HomeEducationCRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ की एएसआई और हेड कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया...

CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ की एएसआई और हेड कॉन्स्टेबल की भर्ती प्रक्रिया शुरू, ऐसे करे आवेदन

Date:

CRPF Recruitment 2023: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) और हेड कांस्टेबल के 1400 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है। जिसकी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानी 4 जनवरी से शुरू हो गई है। जो भी अभ्यर्थी आवेदन के इच्छुक हैं वह 25 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आइये जानते हैं सीआरपीएफ के आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा तिथि, चयन प्रक्रिया और आवेदन करने की प्रक्रिया।

CRPF Recruitment 2023 : मुख्य बिंदु

  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रीयल) के पदों पर निकाली भर्ती।
  • सीआरपीएफ 1458 पदों पर करेगा नियुक्ति।
  • आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया 4 जनवरी 2023 से 25 जनवरी 2023 तक चलेगी।
  • 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन।
  • उम्मीदवार, सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।
  • तत्वदर्शी संत की शरण में आने से मिलता है अमर पद।

CRPF Recruitment 2023: जाने पदों की जानकारी

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force, CRPF) ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के 1458 पदों पर भर्ती निकाली है। इस वैकेंसी के माध्यम से सीआरपीएफ द्वारा असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनो (Assistant Sub Inspector ASI Steno) के 143 पद और हेड कांस्टेबल (Head Constable Ministerial) के 1315 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी जिसकी आवेदन प्रक्रिया कल 4 जनवरी से प्रारंभ हो चुकी है।

CRPF Recruitment 2023 Education Qualification: क्या है शैक्षणिक योग्यता?

उम्मीदवारों को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट (10+2) या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

CRPF Recruitment 2023 Application Fees: कितना लगेगा आवेदन शुल्क?

केवल सामान्य, ईडब्ल्यूएस (EWS) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के पुरुष उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क ₹100/- है। जबकि अनुसूचित जाति (SC)/अनुसूचित जनजाति (ST), पूर्व सैनिकों और सभी श्रेणियों की महिला उम्मीदवारों से संबंधित अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है।

CRPF Recruitment 2023 Age Limit: आवेदन के लिए आयु सीमा

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 25 जनवरी 2023 तक 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को आयु सीमा में पाँच साल और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी गई है।

■ Also Read: IIT JEE Mains 2023 Registration & Exam Dates: जेईई मेंस की परीक्षा की डेट हुई जारी, ऐसे भरे अपना फॉर्म

CRPF Recruitment 2023 Selection process: क्या होगी चयन प्रक्रिया?

सीआरपीएफ की चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT), स्किल टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल होंगे।

  1. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) : यह एक कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 100 अंक के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे, जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई अंक यानी 0.25 अंक काटा जाएगा। जिसके आधार पर मेरिट लिस्ट बनेगी।
  1. स्किल टेस्ट : सीबीटी क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को स्किल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जिसमें हेड कॉन्स्टेबल के लिए टाइपिंग टेस्ट और एएसआई के लिए शॉर्टहैंड टेस्ट लिया जाएगा।
  1. फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) : इसमें अभ्यर्थियों की शारीरिक ऊंचाई, छाती और वजन माप की जांच की जाएगी। निर्धारित शारीरिक मानक को पूरा नहीं करने वाले उम्मीदवारों को हटा दिया जाएगा।
  1. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन : सीबीटी, स्किल टेस्ट और पीएसटी में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।
  1. चिकित्सा परीक्षा : इसके बाद योग्य उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

CRPF Recruitment 2023 Important Dates : महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि – 4 जनवरी 2023
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि –  25 जनवरी 2023
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि – 15 फरवरी 2023
  • सीआरपीएफ की संभावित परीक्षा तिथि – 22-28 फरवरी 2023

CRPF Recruitment 2023 Application Process: जानिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 

सीआरपीएफ भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने के चरण :-

  1. सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in पर जाएं।
  2. उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा है, “TO APPLY FOR ASI(STENO) AND HC(M) EXAM-2022” या आप डायरेक्ट इस लिंक पर क्लिक करें।
  3. फिर To Register पर दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें।
  4. आवेदन शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें
  5. भविष्य के लिए आवेदन का प्रिंटआउट लें और इसे डाउनलोड कर लें।

