July 27, 2024

World Book and Copyright Day 2024 [Hindi] | विश्व पुस्तक और प्रकाशनाधिकार दिवस पर जानिए कौनसी पुस्तकें हमारे जीवन को सफल बना सकती है

Published on

spot_img

Last Updated on 22 April 2024 IST: World Book and Copyright Day 2024 [Hindi]: पुस्तक ज्ञान का भंडार होती है। पुस्तकों से ही हमें ज्ञान प्राप्त होता है। पुस्तक के बगैर अब जीने की राह आसान नहीं है। विश्व पुस्तक दिवस (World Book Day 2023) को महान लेखकों और साहित्यकारों के जन्म और पुण्यतिथि को ध्यान में रखकर उनको सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 23 अप्रैल के दिन को घोषित किया गया था। इसी दिवस को महान लेखक विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स और जोसेफ प्ला की पुण्ययतिथि है तथा मैनुअल मेजिया वैलेजो और मैरिस ड्रोन का जन्म दिवस है। विश्व पुस्तक दिवस के अवसर पर आइये जानते हैं हमारे जीवन में पुस्तकों का क्या महत्व है?

Table of Contents

  • विश्व पुस्तक दिवस से  पुस्तकों के प्रति लोगों में रुचि और जागरूकता  फैलाने का मिलता है मौका।
  • यूके और आयरलैंड में, विश्व पुस्तक दिवस 2 मार्च को मनाया जाता है।
  • 100 से अधिक अन्य देशों में, यह 23 अप्रैल को मनाया जाता है।
  • विश्व पुस्तक दिवस 2024 की थीम “Read Your Way” है।
  • 2024 में विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में ‘स्ट्रासबर्ग’ शहर को मिला सम्मान ।
  • 23 अप्रैल विश्व साहित्य में एक प्रतीकात्मक तारीख है क्योंकि यह विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वांतेस, और इंका गार्सिलासो डे ला वेगा जैसे प्रमुख लेखकों की मृत्यु को चिह्नित करता है।
  • इस दिन को अतीत और भविष्य के बीच की कड़ी, पीढ़ियों और संस्कृतियों के बीच का पुल माना जाता है।
  • मैकडोनाल्ड्स विश्व पुस्तक दिवस-थीम वाले हैप्पी मील्स के साथ £1/€1.50 के पुस्तक टोकन देता है, साथ ही या तो मिस्टर मेन और लिटिल मिस प्लश खिलौने या मिस्टर मेन लिटिल मिस ‘डिस्कवर यू’ श्रृंखला से पुस्तकें देता है।

विश्व पुस्तक दिवस 2024: विश्व पुस्तक दिवस का इतिहास (History of World Book Day)

सन् 1995 को पहली बार यूनेस्को ने महान लेखकों को सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए 23 अप्रैल के दिन को “विश्व पुस्तक दिवस और World Book and Copyright Day” जनरल कॉन्फ्रेंस में घोषणा की थी। क्योंकि इस दिवस को महान लेखक और साहित्यकार जैश विलियम शेक्सपियर, मैनुअल डे सर्वेंट्स की पुण्यतिथि और हल्डोर लाक्सनेस, मेजीया वाल्लीजो का जन्म दिवस भी है।

विश्व पुस्तक दिवस 2024: विश्व पुस्तक दिवस 2024 की थीम क्या है? [Hindi] 

विश्व पुस्तक दिवस के मौके पर पुस्तकों के प्रति लोगों को आकर्षित और उनमें लगाव उत्पन्न करने के लिए यूनेस्को (UNESCO) द्वारा थीम जारी की जाती है। यूनेस्को ने वर्ष 2023 के लिए विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस (World Book and Copyright Day) की थीम “Indigenous Languages (स्वदेशी भाषाएं)” रखी थी। इस बार 2024 की थीम अलग है। 

विश्व पुस्तक दिवस 2024 Quotes: विश्व पुस्तक दिवस पर महान पुरुषों के कथन 

  • “किताब जैसा वफादार कोई दोस्त नहीं ~ Ernest
  • “आइए याद रखें, एक किताब एक कलम एक बच्चा और एक शिक्षक दुनियां बदल सकता है~ मलाला यूसुफजई
  • “मेरा सबसे अच्छा दोस्त वह व्यक्ति है जो मुझे वह किताब देगा जो मैंने नहीं पढ़ी है । ~ Abraham linkan 
  • “केवल एक चीज जिसे आपको पूरी तरह जानना है, वह है पुस्तकालय का स्थान ।~ Albert  Einstein
  • जीने के राह पुस्तक हर घर में रखने योग्य है: संत रामपाल जी महाराज

