Delhi Riots Hindi News: शोभा यात्रा में मामला गरमाया! आगजनी, पथराव, लाठी-डंडे और तलवार से मचा उपद्रव

spot_img

Delhi Riots Hindi News Update: दिल्ली के जहांगीरपुरी में शनिवार हनुमान जयंती के अवसर पर शांतिपूर्वक जुलूस निकाला जा रहा था। देखते ही देखते जुलूस का माहौल खराब हो गया। एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के ऊपर पत्थर बरसाना प्रारंभ कर दिया। दो समुदायों के बिच हुए हंगामे में कई लोग और पुलिसकर्मी घायल हुए। पढ़िए पूरी ख़बर-

Delhi Riots Hindi News: मुख्य बिंदू

  • हनुमान जयंती पर उपद्रवियों ने हमला करने के साथ साथ भयंकर तोड़फोड़ और आगजनी की।
  • दिल्ली पुलिस द्वारा उपद्रवियों के खिलाफ FIR दर्ज़ करने के बाद 15 संदिग्धों से पूछताज जारी है।
  • योगी सरकार ने हाई अलर्ट जारी करने के बाद सभी जिलों में सतर्कता बरतने का आदेश दिया है।
  • 200 जवानों को RAF में तैनात करने के साथ UP के तमाम धार्मिक-स्थलों के निकट सुरक्षाकर्मियों को बढ़ाया गया है।
  • 20 आरोपियों समेत 2 नाबालिक लड़को को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
  • CRPF की पांच और कंपनियों को किया गया तैनात।

क्या है मामला?

Delhi Riots Hindi News: राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में हनुमान व रामभक्तो द्वारा बढ़े ही बाजे-गाजे व जय श्री राम के नारों के साथ शोभा यात्रा निकाली गई थी। जैसे ही यात्रा c -ब्लॉक की मस्जिद के पास पहुंची वहां भीड़ एकत्रित होने लगीं। अंसार नाम का व्यक्ति अन्य चार पांच लोगो के साथ भीड़ में सम्मिलित होकर विवाद करने लगा। देखते ही देखते भीड़ ने उग्र रूप धारण कर लिया। दूसरे पक्ष ने पत्थरो से हमला कर दिया। पुलिस की मौजूदगी में दोनो पक्ष के मध्य दंगा हुआ। हालांकि पुलिसकर्मियों ने उस वक्त दोनो पक्षों को अलग कर मामला शांत कर दिया था। 

कुशल सिनेमा के पास हुआ हंगामा

कुशल चौक पर शोभा यात्रा पहुंचते ही मामला फिर गरमाया। करीब हजारों की संख्या में लोग एकत्रित हो गए जिसमे महिलाएं, बच्चे भी थे शामिल। उन्होंने पत्थर, बोतले फेंकना शुरू किया। लाठी डंडों और चाकू, तलवार, बंदूक से हमला कर दिया। कई गाड़ियों में आग से चारो और दहशत का माहौल बना रहा। उपद्रवियों ने राशन का ट्रक भी लूट लिया। मस्जिद के ऊपर से पत्थर बरसाएं गए। कई लोगों समेत पुलिसकर्मी भी घायल हुए।

Delhi Riots Hindi News | दंगे में ज़ख्मी हुवे ASI अरुण कुमार

दंगाईयों द्वारा पथराव के दौरान ASI अरुण कुमार भी ज़ख्मी हो गए। हजारों की संख्या में उपद्रवी हाथों में चाकू, तलवारे, जलती बोतले लेकर पत्थरबाजी कर रहे थे जिसमे ASI का कंधा व पैर ज़ख्मी हो गया।

हिंसा के दौरान लगी पुलिस अधिकारी को गोली

Delhi Riots Hindi News | SI मेधालाल जहांगीरपुरी थाने में कार्यरत हैं। हिंसा की आग में जल रही भीड़ में उपद्रवी द्वारा गोली चलाई गई। जो कि सब-इंस्पेक्टर मेधालाल के हाथ में जा लगी। हिंसा में पुलिसकर्मी ज़ख्मी हुए जिन्हे बाबू जगजीवन अस्पताल में भर्ती किया गया है।

Delhi Riots Hindi News | मुख्य आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

बताया जा रहा है कि हिंसा के दौरान फायरिंग करने वाले आरोपी असलम व पथराव करने वाले आरोपी अंसार सहित 14 लोगो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिन्हे रविवार रोहिणी कोर्ट में पेश किया गया था। तीन पिस्टल और कई तलवारे बरामद की गई। केस दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर करते हुए अंसार और असलम को पुलिस कस्टडी में भेजा गया है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक 6 अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है। अब तक 20 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी हैं। जिसमे 2 किशोर भी सम्मिलित हैं। अन्य आरोपियों की पहचान के लिए CCTV फ़ुटेज की जांच पड़ताल जारी है। 

