Twitter-Elon Musk Deal: एलन मस्क का हुआ ट्विटर, 44 बिलियन डॉलर खर्च करके खरीदा

spot_img

Twitter-Elon Musk Deal | दुनिया के जाने माने अमीर व्यक्ति Elon musk ने माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter को आखिरकार खरीद ही लिया। एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में यह डील पूरी की। इस वर्ष पूरे होने वाली डील को ट्विटर ने मस्क के ऑफर को स्वीकार कर लिया। अब ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क होंगे। इससे पहले ट्विटर पर 9% हिस्सेदारी खरीदी थी, अब ट्विटर Elon musk के पास होगा। 54.20 डॉलर्स (लगभग 4148 रुपए) प्रति शेयर की दर से कंपनी खरीदी है।

Twitter-Elon Musk Deal : मुख्यबिन्दु

  • फ्री स्पीच होगी ट्विटर पर यानी अपने विचार खुले तौर पर कहने की हो सकती है छूट।
  • 44 बिलियन डॉलर में खरीदा ट्विटर।
  • सीईओ बदलने की भी चर्चाएं हैं प्रचलन में।
  • अमेरिकी राजनीति में हलचल।
  • ट्विटर पर होंगे कुछ बदलाव, एलन मस्क ने की घोषणा।
  • फर्जी अकाउंट हो सकते हैं बंद।
  • संत रामपाल जी महाराज जी के तत्वावधान में ट्विटर के माध्यम से हो रहा है मानव उद्धार का कार्य।

सीईओ बदलने के लगाए जा रहे हैं कयास

मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद अब सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) को हटाए जाने के कयास लगाए जा रहे हैं, पराग बीते 5 माह से ट्विटर की सीईओ है, पराग का कहना है मस्क ट्विटर के भविष्य को अंधेरे में ले जाने वाले हैं, यदि पराग को हटाया गया तो उन्हें उसके बदले 42 मिलियन डॉलर यानी 331 करोड़ रुपए देने होंगे और चर्चाएं ये भी हैं कि ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल की छुट्टी के साथ क्या ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोरेसी की घर वापसी होगी।

Twitter-Elon Musk Deal : क्या फ्री स्पीच होगी ट्विटर पर?

मस्क ने अपने पहले ट्वीट पर फ्री स्पीच की बात कही है, यह ट्वीट डील की घोषणा के बाद किया गया था। लोकतंत्र में सबको बोलने के अधिकार के चलते इस पर जोर दिया गया। मस्क फ्री स्पीच पर लंबे समय से बात कर रहे हैं। ऐसे में अब ट्विटर  की कमान उनके हाथों में आ गई है, तो वे इसे हरी झंडी भी दे सकते हैं। इसके अलावा जो पुराने बड़े अकाउंट है, उसको फिर से एक्टिव किया जा सकता है। वैसे भी मस्क ने ट्विटर को फ्री स्पीच की वजह से खरीदना बताया है और जल्द ही मस्क अपने इरादे पर खरे उतर सकते हैं। 

Twitter-Elon Musk Deal से अमेरिकी राजनीति में हलचल

ट्विटर की फ्री स्पीच पॉलिसी 2024 के राष्ट्रपति चुनाव को भी प्रभावित कर सकती है। क्योंकि अब आईडी के बंद होने का डर दूर हो सकता है। CNBC से हुई बातचीत में एक बात सामने आई है कि ट्रंप दोबारा सत्ता हासिल करने के लिए इसका पूरा इस्तेमाल करेंगे। ट्वीटर में डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट के 8.8 करोड़ फॉलोअर्स थे जिसे झूठी खबर फैलाने के लिए बंद कर दिया गया था।

Elon Musk के पास Twitter का फुल कंट्रोल, होंगे कुछ छोटे बड़े बदलाव

मस्क टि्वटर पर फर्जी अकाउंट और बॉट्स को खत्म करना चाहते हैं। हालांकि ऐसा कर पाना नामुमकिन है। मस्क बॉट अकाउंट्स के विरोधी हैं और उसे हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर सकते हैं। यदि बॉट् अकाउंट इस प्लेटफार्म से हटाया जाता है, तो किस तरीके से होगा यह दिलचस्प रहेगा। यदि यह बदलाव होता है तो फॉलोअर्स की संख्या तेजी से घट सकती है। क्योंकि ट्विटर में ज्यादातर अकाउंट फर्जी और बॉट होते हैं।

