CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result 2021-2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं के टर्म 1 के परीक्षा परिणाम होने वाले है घोषित

spot_img

CBSE Term 1 Result 2022 Date Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं व 12वीं कक्षा के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए टर्म 1 के परीक्षा परिणाम इसी सप्ताह घोषित हो सकते है। इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट और बोर्ड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी सूचना दिए जाने की उम्मीद है। इस समय दोनों कक्षाओं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है और बोर्ड इस सप्ताह तक इसकी समीक्षा पूरी करेगा।

नतीजे को लेकर कई परीक्षार्थी बेसब्री से राह देख रहे हैं और कई चाहते हैं कि अभी टर्म 1 के परिणाम घोषित न किए जाएं, सीधा टर्म 2 के बाद ही रिजल्ट घोषित हों।  बताया जा रहा है कि कोरोना के मामलों में तेजी की वजह से आंतरिक मूल्‍यांकन प्रक्रिया प्रभावित हुई है। इससे पहले सीबीएसई की ओर से अपडेट आया था कि परिणाम 15 जनवरी तक जारी करने की कोशिश की जा रही है। इस सिलसिले में बोर्ड आंतरिक मूल्‍याकंन कार्य की समीक्षा भी करेगा। इस दौरान बोर्ड की ओर से कोरोना के मामलों में तेजी को लेकर चिंता भी जताई थी, क्‍योंकि इससे मूल्‍यांकन कार्य प्रभावित हो रहा था।

CBSE Class 10th, 12th Term 1 Exam Result 2021-2022: मुख्य बिंदु

  • सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की टर्म 1 परीक्षा दिसंबर 2021 में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थी। 
  • परिणाम की शीघ्र घोषणा सुनिश्चित करने के लिए, सीबीएसई ने उसी दिन मूल्यांकन का कार्य भी शुरू किया था। 
  • इस साल, बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 के किसी भी छात्र को फेल या पास नहीं करने का फैसला किया है। 
  • सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा के लिए छात्रों को केवल अंक दिए जाएंगे। टर्म 2 परीक्षा होने के बाद ही छात्रों को फाइनल रिजल्‍ट मिलेंगे।
  • सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल 2022 में आयोजित होने वाली है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) टर्म-2 परीक्षा के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • बोर्ड टर्म 2 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए भी जल्द ही डेट शीट जारी कर सकता है।

CBSE Term 1 Result 2022 को इस प्रकार करें चैक 

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर सीबीएसई 10वीं टर्म 1 रिजल्ट 2022 या सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • इसके बाद स्‍क्रीन पर आपको कक्षा 10 और 12 के परिणाम दिखाई देंगे।
  • भविष्य में इस्‍तेमाल के लिए अपना सीबीएसई कक्षा 10 का स्कोरकार्ड और सीबीएसई कक्षा 12 का स्कोरकार्ड डाउनलोड करके रख लें।

Digilocker से भी देख सकते हैं CBSE Term 1 Result 2022

छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड 10वीं या 12वीं का रिजल्ट डिजीलॉकर ऐप (Digilocker app) के जरिये भी प्राप्‍त कर सकते हैं। यह एप्प गूगल प्‍ले स्‍टोर के जरिये डाउनलोड किया जा सकता है या digilocker.gov.in पर जाकर भी चेक क‍िया जा सकता है। यहां से छात्रों को अपना स्‍कोर तो पता चलेगा, लेकिन उन्‍हें पास, फेल या कंपार्टमेंट डिक्‍लेयर नहीं किया जाएगा। टर्म-2 परीक्षा का Result आने के बाद छात्रों को अपना फाइनल रिजल्‍ट मिलेगा और उन्‍हें पास या फेल डिक्‍लेयर किया जाएगा। 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) टर्म- 1 रिजल्ट हैं महत्वपूर्ण

CBSE ने कोविड-19 महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाओं को दो भागों में विभाजित किया है और टर्म 1 परीक्षा को महत्वपूर्ण माना है क्योंकि यदि कोरोनो वायरस के कारण टर्म-2 परीक्षा रद्द हो जाती है तो अंतिम परिणाम (CBSE Final Result 2021-22) टर्म 1 परीक्षा के अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा ।

CBSE रिजल्ट घोषित होने में किस कारण से हो रही है देरी ?

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने टर्म वन परीक्षाओं के एग्जाम शेड्यूल जारी करने के साथ ही कहा था कि परीक्षाओं के समाप्त होते ही नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। हालांकि, जिसके बाद परीक्षा कार्यक्रम के बीच में ही मूल्यांकन नीति में बदलाव कर दिया गया था। इसके चलते सात सब्जेक्ट्स  (मेजर और माइनर) का मूल्यांकन स्कूल के बाहर से कराया जाना है, जिसके कारण परीक्षा परिणाम में देरी होने की बात सामने आ रही है।

टर्म-I रिजल्ट में किसी विद्यार्थी को फेल या पास नहीं किया जाएगा 

कोविड महामारी के चलते केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस वर्ष से दसवीं और बारहवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम को दो चरणों में कराए जाने की प्रक्रिया लागू की है। 10वीं, 12वीं की टर्म फर्स्ट परीक्षा का परिणाम जनवरी में जारी कर दिया जाएगा। जबकि बोर्ड ने पहले ही स्पष्ट कर रखा है कि इस परीक्षा के परिणाम में किसी स्टूडेंट्स को पास या फेल की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा। 

■ Also Read: CBSE Class 10th & 12th Term One Date Sheet: Check The Latest Updates

बल्कि विद्यार्थियों को उनके सभी सब्जेक्ट में प्राप्त होने वाले नंबर बता दिए जाएंगे। इसके बाद टर्म-I व टर्म -II की परीक्षा में मिलने वाले अंकों को जोड़कर फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

क्या पढ़ाई से अच्छे पैसे वाली नौकरी मिलना ही सफलता है?

