Exit Poll 2024: जानिए किसकी बनेगी सरकार इस बार!

spot_img
spot_img

पूरे देश की नज़रें इस समय एग्ज़िट पोल (Exit Poll 2024) पर टिकी हुई हैं। लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में हुए और पहला चरण 17 अप्रैल को और आखिरी 1 जून को पूरा हुआ। 18वीं लोकसभा के गठन के लिए 543 सीटों पर सात चरणों में वोटिंग हुई। भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। इससे पहले 1 जून को अंतिम दौर का मतदान पूरा होते ही एग्ज़िट पोल्स के नतीजे आ गए।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला एनडीए लोकसभा की 543 सीटों में से 350 से अधिक सीटें जीत सकता है, जैसा कि शनिवार को अधिकांश एग्ज़िट पोल ने भविष्यवाणी की थी। तीन एग्ज़िट पोल ने अनुमान लगाया कि एनडीए इतिहास रच सकता है और लोकसभा चुनाव में 400 सीटों का आंकड़ा पार कर सकता है। कई एग्ज़िट पोल में कांग्रेस शासित कर्नाटक में बीजेपी की भारी जीत दिखाई गई है, जबकि इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल में कहा गया है कि चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी और एनडीए को आंध्र प्रदेश चुनाव में जीत मिलने की संभावना है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया, टुडेज़ चाणक्य, टाइम्स नाउ-ईटीजी, सी-वोटर और सीएसडीएस-लोकनीति जैसे विभिन्न पोलस्टर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एग्ज़िट पोल भविष्यवाणियां जारी कर रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान खत्म होने के तुरंत बाद शनिवार 1 जून को एग्ज़िट पोल 2024 जारी कर दिए गए हैं। क्या भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) लगातार तीसरी बार सत्ता में आएगी, या विपक्ष इस बार बीजेपी को सत्ता से बाहर कर पाएगा? यह तो आने वाली 4 जून को ही साफ साफ पता चल सकेगा।

एग्ज़िट पोल चुनाव के बाद का एक सर्वेक्षण है जो देश के मूड और भावी जीतने वाली पार्टी की भविष्यवाणी करता है। यह एक जनमत सर्वेक्षण है जो दर्शाता है कि एक राजनीतिक दल कितनी सीटें जीतेगा। एग्ज़िट पोल आधिकारिक चुनाव परिणामों के समान नहीं होते हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आधिकारिक लोकसभा चुनाव परिणाम 2024, 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

  • लोकसभा चुनाव एग्ज़िट पोल के परिणाम जारी किए जा रहे हैं। कई एग्ज़िट पोल एनडीए की वापसी की भविष्यवाणी कर रहे हैं।
  • ज़्यादातर एग्ज़िट पोल में एनडीए को ज़बरदस्त बहुमत दिया गया है। इस हिसाब से एक बार फिर एनडीए की सरकार बन सकती है। 
  • 4 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे। हालांकि इससे पहले एग्ज़िट पोल में देश के मूड का अंदाजा लग गया है। एबीपी सी वोटर ने भी एनडीए के लिए 353 से 383 सीटों का अनुमान लगाया है। वहीं एनडीटीवी के महापोल में एनडीए को 357 जीतें दी गई हैं। 
  • स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स और इंडिया टीवी के एग्ज़िट पोल में एनडीए को 400 पार बताया गया है। 
  • रिपब्लिक भारत ने एनडीए को 353 से 365 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। वहीं इंडिया गठबंधन 133 सीटों के आसपास सिमट सकता है। इसके अलावा इंडिया टीवी ने भी एनडीए को 371 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। स्कूल ऑफ पॉलिटिक्स के सर्वे में एनडीए 400 का आंकड़ा पार कर रहा है।

शनिवार, 1 जून 2024  को, शाम साढ़े छह बजे के बाद मीडिया हाउसों ने एग्ज़िट पोल जारी करना शुरू कर दिया था। किसी चुनाव के लिए मतदान समाप्त होने के बाद ही एग्ज़िट पोल जारी किए जा सकते हैं। चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच एग्जिट पोल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Also Read: Lok Sabha Chunav 2024 [Hindi]: जानिए लोकसभा चुनाव के बारे में पूरी जानकारी

Exit Poll 2024: ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में एक साथ विधानसभा चुनाव हुए। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 जून को घोषित किए जाएंगे, जबकि आंध्र प्रदेश और ओडिशा के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

टुडेज़ चाणक्य का अनुमान है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी-एनडीए 400 का आंकड़ा पार कर सकती है।

  1. बीजेपी: 335 ± 15 सीटें
  2. एनडीए: 400 ± 15 सीटें
  3. कांग्रेस: ​​50 ± 11 सीटें
  4. भारत: 107 ± 11 सीटें
  5. अन्य: 36 ± 9 सीटें

एग्ज़िट पोल, जिन्हें अक्सर चुनाव परिणामों के संकेतक के रूप में देखा जाता है, काफी हद तक गलत हो सकते हैं। उल्लेखनीय उदाहरणों में 2004 और 2014 के लोकसभा चुनाव, 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव और 2015 के बिहार और दिल्ली विधानसभा चुनाव शामिल हैं, जहां एग्ज़िट पोल वास्तविक परिणामों से काफी भिन्न थे।

यह 1951-52 के बाद दूसरा सबसे लंबा आम चुनाव है। सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के लिए बारह एग्ज़िट पोल में बड़ी जीत की भविष्यवाणी की गई है – इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया (361-401), न्यूज 24-टुडेज चाणक्य (400), एबीपी न्यूज-सी वोटर (353-383), रिपब्लिक भारत- पी मार्क (359), इंडिया न्यूज- डी-डायनेमिक्स (371), रिपब्लिक भारत- मैट्रिज (353-368), दैनिक भास्कर (281-350), न्यूज नेशन (342-378), टीवी 9 भारतवर्ष- पोल्स्ट्रैट (342), टाइम्स नाउ-ईटीजी (358), इंडिया टीवी- सीएनएक्स (362-392) और जन की बात (362-392)। एग्जिट पोल में कर्नाटक और महाराष्ट्र में एनडीए के प्रभुत्व और केरल में वाम नेतृत्व वाले गठबंधन की हार की भी भविष्यवाणी की गई है। बंगाल में, एग्जिट पोल ने पिछली बार (22) की तुलना में भाजपा के बेहतर प्रदर्शन की भविष्यवाणी की है।

अधिकांश एग्ज़िट पोल में कहा गया है कि लोकसभा सीटों के मामले में भाजपा अब बंगाल में सबसे बड़ी पार्टी होगी। 73 वर्षीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा के लगातार तीसरी बार सत्ता में वापस आने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। 2019 के चुनावों में, भाजपा ने 303 सीटों के साथ सत्ता दोबारा प्राप्त की थी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने संख्या को 352 तक बढ़ा दिया। कांग्रेस ने 52 सीटें हासिल की और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) ने कुल 91 सीटें हासिल कीं।

भाजपा ने इस बार 370 सीटों का लक्ष्य रखा है और अपने सहयोगियों की मदद से 400 सीटों के पार जाने का लक्ष्य है। संसद के निचले सदन में 543 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 272 है। 

  • चुनाव नतीजे मंगलवार को घोषित होने जा रहे हैं। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एग्ज़िट पोल की भविष्यवाणियों को – जिसमें दक्षिण में भारी बढ़त सहित एनडीए की लगातार तीसरी जीत की भविष्यवाणी की थी – “बेहद अवैज्ञानिक” करार दिया और कहा कि इसके बजाय उनकी दिलचस्पी लोगों के वोटों में है। उन्होंने यह भी कहा कि केरल और तमिलनाडु में बीजेपी को कोई फायदा नहीं होगा और कर्नाटक में उसे ‘काफी नुकसान’ होगा।
  • एग्ज़िट पोल की भविष्यवाणी पर बीजेपी नेता अमित मालवीय ने कहा, “यह हमारे इतिहास में पहली बार होगा कि प्रधानमंत्री बेहतर जनादेश के साथ तीसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुने जाएंगे।” 
  • कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी ने एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों पर कहा, ”एग्जिट पोल के आंकड़े अगर सच हैं तो बेहद निराशाजनक हैं। लेकिन दक्षिण में मोदी लहर उतनी नहीं चली।” कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, हमने एक साथ विश्लेषण किया है और हम सामूहिक रूप से 295 का आंकड़ा दे रहे हैं।
  • कांग्रेस नेता पवन खेड़ा कांग्रेस की जीत के प्रति “आश्वस्त” हैं एग्जिट पोल की भविष्यवाणी पर पवन खेड़ा ने दावा किया, “हमें जीत का भरोसा है।”
  • AAP के सोमनाथ भारती ने कहा, “4 जून को सभी एग्ज़िट पोल गलत साबित होंगे। यदि मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बने तो मैं अपना सिर मुंडवा दूंगा।”
  • जनता का एग्ज़िट पोल इंडिया ब्लॉक को 295 सीटें देता है, कांग्रेस की नेता सुप्रिया श्रीनेत ने एग्जिट पोल के अनुमानों को खारिज कर दिया और कहा, “जनता के एग्ज़िट पोल में भारत को 295 सीटें दी गई हैं और यह संख्या और बढ़ेगी।” 
  • समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एग्जिट पोल से पहले चिड़िया वाली पहेली बताई है। यादव ने कहा कि “वो पहेली याद है ना” जिसमें पूछते थे, अगर दो डाल के चिड़िया में से एक चिड़िया इधर आ जाए तो इधर दोगुनी हों जाती हैं और इधर की चिड़िया उधर चले जाए तो दोनो बराबर हों जाती हैं। जब तक आप इसका उत्तर सोचेंगे। तब तक हम बता देंगे कि यही पहेली बीजेपी की हार का जवाब बन गई।
  • पीएम मोदी ने कहा, मुझे चुनाव में जीत का भरोसा है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों पर मुकाबले में बढ़त मिलने की उम्मीद है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि वह देश में छह सप्ताह तक चलने वाले आम चुनाव में मतदान समाप्त होने के बाद लगातार तीसरे जनादेश को लेकर आश्वस्त हैं। पीएम मोदी ने अपने सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का ज़िक्र करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि भारत के लोगों ने एनडीए सरकार को फिर से चुनने के लिए रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया है।” 

लोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण में पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण के बाद मतदाताओं को धन्यवाद दिया। “भारत ने मतदान किया है! उन सभी को दिल से धन्यवाद जिन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनकी सक्रिय भागीदारी हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है। उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण यह सुनिश्चित करता है कि हमारे देश में लोकतांत्रिक भावना पनपे। मैं भारत की नारी शक्ति और युवा शक्ति की भी विशेष रूप से सराहना करना चाहूंगा। चुनावों में उनकी मजबूत उपस्थिति एक बहुत ही उत्साहजनक संकेत है।” 

चेतावनी: एग्ज़िट पोल हमेशा सटीक नहीं होते।

जनता ने अपने लिए 2014 में एक ऐसा प्रतिनिधि चुना था जिस पर उन्हें विश्वास हुआ था कि वह देश और देशवासियों की हालत में लगातार सुधार करेंगे और देश तरक्की के नए आयामों को छुएगा। परंतु ऐसा कुछ न हुआ।

  • जबकि सभी राजनीतिक पार्टियाँ और नेता धर्म, जाति, नैतिकता, सामाजिक मूल्यों, सुथरी भाषा, आपसी भाईचारा, अर्थव्यवस्था, देश की अंदरूनी शांति को खा गए। देश इस समय बुरे दौर से गुज़र रहा है। राजा प्रजा का रक्षक होता है और उसके अंतर्गत आने और काम करने वाले अधिकारी प्रजा के सेवक होते हैं। लेकिन आज ऐसा होता हुआ नहीं दिख रहा है।
  • समाज को सकारात्मकता, आध्यात्मिकता, सौहार्दपूर्ण वातावरण की आवश्यकता है। देश और देशवासियों को ऐसे धार्मिक नेता की आवश्यकता है जो उनकी सामाजिक, भौतिक और नैतिक सभी ज़रूरतों को पूरा कर सकने में सक्षम हो।
  • रूको! रामराज्य आ रहा है। यह केवल शब्द नहीं। यह कोई स्वप्न भी नहीं। हकीकत में सब कुछ घटने वाला है। भारत विश्व गुरु बनने वाला है। सही समय का इंतजार करो। एक धार्मिक नेता अपने सान्निध्य में आहिस्ता आहिस्ता सब कुछ बदलने वाला है।
लोकसभा चुनाव कितनी सीटों के हुआ था?