नए फीचर्स के साथ Twitter को ‘बेहतर’ से ‘बेहतरीन’ बनाने की तैयारी

मस्क ट्विटर पर प्रत्येक इंसान को विशेष महत्व देना चाहते हैं, उन्होंने कहा कि “लोकतंत्र के संचालन के लिए स्वतंत्र अभिव्यक्ति जरूरी है” उन्होंने कहा कि ट्विटर में नए फीचर्स जोड़कर इसे पहले से और बेहतर बनाया जाएगा। ट्विटर का एल्गोरिदम अलग किया जाएगा, ताकि लोगों का भरोसा जीता जा सके। इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि ट्विटर पर सभी ह्यूमैन को ऑथेंटिक बनाया जाएगा और इसके बॉट्स को खत्म किया जाएगा।

ट्विटर का शुरुआती इतिहास

ट्विटर एक अमेरिकन कंपनी है जिसका Headquarter San Francisco, California, United States में है। जैक डोरेसी ने इवान विलियम्स, बिज स्टोन और नोआ ग्लास के साथ मिलकर ट्विटर माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट की शुरूआत 15 जुलाई 2006 में की गई थी। पूरी दुनिया में ट्विटर यूजर की संख्या लगभग 21.7 करोड़ हैं तो वहीं भारत भारत में ट्विटर यूजर की सख्यां लगभग 2.36 करोड़ हैं।

ट्विटर के माध्यम से संत रामपाल जी महाराज के शिष्य कर रहे हैं मानव उद्धार के कार्य

संत रामपाल जी महाराज जी ट्विटर के माध्यम से तत्वज्ञान का प्रचार पूरे विश्व में कर रहे हैं, जिसमें भक्ति की सत्यविधि, मानव जीवन के मूल उद्देश्य, जाति धर्म के भेदभाव, सामाजिक कुरीति, पाखंडवाद, अंधविश्वास, नशा खोरी, चोरी-जारी से होने वाले पाप और सामाजिक नुकसान से परिचित कराया जा रहा है, तथा इस तत्वज्ञान के माध्यम से कई उजड़े परिवार बसे हैं, ऐसे लोग जिन्हें असाध्य रोग था जिसका इलाज पूरे विश्व में नहीं था, संत रामपाल जी महाराज के द्वारा दी हुई सतभक्ति विधि से दूर हुए हैं।

सोशल प्लेटफार्म का सही उपयोग पूर्ण परमात्मा के ज्ञान के प्रचार प्रसार में होना चाहिए ताकि पूरा विश्व अमन-चैन और भाईचारे से रहे। एक ओर जहां सोशल मीडिया से पाखंड और कुमार्ग और गुमराह करने वाले प्रचार किए जाते हैं वहीं दूसरी ओर संत रामपाल जी महाराज के शिष्य इस प्लेफार्म का उपयोग जन कल्याण के लिए कर रहे हैं। आप सभी श्रोताओं से निवेदन है कि संत रामपाल जी महाराज के तत्वज्ञान को समझने का प्रयास करें और इस प्लेटफार्म के माध्यम से परमात्मा के बच्चों तक उनका संदेश पहुंचाने में अपना योगदान दें, सतभक्ति करें और अपना कल्याण कराएं। अधिक जानकारी के आज ही Play Store से Sant Rampal Ji Maharaj App Download करें।

Latest articles

World Wildlife Day 2024: Know How To Avoid Your Rebirth As An Animal

Last Updated on 2 March 2024 IST: World Wildlife Day 2024: Every year World...

महाशिवरात्रि 2024 [Hindi]: क्या Mahashivratri पर व्रत करने से मुक्ति संभव है?

Last Updated on 2 March 2024 IST: Mahashivratri Puja Vrat in Hindi (महाशिवरात्रि 2024...

Mahashivratri Puja 2024: Does Taking Shivratri Fast Lead to Salvation?

Last Updated on 2 March 2024 IST: Maha Shivratri 2024 Puja: India is a...

Zero Discrimination Day 2024: Know About the Unique Place Where There is no Discrimination

Last Updated on 1 March 2024 IST: Zero Discrimination Day 2024 is going to...
spot_img

More like this

World Wildlife Day 2024: Know How To Avoid Your Rebirth As An Animal

Last Updated on 2 March 2024 IST: World Wildlife Day 2024: Every year World...

महाशिवरात्रि 2024 [Hindi]: क्या Mahashivratri पर व्रत करने से मुक्ति संभव है?

Last Updated on 2 March 2024 IST: Mahashivratri Puja Vrat in Hindi (महाशिवरात्रि 2024...

Mahashivratri Puja 2024: Does Taking Shivratri Fast Lead to Salvation?

Last Updated on 2 March 2024 IST: Maha Shivratri 2024 Puja: India is a...