HomeHindi Newsनेपाल विमान हादसा (Nepal Plane Crash) : लैंडिग से 10 सेकेंड पहले...

नेपाल विमान हादसा (Nepal Plane Crash) : लैंडिग से 10 सेकेंड पहले हुआ प्लेन क्रैश, 68 लोगों की गई जान

Date:

Nepal Plane Crash Hindi News: रविवार को नेपाल से विमान  (यति एयरलाइंस का विमान 9N-ANC ATR-72) के क्षतिग्रस्त होने की बुरी खबर सामने आई। विमान ढाका से काठमांडू जा रहा था। विमान हादसे में 72 लोगों की दर्दनाक हादसे में मौत हो गई है। नेपाल में पोखरा में लैंड होने से 10 सेकेंड पहले ही प्लेन क्षतिग्रस्त हो गया। तत्काल सूचना पर फायर ब्रिगेड और बचाव दल पहुंचा लेकिन लोगों को नहीं बचाया जा सका।

Nepal Plane Crash [Hindi]: मुख्य बिंदु

  • नेपाल में हुआ विमान हादसा, 72 यात्रियों की मौत
  • लैंडिंग से मात्र 10 सेकेंड पहले हुआ हादसा
  • 72 यात्रियों में पांच भारतीय नागरिक
  • विमान क्षतिग्रस्त होने से पहले एक युवक ने किया था फेसबुक लाइव
  • लाइव के दौरान ही हुआ विमान क्षतिग्रस्त

लैंड होने से कुछ सेकेंड पहले ही विमान हुआ क्षतिग्रस्त

Nepal Plane Crash : नेपाल के पोखरा में विमान लैंड होने ही जा रहा था किंतु इसी बीच वह मात्र 10 सेकेंड पहले ही क्षतिग्रस्त हो गया। आग की लपटें तुरंत ही आकाश छूने लगीं और प्लेन में सवार सभी यात्रियों की मौत मौके पर ही हो गई। सूचना मिलते ही बचाव दल, दमकल और पुलिस मौके पर पहुंची किंतु किसी को नहीं बचाया जा सका। नेपाल में इस हादसे की खबर से सनसनी फ़ैल गई और घटना स्थल पर हजारों की भीड़ जमा हो गई। इस घटना से ना केवल नेपाल की आर्मी भी सकते में आ गई बल्कि देश विदेश में मातम का माहौल हो गया। सोमवार को नेपाल में राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया।

Nepal Plane Crash: 68 यात्रियों की हुई मौत

Nepal Plane Crash: अब तक इस हादसे में 70 शव प्राप्त हो चुके हैं, जिनका इलाज पोखरा अस्पताल में किया जाना था। विदेशी नागरिकों और नेपाल की राजधानी काठमांडू में रहने वाले शवों को हेलीकॉप्टर से भेजना आरंभ किया गया है। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ वर्षों में नेपाल में हुआ यह सबसे भयानक हादसा है। विमान 9N-ANC ATR-72 रविवार सुबह 10:33 ढाका से काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड होने जा रहा था किंतु इसके कुछ सेकेंड पहले ही यह क्षतिग्रस्त हो गया। सोमवार को क्षतिग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स प्राप्त कर लिया गया है जिससे दुर्घटना के कारण का पता लगाया जा सकेगा। 

■ Also Read: Kerala Plane Crash News [Hindi]: केरल में भूस्खलन और विमान हादसा

Nepal Plane Crash: सीवी आर और एफ डी आर भी हुए बरामद

कॉक पिट वाइस रिकार्डर जोकि ध्वनियां, रेडियो प्रसारण, पायलट के बीच की बातचीत और डेटा का शोर रिकार्ड करता है और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर जो अनेकों प्रकार की जानकारी जैसे गति, ऊंचाई, दिशा एवं अन्य गतिविधियों को रिकार्ड करता है, को भी बरामद कर लिया गया है।

विमान में उपस्थित पांच भारतीय नागरिक

Nepal Plane Crash Hindi News: नेपाल प्लेन क्रैश में मरने वाले 5 भारतीय नागरिक जिनकी शिनाख्त सोनू जायसवाल (28 वर्ष), अनिल राजभर (28 वर्ष), विशाल शर्मा (23 वर्ष), अभिषेक कुशवाह (25 वर्ष) और संजय जायसवाल के रूप में हुई है। ये उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। गाजीपुर के अधिकारियों द्वारा यह पुष्टि की गई कि इनमें से 4 पोखरा पर्यटन केंद्र में पैराग्लाइडिंग की योजना बना रहे थे। अधिकारियों द्वारा मृतकों के परिजनों से संपर्क साधा गया है।

मौत से पहले फेसबुक पर लाइव

Nepal Plane Crash: प्लेन लैंड होने से लगभग एक मिनट पहले सोनू जायसवाल अपने फेसबुक अकाउंट से लाइव आए थे। लाइव स्ट्रीम करते समय प्लेन का माहौल खुशनुमा था। एक मिनट 37 सेकेंड के बाद चीख पुकार मच गई। प्लेन क्रैश होने के 42 सैकेंड तक आग के बीच वीडियो लाइव होता रहा। हालांकि इन्होंने प्लेन में चढ़ते बैठते और उड़ते समय के वीडियो लाइव किए थे। सोनू पशुपतिनाथ मंदिर से दर्शन करके लौट रहे थे। सोनू ने बेटे के जन्म पर पशुपतिनाथ जाकर दर्शन करने की मन्नत मांगी थी।

कैप्टन बनने से पहले ही किया दुनिया को अलविदा

Nepal Plane Crash  को-पायलट अंजू खतिवाड़ा (Anju Khatiwada) की बतौर को पायलट यह आखिरी उड़ान थी जिसके बाद वे कैप्टन के पद पर पदोन्नत होने वाली थीं। दुर्घटना के समय विमान सीनियर कैप्टन केसी उड़ा रहे थे। अंजू के पति दीपक भी को-पायलट थे और आज से 16 वर्ष पूर्व 21 जून 2006 में यति एयरलाइंस विमान क्रैश होने से उनकी जान चली गई थी। उस दुर्घटना में 10 लोगों की जान गई थी। इस विमान हादसे में फ्लाइट अटैंडेंट ओशिन (24 वर्ष) की भी जान गई जिसने जल्दी घर लौटने का वादा किया था।

नेपाल में पहले भी हो चुके हैं विमान हादसे

नेपाल विमान हादसा: नेपाल में विमान दुर्घटना के हादसे पहले भी हो चुके हैं। इनमें 29 मई 2022 को तारा एयरलाइन का विमान हादसा जिसमें 22 लोगों को मौत, 2018 में यू एस बंगला विमान हादसे में 51 लोगों को मौत, 2016 में तारा एयरलाइंस का विमान हादसा जिसमें 23 लोगों की मौत, 2012 में सीता एयर फ्लाइट 601 का हादसा जिसमें 19 लोगों की मौत शामिल है।

About the author

Website | + posts

SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_img
spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related