विश्व पुस्तक दिवस 2024: विश्व पुस्तक दिवस का महत्व (Importance of World Book Day)

विश्व पुस्तक दिवस आज 100 से भी अधिक देशों में मनाया जाता है। विश्व भर में पुस्तकों के प्रति लोगों में रुचि और जागरूकता  फैलाने के लिए लोगों में बौद्धिक विकास और शैक्षणिक योग्यता का विस्तार हेतु विश्व स्तर पर यह अभियान लेखक, पब्लिशर्स, लाइब्रेरियन, पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर, एन जी ओ द्वारा चलाया जाता है । इससे विश्व भर में शिक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता अभियान और पुस्तकों के प्रति लोगों का रुझान बढ़ाया जाता है।

विश्व पुस्तक दिवस 2024: पवित्र पुस्तकों में छुपा है हमारा इतिहास 

हमारे इलहामी किताबों के पन्नों में हमारा इतिहास छुपा है। बाइबिल , क़ुरआन शरीफ़, जबूर, वेदों,  गीता जैसे हमारे धर्मग्रंथों के पन्नों में ही मानव उत्पत्ति ( जन्म और मृत्यु ) के बारे में जानकारी है। इस सृष्टि की उत्पत्ति और रचना का क्रम भी हमें इन्हीं किताबों के पन्नों में मिलता है जिसे समझने के लिए इन्हीं किताबों में तत्वदर्शी संत के बारे में कहा गया है जो हमारे अनसुलझे सवालों के जवाब और हमें अपने परमधाम के बारे में बता कर वहां ले जाने का सुगम मार्ग प्रशस्त करता है। 

■ Read in English | World Book Day (World Book and Copyright Day): Date, Significance, History, Quotes 

इन्हीं किताबों से हमें वह बाखबर संत अल्लाह, गॉड, खुदा, रब, परमेश्वर के बारे में जानकारी समझाता है जो कि वर्तमान में संत रामपाल जी महाराज जी हैं, जो चार वेद, छह शास्त्र, अठारह पुराणों सहित गीता, बाइबिल, कुरआन शरीफ़ और अन्य सभी धर्म ग्रंथों से प्रमाणित ज्ञान देकर विश्व कल्याण का कार्य कर रहे हैं ।

विश्व पुस्तक दिवस 2023: दुनिया को दिखा रहे हैं “जीने की राह” संत रामपाल जी 

संत रामपाल जी महाराज जी का ज्ञान शिखर पर हैं उनके द्वारा लिखी पुस्तक ” ज्ञान गंगा” और “जीने की राह ” अब तक करोड़ों लोगों ने पढ़ी व सुनी है जीने की राह और “ज्ञान गंगा” पुस्तक ” करोड़ों लोगों तक मुफ्त में बांटने का भी रिकॉर्ड संत रामपाल जी महाराज जी ने बनाया है । संत रामपाल जी महाराज जी की “ज्ञान गंगा” पुस्तक तो “गागर में सागर” है, सर्व धर्म ग्रंथों का निचोड़ और तत्वज्ञान इस पुस्तक में है। इन दोनों पुस्तक से मानव जीवन के मूल उद्देश्यों की पूर्ति हो जाती है और जीवन भी आसान हो जाता है । जीने की राह पुस्तक की पीडीएफ फाइल अब तक लाखों लोगों ने मुफ्त Download भी की है। ये दोनों पुस्तकें अब तक की सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली पुस्तकों में से एक हैं।

1. Atomic Habits (एटॉमिक हैबिट्स) –

 जेम्स क्लियर द्वारा लिखी गई यह पुस्तक आदतों के महत्व को समझाती है और उन्हें कैसे बदला जा सकता है। यह आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सकती है।

2. Lead from the Outside (लीड फ्रॉम द आउटसाइड) – 

स्टेसी एब्राम्स द्वारा लिखी गई यह पुस्तक नेतृत्व के लिए मार्गदर्शन प्रदान करती है और बिना मानवता खोने के बारे में है।

