September 29, 2024

कबीर प्रकट दिवस 2024: सतलोक आश्रम धनाना धाम में ‘भव्य समागम’ की तैयारियां जोरों पर

Published on

spot_img

धनाना, हरियाणा में स्थित सतलोक आश्रम धनाना धाम में 20 से 22 जून 2024 तक कबीर साहेब जी के 627वें प्रकट दिवस पर एक भव्य समागम का आयोजन किया जा रहा है। संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में होने वाले इस आयोजन में लाखों श्रद्धालु शामिल होंगे।

  • समारोह की तारीखें: 20-22 जून 2024
  • स्थान: सतलोक आश्रम धनाना धाम, हरियाणा
  • मुख्य कार्यक्रम:
    • दहेज मुक्त शादियाँ
    • आध्यात्मिक प्रदर्शनी
    • रक्तदान शिविर
    • नेत्र जांच शिविर
    • संत गरीब दास जी की अमरवाणी का अखंड पाठ
  • विशेषता: नि:शुल्क भंडारा
  • निमंत्रण: विश्वभर को

कबीर प्रकट दिवस कबीर परमेश्वर जी के 626 साल पहले काशी में लहरतारा तालाब पर अवतरण होने के अवसर पर मनाया जाता है। कबीर परमेश्वर जो हम सभी जीव आत्माओं के जनक हैं व सतलोक और सारी सृष्टि के रचनहार हैं इस धरती (मृत्यु लोक) पर सभी जीव आत्माओं को तत्वज्ञान समझाने के लिए व मोक्ष मार्ग दिखाने तथा सच्ची भक्ति का मार्ग बताने के लिए आए थे जिससे हम सब आत्माएं सतलोक की प्राप्ति कर सकते हैं।

कबीर परमेश्वर जी ने एक जुलाहे के रूप में जीवन व्यतीत किया, हम सभी को यह दिखाने के लिए कि जिसको भगवान पाना है उसे धन, दौलत व उच्च जाति की ज़रूरत नहीं होती। कबीर परमेश्वर का न तो जन्म होता है न उनकी मृत्यु होती है। कबीर परमेश्वर जी की 120 वर्ष की लीलाओं में उन्होंने कई चमत्कार किए और दर्शाया कि वह पूर्ण परमात्मा हैं।

satlok ashram dhanana dham preparation

संत गरीबदास जी के पवित्र सदग्रंथ साहिब जी के 3 दिवसीय पाठ का पठन करते हुए संत रामपाल जी महाराज के आध्यात्मिक सत्संग के माध्यम से इस अवसर को मनाते हैं। इसके अलावा हेज मुक्त विवाह, रक्तदान और देहदान शिविर, भंडारा, सच्चे आध्यात्मिक ज्ञान के बारे में जागरूकता और आध्यात्मिक पाखंड के खिलाफ जागरूकता प्रकट दिवस का उद्देश्य होता है।

धनाना, हरियाणा स्थित संत रामपाल जी महाराज के अनुयायियों द्वारा सतलोक आश्रम में 20 जून 2024 से 22 जून 2024 तक कबीर साहेब जी के 627वें प्रकट दिवस पर भव्य समागम का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में होगा।

  • शुद्ध देसी घी से निर्मित स्वादिष्ट भंडारा, लड्डू, जलेबी जैसे स्वादिष्ट मिष्ठान, स्वेच्छा से होंगे सैंकड़ों दहेज रहित विवाह, होगा सैकड़ों की संख्या में जनहित के लिए रक्तदान।
  • सभी वर्ग और धर्म के लोगों को मिलेगा बराबरी का सम्मान, पेश की जाएगी मानवता की मिसाल।
  • पवित्र शास्त्रों के खोले जाएंगे राज़, देखने को मिलेगी आध्यात्मिक प्रदर्शनी।
  • संत रामपाल जी महाराज के मुखारविंद से 3 दिन गूंजेगी अमरवाणी जिससे होगा स्वच्छ वातावरण।
  • संत रामपाल जी महाराज से मिलेगी निःशुल्क नामदीक्षा

इस भव्य समागम के लिए संत जी अनुयायी भंडारे की व्यवस्था सहित अन्य तैयारियों में जुट गए हैं ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इस आयोजन में देशी घी के भंडारे, नि:शुल्क नेत्र जांच एवं रक्तदान शिविरों का आयोजन होगा। साथ ही संत गरीब दास जी की अमरवाणी का तीन दिन तक अखंड पाठ भी किया जाएगा।