चुनाव 543 लोकसभा सीटों के लिए।

एग्ज़िट पोल क्या है?

भारत में एग्ज़िट पोल, चुनाव आयोग द्वारा विनियमित, मतदान के बाद परिणाम घोषित होने से पहले किए जाने वाले सर्वेक्षण हैं, जिसमें चुनाव से पहले निषेध अवधि होती है।

बीजेपी नेतृत्व वाला एनडीए क्या है?

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) (हिंदी: राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन) दक्षिणपंथी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाला एक दक्षिणपंथी भारतीय राजनीतिक गठबंधन है।

एग्ज़िट पोल कितने सही होते हैं?

हाल के वर्षों में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां एग्ज़िट पोल ग़लत साबित हुए हैं। हालाँकि, 2019 और 2014 दोनों में, एग्जिट पोल की भविष्यवाणियों ने देश के समग्र मूड को सफलतापूर्वक पकड़ लिया। 2019 में, औसत एग्ज़िट पोल ने एनडीए को 306 सीटें जीतने और यूपीए को 120 सीटें हासिल करने का अनुमान लगाया था।

चुनाव परिणाम से पहले पीएम मोदी अपने अधिकारियों के साथ किस विषय पर चर्चा करेंगे?

एग्ज़िट पोल के बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक करने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी पीएमओ के अधिकारियों के साथ मोदी सरकार 3.0 के पहले 100 दिन के अजेंडे पर चर्चा करेंगे। पीएम मोदी कन्याकुमारी से लौटने के बाद एक्शन मोड में आ गए हैं।

निम्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर हमारे साथ जुड़िए

WhatsApp ChannelFollow
Telegram Follow
YoutubeSubscribe
Google NewsFollow

Latest articles

देश विदेश के सतलोक आश्रमों में सम्पन्न हुआ 627 वां कबीर परमेश्वर प्रकट दिवस, जिसके गवाह बने लाखों श्रद्धालु

सभी ब्रह्मांडों, सभी आत्माओं, तीन गुणों, पाँच तत्वों के रचियता परमपिता परमेश्वर कबीर समय...

International Olympic Day 2024: All You Need To Know

Last Updated 23 June 2024 IST: International Olympic Day is the day to remember...

कबीर प्रकट दिवस: सतलोक आश्रम इंदौर में मनाया जा रहा है 627वां कबीर प्रकट दिवस आज है समापन

इस वर्ष सतलोक आश्रम इंदौर में कबीर साहेब जी का 627वां प्रकट दिवस मनाया...

सतलोक आश्रम बैतूल में 627वें कबीर प्रकट दिवस के उपलक्ष्य में समागम संपन्न

सतलोक आश्रम बैतूल (Satlok Ashram Betul) मध्य प्रदेश में 627वें कबीर प्रकट दिवस की...
spot_img
spot_img

More like this

देश विदेश के सतलोक आश्रमों में सम्पन्न हुआ 627 वां कबीर परमेश्वर प्रकट दिवस, जिसके गवाह बने लाखों श्रद्धालु

सभी ब्रह्मांडों, सभी आत्माओं, तीन गुणों, पाँच तत्वों के रचियता परमपिता परमेश्वर कबीर समय...

International Olympic Day 2024: All You Need To Know

Last Updated 23 June 2024 IST: International Olympic Day is the day to remember...

कबीर प्रकट दिवस: सतलोक आश्रम इंदौर में मनाया जा रहा है 627वां कबीर प्रकट दिवस आज है समापन

इस वर्ष सतलोक आश्रम इंदौर में कबीर साहेब जी का 627वां प्रकट दिवस मनाया...