Coronavirus Update in India hindi news

Coronavirus Update India: सतभक्ति रूपी दवा के अभाव में कोरोना का तांडव

CoronaVirus Updates Hindi News

Coronavirus Update India: आलम यह है कि वैश्विक महामारी Covid-19 से संक्रमित लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वैश्विक महामारी Covid-19 की दूसरी लहर ने जो चौतरफा डर तथा मातम का माहौल बनाया है वह अत्यंत भीषणकारी है। वैश्विक महामारी Covid-19 की रफ्तार को कम करने के लिए कई राज्यों में अल्पकालिक तालाबंदी (लॉकडाउन) तथा नाईट कर्फ्यू भी लगाया गया है। प्रिय पाठकों को अवगत कराएंगे इस महामारी के स्थाई समाधान के बारे में। तथा जानेंगे कि यह मृत्युलोक (पृथ्वीलोक) है तो कहीं न कहीं अमरलोक (सतलोक) भी है जहां कोई दुःख नहीं हैं, सर्वत्र सुख ही सुख है।

Coronavirus Update India: खास बातें

  • Covid-19 से 4 महीने में सर्वाधिक मौतें बीते 24 घण्टे में
  • कोरोना के प्रकोप से हालत बद से बदतर
  • कोरोनावायरस के मरीजों की बढ़ रही तादाद से महाराष्ट्र में लॉकडाउन लगने के आसार
  • दिल्ली और झारखंड में लगा लॉकडाउन
  • लोगों की आजीविका पर प्रभाव न पड़े इसलिये देशव्यापी लॉकडाउन आखिरी विकल्प: पीएम मोदी
  • सक्रिय केस 3 महीने में डेढ़ लाख से बढ़कर 20 लाख की संख्या पार
  • संक्रमण से बचाने के लिए 1 मई से अठारह साल से ऊपर आयु के युवाओं को भी वैक्‍सीन लगाने का एलान
  • अगर मनुष्य जीवन में सर्व दुखों से मुक्ति चाहते हो तो सतभक्ति अपनाने में देरी न करें
  • परमेश्वर कविर्देव जी अपने साधक की Covid-19 जैसे सर्व असाध्य रोगों से रक्षा करते हैं

प्रधानमंत्री मोदी का कोरोना महामारी को लेकर राष्ट्र के नाम विशेष प्रसारण

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में महामारी का विकराल रूप धारण करने के पश्चात मंगलवार की रात में विशेष संदेश देते हुए कहा, “आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है। मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें।”

मोदी ने वैक्सीनेशन को लेकर एक और अहम फैसले के बारे में बताया, “एक मई के बाद से, 18 वर्ष के ऊपर के किसी भी व्यक्ति को वैक्सीनेट किया जा सकेगा।”

मोदी ने प्रवासी मजदूरों के बारे में चेताया, “मेरा राज्य प्रशासन से आग्रह है कि वो श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें, उनसे आग्रह करें कि वो जहां हैं, वहीं रहें।”

Coronavirus Update In India: हर घण्टे में 10 हजार से ज्यादा मामले व 60 मौत का आंकड़ा

देश में Covid-19 तबाही का कारण बन रहा है। आलम यह है कि भारत में रविवार के बाद से हर घंटे कोरोना संक्रमण के 10 हजार मरीज सामने आ रहे हैं, जबकि इस दौरान 60 लोगों की मौत हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry Of Health) की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार एक अप्रैल को भारत में कोरोना के प्रति घंटे 3013 केस और 19 मौत रिकॉर्ड की गई थी। बीते 24 घंटों में  2,59,170 नए मामले सामने तथा 1761 लोगों का काल बना कोरोना।

Coronavirus Update In India: राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता वैश्विक महामारी की चपेट में

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के लक्षण दिखने के बाद उन्होंने टेस्ट कराया था, जिसके बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 
  • कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा वैश्विक महामारी Covid-19 से संक्रमित हो गए हैं और उन्हें गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की पत्नी सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) कोरोना पॉजिटिव पाई गईं हैं। सीएम केजरीवाल ने अपनी पत्नी की Covid-19 टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। उनकी पत्नी होम आइसोलेशन में हैं।
  • पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह Covid-19 से संक्रमित हो गए हैं। दिल्ली के AIIMS में भर्ती हैं
  • वहीं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव भी Covid-19 की चपेट में आ गए हैं।

Coronavirus Update In India: महाराष्ट्र-दिल्ली समेत इन 10 राज्यों में हाल-बेहाल

देश के 10 राज्‍यों में सबसे तेज गति में संक्रमण बढ़ रहा है और नए केस मिल रहे हैं। महाराष्ट्र, यूपी, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्‍थान में सबसे ज्यादा नए केस दर्ज किए जा रहे हैं। वैश्विक महामारी Covid-19 के  कुल सक्रिय मामलों में 65.07 फीसदी मामले सिर्फ पांच राज्यों महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और केरल से हैं।

Also Read: Corona Vaccine News (कोरोना वैक्सीन): सत्य भक्ति की वैक्सीन से पाएं जन्म-मरण के रोग से छुटकारा

COVID-19 की रफ्तार को कम करने के लिये दिल्ली सरकार ने 26 अप्रैल तक लगाया लॉकडाउन

Covid-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 6 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की है। यह लॉकडाउन 19 अप्रैल रात 10 बजे से 26 अप्रैल तक रहेगा। इस दौरान जरूरी चीजों की दुकानें खुली रहेंगी। वहीं केजरीवाल के 6 दिन के लॉकडाउन के ऐलान के बाद एक बार फिर से प्रवासी मजदूर अपने घरों को लौटने शुरू हो गए हैं।

पूर्ण परमेश्वर कविर्देव जी के आगे मृत्यु भी अपना शीश झुकाती है 

दादू नाम कबीर की, जे कोई लेवे ओट।

ताको कबहू लागै नहीं, काल वज्र की चोट।

केहरि नाम कबीर है, विषम काल गजराज। 

दादू भजन प्रताप से, भागै सुनत आवाज।

पूर्ण परमेश्वर कविर्देव जी की के नाम सुमिरन करने मात्र से मृत्यु भी अपना मार्ग बदल लेती है। इस बात की गवाही बहुत से संतों ने व हमारे धार्मिक शास्त्रों ने भी दी है।

सतभक्ति से होता है सर्व दुःखों का अंत व सुखों का उदय

कबीर, जब ही सतनाम ह्रदय धरो, भयो पाप को नाश।

जैसे चिनगी अग्नि की, पड़ै पुराने घास।।

परमेश्वर कबीर जी ने कहा है कि मेरे सच्चे संत से सत्यनाम प्राप्त कर साधक श्रद्धा के साथ मर्यादा में रहकर सतभक्ति करता है तो उसके सर्व पाप कर्म ऐसे जलकर नष्ट हो जाते हैं जैसे पुरानी हजारों मन घास में अग्नि की एक चिंगारी लगने से सर्व घास जलकर भस्म  हो जाती है।

वास्तविक सुख सतलोक में हैं

यहां जिस लोक में हम रहते हैं उसे पृथ्वीलोक, मृत्युलोक या जिसे संत भाषा में क्रूर चन्द काल का लोक कहते हैं,  इस पृथ्वी लोक में सुख की कामना करना नमक की बोरी में खांड ढूंढने के जैसा है।

हे साहिब अब वहाँ न जांही, यह सुख तज कहाँ झुराही।

वह तो यमदेश अपरबल काला, नहीं जानों वहाँ होत बेहाला।।

पूर्ण परमेश्वर कविर्देव जी ने जब धर्मदास जी को सतलोक के अवगत कराया तब धर्मदास जी ने कहा कि हे! पूर्ण परमेश्वर कविर्देव जी यहां तो सुख जी सुख है एक पृथ्वीलोक है जहाँ दुःख ही दुःख हैं।

मौत सर पर खड़ी नाच रही है सतभक्ति प्राप्ति में देरी न करें

गरीब, राम रटत नहिं ढील कर, हरदम नाम उचार।

अमी महारस पीजिये, योह तत बारंबार।।

हे! साधक पूर्ण गुरु से दीक्षा लेकर उस राम के नाम जाप में देरी ना करें।

वर्तमान में पूरे विश्व में एकमात्र केवल तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज ही हैं जो वास्तविक तत्वज्ञान करा कर पूर्ण परमात्मा की पूजा आराधना बताते है। पाठक गण सत्य को जानें और पहचान कर पूर्ण तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा लेकर अपना जीवन कल्याण करवाएं। अधिक जानकारी के हेतु सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल पर सत्संग श्रवण करें। जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी से निशुल्क नाम दीक्षा लेने के लिए कृपया नीचे दिए गए फॉर्म को भरकर आज ही पंजीकरण करें. दुनिया की सबसे अधिक डाउनलोड की जाने वाली सबसे लोकप्रिय आध्यात्मिक बुक जीने की राह आप भी इसे जरूर पढ़ें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *