September 18, 2024

सुभद्रा योजना: ओडिशा राज्य सरकार की अहम पहल 

Published on

spot_img

केंद्र सरकार के साथ मिलकर कई राज्य सरकारें महिला सशक्तिकरण को लेकर विशेष प्रकार की योजनाएं चला रही है , ओडिशा राज्य सरकार ने भी महाराष्ट्र राज्य सरकार से थोड़ी मिलती जुलती योजना प्रारम्भ की है।  

ओडिशा राज्य सरकार साल में 10000 रुपये ओडिशा की 1 करोड़ महिला को देगी , यह दो किस्तों में दी जाएगी , महिला दिवस और राखी की पूर्णिमा पर पांच पांच हजार रुपये कर के दी जाएगी , ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री मोहन चरण मांझी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन 17 सितम्बर पर इस योजना को लॉन्च करेंगे। 

सन 2024 से 2029 यानी पांच वर्ष की इस योजना में 55825 करोड़ रुपये का बजट बनाया गया है , जिसमें हर साल 1 करोड़ ओडिशा की महिलाओं को 10 हजार रुपये देकर राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सुविधा दी जाएगी । 

ओडिशा की 1 करोड़ महिलाओं के बैंक एकाउंट में राज्य सरकार द्वारा राशि भेजी जाएगी , इस योजना की निगरानी के लिए सुभद्रा सोसाइटी का गठन किया गया है । 

इस योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को ही मिल पाएगा । जिनकी महिलाओं की सरकारी नौकरी है अथवा जो आयकर देती हैं या जो अन्य किसी सरकारी योजना से 15000 या उससे अधिक रुपये प्राप्त करती हैं, इस प्रकार की महिलाएं सुभद्रा योजना का लाभ नही ले पाएंगी। यह योजना सिर्फ ओडिशा की महिलाओं के लिए ही है ।

अब इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुए हैं , अभी सिर्फ राज्य सरकार की कैबिनेट से इस योजना को मंजूरी मिली है। जल्द ही मुख्यमंत्री श्री मोहन चरण मांझी द्वारा इस योजना को लागू किया जाएगा। इस योजना के लागू होने के बाद योग्य महिला अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र व अन्य जन सेवा केंद्रों से मुफ्त में फॉर्म प्राप्त कर सकते है। 

डिजिटल लेन देन को बढ़ाने के लिए सुभद्रा डेबिट कार्ड की सुविधा भी राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ की जा रही है , इसके साथ जो भी शुरुवाती 100 लाभार्थी इस सुभद्रा डेबिट कार्ड का प्रयोग करेंगे उन्हें 500 रुपये अतिरिक्त भी दिए जाएंगे।

Latest articles

Anant Chaturdashi 2024: Know the Secrets of Sat Bhakti for Worldly Pleasures

Last Updated on 17 September 2024 IST | This year in 2024, September 17...

Vishwakarma Puja 2024 [Hindi]: 16 सितंबर, विश्वकर्मा जयंती पर जानें कौन हैं सृष्टि का रचयिता?

Vishwakarma Puja (विश्वकर्मा पूजन दिवस): दुनिया के पहले वास्तुकार माने जाने वाले भगवान विश्वकर्मा की जयंती इस बार 16 सितंबर को है।
spot_img

More like this

Anant Chaturdashi 2024: Know the Secrets of Sat Bhakti for Worldly Pleasures

Last Updated on 17 September 2024 IST | This year in 2024, September 17...