CRPF Recruitment 2023 Exam Pattern and Syllabus: जानिए क्या होगा पाठ्क्रम

सीआरपीएफ के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल परीक्षा 2023 के पाठ्यक्रम को चार विषयों में बांटा गया है। जिसमें हिंदी भाषा या अंग्रेजी भाषा (वैकल्पिक), जनरल एप्टीट्यूड (सामान्य योग्यता), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (मात्रात्मक योग्यता) और जनरल इंटेलिजेंस (सामान्य बुद्धिमत्ता) शामिल हैं। प्रत्येक विषय के 25-25 प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा अर्थात पेपर कुल 100 अंक का होगा।

जानिए सरकारी पद से बड़े अविनाशी पद की जानकारी

जीविका उपार्जन के लिए हम अपने जीवन के 25 या इससे भी अधिक वर्षों को पढ़ाई पूरी करने में लगा देते हैं। पढ़ाई पूरी करने के बाद भी कुछ लोगों को ही नौकरी मिल पाती है और अधिकतर लोग बेरोजगार रहते हुए अपने परंपरागत कार्य करने के लिए मजबूर होते हैं। नौकरी मिल जाने के बाद भी यह सुख सीमित होता है क्योंकि 60-65 वर्ष की आयु होने पर सेवानिवृत्त होना पड़ता है। 

हम तत्वज्ञान के अभाव में संसार के क्षणिक अर्थात नाशवान सुख में उलझकर अपना अनमोल मानव जीवन बर्बाद कर लेते हैं। जबकि हमारे धर्म शास्त्र श्रीमद्भागवत गीता अध्याय 15 श्लोक 4 में अविनाशी पद यानी परम पद परमात्मा को प्राप्त करने के लिए कहा गया है, जहां जाने के बाद मानव सदा सुखी हो जाता है जिसके विषय में संत गरीबदास जी महाराज ने कहा है – 

चार मुक्ति जहाँ चम्पी करती, माया हो रही दासी।

दास गरीब अभय पद परसै, मिले राम अविनाशी।।

कैसे प्राप्त होता है अमर पद?

उस अविनाशी पद (अमर पद) यानी परम पद की जानकारी तत्वदर्शी संत के तत्वज्ञान से पता चलती है। वर्तमान समय में तत्वदर्शी संत, संत रामपाल जी महाराज हैं। संत रामपाल जी महाराज ने अपने अनमोल सत्संगो में बताया है कि हमें असंख्य जन्म हो गए, आज भी जन्म-मृत्यु के चक्र में घूम रहे है। इस दौरान राजा, देवता, इंद्र, ब्रह्मा, विष्णु, शिव जी की पदवी भी हमने पाई और करोड़ों बार पशु-पक्षियों, पेड़ों की योनियों के जन्म भी हमने भोगे। संत रामपाल जी बताते हैं कि सतलोक एक ऐसा स्थान है जहां जाने के बाद जन्म मृत्यु का चक्कर हमेशा के लिए समाप्त हो जाता है। 

अर्थात अमर पद यानी अविनाशी पद प्राप्त होता है। सतलोक (अमरलोक) में ऐसा ही संसार है, वहां सर्व सुख सुविधाएं उपलब्ध हैं जोकि पूर्ण ब्रह्म कबीर जी द्वारा निःशुल्क प्रदान की जाती हैं जो कभी समाप्त नहीं होती हैं। सत्यलोक में जन्म-मृत्यु, वृद्धावस्था का कष्ट नहीं है। 

उस अमर पद को पाने के लिए जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा ग्रहण कीजिये और उनकी बताई गई भक्ति मर्यादा में रहकर भक्ति करने से वह अविनाशी पद प्राप्त होगा जहां जाने के बाद वापिस इस नाशवान लोक में नहीं आना होगा। अधिक जानकारी के लिए गूगल प्लेस्टोर से Sant Rampal Ji Maharaj App डाऊनलोड करें।

FAQ About CRPF Recruitment 2023 [Hindi]

Q. सीआरपीएफ ने किन-किन पदों पर भर्ती निकाली है?

Ans. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के कुल 1458 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।

Q. CRPF भर्ती की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कब से कब तक चलेगी?

Ans. यह प्रक्रिया 4 जनवरी 2023 से प्रारंभ हो चुकी है जो 25 जनवरी 2023 तक चलेगी।

Q. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

Ans. 12वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण

Q. CRPF भर्ती परीक्षा में कितने प्रश्न पूँछे जाएंगे तथा इसके लिए कितना समय मिलेगा?

Ans. 100 अंक के 100 प्रश्न होंगे जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

Q. सीआरपीएफ भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans. 18-25 वर्ष

About the author

Website | + posts

SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

spot_img
spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related