Rajasthan PTET Result 2020: पीटीईटी परीक्षा दो साल के बीएड पाठ्यक्रम और चार साल के इंटीग्रेटेड कोर्स बीए बीएड / B.Sc B.Ed कार्यक्रम में दाखिले के लिए आयोजित किया जाता है। 16 सितंबर, 2020 को परीक्षा आयोजित की गई थी जिसमें 3,27,270 अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। दो वर्षीय बीएड कोर्स प्रवेश परीक्षा के अभ्यर्थियों को अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार था। दो वर्षीय पीटीईटी परिणाम 17 अक्टूबर को अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

Rajasthan PTET Result 2020 मुख्य बिंदुओं में

  • गवर्नमेंट डूंगर कॉलेज, बीकानेर ने शनिवार को प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट का रिज़ल्ट जारी कर दिया।
  • 16 सितंबर को राज्य के विभिन्न केंद्रों पर दो वर्षीय सत्र के लिए पीटीईटी परीक्षा का आयोजन हुआ था।
  • परीक्षा दो वर्षीय बीएड कोर्स और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्सेज़ में दाखिले के लिए आयोजित की गई थी।
  • चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड, बीएससी-बीएड कोर्स की पीटीईटी प्रवेश परीक्षा के नतीजे 4 अक्टूबर को जारी कर दिए गए थे।
  • राजस्थान पीटीईटी बीएड परिणाम 2020 अब आधिकारिक वेबसाइट पर परिक्षार्थी चेक कर सकते हैं।
  • कुल पंजीकृत 3,67,662 अभ्यर्थियों में से 3,26,683 ने परीक्षा दी। उपस्थिति प्रतिशत कुल 88.85 रहा था। 
  • अधिकारिक वेबसाइट: पीटीईटी www.ptetdcb2020.com पर जाकर रिज़ल्ट चेक कर सकते हैं।
  • रिज़ल्ट जारी होने के बाद अब काउंसलिंग शेड्यूल जारी किया जाएगा।
  • जानिए जीवन की असली परीक्षा क्या है, जिसे देना और पास करना दोनों अनिवार्य हैं?

Rajasthan PTET Result 2020

परीक्षा में ओमप्रकाश बेनीवाल ने पीटीईटी परीक्षा 2020 में टॉप किया है। बाड़मेर के रहने वाले ओमप्रकाश बेनीवाल ने 600 अंकों में से 521 अंक हासिल कर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। वहीं सवाई माधोपुर के हेमंत कुमार गोयल 520 अंकों के साथ राज्य में दूसरे स्थान पर रहे।

Rajasthan PTET Result 2020: उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने PTET Result जारी किया

राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने आज परिणामों की घोषणा ऑनलाइन की।
परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद, मंत्री भाटी ने टॉपर उम्मीदवारों को बधाई दी। उन्होंने कहा,”उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि इस बार कोविड-19 संक्रमण के कारण आवंटित कॉलेज में रिपोर्टिंग ऑनलाइन की जाएगी। अलॉटेड कॉलेज की जांच के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर लागिन (Login) करना होगा।

■ Also Read: BSTC Result 2020-जीवन की सच्ची परीक्षा में सफल होने के लिए क्या करें? 

राजस्थान पीटीईटी बीएड परिणाम 2020 आनलाइन (Online) चेक करने का तरीका

  • प्री-टीचर एजुकेशन टेस्ट का रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ptetdcb2020.com पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा है, बीएड 2 साल का कोर्स है।
  • इसके बाद डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा। इसके बाद उस लिंक पर क्लिक करें जहां, PTET 2020 रिज़ल्ट लिखा है।
  • अब यहां अपने क्रेडेंशियल और लॉगिन में डिटेल्स एंटर करें।
  • इसके बाद राजस्थान पीटीईटी परिणाम 2020 को स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे। अपने परिणाम डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

जीवन की असली परीक्षा को पास करने से ही मिलेगी सफलता

अक्षर ज्ञान प्राप्त करना एक अच्छी बात है, क्योंकि बिना अक्षर ज्ञान के हम शास्त्रों और वेदों को नहीं समझ सकते, अक्षर ज्ञान का होना हमारे जीवन में आवश्यक है, लेकिन उससे भी अति आवश्यक है, आध्यात्मिक ज्ञान का होना। आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त प्राणी को यह ज्ञान होता है कि इस धरती पर हमारे जन्म लेने का उद्देश्य क्या है, हम कहां से आए हैं, हमें कहां जाना है, कौन हमारी मदद कर सकता है तथा जन्म-मृत्यु एवं 84 लाख योनियों से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है? जीवन रूपी परीक्षा को पास करने के लिए और तत्वज्ञान को समझने के लिए तत्त्वदर्शी संत की शरण में जाना अति आवश्यक होता है।

तत्त्वदर्शी संत ही हमें जीवन का महत्त्व समझा कर सभी प्रकार की योनियों में जन्म और‌ मृत्यु से मुक्ति की परीक्षा में पास करवा सकते हैं। गीता अध्याय 15 के श्लोक 1 से 4 में तत्वदर्शी सन्त की पहचान बताई हुई है। जिसके लिए तत्त्वदर्शी संत की खोज कर उनके बताए हुए सतमार्ग पर चलकर जीवन की यह परीक्षा पास की जा सकती है। सभी मनुष्यों को आध्यात्मिक ज्ञान ,आत्म ज्ञान और परमात्म ज्ञान होना बेहद अहम है ।

जीवन का सदुपयोग करें। सांसारिक परिक्षाओं की चिंता से आगे का सोचिए। सभी पाठकजन और शिक्षा अभ्यर्थियों से निवेदन है कि जीवन रूपी परीक्षा की तैयारी करने हेतु संत रामपाल जी महाराज जी द्वारा लिखित पुस्तक ‘ज्ञान गंगा और ‘जीने की राह’ अवश्य पढ़ें।