ICAI CA Inter Result 2021 [Declared]: यहां से चेक करे अपना परिणाम

Date:

ICAI CA Inter Result 2021: आईसीएआई ने रिजल्ट के संबंध में अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दो दिन पहले ही जानकारी दी थी कि दिसंबर 2021 में आयोजित इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम 26 फरवरी को शाम तक या 27 फरवरी को घोषित किए जाने की संभावना है और इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने दिसंबर 2021 में आयोजित सीए इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम 26 फरवरी 2022 को घोषित कर दिए हैं। इससे पहले 10 फरवरी को आईसीएआई ने सीए फाइनल और फाउंडेशन कोर्स की पर्रीक्षा के लिए परिणाम घोषित किया था। अब इंटरमीडिएट कोर्स के लिए नतीजे जारी किए हैं।

ICAI CA Inter Result 2021: मुख्य बिंदु

  • इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने 26 फरवरी, 2022 को दिसंबर सत्र के लिए CA Intermediate result 2021 जारी कर दिया है।
  • जो छात्र ICAI CA 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वह अपना परिणाम ICAI की आधिकारिक वेबसाइट caresults.icai.org पर देख सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को अपने CA Intermediate result 2021 चेक करने के लिए अपने रोल नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी।
  • नई स्कीम के तहत इंटरमीडिएट कोर्स की परीक्षा 6 से 20 दिसंबर तक आयोजित की गई थी। जबकि ओल्ड कोर्स के तहत 6 दिसंबर से 19 दिसंबर तक परीक्षा ली गई थी।
  • रजिस्टर्ज उम्मीदवारों को परिणाम (ICAI CA Result 2021) घोषित होने के तुरंत बाद ईमेल के माध्यम से भेज दिया जाता है।
  • ICAI CA परिणाम 2021 जारी होने के बाद उम्मीदवार द्वारा प्राप्त विषयवार अंक, रैंक, योग्यता की स्थिति और अन्य विवरण देख सकते हैं।
  • दिसंबर 2021 की अवधि के लिए सीए इंटर के परिणाम के साथ, संस्थान टॉपर्स की लिस्ट और एक मेरिट लिस्ट भी जारी की।
  • आईसीएआई सीए इंटर के परिणाम में, कोलकाता की किंजल अजमेरा ने AIR 1 हासिल किया, उसके बाद एम यश दोशी ने दूसरे और जतिन पोद्दार ने तीसरा स्थान हासिल किया। किंजल सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता में बीकॉम की छात्रा हैं। उन्होंने 800 में से 690 अंक हासिल कर टॉप किया है। 

ICAI CA Inter Result 2021: सीए फाउंडेशन और फाइनल एग्जाम (पुराने कोर्स और नए कोर्स) रिजल्ट। उम्मीदवार अपने रिज़ल्ट ई-मेल पते के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं। बशर्ते उन्होंने संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया हो। ये परिणाम, ऑफलाइन मोड में आयोजित की परीक्षाओं के जारी हुए हैं। फाउंडेशन परीक्षा 13,15,17 और 19 दिसंबर को आयोजित की गई थी। जबकि पुराने और नए दोनों कोर्सेज के लिए अंतिम परीक्षा 5 से 19 दिसंबर के बीच आयोजित की गई थी। सीए इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है और फिर वे सीए फाइनल परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। ICAI ने 10 फरवरी, 2022 को CA फाइनल और फाउंडेशन के परिणाम जारी किए थे।

ICAI क्या है?

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Icai) Institute of Chartered Accountants of India भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंसी के पेशे को विनियमित करने के लिए राष्ट्रीय पेशेवर लेखा निकाय है।

ICAI CA Inter Result 2021: रिजल्ट कैसे चेक करें?

  1. रिजल्ट चेक करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर जाएं।
  1. इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध रिज़ल्ट सेक्शन में एंटर करें।
  1. यहां संबंधित परीक्षा के लिए रिज़ल्ट का लिंक उपलब्ध होगा।
  1. इसके लिंक पर क्लिक करेंगे तो एक नया टैब खुलेगा।
  1. यहां कैंडिडेट अपने रोल नंबर के साथ पिन नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर भर कर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।
  1. रिजल्ट चेक करने के बाद इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

ICAI CA Inter Result 2021:किन-किन वेबसाइट पर रिजल्ट उपलब्ध है? 

  • परीक्षा परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट, icaiexam.icai.org पर उपलब्ध कराया गया है।
  • इसके अलावा, caresults.icai.org और icai.nic.in पर भी रिज़ल्ट उपलब्ध कराए गए हैं।

ICAI CA Inter Result 2021: पासिंग मार्क्स कितने होने चाहिए?

छात्रों को पास होने के लिये हर विषय में न्‍यूनतम 40 फीसदी अंक प्राप्‍त करने होंगे और एग्रीगेट 50 फीसदी छात्रों के पास ग्रुप 1 या ग्रुप 2 में से किसी में शामिल होने का विकल्‍प था। यहां तक कि वे दोनों में भी शामिल हो सकते हैं। किसी भी ग्रुप में पास होने पर उम्‍मीदवारों को पास घोष‍ित किया जाएगा।

दिसंबर 2021 में आयोजित हुई सीए परीक्षाओं को करने के लिए कितना समय दिया गया था?

