GATE 2021 Admit Card: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- बॉम्बे (IIT-B) ने शुक्रवार को GATE परीक्षा के एडमिट कार्ड किए ज़ारी

spot_img

GATE 2021 Admit Card: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- बॉम्बे (IIT-B) ने शुक्रवार को GATE 2021 का एडमिट कार्ड 8 जनवरी को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-बॉम्बे (IIT बॉम्बे) ने शुक्रवार (8 जनवरी) को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर GATE 2021 के लिए एडमिट कार्ड जारी किया। 9.13 लाख उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था, आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र या कॉल पत्र डाउनलोड कर सकते हैं – Gate.iitb.ac.in. GATE हॉल टिकट 2021 को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों के पास नामांकन आईडी और पासवर्ड होने चाहिए।

GATE 2021 Exam: मुख्य बिंदुओं की जानकारी

  • GATE 2021 के लिए पंजीकृत उम्मीदवार वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।
  • IIT- बॉम्बे GATE 2021 की प्रवेश परीक्षा 27 पेपर्स के लिए 5,6 ,7,12,13 और 14 फरवरी 2021, ( पूर्वाह्न और दोपहर) में आयोजित होगी।
  • परीक्षा की अवधि तीन घंटे होगी। प्रश्न पत्र में दो खंडों से प्रश्न होंगे, अर्थात, सामान्य योग्यता (GA) और उम्मीदवार के चयनित विषय जिसमें कुल 65 प्रश्न होंगे। 10 प्रश्न GA और 55 चयनित विषय ( Selected subject) से होंगे जिसके कुल 100 अंक होंगे।
  • GATE 2021 परीक्षा के परिणाम 22 मार्च को घोषित किए जाने हैं।
  • आध्यात्मिक ज्ञान वह कोर्स है जिससे होगा कल्याण।

क्या है Gate Exam?

यह परीक्षा हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। जिस तरह 12वीं के विद्यार्थियों के लिए आईआईटी (IIT), जेईई (JEE) की परीक्षा ली जाती है उसी तरह इंजीनियरिंग (Engineering) और ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए GATE की परीक्षा है। जो भी छात्र इंजीनियरिंग या साइंस से ग्रेजुएशन कर रहे हैं। उनके लिए गेट की परीक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है।
गेट परीक्षा का अंक अगले 3 साल तक valid रहता है यानी अगर आप इस साल में बहुत अच्छे मार्क्स लाये हैं और आप इस साल कॉलेज में दाखिला नहीं लेना चाहते हैं तो आप अगले साल उसके आधार पर अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं।
गेट की परीक्षा ग्रेजुएशन के बाद बहुत बार दे सकते हैं इसके लिए कोई सीमा तय नहीं की गई है।

GATE 2021 Admit Card (एडमिट कार्ड) कैसे डाउनलोड करें

  • GATE हॉल टिकट 2021 को डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों के पास नामांकन आईडी और पासवर्ड होना चाहिए।
  • GATE 2021 की आधिकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in पर जाएं
  • एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें ।
  • GATE 2021 के एडमिट कार्ड में अपने लॉगिन विवरण भरें
  • अंत में GATE एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड करें।

GATE 2021 Admit Card: इस वर्ष किए गए हैं प्रमुख परिवर्तन

इस वर्ष GATE के लिए किए गए परिवर्तनों में से एक है विज्ञान और इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के साथ-साथ मानविकी पृष्ठभूमि के छात्रों को भी परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। दो विषयों में पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग और मानविकी और सामाजिक विज्ञान शामिल हैं, जिससे कुल विषयों की संख्या 27 हो गई है।

■ Also Read: JEE Mains Registration 2021 (संयुक्त प्रवेश परीक्षा) के लिए पंजीकरण शुरू, जानिए सद्भक्ति रूपी परीक्षा कैसे होगी उत्तीर्ण? 

