ICSI CSEET Result 2022 Declared | कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम घोषित, ऐसे करें चेक

spot_img

ICSI CSEET Result 2022 in Hindi : इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) मई 2022 का रिजल्ट बीते बुधवार यानी 18 मई को शाम 4 बजे घोषित कर दिया। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) द्वारा CSEET की परीक्षा 7 और 9 मई, 2022 को आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम ICSI ने 18 मई को अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.icsi.edu पर अपलोड कर दिया है। 

ICSI CSEET Result 2022 [Hindi] : मुख्य बिंदु

  • इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) ने CSEET 2022 का परिणाम 18 मई को शाम 4 बजे घोषित किया।
  • उम्मीदवार ICSI की आधिकारिक वेबसाइट www.icsi.edu पर जाकर कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट 2022 का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
  • 7 और 9 मई, 2022 को हुई थी ICSI की CSEET मई 2022 सत्र की परीक्षा।
  • ICSI उम्मीदवारों को रिजल्ट कम मार्क्स डिटेल की हार्ड कॉपी जारी नहीं करेगा। 
  • कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) में क्वालीफाई के लिए 50 फीसदी अंक होना जरूरी है।
  • मनुष्य जीवन की असल परीक्षा जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्ति पाने की है और इस परीक्षा में सफलता सतगुरु की शरण में जाने से ही संभव है।

क्या है इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI)

ICSI (Institute of Company Secretaries of India) भारत में कम्पनी सेक्रेटरियों के व्यवसाय का नियमन करने वाली व्यावसायिक संस्था है। भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (ICSI) की स्थापना भारतीय संसद के कम्पनी सचिव अधिनियम, 1980 के द्वारा हुई थी। आईसीएसआई द्वारा कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) का आयोजन कराया जाता है। 

ICSI CSEET Result 2022 : कैसे चेक करें रिजल्ट?

परीक्षार्थी भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (Institute of Company Secretaries of India-ICSI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं।

  • Step 1 : सबसे पहले ICSI की वेबसाइट www.icsi.edu पर जाएं।
  • Step 2 : इसके बाद होम पेज पर “Declaration of result of Company Secretary Executive Entrance Test (CSEET)” की लिंक पर क्लिक करें।
  • Step 3 : फिर CSEET एग्जाम का Roll Number और Date of birth अपनी अपनी जगह भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • Step 4 : अब परीक्षार्थी अपना कंपनी सेक्रेटरी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट चेक करें और इसे डाउनलोड करें। इसका आप जी प्रिंटआउट भी लेकर रख सकते है।

ICSI CSEET रिजल्ट 2022: यह रहा डायरेक्ट डाऊनलोड लिंक

कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) मई 2022 का रिजल्ट 18 मई को ICSI द्वारा घोषित कर दिया गया हैं, हम आपको बता दें कि यह परीक्षा 7 और 9 मई 2022 को हुई थी जिसका रिजल्ट 18 मई को घोषित कर दिया गया। रिजल्ट को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाऊनलोड किया जा सकता है ।

■ CSEET Result Download Link – tinyurl.com/y42yrfev

ICSI CSEET में क्वालीफाई के लिए कितने मार्क्स चाहिए?

प्रत्येक परीक्षार्थी को कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव पाठ्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) क्वालीफाई करना अनिवार्य है। परीक्षार्थियों को CSEET में क्वालीफाई होने के लिए प्रत्येक पेपर में 40 प्रतिशत अंक और कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं।

ICSI CSEET Result 2022 : रिजल्ट की हार्ड कॉपी नहीं होगी जारी

ICSI द्वारा जारी रिजल्ट अधिसूचना में कहा गया है कि सीएस प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद, संस्थान की वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड कर दिया गया है। जहाँ से उम्मीदवार अपना रिजल्ट डाऊनलोड कर सकते हैं।

▄ Also Read | Jee Main 2022 की दिनांक की हुई घोषणा | दो चरणों में होगी परीक्षा; यहाँ करे Registration

अधिसूचना में कहा गया है कि उम्मीदवार अपने भविष्य के रेफरेंस, उपयोग और अकादमिक रिकॉर्ड के लिए रिजल्ट कम स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकेंगे साथ में यह भी कहा गया है कि उम्मीदवारों को रिजल्ट कम मार्क्स डिटेल की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी। संस्थान ने अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को ICSI की आधिकारिक वेबसाइट www.icsi.edu पर जाने की सलाह दी है।

कंपनी सेक्रेटरी एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट (CSEET) क्या है?

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित CSEET कंपनी सचिव पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के इच्छुक परीक्षाओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की दाखिला परीक्षा है। इसका आयोजन CBT मोड यानि कंप्यूटर बेस्ड ट्रैनिंग मोड में किया जाता है। University Grants Commission of India-UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने CSEET एग्जाम क्वालिफिकेशन को पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री कार्यक्रम के समकक्ष मान्यता प्रदान की है।

मनुष्य जीवन की असल परीक्षा

धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि मनुष्य जीवन का मुख्य उद्देश्य होता है परमात्मा प्राप्ति और जन्म मृत्यु के चक्र से सदा के लिए मुक्ति अर्थात् पूर्ण मोक्ष प्राप्त करना होता है। इसे व्यर्थ नहीं गवाना चाहिए। पूर्ण मोक्ष के लिए सर्वप्रथम सतगुरु की शरण ग्रहण करना अनिवार्य है फिर सतगुरु द्वारा बताई भक्ति को मर्यादा में रहकर करना होता है। तब कहीं जन्म मृत्यु से सदा के लिए छुटकारा मिलता है और परमात्मा की प्राप्ति होती है। 

संत रामपाल जी महाराज हैं सतगुरु

आदरणीय गरीबदास जी महाराज जी अपनी पवित्र वाणी में कहते हैं – 

गरीब, सतगुरु के लक्षण कहूं, मधुरे बैन विनोद। 

चार बेद षट शास्त्र, कह अठारा बोध।।

वर्तमान समय में पूरे विश्व में एक मात्र सतगुरु संत रामपाल जी महाराज जी हैं। जिन्हें चारों वेदों, सभी धर्म शास्त्रों आदि का पूर्ण ज्ञान हैं। जोकि धर्मग्रंथों से प्रमाणित भक्ति विधि बताते हैं और अपने शिष्यों को मर्यादित भक्ति प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए इतने यकीन के साथ कहा जा सकता है क्योंकि उनके द्वारा दी गई भक्ति से अनुयायियों के दुख, सुख में बदले देखे जा सकते है। जिससे उनके अनुयायी सभी बुराई जैसे नशा करना, मांस खाना, पाखंड, कुरीतियां, छुआछात आदि-आदि जोकि भक्ति मार्ग में बाधक होती हैं उन्हें छोड़कर भक्ति करते हैं। इससे उन्हें परमात्मा से होने वाले अनेकों लाभ प्राप्त होते हैं जिसमे से सबसे बड़ा लाभ मोक्ष प्राप्त करना है। आप भी सतगुरु संत रामपाल जी महाराज जी से नाम दीक्षा लेकर परमात्मा से मिलने वाले लाभ प्राप्त कर सकते हैं और जन्म मृत्यु से छुटकारा पा सकते हैं।

सतगुरु संत रामपाल जी महाराज जी की शरण ग्रहण करना बिल्कुल आसान है, इसके लिए आप जी को Google Play Store पर जाकर Sant Rampal Ji Maharaj App डाऊनलोड करना है और इस एप्प में आप जी को आपके नजदीकी नाम दीक्षा केंद्र की जानकारी मिल जाएगी। उन नम्बरों पर संपर्क करके आप जी संत रामपाल जी महाराज की शरण ग्रहण कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप Sant Rampal Ji Maharaj Youtube Channel पर उनके सत्संग भी सुन सकते है।

Latest articles

6.4 Magnitude Earthquake Jolts Japan 

Japan was rocked by a powerful 6.4 magnitude earthquake on April 17, 2024, according...

Mahavir Jayanti 2024: Know Why Mahavir Jain Suffered Painful Rebirths in the Absence of Tatvagyan

Last Updated on 17 April 2024 IST: Mahavir Jayanti 2024: Mahavir Jayanti is one...

UPSC CSE Result 2023 Declared: यूपीएससी ने जारी किया फाइनल रिजल्ट, जानें किसने बनाई टॉप 10 सूची में जगह?

संघ लोकसेवा आयोग ने सिविल सर्विसेज एग्जाम 2023 के अंतिम परिणाम (UPSC CSE Result...
spot_img

More like this

6.4 Magnitude Earthquake Jolts Japan 

Japan was rocked by a powerful 6.4 magnitude earthquake on April 17, 2024, according...

Mahavir Jayanti 2024: Know Why Mahavir Jain Suffered Painful Rebirths in the Absence of Tatvagyan

Last Updated on 17 April 2024 IST: Mahavir Jayanti 2024: Mahavir Jayanti is one...