RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2019 Postponed hindi news

RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2019 Postponed: 10 जनवरी 2021 से होने वाली राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2019 स्थगित

Hindi News
Share to the World

RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2019: बड़े लंबे अरसे से प्रदेश में पटवारी अर्थात पटवार की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए निराशाजनक खबर सामने आई है कि 4421 पदों पर नियुक्ति के लिए 10 जनवरी 2021 से शुरू होने वाली राजस्थान पटवारी या पटवार भर्ती परीक्षा 2019 को “राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड” या “राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड” [Rajasthan Subordinate and Ministerial Service Selection Board] द्वारा प्रशासनिक कारणों के चलते उक्त परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा के आयोजन की नई तिथि बाद में घोषित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए तथा नई सूचनाओं की प्राप्ति के लिए बोर्ड की वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in की नियमित रूप से जांच करते रहें।

राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2019 (RSMSSB Rajasthan Patwari Exam) स्थगित के मुख्य बिंदु

  • प्रशासनिक कारणों के चलते परीक्षा हुई स्थगित
  • पटवार परीक्षा स्थगित होने से अभ्यर्थियों में निराशा की लहर
  • दिसम्बर मध्य में ही बोर्ड ने जारी किया था परीक्षा का शेड्यूल
  • 4421 पदों पर नियुक्ति के लिए होनी थी पटवार परीक्षा
  • मनुष्य जन्म की सद्भक्ति रूपी मूल परीक्षा से मुखातिब होने के लिए सन्त रामपाल जी महाराज हों रूबरू।

RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2019 स्थगित: 3 अलग-अलग दिनांकों में होनी थी परीक्षा

  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने दिसम्बर मध्य में घोषित किया था। 10 जनवरी से होने वाली थी राजस्थान पटवारी या पटवार परीक्षा 2019 का शेड्यूल।
  • जानकारी के अनुसार 6 चरणों में होने वाली इस परीक्षा को तीन अलग-अलग दिनांकों 10, 17 तथा 24 को दो-दो पालियों में जनवरी में आयोजित करवाना प्रस्तावित था, परन्तु प्रशासनिक कारणवश अब यह परीक्षा जनवरी माह में नहीं होगी।

राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2019 स्थगित: 13 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकृत किये थे ऑनलाइन आवेदन पत्रराजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB: Rajasthan Subordinate and Ministerial Service Selection Board) के अनुसार राजस्थान पटवारी या पटवार भर्ती परीक्षा 2019 के लिए कुल 13 लाख अभ्यर्थियों ने दिसम्बर 2019 में ऑनलाईन पंजीकृत किये थे आवेदन पत्र।

परीक्षा के स्थगित होने का संभावित कारण

राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2019 (RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2019) के स्थगित होने का कारण सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड NTPC की परीक्षा को माना जा रहा है। NTPC भर्ती के प्रथम चरण की परीक्षा 13 जनवरी तक होनी है जो कि ऑनलाईन होगी। ऐसे में इस परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों में से कई अभ्यर्थी राजस्थान पटवारी की परीक्षा भी दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में दोनों परीक्षाओं का टकराव निश्चित था। परिणाम स्वरूप इस कारण को राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2019 के स्थगित होने का मुख्य कारण माना जा रहा है।

■ यह भी पढ़ें: Rajasthan Police Constable Admit Card 2020: राजस्थान पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी 

मनुष्य जन्म में सद्भक्ति रूपी परीक्षा से न हों वंचित

मानव जीवन की आम अवधारणा है कि बड़ा होकर पढ़-लिखकर अपने निर्वाह की खोज करके विवाह कराकर परिवार का पालन-पोषण करेंगे। बच्चों को उच्च शिक्षा तक पढ़ाएंगे, फिर उनको रोजगार मिल जाये। उनका विवाह करेंगे। परमात्मा सन्तान को भी सन्तान दे। फिर हमारा कर्तव्य पूरा हुआ। फिर बेशक मृत्यु हो जाये। मेरा जीवन सफल हुआ।

क्या मनुष्य जीवन का केवल और केवल यही उद्देश्य है? पर क्या आपने कभी सोचा है कि इसके बाद क्या दुर्गति होगी?

क्योंकि जिस उद्देश्य (सद्भक्ति रूपी परीक्षा उत्तीर्ण करने) से मनुष्य जीवन प्राप्त हुआ था उससे तो वंचित ही रह गए।

बिन उपदेश अचम्भ है, क्यों जिवत हैं प्राण।
भक्ति बिना कहाँ ठौर है, ये नर नाहीं पाषाण।।

कबीर, मानुष जन्म पाय कर, नहीं रटै हरि नाम।
जैसे कुंआ जल बिना, फिर बनवाया क्या काम।।

संत रामपाल जी महाराज से निःशुल्क प्राप्त करें नाम दीक्षा

मनुष्य जन्म में सद्भक्ति रूपी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिये सच्चे पूर्ण गुरु की आवश्यकता होती है और इस समय सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में संत रामपाल जी महाराज जी के अतिरिक्त और कोई पूर्ण संत नहीं है अतैव सद्भक्ति रूपी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए संत रामपाल जी महाराज से आज ही निःशुल्क नाम दीक्षा प्राप्त करें तथा संत रामपाल जी महाराज की अनमोल अमृतमयी वाणी का श्रवण करने के लिये अवश्य देखें साधना TV पर सन्ध्याकाल के 07:30 बजे भारतीय समयानुसार। अधिक जानकारी के लिए सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल विजिट करें। तथा संत रामपाल जी महाराज जी द्वारा लिखित अनमोल पुस्तक “ज्ञान गंगा” का नियमित रूप से पाठन करें।


Share to the World

1 thought on “RSMSSB Rajasthan Patwari Exam 2019 Postponed: 10 जनवरी 2021 से होने वाली राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2019 स्थगित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 5 =