3. Radical कैंडोर (रेडिकल कैंडर) – 

किम स्कॉट द्वारा लिखी गई यह पुस्तक नेतृत्व के लिए एक गहरा दृष्टिकोण प्रदान करती है, जो सखोल दृष्टीकोण और संवाद की वकालत करता है।

4. Gyan Ganga (ज्ञान गंगा) – 

संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखी गई यह पुस्तक वेदों, गीता, कुरान, बाइबल, पुराणों के ज्ञान को सरल हिंदी भाषा में प्रदान करती है।

5. Jeene Ki Raah (जीने की राह) – 

संत रामपाल जी महाराज द्वारा लिखी गई यह पुस्तक लोगों को जीवन में सुखी रहने के लिए मार्गदर्शन करती है। यह पापों से बचाने, घर की कलह समाप्त करने, और परमात्मा के साक्षात्कार के लिए मदद कर सकती है। इस बार की थीम है, “Read Your Way” है, जो पाठकों विशेषकर बच्चों को उन पुस्तकों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करती है। 

विश्व पुस्तक दिवस 2024: किताबो के पन्नों की तरह आसानी से पलट सकती है जिंदगी 

संत रामपाल जी महाराज जी द्वारा लिखी पुस्तक “जीने की राह” मानव जीवन को आसान बनाने में अद्वितीय है। इसको पढ़ने वाले की जीवन यात्रा आसान हो जाती है। लाखों लोगों ने पढ़कर नशा मुक्ति, चोरी जारी, जुआ, व्यभिचार और अनेकों अवगुणों को त्याग कर मुख्य धारा की राह पकड़ कर अपना जीवन सफल बनाया हैं । 

संत रामपाल जी महाराज जी विश्व कल्याण मिशन के तहत लाखों दहेज मुक्त शादियां (रमैनी) करा चुके हैं, रक्त दान, देहदान और भी परमार्थ के कार्य में उनका स्थान अद्वितीय है। करोड़ों लोगों ने ” ज्ञान गंगा” के माध्यम से उनसे उपदेश प्राप्त करके अपना और अपनों का मानव जीवन सफल बनाया है। आप जी भी उनके द्वारा चलाए जा रहे इस विश्व कल्याण मिशन में अपना योगदान दे सकते हैं। आप Sant Rampal Ji Maharaj App download करके उनके तत्वज्ञान को समझ सकते हैं ।

विश्व पुस्तक दिवस कब है?

Ans – विश्व पुस्तक दिवस 23 अप्रैल को है।

विश्व पुस्तक दिवस कब से मनाया जा रहा है ?

 Ans – विश्व पुस्तक दिवस 1995 से मनाया जा रहा है।

विश्व पुस्तक दिवस की शुरुआत कब और कहां से हुई

Ans – विश्व पुस्तक दिवस की शुरुआत 23 अप्रैल सन् 1995 में यूनेस्को की आमसभा से हुई थी।

World book day और विश्व कॉपीराइट डे कब है ?


Ans – World book day और विश्व कॉपीराइट डे 23 अप्रैल को है।

दुनिया में सबसे ज्यादा पढ़ी जाने वाली पुस्तकें कौन सी है?


Ans “जीने की राह” और “ज्ञान गंगा”

निम्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़िए

WhatsApp ChannelFollow
Telegram Follow
YoutubeSubscribe
Google NewsFollow

Latest articles

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Death Anniversary: Know The Missile Man’s Unfulfilled Mission

Last updated on 26 July 2024 IST | APJ Abdul Kalam Death Anniversary: 27th...

Kargil Vijay Diwas 2024: A Day to Remember the Martyrdom of Brave Soldiers

Every year on July 26th, Kargil Vijay Diwas is observed to honor the heroes of the Kargil War. Every year, the Prime Minister of India pays homage to the soldiers at Amar Jawan Jyoti at India Gate. Functions are also held across the country to honor the contributions of the armed forces.
spot_img

More like this

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Death Anniversary: Know The Missile Man’s Unfulfilled Mission

Last updated on 26 July 2024 IST | APJ Abdul Kalam Death Anniversary: 27th...

Kargil Vijay Diwas 2024: A Day to Remember the Martyrdom of Brave Soldiers

Every year on July 26th, Kargil Vijay Diwas is observed to honor the heroes of the Kargil War. Every year, the Prime Minister of India pays homage to the soldiers at Amar Jawan Jyoti at India Gate. Functions are also held across the country to honor the contributions of the armed forces.