आईसीएआई ने सीए फाउंडेशन परीक्षा का आयोजन 13, 15, 17 और 19 दिसंबर 2021 को किया गया था। परीक्षाओं का आयोजन कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत ऑफलाइन मोड से हुआ था। परीक्षा दो अलग-अलग शिफ्टों में आयोजित की गई थी। पेपर 1 और 2 में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक 3 घंटे की अवधि दी गई थी। वहीं, सभी उम्मीदवारों के लिए पेपर 3 और 4 में 2 घंटे का समय दिया गया था।

यह भी पढ़ें: Jee Main 2022 की दिनांक की हुई घोषणा | दो चरणों में होगी परीक्षा; यहाँ करे Registration

ICAI CA की अगली परीक्षा 2022 कब होगी?

फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल कोर्स के लिए आईसीएआई सीए 2022 परीक्षा 14 मई से 30 मई तक आयोजित की जाएगी। सीए मई 2022 परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 फरवरी से शुरू होगी। फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 13 मार्च, 2022 है। उम्मीदवारों को परीक्षा वेबसाइट पर ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरना होगा।

चार्टर्ड अकाउंटेंट क्या कार्य करते हैं?

चार्टर्ड अकाउंटेंट वह व्यक्ति होते हैं जो किसी विशिष्ट संस्था, निजी संगठन, निजी व्यवसायिक संगठन, आंशिक सरकारी संस्था, या सरकारी कर्मचारी के तौर पर सरकारी आर्थिक विषय इत्यादी के लिये वित्त नियोजन, हिसाब किताब से जुड़ी जांच से जुड़े मुद्दे तथा व्यवसायिक रणनीति इत्यादी पर काम करते हैं। सीए का काम व्यवसाय के लिए रणनीति बनाना भी है ताकि संस्था अधिक से अधिक धन कमा सकें ।

भक्ति के धनवान कैसे बनें?

कबीर सब जग निर्धना, धनवंता नहीं कोय।

धनवंता सोइ जानियो, जापै राम नाम धन होय।।

अर्थात कबीर साहब जी हमें समझाते हुए बताते हैं कि यहां संपूर्ण संसार निर्धन है। धनवान तो सिर्फ वही है जिसके पास पूर्ण संत से मिला सतनाम मंत्र है। 

क्या है सतनाम मंत्र और किस किसको प्राप्त हुआ सतनाम मंत्र?

सतनाम मंत्र वह ताकतवर मंत्र है जिसके सुमिरन से हर प्रकार के दुख शीघ्र ही खत्म हो जाते हैं। धर्मदास जैसे बनिया सेठ हों या नानक देव जी जैसे विष्णु भक्त, अब्राहिम सुल्तान जैसा राजा हो, या शेख फरीद जी जैसा साधक, मलूक दास जैसे चौधरी हों, या दादू दास जी समान बालक, मीराबाई जैसी रानी हो या रंका बंका और अबंका जैसे निर्धन, पीपा जैसा राजा सीता जैसी रानी, वाजिद खान जैसा नवाब, सम्मन और नेकी जैसे चूड़ी विक्रेता हों या राबिया जैसी दयालु हो ऐसे न जाने कितने भक्त हुए हैं जिन्होंने सतनाम मंत्र की कीमत समझी और सतनाम मंत्र प्राप्त कर सतभक्ति के सच्चे धनवान व्यक्ति बन गए।

सभी सीए तथा अधिकारी गणों से निवेदन

यह बहुत अच्छी बात है कि आप सभी बहन-भाइयों ने कठिन परीक्षा देकर उच्च योग्यता प्राप्त की है, किंतु जिस प्रकार आपने सामाजिक जीवन को अच्छे से जीने के लिए इतनी कठिन पढ़ाई की, आपसे प्रार्थना है कि आप आध्यात्मिक ऊंचाइयों को भी प्राप्त करने की कोशिश करें, उसके लिए बहुचर्चित पुस्तक ज्ञान गंगा को अवश्य पढ़ें। जिसमें सर्व धर्म के पवित्र सभी सदग्रंथों का प्रमाणित ज्ञान लिखित है, जिसे पढ़कर आप आध्यात्मिक रूप से पूर्ण धनी बन सकते हैं। तथा तत्वज्ञान समझ कर पूर्ण गुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी से सतनाम मंत्र लेकर लेकर मर्यादा में रहकर सतभक्ति करना सीख सकते हैं (वर्तमान समय में तत्वदर्शी बाखबर संत रामपाल जी महाराज जी ही सत्यनाम मंत्र देने के एकमात्र अधिकारी संत हैं)। उनसे सतनाम मंत्र लेकर पूर्ण मोक्ष प्राप्त करके सदा के लिए धनवान बनें।

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nine − 6 =

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related