Tesla-Bets-on-Cryptocurrency-Bitcoin-elone-musk-hindi-news

Tesla Bets on Cryptocurrency Bitcoin: सतभक्ति निवेश से होगी जीवन रुपी श्वासों में वृद्धि

Hindi News

Tesla Bets on Cryptocurrency Bitcoin: टेस्ला कम्पनी के इन्वेस्टमेंट के बाद क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों में आया उछाल। टेस्ला ने क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन पर 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। यह भी जानिए सत्यभक्ति में निवेश करने से कैसे मिलेगा चिरकाल लाभ।

Tesla Bets on Cryptocurrency Bitcoin के मुख्य बिंदु

  • क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों में आया उछाल, कीमतें हुईं 44,000 डॉलर के पार
  • टेस्ला बनी बिटकॉइन को सपोर्ट करने वाली सबसे बड़ी कम्पनी
  • भारतीय सरकार प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने के लिए बिल पास करने के पक्ष में
  • सत्यभक्ति में करें निवेश, मिलेगा जीवन के बाद भी लाभ

Tesla Bets on Cryptocurrency Bitcoin: क्या है बिटकॉइन?

बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है। क्रिप्टोकरेंसी यानी वर्चुअल करेंसी। इस पर किसी का काबू नहीं होता है यह केवल इंटरनेट पर होती है। बिटकॉइन की तरह सैकड़ों वर्चुअल करेंसी दुनिया में है जैसे रेड कॉइन, सिया कॉइन, सिस्कोइन, मोनरो आदि। सन 2008 में इसे सातोशी नकामोतो ने बनाया था। 2009 में इसकी कीमत 36 पैसे के बराबर थी। इसे कोई सरकार या बैंक कंट्रोल नहीं करता है। भारत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा इसे मान्यता नहीं दी गई है वहीं सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी में लेन-देन या खरीद-फ़रोख़्त की इजाजत दी हुई है।

Tesla Bets on Cryptocurrency Bitcoin क्यों है चर्चा में?

बिटकॉइन की कीमतें अब तक के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं हैं। यह उछाल एक बड़े इन्वेस्टमेंट से आया है जो टेस्ला कम्पनी ने किया है। टेस्ला कम्पनी ने न केवल 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है बल्कि इस इन्वेस्टमेंट के बाद टेस्ला ने घोषित किया है कि वह वर्चुअल कॉइन्स में पेमेंट लेना शुरू करेगी।

टेस्ला सबसे विवादास्पद बिटकॉइन की बनी सपोर्टर

टेस्ला के इस निवेश के बाद बिटकॉइन को काफी सपोर्ट मिला है एवं बिटकॉइन को सपोर्ट करने वाली टेस्ला एक बड़ी कम्पनी बन गयी है। 2020 में बिटकॉइन के प्राइज़ 4 गुना अधिक हो गए थे। टेस्ला के इन्वेस्टमेंट के बाद बिटकॉइन प्राइस 15 फीसदी की तेजी के साथ 44,141 डॉलर पहुंच गए। भारतीय करेंसी के हिसाब से बिटकॉइन की कीमत 32 लाख रुपये से भी ज्यादा हो गई है।

Also Read: Valentine Day 2021 Best Gift Idea: True Worship Is the True Love of God 

प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाएगी भारत सरकार

भारत में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने के लिए सरकार संसद में विधेयक लाने के पक्ष में है। सरकार की योजना भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा एक केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा लाने की है। केंद्रीय बैंक ने हाल ही में कहा कि एक आंतरिक पैनल बिटकॉइन जैसी निजी क्रिप्टोकरेंसियों को टक्कर देने के लिए एक डिजिटल मुद्रा के लिए मॉडल पर काम कर रहा है।

सत्यभक्ति पर करें निवेश

धन आवश्यक है किंतु उतना ही जितना आवश्यकता की पूर्ति कर सके। आवश्यकता से अधिक धन बुरा होता है। क्रिप्टोकरेंसी या शेयर मार्केट आदि में धन का निवेश करके बिना मेहनत के धन वृद्धि करने का कार्य यकीन मानिए तरक्की का नहीं बल्कि अवरोध का परिचायक है। मनुष्य का जन्म ही भक्ति करके मोक्ष प्राप्ति के लिए हुआ है। भक्ति और मोक्ष के लिए आवश्यकता से अधिक कुछ भी वर्जित है चाहे वह धन ही क्यों न हो। बिना मेहनत अधिक धन एकत्रित करने की प्रवृत्ति अकर्मण्यता को जन्म देती है। अकर्मण्यता हर प्रकार से विनाशकारक है।

सतभक्ति निवेश से होगी श्वासों में वृद्धि

सत्यभक्ति का अर्थ मंदिर जाना, कोई एक देवता चुनकर के उसकी मनमानी पूजा करना बिल्कुल नहीं है। सत्यभक्ति का अर्थ है वेदों में आधारित विधि से सत्य साधना करना किन्तु यह केवल तत्वदर्शी सन्त के सान्निध्य में सम्भव है। प्रत्येक मनुष्य तय श्वासों के साथ जन्म लेता है एवं जब वे पूरी हो जाती हैं, मनुष्य मृत्यु को प्राप्त करता है एवं अन्य योनियों में विचरता है कष्ट उठाता है। सत्यभक्ति करने वाले साधक की, भक्ति हेतु परमात्मा श्वासों की गिनती भी बढ़ा देते हैं। साधक इस लोक में और मृत्योपरांत सतलोक में सुख प्राप्त करता है।

अतः अपनी श्वासों के माध्यम से सिमरन करके सुख प्राप्त किया जा सकता है। इससे इस लोक में रहते सुख प्राप्त होंगे साथ ही मोक्ष के अधिकारी बनेंगे और सतलोक गमन करेंगे जहां मृत्यु, बुढ़ापा, रोग, दुख आदि नहीं हैं। वर्तमान में पूरे विश्व में एकमात्र तत्वदर्शी सन्त रामपाल जी महाराज ही हैं उनसे तत्वज्ञान समझें, नामदीक्षा लें एवं अपना कल्याण करवाएं। अधिक जानकारी के लिए देखें सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल

1 thought on “Tesla Bets on Cryptocurrency Bitcoin: सतभक्ति निवेश से होगी जीवन रुपी श्वासों में वृद्धि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *