July 26, 2024

MP Board Results 2024: ऐसे चेक करे 10वीं और 12वीं का रिज़ल्ट

Published on

spot_img

MP Board Results 2024: एमपीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च, 2024 तक हुई, जबकि कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 5 फरवरी को शुरू हुई और 28 फरवरी, 2024 तक चली थी। परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक के बीच में आयोजित की गईं थीं। अनुमान है कि लगभग 16 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए नामांकन किया था। एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम जारी होने की तारीख और समय के बारे में आधिकारिक स्रोतों से पुष्टि अभी भी लंबित है। एमपीबीएसई कक्षा 12वीं और कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षाओं की आधिकारिक घोषणा अभी तक घोषित नहीं की गई है। सभी अपडेट के लिए SANews.in के साथ जुड़े रहें।

  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (MP Board Results 2024) बनाने के आखिरी चरण में है।
  • मध्य प्रदेश बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले 16 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।
  • मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने रिज़ल्ट डेट की कोई जानकारी नहीं दी है।
  • ऐसा माना जा रहा था कि 20 अप्रैल यानी आज रिज़ल्ट घोषित कर दिया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। शनिवार को परीक्षा परिणाम को लेकर कोई अपडेट नहीं आया।
  • अनुमान लगाया जा रहा है कि अब एमपी बोर्ड का रिज़ल्ट 25 अप्रैल को घोषित किया जाएगा।
  • रिज़ल्ट की तारीख की जानकारी से एक दिन पहले MPBSE द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी।
  • जिस दिन परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे, उस दिन शिक्षा विभाग के अधिकारी टॉपर्स के नाम, 10वीं और 12वीं के रिज़ल्ट का प्रतिशत आदि को लेकर भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं।
  • एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवार को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • एमपीबीएसई बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष लगभग 6,00,000 लड़कियां उम्मीदवार और 9,00,000 लड़के परीक्षा में शामिल हुए हैं।
  • एमपीबीएसई बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 66.47% था और लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 60.26% था।
  • सभी विद्यार्थी आध्यात्मिक शिक्षा प्राप्त करने की तरफ भी अपना ध्यान केंद्रित करें।

एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 25 अप्रैल को आने की उम्मीद है। ऐसा कहा जा रहा है कि नतीजों की घोषणा से पहले एमपीबीएसई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा।

  • मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए प्रथम आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in या एमपी परिणाम mpresults.nic.in पर जाएं। 
  • फिर 10वीं और 12वीं रिजल्ट के लिए एमपी बोर्ड परिणाम 2024 लिंक पर क्लिक करें। इसके तुरंत बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको (छात्रों को) लॉग-इन विवरण (रोल नंबर व अन्य जानकारी) दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और आपका रिज़ल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसमें हर विषय में प्राप्त अंकों का विवरण दिया होगा।  
  • रिज़ल्ट देखें और पेज डाउनलोड कर लें। भविष्य के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास भी अवश्य रख लें।

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए वेबसाइट की जांच करते रहना होगा। नतीजे घोषित होने के बाद ही इसके लिए विंडो खुलेगी। पेपर का पुनर्मूल्यांकन आमतौर पर अगस्त के महीने में घोषित किया जाता है।

  • 2023 में मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा का रिज़ल्ट 25 मई को घोषित हुआ था। 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 63.29 प्रतिशत छात्र पास हुए थे।
  • 2023 में, कॉमर्स स्ट्रीम में कुल मिलाकर 57.37% उत्तीर्ण प्रतिशत देखा गया। साइंस स्ट्रीम में, कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 66.07% दर्ज किया गया, जबकि कला में उत्तीर्ण प्रतिशत 44.95% था।
  • एमपी बोर्ड के 10वीं के छात्र मृदुल पाल ने 500 में से 494 अंक हासिल कर स्टेट टॉप किया था। वह इंदौर के पिंक फ्लॉवर उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्र थे। कक्षा 12वीं में आर्टस ( arts)  में मौली नेमा ने टॉप किया था।

जीवन की इस आपाधापी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि अपने मूल उद्देश्य से अनभिज्ञ रह गए। शिक्षा ने हमें जीविका प्राप्त करने, उच्च पद प्राप्त करने, अच्छा रहन सहन, खान पान, धन, परिवार, प्रतिष्ठा हासिल करने लायक तो बना दिया है। परंतु अभी तक हमें कोई यह समझाने वाला नहीं मिला था कि भौतिक शिक्षा के साथ साथ प्रत्येक मानव को आध्यात्मिक शिक्षा ग्रहण करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। गीता अध्याय 15 श्लोक 1-4 में विदित तत्वदर्शी संत की खोज कर प्रत्येक मनुष्य को आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करना चाहिए।

■ Also Read: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा परिणाम 2024 घोषित! (UP Board 10th, 12th Exam Results 2024 Declared!)

