CSIR NET 2023: ऐसे पास होगी जीवन की परीक्षा!

spot_img

CSIR NET 2023 [Hindi]: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी-एनटीए) द्वारा रासायनिक विज्ञान, वायुमंडल, पृथ्वी, महासागर और ग्रह विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणित और भौतिक विज्ञान विषयों के योग्य उम्मीदवारों को लेक्चरर के पद पर नियुक्त करने और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्र आवेदक चुनने हेतु सीएसआईआर यूजीसी नेट को पात्रता मानदंड निर्धारण किया गया है। जो उम्मीदवार सीएसआईआर नेट पात्रता मानदंडों को पूरा करेंगे, सीएसआईआर नेट परीक्षा 2023 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

CSIR-UGC NET और UGC NET में कई समानताएं हैं, लेकिन ये दोनों परीक्षा अलग-अलग उद्देश्य से आयोजित की जाती हैं। जिसके कारण ही अधिकतर लोगों को इन दोनों परीक्षाओं को लेकर कन्फ्यूजन हो जाती है और कई लोग इन परीक्षाओं को एक ही मानते हैं। हालांकि कई समानताएं होने के बाद भी इन दोनों परीक्षाओं में कई असमानताएं हैं। दोनों परीक्षाएं अलग हैं और इनका आयोजन भी अलग-अलग किया जाता है।

Table of Contents

CSIR सीएसआईआर क्या है

सीएसआईआर यूजीसी नेट भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और लेक्चरशिप/असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है, जो UGC द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों का पालन करने के अधीन है।

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 अधिसूचना हुई जारी

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने आधिकारिक वेबसाइट पर दिसंबर 2022 और जून 2023 सत्र के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट अधिसूचना 2023 (CSIR UGC NET notification 2023) ऑनलाइन जारी कर दी है। इसी के साथ एनटीए ने सीएसआईआर यूजीसी नेट आवेदन पत्र 2023 (CSIR UGC NET application form 2023) की जानकारी भी csirnet.nta.nic.in पर जारी कर दी है। उम्मीदवार 10 अप्रैल की शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 आवेदन पत्र (CSIR UGC NET 2023 application form) भरने हेतु आवेदकों को 1100 रुपये (सामान्य वर्ग), 550 रुपये (सामान्य-ईडबल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल) और 275 रुपये (एससी/एसटी) के आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। थर्ड जेंडर के लिए 275 रुपये और पीडब्ल्यूडी के लिए कोई शुल्क लागू नहीं होगा। जारी अधिसूचना के अनुसार सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 परीक्षा (CSIR UGC NET 2023) का आयोजन 6, 7 और 8 जून, 2023 को किया जाएगा।

CSIR UGC NET Exam 2023 Date: सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 तारीख 

CSIR UGC NET 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 अधिसूचना (CSIR UGC NET 2023 notification) के साथ जारी की गई है। महत्वपूर्ण तिथियों को उम्मीदवारों द्वारा ट्रैक किया जाना चाहिए, ताकि किसी कार्यक्रम को भूलने से बचा जा सके। उम्मीदवार सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 परीक्षा तिथियों (CSIR UGC NET 2023 Exam Dates) के बारे में जानने के लिए नीचे दी गई तालिका देख सकते हैं।

  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 आवेदन पत्र (10 मार्च, 2023)
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 आवेदन की अंतिम तिथि (10 अप्रैल, 2023 शाम 5 बजे तक) 
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 आवेदन सुधार सुविधा (12-18 अप्रैल, 2023) 
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट सिटी इंटीमेशन स्लिप (सूचित किया जाएगा) 
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 एडमिट कार्ड (सूचित किया जाएगा) 
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 एग्जाम (06, 07 और 08 जून, 2023) 
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 प्रोविजनल आंसर की (सूचित किया जाएगा) 
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 (सूचित किया जाए)।

CSIR UGC NET 2023 Eligibility Criteria: सीएसआईआर यूजीसी नेट पात्रता मानदंड क्या है?

  • CSIR UGC NET Eligibility Criteria NTA द्वारा निर्धारित किया जाता है। 
  • परीक्षा के लिए उपस्थित होने और बाद में पात्रता की कमी के कारण उम्मीदवारी को रद्द होने से रोकने के लिए आवेदकों को सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 के लिए पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria of CSIR UGC NET 2023) को पूरा करना आवश्यक होता है। 
  • पात्रता मानदंड में शिक्षा योग्यता और उम्र के आधार पर प्रावधान शामिल हैं। 
  • सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के पास 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए, जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के पास 50% अंक के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
  • जेआरएफ के लिए 1 जनवरी, 2023 को 28 वर्ष की आयु होनी चाहिए, जबकि लेक्चररशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है।

सीएसआईआर यूजीसी नेट पात्रता 2023 (CSIR UGC NET Eligibility Criteria 2023): आयु में छूट किस श्रेणी में कितनी है?

आयु में छूट

  • ओबीसी ,नॉन-क्रीमीलेयर (3 वर्ष) 
  • एसटी/एससी (5 वर्ष) 
  • थर्ड जेंडर (5 वर्ष) 
  • विकलांग (5 वर्ष) 
  • महिला (5 वर्ष)

सीएसआईआर नेट सिटी इंटीमेशन स्लिप 2023 (CSIR NET city intimation slip 2023)

सीएसआईआर यूजीजी नेट 2023 परीक्षा के लिए एनटीए द्वारा सीएसआईआर नेट सिटी इंटीमेशन स्लिप 2023 परीक्षा के एडमिट कार्ड आने से पहले जारी किया जाएगा। उम्मीदवार सिटी इंटीमेशन स्लिप 2023 के माध्यम से परीक्षा पूर्व परीक्षा केंद्र शहर की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जिससे उन्हें परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्र के शहर पहुँचने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

■ Also Read: NEET PG Result 2023 declared, Know The Cut Off Score 

एनटीए द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर सितंबर 2023 में सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 एडमिट कार्ड (CSIR UGC NET 2023 Admit Card) जारी किए जाने की संभावना है। आवेदक को अनिवार्य रूप से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होता है और परीक्षा केंद्र पर अपने एडमिट कार्ड में बताए गए तारीख और पते पर उपस्थित होना होना है। उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, नेट विषय, परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख, परीक्षा के दिवस निर्देश आदि जैसी जानकारी एडमिट कार्ड में शामिल की जाएगी। आवेदकों को अपने 2023 सीएसआईआर यूजीसी नेट एडमिट कार्ड (2023 CSIR UGC NET Admit Card) के साथ एक फोटो पहचान पत्र (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड) भी ले जाना चाहिए। फोटो पहचान के प्रमाण पर प्रदर्शित नाम एडमिट कार्ड पर प्रदर्शित नाम से मेल खाना चाहिए।

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के चरण:

  • सबसे पहले सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन विंडो खोली जाएगी।
  • अपना आवेदन नंबर, जन्मतिथि डालें।
  • सीएसआईआर यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करें।

सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2023 डाउनलोड करने का तरीका

  • सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • दिखाई देने वाली लॉगिन विंडो में सीएसआईआर यूजीसी नेट एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड / जन्म तिथि दर्ज करें।
  • स्क्रीन तब सीएसआईआर यूजीसी नेट परिणाम 2023 प्रदर्शित करेगा।
  • परिणाम डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भों के लिए सहेजें।

CSIR UGC NET 2023 Cutoff के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी

एनटीए द्वारा सीएसआईआर नेट कट ऑफ रिजल्ट के साथ जारी किया जाता है। यूजीसी नेट 2023 कटऑफ (UGC NET 2023 Cutoff) के दो रूप हैं: विषयवार कट ऑफ अंक और योग्यता अंक एनटीए द्वारा अधिसूचना में संदर्भित किए जाते है। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों द्वारा कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त किया जाना चाहिए, जबकि आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों (ओबीसी-एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और ट्रांसजेंडर) को दोनों पेपरों में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने चाहिए। ये न्यूनतम योग्यता अंक उन आवेदकों पर लागू होते हैं जो सहायक प्रोफेसर के साथ-साथ जेआरएफ के लिए पात्र हैं।

CSIR UGC NET Syllabus 2023: क्या है पूरा सिलेबस, किस प्रकार चुन सकते हैं विषय?

सीएसआईआर यूजीसी नेट 2023 सिलेबस को एनटीए द्वारा जारी किया जाएगा और उम्मीदवार सभी नेट विषयों के लिए सीएसआईआर यूजीसी की वेबसाइट CSIR UGC netonline.in/syllabus से अपडेटेड सिलेबस को डाउनलोड कर सकते हैं। पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य होता है। पेपर 1 के लिए पाठ्यक्रम उम्मीदवारों की टीचिंग एंड रीजनिंग एबिलिटी, सामान्य ज्ञान, अंडरस्टैंडिंग और थिंकिंग पर केंद्रित होगा। पेपर 2 विषय आधारित होता है। 5 विषयों की सूची से उम्मीदवार एक विषय चुन सकते हैं। अर्थशास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, प्रबंधन, मलयालम, जर्मन, संगीत, जैसे आदि विषय में से भी विषय चुन सकते हैं।

सीएसआईआर नेट 2023 परीक्षा पैटर्न (CSIR NET 2023 exam pattern)

खंड 1 में जीव विज्ञान, खंड 2 में पृथ्वी वायुमंडलीय महासागर एवं ग्रह विज्ञान, खंड 3 में गणितीय विज्ञान, खंड 4 में रसायन विज्ञान खंड 5 में भौतिकी विज्ञान, तथा यह सभी 200 अंक के होंगे।

