CUET UG 2024 Exam Date: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 परीक्षा की आयोजन तिथि घोषित 

spot_img

CUET UG 2024 Exam Date: इस साल एनटीए द्वारा CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) यूजी 2024 15 मई से 24 मई तक हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। 6 मई को सीयूईटी यूजी 2024 एडवांस सिटी इन्फोर्मेशन स्लिप जारी कर दी गई। इस बार 380 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा के संबंध में जानें आवश्यक जानकारी।

  • CUET परीक्षा का आयोजन 15 से 24 मई के मध्य
  • NTA द्वारा सिटी इन्फोर्मेशन स्लिप जारी
  • जानें CUET के लिए पात्रता मानदंड 
  • आध्यात्मिक शिक्षा से होगा चरित्र निर्माण

CUET 2024: प्रतिभागी विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश के लिए जिम्मेदार संस्था राष्ट्रीय परीक्षा संस्था एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) है। एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 27 फरवरी को CUET 2024 का आवेदन पत्र जारी किया था उम्मीदवारों को आवेदन पत्र अधिसूचना के साथ बताई गई CUET 2024 की लास्ट डेट 5 अप्रैल थी। छात्रों को सीयूईटी 2024 आवेदन पत्र ऑनलाइन भरना और जमा करना था। सीयूईटी के अनुसार 47 केंद्रीय, 54 राज्य, 37 डीम्ड, 177 निजी और 6 अन्य विश्वविद्यालय हैं जो सीयूईटी यूजी के माध्यम से यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश देते हैं। एनटीए ने सीयूईटी डोमेन विषयों की संख्या बढ़ाकर 29 कर दी है।

CUET 2024: यूजीसी के अध्यक्ष मामीडाला जगदीश कुमार ने सिटी इन्फोर्मेशन स्लिप की घोषणा के संबंध में एक्स अकाउंट (पूर्वनाम ट्विटर) से पुष्टि की थी। इसके जारी होने के बाद NTA द्वारा भी इसकी पुष्टि एक्स के आधिकारिक अकाउंट से हुई। इसे cuetug.ntaonline.in पर डाउनलोड कर देख सकते हैं । 15, 16, 17 और 18 मई को होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यूजी 2024 के लिए सिटी इन्फोर्मेशन स्लिप cuet.samarth.ac.in पर अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि की मदद से लॉगिन कर सकते हैं एवं देख सकते हैं। मई के आने वाले दूसरे सप्ताह में CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) का एडमिट कार्ड ज़ारी कर दिया जाएगा।

CUET UG 2024 Exam Date: सबसे पहले प्राधिकरण ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2024 आवेदन तथा आवेदन सुधार सुविधा की तिथियों को बढ़ाया था। सीयूईटी यूजी 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को 31 मार्च, 2024 से आगे बढ़ाकर 5 अप्रैल कर दिया गया था। त्रुटि सुधार की अंतिम तिथि 7 अप्रैल रखी गई थी। एनटीए द्वारा CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) यूजी 2024 परीक्षा 15 से 24 मई के बीच आयोजित की जाएगी और मई के अगले सप्ताह में प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। 

CUET 2024: परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर सीयूईटी यूजी 2024 आवेदन पत्र में अपनी निजी जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी के साथ में संपर्क, पता आदि जानकारी प्रदान करनी होगी। एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) हाइब्रिड मोड में 15 मई से 24 मई तक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2024 आयोजित करेगी। CUET 2024 स्कोर के आधार पर कई स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में प्रवेश दिए जाते हैं।

■ Also Read: NEET UG 2024 Admit Card Released: Download Now for May 5 Exam

CUET UG 2024 Exam Date:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CUET 2024 तारीख की घोषणा की गई। परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा को अच्छे से जानने के लिए सीयूईटी परीक्षा विश्लेषण 2024 की जांच करें। इसके अलावा, CUET परीक्षा पैटर्न 2024 और CUET यूजी 2024 के लिए विषयों का पूर्व अध्ययन करने से छात्रों के परीक्षा परिणाम में वृद्धि होगी। सभी केंद्रीय और CUET में भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए सभी छात्रों को CUET परीक्षा 2024 देना अनिवार्य है।

CUET 2024: CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) 2024 पात्रता मानदंड में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, विषय प्राथमिकताएं, न्यूनतम आवश्यक प्रतिशत और अन्य आवश्यकताएं शामिल हैं। छात्र जो CUET 2024 परीक्षा में उपस्थित होना चाहते थे, वे अपना आवेदन पत्र भरने से पहले पात्रता मानदंड की जांच कर सकते थे। कुछ आवश्यक जानकारी इस प्रकार है।