दंगे में बच्चो को सम्मिलित करने वालों के खिलाफ़ कड़ी करवाई की मांग

राष्टीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने उपद्रवियों के खिलाफ़ दंगे में बच्चो को सम्मिलित करने पर कड़ी करवाई की मांग की है। तस्वीरों और वीडियो में बच्चो को पथराव करते हुए देखा गया है। (NCPCR) ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखते हुए किशोर न्याय अधिनियम का उल्लंघन करने वाले आरोपियों के खिलाफ़ केस दर्ज कर न्याय की मांग की है।

प्रशासन द्वारा अमन व शांति बनाएं रखने की अपील

  • अरविंद केजरीवाल ने कहा कि – “शांति बनाए रखे क्योंकि बिना शांति के देश तरक्की नहीं कर सकता। दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था बनाएं रखने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है।”
  • DCP नार्थ-वेस्ट द्वारा महेंद्र पार्क, आदर्श नगर और जहांगीरपुरी में अमन कमेटी सदस्यों की बैठक बुलाई। जिसमे जनता को अमन, शांति और सद्भावना बनाए रखने की अपील की गई इसके अतिरिक्त निष्पक्ष जांच पड़ताल और कानूनी कार्रवाई का आश्वासन भी दिया गया।
  • अमित शाह द्वारा पथराव की घटना को देखते हुए क्षेत्र में कानूनी व्यवस्था बनाएं रखने की अपील की गई।

सतभक्ति से लगेगा हिंसा पर अंकुश

वर्तमान कलयुगी दौर में दिन प्रतिदिन देश-दुनियां की स्थिति बिगड़ती जा रही है। चारो तरफ़ हाहाकार मचा हुआ है। प्रतिदिन हिंसा, अत्याचार, और शोषण जैसे मामले अखबारों में प्रकाशित होते रहते हैं। इस भयावह स्थिति को केवल सतभक्ति से ही बदला जा सकता है।

जब-जब इस पावन धरा पर अधर्म और पापों की वृद्धि होती हैं। जब लोग धर्म का मार्ग त्यागकर अधर्म की ओर अग्रसर होते हैं। कृतघनी, अत्याचारी हो जाते हैं। तब पूर्ण परमात्मा स्वयं धरती पर अवतरित होकर अधर्म का नाश कर धर्म को स्थापित करते हैं।

संत रामपालजी का पूरे विश्व को शांति का पैगाम

वर्तमान में वह पूर्ण परमेश्वर के अवतार जगतगुरु तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी है। जिनके सानिध्य में आज करोड़ो लोग उनके द्वारा बताएं भक्ति मार्ग पर चलकर बुराई रहित हो रहे हैं। शास्त्रानुकूल भक्ति में इतनी अद्भुत शक्ति है कि मानव चोरी-जारी, रिश्वतखोरी, भ्रष्टाचार, लड़ाई-झगड़े, हिंसा, दंगे-फसाद आदि पशु वाली विकृति त्यागकर देवता वाली विकृति धारण करने लगता है। संत रामपाल जी महाराज जी ने पूरे संसार को सतभक्ती देकर शांति व आपसी भाईचारा स्थापित करने का बीड़ा उठाया है। आपसे भी अनुरोध है अविलंब संत रामपाल जी महाराज की शरण में आए और अपना कल्याण करवाएं। अधिक जानकारी के लिए आप सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल पर विजिट करें।

Latest articles

World Celebrates 27th February as World NGO Day: Saint Rampal JI Reforming Society From His True Spiritual Knowledge

Last Updated on 25 February 2024 | World NGO Day 2024: World NGO Day...

संत रामपाल जी महाराज के सतलोक आश्रम धनाना धाम में लगाया गया नेत्रदान और नेत्र जांच शिविर

चाहे सामाजिक सुधार हो या समाज हित, जन कल्याण तथा मानव सेवा के कार्यों...

Guru Ravidas Jayanti 2024: How Ravidas Ji Performed Miracles With True Worship of Supreme God?

Last Updated on 24 February 2024 IST: In this blog, we will learn about...
spot_img

More like this

World Celebrates 27th February as World NGO Day: Saint Rampal JI Reforming Society From His True Spiritual Knowledge

Last Updated on 25 February 2024 | World NGO Day 2024: World NGO Day...

संत रामपाल जी महाराज के सतलोक आश्रम धनाना धाम में लगाया गया नेत्रदान और नेत्र जांच शिविर

चाहे सामाजिक सुधार हो या समाज हित, जन कल्याण तथा मानव सेवा के कार्यों...