परीक्षा के परिणाम आने तक छात्रों के पास काफी समय रहता है तो आप सभी छात्रों से अनुरोध है कि आप सभी अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से संत रामपाल जी महाराज एप डाउनलोड करें और आध्यात्मिक सत्संग सुनें और आध्यात्मिक पुस्तक जैसे ज्ञान गंगा, जीने की राह, गीता तेरा ज्ञान अमृत आदि पढ़ें ताकि आप अपने मानव जीवन के मूल उद्देश्य को जानकर इसे प्राप्त करने के लिए भी तैयारी कर सकें। जीवन की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा में आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करके सतभक्ति करते हुए अंतिम समय तक मर्यादा में रहते हुए अपने लक्ष्य मोक्ष को प्राप्त करना है। अधिक जानकारी के लिए विज़िट करे jagatgururampalji.org

1. परिक्षार्थियों को रिज़ल्ट देखने के लिए कौन से प्रमाण-पत्र अपने पास रखने चाहिए?

एमपीबीएसई वेबसाइट तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर और पंजीकरण संख्या सहित विशिष्ट लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होती है।

2. 2024 में एमपीबीएसई बोर्ड के कितने छात्र परीक्षा में उपस्थित हुए?

एमपीबीएसई बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या लगभग 600,000 लड़कियां और 900,000 लड़के हैं।

3.पेपर का पुनर्मूल्यांकन कैसे करें?

पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों को नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से वेबसाइट देखते रहना चाहिए। पुनर्मूल्यांकन विंडो परिणाम घोषित होने के बाद ही उपलब्ध होगी। आमतौर पर पेपरों का पुनर्मूल्यांकन अगस्त के महीने में घोषित किया जाता है।

4. क्या परिणाम की पुनः जाँच निःशुल्क है?

परिणाम के पुनर्मूल्यांकन के लिए संदेह की स्थिति में छात्रों से न्यूनतम पुनः जाँच शुल्क लिया जाएगा।

5. एमपीबीएसई बोर्ड के नतीजे कहां देख सकते हैं?

छात्र निम्नलिखित वेबसाइटों के माध्यम से एमपी बोर्ड परिणाम देख सकते हैं: -mpbse.nic.in
-mpresults.nic.in

6. एसएमएस के जरिए एमपीबीएसई बोर्ड के रिज़ल्ट कैसे चेक करें?

कक्षा 10 के छात्रों के लिए, एसएमएस के माध्यम से परिणाम जांचने के लिए ‘MPBSE10’ टाइप करना और उसके बाद एक स्थान और अपना रोल नंबर टाइप करना, फिर 56263 पर संदेश भेजना शामिल है। दूसरी ओर कक्षा 12 के छात्र ‘MPBSE12’ टाइप करके और उसके बाद एक लिखकर अपना परिणाम देख सकते हैं। स्पेस और उनका रोल नंबर और फिर उसी नंबर, 56263 पर संदेश भेजना है।

निम्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़िए

WhatsApp ChannelFollow
Telegram Follow
YoutubeSubscribe
Google NewsFollow

Latest articles

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Death Anniversary: Know The Missile Man’s Unfulfilled Mission

Last updated on 26 July 2024 IST | APJ Abdul Kalam Death Anniversary: 27th...

Kargil Vijay Diwas 2024: A Day to Remember the Martyrdom of Brave Soldiers

Every year on July 26th, Kargil Vijay Diwas is observed to honor the heroes of the Kargil War. Every year, the Prime Minister of India pays homage to the soldiers at Amar Jawan Jyoti at India Gate. Functions are also held across the country to honor the contributions of the armed forces.
spot_img

More like this

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Death Anniversary: Know The Missile Man’s Unfulfilled Mission

Last updated on 26 July 2024 IST | APJ Abdul Kalam Death Anniversary: 27th...

Kargil Vijay Diwas 2024: A Day to Remember the Martyrdom of Brave Soldiers

Every year on July 26th, Kargil Vijay Diwas is observed to honor the heroes of the Kargil War. Every year, the Prime Minister of India pays homage to the soldiers at Amar Jawan Jyoti at India Gate. Functions are also held across the country to honor the contributions of the armed forces.