5G Launch in India [Hindi] | देश में हुआ 5G सर्विसेज का आगाज, इंटरनेट की पांचवी जनरेशन है 5G

spot_img

5G Launch in India [Hindi] | देश में कल यानि एक अक्टूबर से 5G Services की शुरुआत हो गई है। इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5G सर्विसेस लॉन्च की। 5G के आने से इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी। यह सेवा अल्ट्रा स्पीड इंटरनेट की सुविधा देगी। 8 शहरों से 5G सर्विसेज शुरू की गई है।

5G Launch in India [Hindi]: मुख्य बिंदु

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल एक अक्टूबर को 5G Services का किया उद्घाटन।
  • 5G सेवा को देश के 8 शहरों में किया गया शुरू, यह सेवा प्रथम चरण में 13 शहरों में शुरू होगी।
  • 5G के आने से इंटरनेट स्पीड 4G की तुलना में करीब 10 गुना बढ़ जाएगी। 
  • सरकार का अगले दो सालों में देश के कोने कोने तक 5G Services पहुंचाने का लक्ष्य है।
  • Jio ने 2023 तक तो भारतीय एयरटेल ने 2024 तक देश में 5G सर्विसेज पहुंचाने की बात कही।

प्रधानमंत्री ने 5G Services Launch की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल एक अक्टूबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के छठे संस्करण में बहुप्रतीक्षित सेवा का शुभारंभ किया। साथ ही देश में 5G Services का उद्घाटन किया। जिन आठ शहरों में 5जी सर्विस शुरू की गई, उनमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, वाराणसी का नाम शामिल है। 

8 शहरों में 5G Services शुरू

वैसे तो प्रथम चरण में 13 शहरों में 5G सर्विस शुरू होनी है। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, चंडीगढ़, गुरुग्राम, हैदराबाद, लखनऊ, पुणे, गांधीनगर, अहमदाबाद और जामनगर शामिल हैं। लेकिन उद्घाटन के दौरान 8 शहरों से 5G Services की शुरुआत की गई। जिनमें दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, वाराणसी आदि शामिल हैं। भारतीय एयरटेल ने 8 तो जिओ ने 4 शहरों में 5G सर्विसेज की शुरुआत की। वहीं वोडाफोन-आईडिया ने जल्द ही अपनी 5G सर्विस शुरू करने की बात कही है।

दो साल में मिलेगी पूरे देश को 5G Services

5G सर्विसेस के उद्घाटन के बाद केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि “देश के कोने-कोने में अगले कुछ महीनों में 5G सेवा उपलब्ध होनी शुरू होगी। अगले 6 महीने में कम से कम 200 से अधिक शहरों में इसके साथ-साथ कई कस्बों और गांवों में भी 5G सेवा शुरू होगी। कोशिश रहेगी कि अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% इलाकों में 5G सेवा उपलब्ध हो। BSNL भी अगले वर्ष 15 अगस्त के आसपास भारत में निर्मित 5G सेवा शुरू करेगा। 5G से स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा क्षेत्र को सबसे ज्यादा फायदा होगा।”

वहीं मुकेश अंबानी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस में कहा कि JIO के जरिए दिसंबर 2023 तक देश के हर कोने में 5G सर्विस पहुंचाई जाएगी। वहीं एयरटेल का 2024 तक पूरे देश में 5G Services को पहुंचाने का प्लान है।

5G Services शुरू होने से फायदे

  • 5G Service शुरू होने के बाद देश में इंटरनेट की स्पीड 10 गुना तक बढ़ जाएगी। यह सर्विस अल्ट्रा स्पीड इंटरनेट की सुविधा देगी।
  • इस टेक्नोलॉजी से ऑटोमेशन को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही ई-मेडिसिन, एजुकेशन, रूरल सेक्टर और कृषि को काफी बढ़ावा मिलेगा।
  • इंटरनेट ऑफ थिंग्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स इंडस्ट्री को 5G Services से फायदा होगा। देश में ई-गवर्नेंस का दायरा काफी बढ़ जाएगा।
  • 5G टेक्नोलॉजी से हेल्थकेयर, वर्चुअल रियलिटी के लिए नए रास्ते खुल सकते हैं।
  • 5G में, 4जी के मुकाबले 10 से 20 गुना तेजी से डाटा डाउनलोड स्पीड होगी।
  • वहीं इस सर्विस से वीडियो बिना रुके या बिना बफरिंग के स्ट्रीम कर सकेंगे।
  • 5G Service के आने से इंटरनेट कॉल में आवाज बिना रुके और साफ आएगी।

5G Launch in India [Hindi] | 5G टेक्नोलॉजी का डेमो

दिल्ली के प्रगति मैदान में एक अक्टूबर से टेलीकॉम इंडस्ट्री के बड़े इवेंट इंडियन मोबाइल कांग्रेस के छठे संस्करण की शुरूआत हुई है। यह इवेंट 4 दिन तक चलेगा। इस इवेंट में भारत में 5G टेक्नोलॉजी की क्षमता दिखाने के लिए देश के तीन प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने प्रधानमंत्री के सामने एक-एक यूज केस का लाइव टेस्ट कराया। 

इंटरनेट की पांचवी जनरेशन है 5G

इंटरनेट नेटवर्क के पांचवें जनरेशन को 5G कहते हैं। यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस है, जो हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस उपलब्ध कराती है। इसमें मुख्य तौर पर तीन तरह के फ्रीक्वेंसी बैंड होते हैं।

  1. लो फ्रीक्वेंसी बैंड- एरिया कवरेज में सबसे बेहतर होता है और इसकी इंटरनेट स्पीड कम यानि 100 Mbps होती है।
  2. मिड फ्रीक्वेंसी बैंड- इसकी इंटरनेट स्पीड लो बैंड से ज्यादा 1.5 Gbps होती है। लेकिन एरिया कवरेज लो फ्रीक्वेंसी बैंड से कम होता है। जबकि सिग्नल के मामले में अच्छा होता है
  3. हाई फ्रीक्वेंसी बैंड- इसकी इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा 20 Gbps होती है जबकि इसका एरिया कवर सबसे कम होता है। यह सिग्नल के मामले में अच्छा होता है।

टेक्नोलॉजी के साथ साथ भगवान को भी जानना जरूरी

वैसे तो दुनिया 5G, 6G टेक्नोलॉजी तक पहुंच गई है लेकिन उसे आज भी सबका मालिक एक कौन है? यह पता नहीं लग पाया है। हम कितनी भी बड़ी से बड़ी टेक्नोलॉजी खोज लें, यदि भगवान की भक्ति नहीं करेंगे तो जब कोई हमारे ऊपर संकट लाईलाज बीमारी या आपदा के रूप में आएगा तो यह टेक्नोलॉजी धरी रह जाती है और हमारी रक्षा नहीं हो पाती, लाईलाज बीमारियां ठीक नहीं हो पाती। जबकि हम यदि भगवान की सतभक्ति करते हैं तो परमात्मा हमारी पल पल में रक्षा करता है।

सबका मालिक एक कौन हैं?

वैसे तो लोग श्री विष्णु, शिव, दुर्गा, गणेश, राम, कृष्ण, अल्लाह आदि को पूजते हैं। लेकिन यदि धर्म ग्रंथों के अनुसार देखा जाए तो 600 वर्ष पूर्व काशी शहर में जुलाहे की भूमिका करने वाला कबीर ही पूर्ण परमात्मा है। उसे ही भाषा भिन्न की वजह से वेदों में कविर्देव, कुरान शरीफ में अल्लाह अकबर, गुरु ग्रंथ साहिब में हक्का कबीर कहकर संबोधित किया गया है तथा परमात्मा प्राप्त संतों ने उसे सत कबीर, बन्दीछोड़ कबीर कहा है।

कबीर साहेब जी अपनी जानकारी स्वयं बताते हुए कहते हैं –

कविः नाम जो बेदन में गावा, कबीरन् कुरान कह समझावा।

वाही नाम है सबन का सारा, आदि नाम वाही कबीर हमारा।।

कबीर, हमहीं अलख अल्लाह हैं, मूल रूप करतार।

अनंत कोटि ब्रह्मांड का, मैं ही सृजनहार।।

परमेश्वर कबीर जी की सम्पूर्ण जानकारी के लिए Sant Rampal Ji Maharaj App गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड करें या फिर Sant Rampal Ji Maharaj Youtube Channel पर विजिट करें।

Latest articles

Kisan Andolan 2024 [Hindi] | किसान आंदोलन का ‘दिल्ली चलो’ मोर्चा हुआ आरम्भ 

Kisan Andolan 2024 | किसानों और सरकार के मध्य सोमवार को हुई बैठक में...

Saraswati Puja 2024 [Hindi]: क्या है ज्ञान और बुद्धि प्राप्त करने की सही भक्ति विधि?

Last Updated on 14 February 2024 IST | हिंदू पंचाग के अनुसार माघ माह...

Ascertain the Importance of True Spiritual knowledge on Basant Panchami 2024

Last Updated on 14 February 2024 IST: Basant Panchami 2024 (Vasant Panchami): Everyone celebrates...
spot_img

More like this

Kisan Andolan 2024 [Hindi] | किसान आंदोलन का ‘दिल्ली चलो’ मोर्चा हुआ आरम्भ 

Kisan Andolan 2024 | किसानों और सरकार के मध्य सोमवार को हुई बैठक में...

Saraswati Puja 2024 [Hindi]: क्या है ज्ञान और बुद्धि प्राप्त करने की सही भक्ति विधि?

Last Updated on 14 February 2024 IST | हिंदू पंचाग के अनुसार माघ माह...