कबीर प्रकट दिवस 2024: महासमागम के अवसर पर सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) में पूरा विश्व सादर आमंत्रित

spot_img
spot_img

“सतयुग में सत सुकृत कह टेरा, त्रेता नाम मुनींद्र मेरा। 

द्वापर में करुणामय कहाया, कलयुग नाम कबीर धराया।”

कबीर प्रकट दिवस हर साल ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा को मनाया जाता है। सन 1398 में कबीर परमेश्वर इसी दिन काशी में लहरतारा तालाब पर कमल के फूल पर प्रकट हुए थे। 627वां कबीर प्रकट दिवस वर्ष 2024 में, 20 से 22 जून को सतलोक आश्रम भिवानी हरियाणा में मनाया जा रहा है। इसमें पूरा विश्व सपरिवार सादर आमंत्रित है। इस पावन अवसर पर तीन दिवसीय अखंड पाठ और नि:शुल्क भंडारे का आयोजन किया गया हैl 

  • निःशुल्क भंडारा जिसमें देशी घी से बने लडडू, जलेबी जैसे मिष्ठान्न शामिल हैं
  • दहेज रूपी रावण को खत्म करने के लिए दहेज रहित विवाह होंगे
  • देहदान व रक्तदान शिविर लगाए जाएंगे
  • सभी धर्म शास्त्रों के पवित्र सदग्रंथों की आध्यात्मिक प्रदर्शनी लगेगी। 
  • तीन दिन तक अमरवाणी का पाठ गुंजायमान होगा
  • इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क नामदीक्षा की व्यवस्था है

प्रत्येक वर्ष की तरह 2024 में 627वां कबीर प्रकट दिवस 22 जून को सतलोक आश्रम भिवानी में मनाया जाएगा। तत्वदर्शी संत रामपाल जी की अमृतवाणी में संत गरीबदास जी के पवित्र अमरग्रंथ का 3 दिवसीय पाठ होगा। कबीर साहेब की शिक्षाओं का अनुपालन करते हुए समाज में फैली कुरीतियों को ख़त्म करना जैसे दहेज मुक्त विवाह, नशा मुक्त भारत, छुआछात रहित समाज, रक्तदान और देहदान शिविर, भंडारा, सच्चे आध्यात्मिक ज्ञान की जानकारी और आध्यात्मिक पाखंड के खिलाफ़ जागरूकता ही कबीर प्रकट दिवस का उद्देश्य है।

संत रामपाल जी महाराज का नारा है 

जीव हमारी जाति है, मानव धर्म हमारा। 

हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, धर्म नहीं कोई न्यारा।।

इस महासमागम में सभी प्रकार की सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध रहती हैं। देशी घी से बने व्यंजन व मिष्ठान्न मिलेंगे। यह भंडारा 3 दिनों तक लगातार चलता रहेगा। इस दिव्य समागम की एक और अद्भुत व खास बात यह है कि ‘बिना प्रशासन के अनुशासन’ देखने को मिलता है। आश्रम में सैकड़ों यूनिट रक्तदान होता है व देहदान संकल्प के हजारों फ़ॉर्म भरे जाते हैं। सैकड़ों की संख्या में दहेज रहित विवाह (रमैनी) 33 कोटि देवी-देवताओं व पूर्ण परमेश्वर कबीर साहेब जी की स्तुति करते हुए 17 मिनट में संपन्न होते हैं। देश-विदेश से आने वाले लोगों की सुख-व्यवस्थाओं के लिए संत रामपाल जी के शिष्य दिन-रात सुचारू रूप से सेवा में लगे हुए हैं। मौसम को देखते हुए ठहरने, खाने-पीने के साथ नहाने-धोने की व्यवस्था भी की जा रही है। प्राथमिक चिकित्सा 24 घंटे व्यवस्था रहेगी और यह सब सौ फ़ीसदी नि:शुल्क रहेगा।

जगतगुरू तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के तत्वावधान में 627वें कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में सतलोक आश्रम भिवानी में विशाल भण्डारे, अखंड पाठ का आयोजन किया गया है। 20 जून से प्रारंभ इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन 22 जून को होगा। इसी बीच रक्तदान शिविर Blood Donation Camp लगाया जाएगा और देहदान संकल्प के फ़ॉर्म भरे जाएंगे।

■ Also Read: 627वें कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में सतलोक आश्रम कुरुक्षेत्र (हरियाणा) में होने वाले महासमागम की व्यवस्थाओं पर एक नजर

मानव को रक्त की कमी के कारण अपनी जान न गंवानी पड़े इस उद्देश्य को लेकर संत रामपाल जी महाराज के अनुयायी रक्तदान करने के लिए रक्तदान शिविर में उमड़-उमड़कर बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। आश्रम में की गई व्यवस्थाएँ बड़ी ही लाजवाब रहती हैं, जिनको शब्दों में बयाँ नहीं किया जा सकता।

तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में 20, 21, 22 जून को तीन दिवसीय कबीर प्रकट दिवस सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) में मनाया जाएगा जिसमें आयोजित आध्यात्मिक प्रदर्शनी में 4 वेद, 6 शास्त्र, 18 पुराण व कबीर सागर, सतग्रंथ साहेब, गुरुग्रंथ साहेब सभी पवित्र शास्त्र रहेंगे ताकि भोले श्रद्धालु मिलान कर सतभक्ति को ग्रहण कर सकें। 3 दिनों तक अमरवाणी का पाठ किया जाएगा व इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए नि:शुल्क नाम दीक्षा की व्यवस्था भी रहेगी। भंडारे में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए वापिस जाते समय रास्ते में ले जाने के लिए खाने की भी उत्तम व्यवस्था की जायेगी l 

पूर्ण परमेश्वर कबीर जी के 627वें प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में 20 जून से 22 जून को होने वाले विशाल समागम में निमंत्रण पत्र देकर, सोशल मीडिया के माध्यम से, पैम्पलेट तथा बड़े-बड़े होर्डिंग के माध्यम से जन-जन को आमन्त्रित किया गया है। बंदीछोड़ सतगुरु रामपाल जी महाराज जी के सानिध्य में पूर्ण ब्रह्म कबीर साहेब जी के प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में इस विशाल समागम का आयोजन सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) सहित 11 सतलोक आश्रमों में किया जा रहा है। इस महासमागम में 3 दिवसीय विशाल सत्संग, विशाल भंडारा व रक्तदान शिविर, दहेज मुक्त विवाह इत्यादि अद्वितीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस विशाल समागम में आपको आमन्त्रित किया जाता है।

इस अद्भुत समागम में सपरिवार पधारकर इस पर्व का आनन्द अवश्य उठाएं। 627वें कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले इस महासमागम का लाइव प्रसारण Sant Rampal Ji Maharaj YouTube Channel पर किया जाएगा। इस महासमागम की विस्तृत जानकारी के लिए जुड़े रहें संत रामपाल जी महाराज जी से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर।

Q1. इस साल सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) में कबीर प्रकट दिवस कब मनाया जाएगा?

Ans. 20 से 22 जून तक।

Q2. सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) में होने वाले इस विशाल समागम में किस-किस को आमंत्रित किया गया है?

Ans. पूरे विश्व को इस महासमागम मे आमंत्रित किया गया है, इसलिए इस समागम में सपरिवार जरूर आएं और इस पर्व का आनंद उठाएं।

Q3. 627वें कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) में होने वाले समागम में क्या विशेष होने जा रहा है?

Ans. निशुल्क विशाल भंडारा, दहेज मुक्त विवाह, रक्तदान शिविर तथा आध्यात्मिक प्रदर्शनी जैसे अद्वितीय कार्यक्रम इस समागम को विशेष बनाएंगे।

Q4. सतलोक आश्रम भिवानी (हरियाणा) में होने वाले इस दिव्य समागम में किस पवित्र ग्रंथ को पढ़ा जाएगा तथा कितने दिनों तक पढ़ा जाएगा?

Ans. इस दिव्य समागम में संत गरीबदास जी महाराज जी के पवित्र अमर ग्रंथ का तीन दिवसीय अखंड पाठ होगा।

Q5.कबीर प्रकट दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans. समाज में फैली कुरीतियों को खत्म करना जैसे दहेज मुक्त विवाह, नशा मुक्त भारत, छुआ-छूत रहित समाज तथा पाखंडवाद के खिलाफ जागरूकता लाना।

निम्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़िए

WhatsApp ChannelFollow
Telegram Follow
YoutubeSubscribe
Google NewsFollow

Latest articles

Importance of Education in Life: Why God Made us Educated?

Importance of Education in Life: Education is measured not by how well you can...

Dowry Free Marriages : 17  मिनिट में गुरुवाणी से सम्पन्न हुए दहेज मुक्त विवाह ‘रमैनी’

Dowry Free Marriages | वर्तमान युग शिक्षा का युग है, आज हम उस कालखंड...

Sant Kabir Das Biography (Hindi) | परमेश्वर कबीर साहेब जी संत कबीर दास नाम से क्यों विख्यात हैं? जानिए रहस्य

Sant Kabir Das Biography (Hindi) | संत कबीर दास (कबीर परमात्मा) का प्राकट्य (गर्भ...
spot_img

More like this

Importance of Education in Life: Why God Made us Educated?

Importance of Education in Life: Education is measured not by how well you can...

Dowry Free Marriages : 17  मिनिट में गुरुवाणी से सम्पन्न हुए दहेज मुक्त विवाह ‘रमैनी’

Dowry Free Marriages | वर्तमान युग शिक्षा का युग है, आज हम उस कालखंड...

Sant Kabir Das Biography (Hindi) | परमेश्वर कबीर साहेब जी संत कबीर दास नाम से क्यों विख्यात हैं? जानिए रहस्य

Sant Kabir Das Biography (Hindi) | संत कबीर दास (कबीर परमात्मा) का प्राकट्य (गर्भ...