इसके अलावा, इस वर्ष न्यूनतम 10 + 2 + 4 (चालू) से पात्रता मानदंड को घटाकर 10 + 2 + 3 कर दिया गया है। इसका अर्थ है, जो छात्र अपने स्नातक कार्यक्रम के तीसरे वर्ष में हैं, वे GATE 2021 के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इससे उन्हें अपने अंक सुधारने के लिए एक वर्ष का अवसर मिलेगा।

GATE Exam कौन कौन से संस्थान आयोजित करते हैं ?

GATE exam एक ऐसी परीक्षा है जिसके जरिए इंजीनियरिंग छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिला लेते हैं। GATE exam Indian Institute of Science, आईआईटी रुड़की, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी मुंबई, आईआईटी कानपुर, आईआईटी खड़कपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी गुवाहाटी इन सारे प्रतिष्ठित संस्थानों द्वारा आयोजित कराया जाता है।

आध्यात्मिक शिक्षा से होगा सर्वांगीण कल्याण

वर्तमान समय में शिक्षा ने व्यावसायिक रूप ले लिया है। आज लोग इसलिए पढ़ाई करते हैं ताकि उन्हें अच्छी नौकरी प्राप्त हो सके और वह अपने जीवन को अच्छे से जी सकें, फिर भी अच्छा व्यवसाय प्राप्त हो जाने मात्र से ही हमारा जीवन सफल नहीं होता।

जीवन को सफल बनाने के लिए पूर्ण परमात्मा की पहचान करना बहुत ज़रूरी है। वास्तव में असली शिक्षा का महत्व यही है कि आप परमात्मा को पहचान सकें और सदग्रंथों में लिखित ज्ञान को समझ सकें। आध्यत्मिक ज्ञान जिसे गीता जी में तत्वज्ञान कहा गया है। इस ज्ञान को यदि मानव नहीं समझता है तो उसका मानव जीवन पशुओं और पक्षियों की तरह ही समाप्त हो जाता है । इसके समझे बिना हमें परमात्मा प्राप्ति का ज्ञान नहीं होगा।

इसलिए हमें आध्यात्मिक शिक्षक की खोज कर यह शिक्षा प्राप्त कर मानव जीवन का कल्याण करवाना चाहिए। आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्ति के लिए तत्वदर्शी संत की शरण प्राप्त करना होता है। वर्तमान में जगतगुरू तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी पूर्ण परमात्मा की भक्ति विधि और मर्यादाओं की जानकारी भक्त समाज को प्रदान कर रहें है जिससे इंसान का मोक्ष निश्चित है।

Latest articles

UP Board Result 2024 | उत्तरप्रदेश बोर्ड के दसवीं बारहवीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा जल्द, ऐसे देखे परिणाम

UP board 10th 12th result 2024: बीते दिनों उत्तरप्रदेश में दसवीं एवं बारहवीं की...

Preserving Our Past, Protecting Our Future: World Heritage Day 2024

Last Updated on 16 April 2024 IST: Every year on April 18, people commemorate...

Ram Navami 2024: Know about the Identity of the Aadi Ram According to the Holy Scriptures

Last Updated on 16 April 2024 | Ram Navami 2024: Ram Navami is the...

राम नवमी (Ram Navami) 2024: कौन है आदि राम तथा उसका पूर्ण जानकार संत?

राम नवमी 2024: भारत एक धार्मिक देश है जहां संतों, महापुरूषों, नेताओं और भगवानों...
spot_img

More like this

UP Board Result 2024 | उत्तरप्रदेश बोर्ड के दसवीं बारहवीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा जल्द, ऐसे देखे परिणाम

UP board 10th 12th result 2024: बीते दिनों उत्तरप्रदेश में दसवीं एवं बारहवीं की...

Preserving Our Past, Protecting Our Future: World Heritage Day 2024

Last Updated on 16 April 2024 IST: Every year on April 18, people commemorate...

Ram Navami 2024: Know about the Identity of the Aadi Ram According to the Holy Scriptures

Last Updated on 16 April 2024 | Ram Navami 2024: Ram Navami is the...