कबीर प्रकट दिवस पर समागम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के रहने, खाने, पीने आदि की सर्व व्यवस्थाएं बिल्कुल निःशुल्क की गई जाएगी। इस समागम में विशाल भंडारे में सभी खाद्य पदार्थ जैसे पूरी, रोटी (फुल्का), सब्जी, दाल, चावल आदि भोज्य पदार्थ देशी घी में तैयार किए जाएंगे। साथ ही भण्डारे में लड्डू प्रसाद भी  वितरित किया जाएगा। वहीं श्रद्धालुओं की अत्यधिक संख्या को देखते हुए रोटी बनाने के लिए मशीनों का भी उपयोग होगा, जोकि एक घंटे में हजारों रोटियाँ एक बार में बना देती हैं।

संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी इस अवसर पर दहेज मुक्त शादियों का भी आयोजन करेंगे। आध्यात्मिक प्रदर्शनी, रक्तदान शिविर, और नेत्र जांच शिविर जैसी गतिविधियों से यह समागम और भी विशेष बनेगा। संत जी के तत्वज्ञान ने न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी लोगों को प्रभावित किया है, इसलिए यह आयोजन भारत समेत अन्य देशों में भी किया जाएगा।

संत जी के अनुयायी पूरे विश्व में निमंत्रण कार्ड और पोस्टर के माध्यम से लोगों को इस भव्य समागम में आमंत्रित कर रहे हैं। भंडारे में सम्पूर्ण विश्व को सपरिवार आमंत्रित किया गया है। यह आयोजन कबीर साहेब जी के आदर्शों और संत रामपाल जी महाराज के तत्वज्ञान को प्रसारित करने का एक उत्कृष्ट माध्यम बनेगा।

समागम के दौरान आध्यात्मिक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी जिसमें 4 वेद, 6 शास्त्र, 18 पुराण, कुरान शरीफ, बाईबल, गुरुग्रंथ साहिब समेत अन्य सद्ग्रन्थ विद्यमान होगे। साथ ही बड़े बड़े फ्लेक्स के माध्यम से सर्व ब्रह्मांडो की सही जानकारी दी जाएगी तथा सर्व सृष्टि रचनहार परमेश्वर से अवगत कराया जाएगा जिससे प्रभावित होकर सैकड़ों लोग जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज की शरण ग्रहण कर सकते है।

सतलोक आश्रम धनाना में कबीर प्रकट दिवस की जोरों से तैयारी रही है इस भव्य समागम की तैयारियों के लिए संत के अनुयायी भारी संख्या में सतलोक आश्रम धनाना में एकत्रित हो चुके है। इस शुभ अवसर के उपलक्ष्य में महाविशाल सत्संग का कार्यक्रम तथा निःशुल्क नाम दीक्षा व तीन दिवसीय खुले पाठ का आयोजन किया जाएगा। इन भंडारे में लाखों लोग तीन तक हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में प्रेम, शांति, एकता व भाईचारा देखने को मिलेगा

आज इस पूरी पृथ्वी पर सिर्फ संत रामपाल जी महाराज ही वह पूर्ण सतगुरु है जो कि कबीर परमेश्वर जी का ज्ञान सभी आत्माओं को पहुंचा रहे हैं। संत रामपाल जी महाराज द्वारा बताई गई सतभक्ति करने से मनुष्य का पूर्ण मोक्ष होता है तथा परमात्मा प्राप्ति होती है। कबीर साहेब जी की आगे की लीलाओं को जानने के लिए कृपया संत रामपाल जी महाराज का सत्संग अवश्य देखें इन चैनलों पर 

  • साधना चैनल पर शाम 07:30 बजे
  • ईश्वर चैनल पर सुबह 6:00 बजे
  • श्रद्धा चैनल पर दोपहर 02:00 बजे

संत रामपाल जी महाराज द्वारा सभी धर्म ग्रंथों से प्रमाणित लिखित ज्ञान गंगा पुस्तक Pdf घर बैठे डाउनलोड कर अवश्य पढ़ें।

निम्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़िए

WhatsApp ChannelFollow
Telegram Follow
YoutubeSubscribe
Google NewsFollow

Latest articles

World Heart Day 2024: Know How to Keep Heart Healthy

Last Updated on 27 September 2024 IST | World Heart Day 2024: World Heart...

World Tourism Day 2024: Glorifying Tourism Role In Peacebuilding

On September 27 World Tourism Day is celebrated. The theme of World Tourism Day 2024 is "Tourism for Inclusive Growth. Read quotes and know about the Spiritual Journey.
spot_img

More like this

World Heart Day 2024: Know How to Keep Heart Healthy

Last Updated on 27 September 2024 IST | World Heart Day 2024: World Heart...

World Tourism Day 2024: Glorifying Tourism Role In Peacebuilding

On September 27 World Tourism Day is celebrated. The theme of World Tourism Day 2024 is "Tourism for Inclusive Growth. Read quotes and know about the Spiritual Journey.