  • न्यूनतम आयु: CUET परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई कोई आयु सीमा (Age Limit) नहीं हैं किसी भी आयु का व्यक्ति इस परीक्षा में भाग ले सकता हैं।
  • राष्ट्रीयता: CUET परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र को भारत की नागरिकता होना आवश्यक हैं अन्यथा उसे इस परीक्षा में भाग लेने नहीं दिया जाएगा।
  • शैक्षिक योग्यता: CUET परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र को न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं।
  • अध्ययन किये गये विषय: CUET परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र को को 12वीं कक्षा के दौरान निम्नलिखित में से किसी एक विषय का अध्ययन करना आवश्यक हैं: कृषि, मानव विज्ञान, जीव विज्ञान, व्यवसाय अध्ययन,कला शिक्षा मूर्तिकला, अकाउंटेंसी, रसायन विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, अर्थशास्त्र/व्यावसायिक अर्थशास्त्र, इंजीनियरिंग ग्राफिक्स, उद्यमिता, पर्यावरण अध्ययन, सामान्य परीक्षण, भूगोल, इतिहास, गृह विज्ञान, भाषाएँ, कानूनी अध्ययन, मास मीडिया / जनसंचार, भौतिकी, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, गणित, प्रदर्शन कला और अन्य।
  • योग्यता परीक्षा अंक: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र को को अंतिम योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने अनिवार्य हैं एससी, एसटी और ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 45% अंक लाना आवश्यक हैं।

वर्तमान समय में व्यक्ति को अक्षर ज्ञान के साथ-साथ आध्यात्मिक शिक्षा की भी आवश्यकता है क्योंकि आध्यात्मिक शिक्षा से ही मनुष्य को इस संसार में आने का उद्देश्य पता चलता है साथ ही साथ उसे भौतिक सुख भी सही प्रकार से मिलते हैं। सत्संग चरित्र निर्माण के लिए अति आवश्यक है। एक सत्चरित्र युवा पीढ़ी देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए आवश्यक है। विद्यालयी शिक्षा के साथ साथ आध्यात्मिक शिक्षा उन्हें कुमार्ग पर जाने से रोकती है एवं अन्य लाभ प्रदान करती है। वर्तमान में सच्चा आध्यात्मिक ज्ञान संत रामपाल जी महाराज जी दे रहे हैं। उन्होंने भ्रष्टाचार मुक्त समाज की स्थापना की है। उनके सत्संगो से प्रभावित युवा बच्चे दहेजमुक्त विवाह करते हैं, भ्रष्टाचार, चोरी, नशाखोरी आदि से दूर रहते हैं। ऐसे सुंदर समाज की परिकल्पना संत रामपाल जी महाराज ने की है जिसे उन्होंने साकार भी किया है।

लोग संत रामपाल जी महाराज जी से आध्यात्मिक ज्ञान लेकर एवं उनका सतसंग सुनकर जीवन का कल्याण करवा सकते हैं। सत्संग सुनने से वर्तमान में गर्त में जा रही युवा पीढ़ी को रोका जा सकता है। संत रामपाल जी महाराज ने देश के युवाओं को एक अच्छा नागरिक बनने की शिक्षा प्रदान की है। अधिक जानकारी के लिए विजिट करें यूट्यूब चैनल “संत रामपाल जी महाराज”।

निम्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़िए

WhatsApp ChannelFollow
Telegram Follow
YoutubeSubscribe
Google NewsFollow

Latest articles

Modernizing India: A Look Back at Rajiv Gandhi’s Legacy on his Death Anniversary

Last Updated on 18 May 2024: Rajiv Gandhi Death Anniversary 2024: On 21st May,...

Rajya Sabha Member Swati Maliwal Assaulted in CM’s Residence

In a shocking development, Swati Maliwal, a Rajya Sabha member and chief of the...

International Museum Day 2024: Museums Are a Means of Cultural Exchange

Updated on 17 May 2024: International Museum Day 2024 | International Museum Day (IMD)...

Sunil Chhetri Announces Retirement: The End of an Era for Indian Football

The Indian sporting fraternity is grappling with a wave of emotions after Sunil Chhetri,...
spot_img

More like this

Modernizing India: A Look Back at Rajiv Gandhi’s Legacy on his Death Anniversary

Last Updated on 18 May 2024: Rajiv Gandhi Death Anniversary 2024: On 21st May,...

Rajya Sabha Member Swati Maliwal Assaulted in CM’s Residence

In a shocking development, Swati Maliwal, a Rajya Sabha member and chief of the...

International Museum Day 2024: Museums Are a Means of Cultural Exchange

Updated on 17 May 2024: International Museum Day 2024 | International Museum Day (IMD)...