E-Shram Card Online Registration 2022: जानिए घर बैठे कैसे बनवाए ई-श्रम कार्ड? क्या है इसके फायदे?

spot_img

E-Shram Card Online Registration 2022: जनता ई-श्रमिक कार्ड के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन करके सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकती हैं। E-Shram Card 2022 का उद्देश्य निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस निर्माण करना है ताकि उचित लोगों तक सरकारी राहत पहुंच सके। जानिए E-Shram Card के फायदे (Benefits)

Table of Contents

E-Shram Card Online Registration 2022: ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन मुख्य बिंदु

  • असंगठित क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के श्रमिक, ई-श्रम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ई श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2021 को शुरू की गई थी। 
  • श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा संपूर्ण भारत के असंगठित गरीब मजदूर परिवारों के लिए ई-श्रम योजना 2022 का आरंभ किया गया ।
  • इस योजना के लिए सरकार ने 404 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।
  • श्रमिकों को पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Online Registration) करवाने के लिए किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • श्रमिकों द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से या फिर ऐप के माध्यम से सीधे पंजीकरण किया जा सकता है। 
  • श्रमिक सीएससी केंद्र से भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  • ई-श्रम योजना के तहत श्रमिकों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है।
  • ई-श्रम कार्ड से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 14434 पर कॉल की जा सकती है।

कौन करा सकता है ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card Online Registration) के लिए रजिस्ट्रेशन? 

असंगठित क्षेत्र में ऐसे प्रतिष्ठान शामिल हैं जो वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन तथा बिक्री में लगे हुए हैं। इन प्रतिष्ठानों में 10 से कम श्रमिक कार्य करते हैं। ये प्रतिष्ठान अपने यहां कार्यरत श्रमिकों को ईएसआईसी और ईपीएफओ जैसी सुविधा नहीं देते हैं। ई-श्रम कार्ड केवल असंठित क्षेत्र के कामगारों के लिए है। कोई भी श्रमिक जो घरेलू कामकाज, सेल्फ इंप्लॉइड कामगार या असंगठित क्षेत्र में वेतनभोगी कामगार है और ईएसआईसी या ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित कामगार कहा जाता है। 

असंगठित क्षेत्र के कामगारों में निर्माण सेक्टर से जुड़े मजदूर, कंस्ट्रक्शन वर्कर, प्रवासी मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और अन्य वर्कर अपना ई श्रम कार्ड बनवा सकता है।

क्या किसान भी करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Online Registration)? 

किसानों के बारे में ई-श्रम पोर्टल में स्पष्ट किया हुआ है कि केवल कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र हैं। खुद की जमीन वाले किसान इस योजना के दायरे में नहीं आते हैं। 

कैसे करा सकते हैं ई-श्रम रजिस्ट्रेशन? (E-Shram Card Online Registration)

  • होम पेज पर मौजूद ‘Register on e-SHRAM’ लिंक पर क्लिक करें।
  • आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद निर्देशों का पालन करें।

ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) योजना की शुरुआत कब हुई?  

ई श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा अगस्त 2021 में शुरू की गई थी। इस योजना के लिए सरकार ने 404 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। असंगठित क्षेत्र से संबंधित सभी प्रकार के श्रमिक ई-श्रम योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

ई श्रम कार्ड योजना क्या है? सरकार किस प्रकार करती है मदद ? 

किसी योजना में लोगों को आर्थिक रूप से उनके बैंक खाते में मदद दी जाती है, तो किसी में उन्हें रोजगार और किसी योजना में उन्हें बीमा कवर जैसी अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। वहीं, इसी कड़ी में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा संपूर्ण भारत के असंगठित गरीब मजदूर परिवारों के लिए ई-श्रम योजना 2022 (E-Shram Card Yojna 2022) का आरंभ किया गया। ई-श्रम कार्ड के जरिये लोगों को इलाज में आर्थिक सहायता दी जाएगी। गर्भवती महिलाओं को बच्चों के भरण-पोषण के लिए राशि दी जाएगी। मकान बनवाने के लिए सरकार की तरफ से धनराशि दी जाएगी। बच्चे की पढ़ाई के लिए भी सरकार आर्थिक मदद देगी।

ई-श्रम कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें? (How to Check E-Shram Card Status) 

यदि आपने भी जाने-अनजाने में ऑनलाइन ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन किया है और आपको पता नहीं है कि आपका ई श्रमिक कार्ड बना है या नहीं ? तो इसे जानने के लिए आपको E Shram Card Status Check करना होगा। 

■ Also Read: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSY) क्या है?

ई-श्रम कार्ड स्टेटस चेक करने के बाद ही आपको पता चलेगा की आपका श्रमिक कार्ड बना है या नहीं। यदि आपका कार्ड बन गया होगा तो आप उसको डाउनलोड कर पाएंगे, उसमें सुधार कर पाएंगे और साथ ही साथ उसका प्रिंट आउट निकालकर उसका उपयोग भी कर पाएंगे । 

  • Step 1 श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर जाइए – eshram.gov.in
  • Step 2 Register on e-Shram पर क्लिक कीजिये। 
  • Step 3 मोबाइल और आधार नंबर डालकर OTP वेरीफाई कीजिये।
  • Step 4 E Shram Card Status आपके सामने होगा। 
  • Step 5 आपको पता चल जायेगा की आपका ई श्रम कार्ड बना है या नहीं?

तो इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से e-Shram Card Status Check कर सकते है और जान सकते हैं कि आपका ई-श्रम कार्ड बना है नहीं।

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें? (How to Download E-Shram Card Online)

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन फोन से घर बैठे डाउनलोड करने की पूरी प्रोसेस हम आपको नीचे स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं। अपना ई-श्रम कार्ड पीडीएफ़ फाइल में डाउनलोड करने के लिए आप सभी स्टेप को फॉलो करें।

  • ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाईट को ओपन करें। सबसे पहले आपको ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने फोन या कंप्युटर या लैपटॉप मे ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाईट eshram.gov.in को ओपन कर लेना है। आप इस लिंक पर क्लिक करके भी e-Shram पोर्टल पर जा सकते हैं।
  • REGISTER on e -Shram के ऊपर क्लिक करें। आधिकारिक पोर्टल को ओपन करने के बाद आपको REGISTER on e-Shram के ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है।
  • आधार कार्ड मे लिंक मोबाईल नंबर दर्ज करें। आपको Self Registration के नीचे ही अपने आधार कार्ड मे लिंक मोबाईल नंबर दर्ज करने के बाद, नीचे दिख रहे केप्चा कोड को भरना है। Send OTP के बटन पर क्लिक करना है।
  • फोन पर प्राप्त OTP को दर्ज करें। आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। आपको OTP को भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • अपना आधार नंबर दर्ज करें। अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है। जैसे ही आप अपना आधार नंबर दर्ज करेंगे। नीचे मे e-Shram पोर्टल के तहत पंजीकरण के नियम और शर्तों से सहमत हूँ पर ऑटोमेटिक टिक लग जाएगा। आपको Submit पर क्लिक करके आगे बढ़ जाना है।
  • वापस OTP को दर्ज करें। अब आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक बार फिर ओटीपी भेजा जाएगा। आपको प्राप्त ओटीपी को भरने के बाद Validate के ऊपर क्लिक करना है।
  • DOWNLOAD UAN CARD के ऊपर क्लिक करें। आपको सबसे ऊपर अपना नाम देखने को मिल जाएगा। नीचे आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे। पहला UPDATE PROFILE और दूसरा DOWNLOAD UAN CARD आपको अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए दूसरे नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अपना ई-श्रम कार्ड पीडीएफ़ डाउनलोड करें। आपके सामने अब आपका ई-श्रम कार्ड आ जाएगा। आपको ऊपर Download UAN Card लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको अपना e-Shram Card Download करने के लिए डाउनलोड UAN Card के ऊपर क्लिक करना है।

इन आसान स्टेपस को फोलो करके आप अपना ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन पीडीएफ़ फाइल में घर बैठे मात्र कुछ ही मिनटों में डाउनलोड करके प्रिन्ट निकाल सकते हैं।

Credit: Amar Ujala

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents) कौन-कौन से हैं?

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड और आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाईल नंबर होना जरूरी है।

ई-श्रम कार्ड कितने समय के लिए वैध होता है ?

ई-श्रम कार्ड की वैधता की कोई समय सीमा तय नहीं की गयी है। आप इसे हमेशा सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं में लाभ प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

ई-श्रम ऑनलाइन (E-Shram Card Online Registration) बनवाने के लिए कितने पैसे लगते हैं ?

ई-श्रम कार्ड आप ऑनलाइन अपने आस-पास के किसी CSC सेंटर से या खुद से ऑनलाइन (E-Shram Card Online Registration) अपने फोन से बना सकते हैं। इसका किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लगता है। यानि आप ई-श्रम कार्ड को बिल्कुल फ्री में बना और बनवा सकते हैं।

क्या स्टूडेंट अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है ?

जी हाँ, जिन स्टूडेंट की आयु 16 साल से अधिक है और वो अपनी शिक्षा के साथ कोई अन्य कार्य जैसे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना, कोचिंग में पढ़ाना, कंप्युटर ऑपरेटर आदि का कार्य करते हैं तो अपनी केटेगरी के अनुसार NCO Code को डालकर स्टूडेंट भी अपना ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

ई-श्रम पोर्टल,पर अब तक कुल कितने लोगों ने कराया पंजीकरण?

ई-श्रम पोर्टल से जुड़ने वाले कामगारों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। श्रम मंत्रालय (Labour Ministry) ने बताया कि ई-श्रम पोर्टल (e-shram Portal) पर रजिस्ट्रेशन (E-Shram Card Online Registration) कराने वालों की संख्या 22 करोड़ के पार पहुंच गई है। जो भी कामगार या श्रमिक इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, वे ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से करा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड की पहली किश्त कब आएगी? 

ई-श्रम कार्ड धारकों को 2000 रुपए दिये जाएंगे जो कि 2 किश्तों मे आपके बैंक खाते मे भेजे जाएंगे। इस योजना से मिलने वाली पहली किश्त दिसंबर व जनवरी वाली आपको जनवरी माह में मिलने वाली है और आपको ई श्रम कार्ड की दूसरी 1000 रुपए की किश्त फरवरी व मार्च माह में मिल सकती है।

ई-श्रम कार्ड के क्या-क्या फायदे हैं? (Benefits of E-Shram Card)

  • ई-श्रम कार्ड बनवाने पर आपको 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर मिलता है।
  • भारत सरकार की महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।
  • भविष्य में पेंशन जैसी सुविधा मिल सकती है।
  • श्रम विभाग की सभी योजनाओं जैसे- मुफ्त साइकिल, बच्चों को छात्रवृत्ति, मुफ्त सिलाई मशीन और आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि का लाभ भी मिलता है। 
  • मकान निर्माण में सहायता के तौर पर धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • केंद्र सरकार और राज्य सरकारें जो सरकारी योजनाएं चलाएंगी, उन योजनाओं का सीधा लाभ ई-श्रम कार्ड धारक को मिलेगा।
  • भविष्य में इससे राशन कार्ड को भी जोड़ा जाएगा, जिससे देश में किसी भी राशन की दुकान से आपको राशन मिल सकेगा।

जानिए एक ऐसे मसीहा को जो हमे सर्व सुख दे रहा है?

उस मसीहा द्वारा किए गए कुछ ऐसे अनमोल काम है जिनको सरकार भी नहीं कर पाई। अलग अलग सरकारों ने सिर्फ योजनाएं बनाईं, लेकिन धरातल पर लागू किया उस मसीहा ने। वह निर्धन को धन देता है, कोढ़ी को काया, बांझ को संतान, भूखे को रोटी, वस्त्रविहीन को वस्त्र, बेरोजगार को रोज़गार वह सबका पालनहार है, वह मोक्ष चाहने वालों को मुक्ति देता है। उस मसीहा ने निम्न कार्य किए है –

  • उसके कारण लाखों लोग नशा मुक्त हुए, नशे के कारण लाखों लोग नशे से होने वाली बीमारियों, शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं से बच गये। 
  • लाखों युवाओं के दहेज मुक्त विवाह करवा रहे हैं, जिससे समाज पाखंड मुक्त बन रहा है। फिजूलखर्ची और मंहंगी शादियों पर रोक लग रही है। बहन बेटियां सुखी जीवन जी रही हैं। बेटियां अब दहेज के कारण मातापिता पर बोझ नहीं हैं।
  • उसके दरबार में कोई भेदभाव नहीं होता, न वहां कोई गरीब है न अमीर।
  • लाखों हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई व अन्य सभी धर्म, जाति, पंथ, समुदाय, देश दुनिया के लोग एक हो रहे हैं। भेदभाव मिट रहा है। धार्मिक लड़ाइयां हमेशा हमेशा के लिए समाप्त हो रही हैं।
  • जिनके पास खाने के लिए रोटी नहीं थी परमात्मा की दया से आज वह सुखी समृद्ध जीवन जी रहे हैं।
  • परमेश्वर ने अनेकों दुर्घटनाओं को टाला। लोगों की कैंसर, एड्स ,कोरोना जैसी बीमारियां भी ठीक हुई, उजड़े परिवार दोबारा बस गए।
  • आध्यात्मिक समाज का नव निर्माण हो रहा है जिसमें सभी बहन बेटियां सुरक्षित होंगी।
  • सबसे बड़ी बात अनमोल मनुष्य जीवन जिसका मूल उद्देश्य मोक्ष प्राप्ति है लोगों ने उस मार्ग पर चलना शुरू किया और मोक्ष प्राप्ति कर रहे हैं।

कौन है वह मसीहा, सच्चा रहनुमा और धरती पर अवतार?

हिंदुस्तान की पावन धरा पर मौजूद एक ऐसा मसीहा है जिसको हिंदू भाई बहन परमेश्वर का अवतार,  मुस्लिम भाई बहन उन्हें सच्चा रहनुमा, ईसाई धर्म के लोग सच्चा मसीहा और सिक्ख धर्म के लोग उन्हें पूर्ण गुरु मानते हैं। वह मसीहा कोई और नहीं जगतगुरु तत्वदर्शी बाखबर पूर्ण गुरु संत रामपाल जी महाराज हैं जो सभी सद्ग्रन्थों जैसे पवित्र चारों वेद, पवित्र श्रीमद्भगवद्गीता, पवित्र कुरान शरीफ, पवित्र बाइबल और पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब से प्रमाणित कर रहे हैं कि पूर्ण परमेश्वर कबीर साहेब जी ही हैं उन्हीं को हम “गॉड कबीर, ऑलमाइटी कबीर, कबीर साहेब, अल्लाह हू अकबर, अल कबीर, हक्का कबीर, अल खिद्र, संत कबीर, कबीर देव, कवि ,पूर्ण ब्रह्म कबीर साहेब  ” इत्यादि नामों से जानते हैं।

देशभर के सभी बहन भाइयों से प्रार्थना है कि “तत्वदर्शी बाखबर संत रामपाल जी महाराज” द्वारा लिखित पुस्तक ज्ञान गंगा एक बार अवश्य पढ़ें तथा सच्चा ज्ञान प्राप्त करके, नाम दीक्षा लेकर, सत भक्ति करके आदि सनातन धाम अर्थात अविनाशी लोक को प्राप्त करें।

Latest articles

Israel’s Airstrikes in Rafah Spark Global Outcry Amid Rising Civilian Casualties and Calls for Ceasefire

In the early hours of 27th May 2024, Israel launched a fresh wave of...

Cyclone Remal Update: बंगाल की खाड़ी में मंडरा रहा है चक्रवात ‘रेमल’ का खतरा, तटीय इलाकों पर संकट, 10 की मौत

Last Updated on 28 May 2024 IST: रेमल (Cyclone Remal) एक उष्णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान है,...

Odisha Board Class 10th and 12th Result 2024: Check Your Scores Now

ODISHA BOARD CLASS 10TH AND 12TH RESULT 2024: The Odisha Board has recently announced...

Lok Sabha Elections 2024: Phase 6 of 7 Ended with the Countdown of the Result Starting Soon

India is voting in seven phases, Phase 6 took place on Saturday (May 25,...
spot_img

More like this

Israel’s Airstrikes in Rafah Spark Global Outcry Amid Rising Civilian Casualties and Calls for Ceasefire

In the early hours of 27th May 2024, Israel launched a fresh wave of...

Cyclone Remal Update: बंगाल की खाड़ी में मंडरा रहा है चक्रवात ‘रेमल’ का खतरा, तटीय इलाकों पर संकट, 10 की मौत

Last Updated on 28 May 2024 IST: रेमल (Cyclone Remal) एक उष्णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान है,...

Odisha Board Class 10th and 12th Result 2024: Check Your Scores Now

ODISHA BOARD CLASS 10TH AND 12TH RESULT 2024: The Odisha Board has recently announced...