पूर्ण ब्रह्म परमेश्वर कबीर साहेब जी कहते हैं;

अगम निगम को खोज ले, बुद्धि विवेक विचार।

उदय-अस्त का राज मिले, तो बिन नाम बेगार।।

कबीर परमेश्वर जी कहते हैं कि हम जीवन भर अच्छे अंकों से पास होने की आस ही करते रहते हैं या थोड़ा-बहुत अच्छी और अच्छी नौकरी पाने की, किंतु यदि मानव जीवन रहते, तुम मनुष्य सतभक्ति, सत मंत्रों का जाप नहीं करते तो तुम्हारा जीवन व्यर्थ है। अगर मनुष्य पूरी पृथ्वी का राजा भी बन गया और सतभक्ति नहीं की तब भी मनुष्य जीवन बर्बाद ही कर लिया। 

चार मुक्ति जहाँ चम्पी करती, माया हो रही दासी।

दास गरीब अभय पद परसै, मिलै राम अविनाशी।।

कबीर परमेश्वर जी ने बताया है कि हे मानव! तू मेरे द्वारा बताई हुई सतभक्ति कर फिर तेरा मानव जीवन सफल होगा। सतभक्ति करने वालों की जन्म-मृत्यु का रोग कट जाता है उन्हें सांसारिक, आत्मिक और आध्यात्मिक सुखों की प्राप्ति होती है तथा अजर-अमर और अविनाशी सनातन धाम प्राप्त होता है।

शिक्षा प्राप्ति के साथ तत्वज्ञान समझना भी है ज़रूरी

प्यारे भाई-बहनों देखिए जब हम छोटे थे, हमने कितनी मेहनत की फिर पास हुए, फिर मेहनत की, फिर पास हुए, कभी नौकरी लगी, कभी नहीं लगी, कुल मिलाकर पूरा जीवन संघर्ष करने में निकल जाता है और आखिर हमारे हाथ क्या लगता है, कुछ भी नहीं। यही सब कुछ करते हुए एक दिन हम मर जाते हैं। इतना ही नहीं असंख्य अर्थात अनगिनत जन्म ऐसा करते हुए बीत चुके हैं।  इसलिए अब हमें शिक्षा के साथ-साथ तत्वज्ञान भी प्राप्त करना चाहिए ताकि हम जीवन और मरण के चक्कर से मुक्ति प्राप्त करके हमेशा के लिए सुखी हो सकें।

उसके लिए हमें हिंदुस्तान की पावन धरा पर मौजूद एकमात्र तत्वदर्शी बाखबर संत रामपाल जी महाराज जी के तत्वज्ञान को सुनना और अपने सदग्रंथों से मिलान करना चाहिए। लाखों लोगों ने तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी से ज्ञान उपदेश लेकर अपने सदग्रंथों को सही से जाना, पढ़ा और समझा है। आप सभी से प्रार्थना है कि जीवन में शिक्षा और तत्वज्ञान दोनों के महत्व को जानने के लिए आज ही गूगल प्ले स्टोर से ‘Sant Rampalji Maharaj’ एप्प डाउनलोड करें

Latest articles

रक्तदान से मानवता को संदेश: संत रामपाल जी के हजारों भक्तों ने पेश किया उदाहरण 

कबीर निर्वाण दिवस और संत रामपाल जी बोध दिवस के शुभ अवसर पर संत...

Blood Donation Drive by Devotees of Saint Rampal Ji Maharaj at Satlok Ashrams

The followers of Saint Rampal Ji Maharaj have showcased exceptional dedication and compassion by...

37वां संत रामपाल जी बोध दिवस और 506वां कबीर साहेब निर्वाण दिवस कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

37वें संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस और 506वें कबीर परमेश्वर के निर्वाण...

World Peace and Understanding Day 2024: Know How Ultimate Peace Can Be Obtained

World Peace and Understanding Day 2024: The day is celebrated to restore the lost...
spot_img

More like this

रक्तदान से मानवता को संदेश: संत रामपाल जी के हजारों भक्तों ने पेश किया उदाहरण 

कबीर निर्वाण दिवस और संत रामपाल जी बोध दिवस के शुभ अवसर पर संत...

Blood Donation Drive by Devotees of Saint Rampal Ji Maharaj at Satlok Ashrams

The followers of Saint Rampal Ji Maharaj have showcased exceptional dedication and compassion by...

37वां संत रामपाल जी बोध दिवस और 506वां कबीर साहेब निर्वाण दिवस कार्यक्रम हुआ सम्पन्न

37वें संत रामपाल जी महाराज के बोध दिवस और 506वें कबीर परमेश्वर के निर्वाण...