत्मिक शिक्षक?

शिक्षक किताबी ज्ञान प्रदान करता है लेकिन वास्तव में आध्यात्मिक गुरु सभी सदग्रंथों पर आधारित ज्ञान प्रदान करता है। वर्तमान समय में तथाकथित गुरुओं का बाजार सा लगा हुआ है किंतु इनमें से सच्चे सतगुरु की पहचान कैसे की जाए? पूरे विश्व में तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज ही ऐसा ज्ञान बताते हैं जो सभी धर्मग्रंथो से प्रमाणित है। उनके द्वारा बताए गए ज्ञान को ग्रंथों से मिला कर देखा जा सकता है। पूरे ब्रह्मांड में संत रामपाल जी महाराज ही एकमात्र सच्चे आध्यात्मिक गुरु है जो मानव कल्याण हेतु सतभक्ति प्रदान करते हैं। सतगुरु रामपाल जी महाराज कृत पवित्र पुस्तक जीने की राह पढ़ें और सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल पर सत्संग सुनकर सतज्ञान को ठीक से जानें।

पूर्ण परमात्मा कौन है?

तत्वदर्शी संत संत रामपाल जी महाराज ने सभी धर्मोँ के पवित्र सदग्रंथों मैं छिपे गूढ़ रहस्यों को उजागर किया है। सभी धर्म ग्रंथों के आधार से यह प्रमाणित किया है कि अविनाशी पूर्ण परमात्मा की कभी मृत्यु नही होती और उन्होंने ही सृष्टि की रचना की है वह परमात्मा कबीर है जिन्हें पवित्र वेदों मैं कविर्देव की संज्ञा दी गई है। इस पृथ्वी लोक पर कबीर साहेब का ज्ञान ही पूर्ण ज्ञान है जो तत्वदर्शी संत प्रदान कर रहे हैं, जिससे पूर्ण मोक्ष संभव है।

और ज्ञान सब ज्ञानणी, कबीर ज्ञान सो ज्ञान।
जैसे गोला तोप का, करता चले मैदान।

मुमुक्षु को क्या करना चाहिए?

आज पूरे विश्व में संत रामपाल जी महाराज ही पूर्ण सतगुरु और पूर्ण आध्यात्मिक गुरु है क्योंकि वह सभी सदग्रंथो पर आधारित और उनके अनुकूल ही हमें ज्ञान बताते हैं अतः मुमुक्षु को अपने मानव जीवन को सफल बनाने के लिए उनसे नाम दीक्षा लेकर मर्यादा में रहकर उनके द्वारा बताई गई भक्ति साधना को करके पूर्ण मोक्ष को प्राप्त करना चाहिए। जिससे अध्यात्मिक विद्यालय में प्रवेश लेकर मुमुक्षु का मनुष्य जीवन का उद्देश्य सफल हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *