International & National Hindi News Today | SA News

Date:

दर्शको नमस्कार SA News Channel की Daily Bulletin में आप का स्वागत है. आज हम आप को देश और दुनिया की International & National News Hindi Today से परिचित करवाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खुले JNU स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के दरवाज़े

जेएनयू ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए खोले स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग के दरवाज़े, अब विदेशी छात्र भी ले सकेंगे इंजीनियरिंग में एडमिशन। 22 जनवरी को हुई एक बैठक में जवाहरलाल यूनिवर्सिटी की एक काउंसिंल ने स्कूल ऑफ़ इंजीनियरिंग में 15 प्रतिशत अतिरिक्त सीटों पर विदेशी छात्रों के दाख़िले को मंज़ूरी दे दी है. बताया जा रहा है कि इससे स्कूल का अंतरराष्ट्रीयकरण करने में मदद मिलेगी.

जेएनयू के कुलपति मामीडाला जदगीश कुमार ने कहा:

‘ख़ास तौर से दिल्ली एनसीआर और देश के अन्य हिस्सों में रहने वाले विदेशी छात्रों के लिए ये अवसर बेहद सुनहरा है.’

बिना दहेज की शादी से मिलती है, समाज को जीने की राह

गाडरवारा आधुनिकता के इस युग में जंहा चहुँ और लोग समाजिक चकाचौंध शादी करके अपने आप को धन्य समझते हैं , तो वहीं इसके विपरीत कबीरपंथी संत रामपाल जी महाराज के शिष्य बिना किसी फिजूलखर्ची के बड़ी ही सादगी से अमृतमयी वाणी में महज सत्रह मिनट में शादी रचाकर समाज को जागरूक कर रहे हैं , ऐसा ही कुछ गुरुवार को सालेचोका के वसुरिया में हेमराज कुशवाहा के घर देखने को मिला जब गाडरवारा के संतोष प्रजापति के पुत्र घनश्याम प्रजापति की शादी रायसेन उदयपुरा के गौरीशंकर प्रजापति की पुत्री चंदा दासी प्रजापति के साथ देखते देखते ही सम्पन्न हो गया.

dowry free india news by sa news
Dowry Free Marriage-SA News

इस समारोह के दौरान इस अनोखी शादी में किसी भी प्रकार की रस्म, ना हल्दी, दहेज , ना घोडी , ना बैंड बाजा , ना डी जे किसी प्रकार की रस्म नहीं हुईओर सभी को कच्चा खाना दाल चावल परोसा गया रमेंनी में आए भक्तों को चाय बिस्कुट का प्रसाद वितरण किया गया.

यह भी पढें: International and National News [Hindi]

संयोजक हरिदास साहू व महेंद्र शर्मा ने बताया कि आज समाज में दहेज प्रथा को इस तरह के आयोजन में शादी करके ही समाप्त किया जा सकता है इस दौरान महामारी को देखते शोशल डिस्टेंस का पालन करते हुऐ 10_20 संख्या में अनुयायी इस आदर्श विवाह के साक्षी बने कार्यक्रम में जगमोहन शर्मा, महेंद्र शर्मा, जीवन प्रजापति, दिनेश प्रजापति, हेमराज कुशवाहा आदि भगतो सेवाएं दी ।

दिनांक 03/07/2020 को जिला देवास तहसील कन्नौद गांव रामटेक में दहेजमुक्त विवाह संपन्न हुवा । भगत उमेश दास पिता रमेश दास ग्राम सिंदनी तहसील टोंकखुर्द जिला देवास ! बहन कांता दासी पिता रमेश दास ग्राम रामटेक तहसील कन्नौद जिला देवास ! जिन्होंने तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के बताए अनुसार मात्र सत्रह मिनट में विवाह (रमैनी) संपन्न की

इष्ट मिले, ओर मन मीले, मीले सकल रस रीत ।
कह कबीर तह जाइए, ये संतन की प्रीत ।।

International & National News Hindi Today

  • इंडिगो ने लॉन्च किया कुकी कैंपेन, अब डॉक्टर-नर्सों को 2020 अंत तक हवाई यात्रा में मिलेगी 25 फीसदी की छूट, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए डॉक्टरों को केवल दिखाने होंगे हॉस्पिटल के आईडी।
  • लखनऊ Anti CAA Protest के मामले में चार आरोपियों से 1 करोड़ 55 लाख 62 हजार की रिकवरी के लिए कुर्की करने का लखनऊ डीएम ने दिया आदेश
  • बीते 24 घंटे में US में मिले 52 हज़ार नए कोरोना केस, देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 28 लाख के करीब तो राष्ट्रपति ट्रंप बोले- कोरोना तो खुद ही गायब हो जाएगा।
  • हवाई यात्रा bubble की स्थापना पर अमेरिका, कैनेडा, यूरोपीय और खाड़ी देशों के साथ बातचीत में है भारत, अंतरराष्ट्रीय उड़ाने चालू करने के लिए भारत प्रत्येक देश की निजी एयरलाइंस को देगा अनुमति।
  • 424 करोड़ के बैंक फ्रॉड मामले में सीबीआई ने दिल्ली और बुलंदशहर में की छापेमारी, दर्ज हुई FIR के मुताबिक संतोष ओवरसीज लिमिटेड कंपनी ने फेक पर्चेज ऑर्डर के आधार पर बैंक से पैकिंग क्रेडिट का उठाया था फायदा।
  • भारत में की गई एक स्टडी के मुताबिक कम टेस्ट की वजह से ज्यादातर राज्यों में कम आ रहे है कोरोना के केस, यूपी में प्रतिदिन होने वाले टेस्टिंग की संख्या दुगना हुई तो पॉजिटिव आने वाले केस हुए दो गुना से भी ज्यादा।
  • उत्तर प्रदेश के हापुड़ में चिकित्सालयों कि लापरवाही की वजह से एक गर्भवती ने तड़पकर तोड़ा दम, नहीं मिली एंबुलेंस तो प्रसव के दौरान हुई महिला की मौत।
  • दिल्ली क्राइम ब्रांच ने 5 करोड़ का गांजा किया जब्त, आंध्र से एक ट्रक में छिपाकर भेजा गया था 500 किलो गांजा, ट्रक में सवार नारकोटिक्स को दिल्ली क्राइम ब्रांच ने किया गिरफ्तार।
  • तमिलनाडु में सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान एक नाबालिग समेत 4 लोगो की हुई मौत, हादसे जान गवाने वालों कि उम्र थी 17 से 28 के बीच , राज्य में पहले भी कई बार हो चुके है ऐसे हादसे।
  • कानपुर में बदमाशों से मुठभेड़ में CO बिल्हौर सहित 8 पुलिसकर्मी शहीद, IG ने हमलावरों का सुराग देने वाले को 50 हजार का ईनाम देने का किया ऐलान।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीजों के होम आईसोलेशन के लिए जारी किए दिशानिर्देश, मरीज को हर वक्त मास्क लगाए रखने के साथ हर 8 घंटे में उसे बदलना भी होगा, वहीं एक अलग कमरे में खुद को घर के सदस्यों ने करना होगा isolate।
  • यूपी में 19 जिला जजों का हुआ तबादला, साथ ही 1 अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश की हुई प्रोन्नति, महानिबंधक अजय कुमार श्रीवास्तव ने जारी की अधिकारिक सूचना।
  • संस्कृति मंत्री ने कहा- देश में 6 जुलाई से खुलेंगे सभी स्मारक, टूरिस्ट को सोशल distancing के साथ सुरक्षा का रखना होगा ध्यान, देश में करीबन 3 महीनों बाद खुलने जा रहे है स्मारक स्थल।
  • कल शाम को दिल्ली-NCR में मापे गए 4.7 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके, इस बार राजस्थान के अलवर में था भूकंप का केंद्र, केवल कोरोना काल में ही दिल्ली में 10 से भी ज्यादा बार हिली धरती।
  • WHO का दावा है पालतू जानवरों से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है बेहद कम, दुनिया भर में वैश्विक महामारी के चलते लोग अपने पालतू जानवर को लेकर रहते थे बहुत चिंतित, WHO के इस खुलासे ने दी बहुत लोगो को राहत।
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पाए गए कोरोना वायरस पॉजिटिव, शाह ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर अपने संक्रमित पाए जाने की दी जानकारी।
  • फ्रांस में एडुआर्डो फिलिप के इस्तीफे के बाद जिन कास्टेक्स होंगे देश के अगले प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने लॉकडाउन के महीनों के बाद अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए कस्टेक्स को कियाया नियुक्त।
  • नागालैंड में अब नहीं बिकेगा कुत्ते का मांस, राज्य सरकार ने लगाया प्रतिबंध। SA News का सरकार से निवेदन : मांसाहार और जीव हत्या से ही पूरे विश्व में फैला है कोरोना का कहर, सरकार को पूरे देश में मांसाहार और कतालखानो पर लगा देना चाहिए सदा के लिए प्रतिबंध।
  • पंजाब में लॉकडाउन में मजदूरों के राहत फंड में हुआ घोटाला, CSC के कर्मचारियों ने केवल रजिस्ट्रेशन के नाम पर गरीब मजदूरों का खुलेआम किया शोषण, एक ही मोबाइल नंबर से कर डाला 150 लोगों का रजिस्ट्रेशन, जिसके बाद सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर को बंद करने का दिया आदेश।
  • वाराणसी में पांच शिक्षकों के नाम पर दो जगह पर चल रही है नौकरी, सरकार द्वारा की गई 193 संदिग्ध शिक्षकों की जारी लिस्ट से खुली इन शिक्षकों की पोल, अब तक वेतन के तौर पर सरकार से ठग चुके हैं करोड़ों रुपये।
  • कोरोना संकट में मुंबई में मरीज से ओवरचार्जिंग पर एक प्राइवेट अस्पताल के खिलाफ दर्ज हुई FIR, बीएमसी की ओर से आईपीसी की धारा 188 और 34 के तहत हुआ मामला दर्ज।
SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − 1 =

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related