CSIR UGC NET 2023 का शेड्यूल

  • आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 10 अप्रैल को शाम पांच बजे तक है।
  • परीक्षा शुल्क के सफल लेनदेन की अंतिम तिथि: 10 अप्रैल को रात 11.50 बजे तक
  • आवेदन पत्र के विवरण में ऑनलाइन सुधार: 12 अप्रैल से 18 अप्रैल 2023 तक
  • परीक्षा तिथि: छह, सात और आठ जून, 2023
  • शहर सूचना पर्ची: बाद में घोषणा की जाएगी
  • एडमिट कार्ड: बाद में घोषणा की जाएगी

तत्वज्ञान है सर्वोत्तम ज्ञान

पाठकजन कृपया विचार करें कि न जाने कितने जन्मों से हम विभिन्न प्रकार की शिक्षाओं को ग्रहण करके और विभिन्न प्रकार की डिग्रियों को अर्जित करके अपने जीवनयापन के लिए कार्य करते आए हैं। एक अच्छी नौकरी प्राप्त करने के बावजूद भी हमें जीवन में कष्ट पर कष्ट उठाने पड़ते हैं इसका मूल कारण है कि हम आधुनिक शिक्षा ग्रहण तो करते हैं किंतु आध्यात्मिक शिक्षा यानी तत्व ज्ञान को जानने से वंचित रह जाते हैं ।

सभी अभ्यर्थी और अध्यापक वर्ग कृपा कर ध्यान दें कि वर्तमान समय में जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज विश्व को तत्वज्ञान से परिचित करा रहे हैं जिससे हम सभी अन्य ज़रूरी कार्यों को करते हुए सत भक्ति भी कर सकते हैं। शिक्षा के साथ साथ आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त होना भी बहुत ही आवश्यक है क्योंकि बिना तत्वज्ञान जाने जीवन का उद्देश्य ज्ञात नहीं हो सकता। संत रामपाल जी महाराज जी द्वारा बताए जा रहे आध्यात्मिक ज्ञान को सुनने के लिए आप उनके द्वारा सर्व धर्म ग्रंथों पर आधारित धार्मिक पुस्तक पढ़ें जैसे कि “ज्ञान गंगा” और “जीने की राह” जो विश्व भर में चर्चा का विषय बनी हुई हैं।

आज ही अपने मोबाइल के प्लेस्टोर से Sant Rampal ji Maharaj app डाउनलोड करें।

CSIR NET से संबंधित प्रश्नोत्तरी

प्रश्न: CSIR NET का पूरा नाम क्या है?

उत्तरः Council of Scientific & Industrial Research

प्रश्न: UGC NET or CSIR NET जेआरएफ किस पद पर नियुक्ति के लिए आयोजित किए जाते हैं?

उत्तरः UGC NET or CSIR NET जेआरएफ सहायक प्रोफेसर की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। CSIR NET मुख्य रूप से विज्ञान के छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है।

प्रश्न: CSIR NET Exam देने के लिए कितना समय मिलता है?

उत्तरः CSIR NET Exam में 3 घंटे का केवल एक पेपर होता है जबकि यूजीसी नेट में 3 घंटे की अवधि के साथ दो पेपर होते हैं।

प्रश्न: सीएसआईआर नेट परीक्षा कितने विषयों में आयोजित की जाती है?

उत्तरः यूजीसी नेट परीक्षा 81 विषयों में आयोजित की जाती है जबकि सीएसआईआर नेट परीक्षा केवल 5 विषयों में आयोजित की जाती है।

Latest articles

Kisan Andolan 2024 [Hindi] | किसान आंदोलन का ‘दिल्ली चलो’ मोर्चा हुआ आरम्भ 

Kisan Andolan 2024 | किसानों और सरकार के मध्य सोमवार को हुई बैठक में...

Saraswati Puja 2024 [Hindi]: क्या है ज्ञान और बुद्धि प्राप्त करने की सही भक्ति विधि?

Last Updated on 14 February 2024 IST | हिंदू पंचाग के अनुसार माघ माह...

Ascertain the Importance of True Spiritual knowledge on Basant Panchami 2024

Last Updated on 14 February 2024 IST: Basant Panchami 2024 (Vasant Panchami): Everyone celebrates...
spot_img

More like this

Kisan Andolan 2024 [Hindi] | किसान आंदोलन का ‘दिल्ली चलो’ मोर्चा हुआ आरम्भ 

Kisan Andolan 2024 | किसानों और सरकार के मध्य सोमवार को हुई बैठक में...

Saraswati Puja 2024 [Hindi]: क्या है ज्ञान और बुद्धि प्राप्त करने की सही भक्ति विधि?

Last Updated on 14 February 2024 IST | हिंदू पंचाग के अनुसार माघ माह...