Covid Vaccine Update : वैक्सीन को भी बेअसर कर रहा Coronavirus Delta Variant

Date:

टीकाकरण महाअभियान ( Vaccination Mega Drive) के पहले दिन ही देशभर से अच्छे आंकड़े सामने आए हैं। देशभर में योग दिवस के दिन 86.16 लाख टीके लगाए गए। यह टीकों का अब तक सर्वाधिक रिकॉर्ड है।  गत 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के बाद से यह अब तक 1 दिन में लगाए गए टीकों में सर्वाधिक आंकड़ा है। परन्तु हाल ही डेल्टा+ वैरियंट (CoronaVirus Delta Variant) नाम की नई समस्या ने भारत सरकार के साथ कई देशों की नींदे उड़ा दी हैं। पाठकों को इस बात पर भी विचार करना चाहिए कि महामारी में सिर्फ दवा ही बचा पाने में सम्भव नहीं है। दवा के साथ संतों की दुआ और परमात्मा की सच्ची प्रार्थना की भी जरूरत है। 

Coronavirus Delta Variant और कोविड टीकाकरण सम्बंधित मुख्य बिन्दु

  • कोरोना की तीसरी लहर को मद्देनजर रखते हुए टीकाकरण अभियान में आई तेजी
  • मध्यप्रदेश ने टीकाकरण में स्थापित किया नया कीर्तिमान एक दिन में लगाये 16.5 लाख टीके
  • डेल्टा वैरियंट में भी हुआ म्यूटेशन आया डेल्टा वैरियंट प्लस। अब तक कोरोना वायरस के कुल चार वैरियंट सामने आए हैं (अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा)
  • डेल्टा वैरियंट भारत सहित 80 देशों में पाया गया : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल
  • साथ ही 9 देशों में डेल्टा प्लस वैरियंट के मामले भी सामने आए हैं
  • डेल्टा वैरियंट के सर्वाधिक मामले ब्रिटेन में 
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दावा डेल्टा वैरियंट पर वैक्सीन का कम हो रहा है असर
  • Sputnik V का दावा, सबसे ज्यादा असरदार वैक्सीन
  • भारत में अब तक तीन टीकों को मिली है मंजूरी

टीकाकरण महाअभियान (Vaccination Mega Drive)

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन ही योग दिवस के दिन 86,16,373 टीके लगाकर दुनिया भर में एक दिन में सर्वाधिक टीके लगाने का कीर्तिमान स्थापित कर लिया। 

Coronavirus Delta Variant: देश को मिलेगी एक और वैक्सीन की सौगात

फाइजर के सीईओ अल्बर्ट बौर्ला ने कहा, “भारत में COVID19 वैक्सीन को मंजूरी मिलने के लिए फाइजर अब अंतिम चरण में है। मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द हम सरकार के साथ एक समझौते को अंतिम रूप देंगे।” न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक भारत में COVID-19 वैक्सीन के लिए मंजूरी पाने के लिए फाइजर अब अंतिम चरण में है। 

Vaccination Mega Drive पर पक्ष-विपक्ष की वैचारिक अभिव्यक्ति

पीएम मोदी बोले: वेल डन इंडिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा- रिकॉर्ड तोड़ संख्या में वैक्सीनेशन खुशी की बात है। Covid-19 के खिलाफ लड़ाई में टीका सबसे मजबूत हथियार बना रहेगा। उन सभी को बधाई जिन्होंने टीका लगाया और सभी अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को बधाई दी जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि इतने सारे नागरिकों को टीका मिल सके। बहुत शानदार भारत।

टीकाकरण अभियान को लेकर क्या कहा केंद्रीय गृहमंत्री ने?

इतना बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम दुनिया के किसी भी देश में नहीं है। वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। भारत सरकार ने 3 कंपनियों को मंजूरी दी है। सरकार ने सभी कंपनियों को एडवांस पैसा भी दिया है। दिसंबर तक लगभग 200 करोड़ डोज़ का उत्पादन होने की उम्मीद है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का देश के लोगों से आग्रह

लोकसभा अध्यक्ष ने पीठासीन अधिकारियों से आग्रह किया कि अपने क्षेत्रों में COVID-19 वैक्सीनेशन को जन अभियान बनाएं। संसद, विधान मंडल, जिला परिषद, पंचायत समिति, ग्राम पंचायत और सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं की प्रतिनिधि आमजन को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन करवाने को प्रोत्साहित करें।

विपक्ष का आरोप वैक्सीन ईवेंट नहीं बल्कि कार्यक्रम

कांग्रेस के नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने टीकाकरण को लेकर कहा कि वैक्सिन का विकास और देशव्यापी टीकाकरण को इससे पहले ईवेंट का स्टंट कभी नहीं बनाया गया। वैक्सीनेशन यानि टीकाकरण एक ‘जन सेवा’ है।

ये ‘राजनैतिक या व्यवसायिक अवसरवादिता का मौका नहीं, ये आपदा में अवसर नहीं हो सकता!

Coronavirus Updates India: क्या कहते हैं Covid-19 के ताजा आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में 50,848 Covid-19 के संक्रमण के नए केस सामने आए और 1,358 संक्रमितों ने जान गवाईं है। हालांकि 68,817 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। अब तक इस महामारी से संक्रमित हुए कुल मरीजों की संख्या का आंकड़ा तीन करोड़ 28 हजार 709 हो गया है व सक्रिय मरीजों की संख्या का आंकड़ा 6 लाख 43 हजार 194 हो चुका है। इस दौरान हुई कुल मौतों की संख्या 3 लाख 90 हजार 660 है। 

Coronavirus Delta Variant ने बजाई खतरे की घन्टी: आइये जानते हैं क्या है डेल्टा वैरियंट

कोरोना की दूसरी लहर के कहर बरपाने के बाद कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस ने दस्तक दी है। महाराष्ट्र में 7500 लोगों की जांच में 21 मामले इस नए वैरिएंट के मिले हैं जिसमें मुंबई के 2 लोग शामिल हैं। इन 21 मामलों में सबसे अधिक 9 मामले डेल्टा प्लस वैरिएंट के रत्नागिरी में मिले हैं। जलगांव में 7, मुंबई में 2, पालघर में एक, ठाणे में एक और सिंधुदुर्ग जिले में डेल्टा प्लस वैरिएंट के एक मामले मिले हैं। अभी तक जितने भी वैरिएंट (अल्फा, बीटा, गामा व डेल्टा) आए हैं, डेल्टा उनमें सबसे तेजी से फैलता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का दावा वैक्सीन को बेअसर कर रहा है डेल्टा वैरियंट

कोरोना (Coronavirus) महामारी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से एक चिंता बढ़ाने वाला बयान सामने आया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भारत में मिले डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ कम असरदार पाई गई है। हालांकि, WHO ने स्पष्ट किया है कि वैक्सीन मौत और गंभीर बीमारी के खतरे से बचाने में कारगर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महामारी विशेषज्ञ का कहना है कि कई म्यूटेशन होने की वजह से वैक्सीन का कोरोना वायरस के खिलाफ असर कम हो सकता है। पाठकजन विचार करें कि जिस प्रकार महामारी व बीमारियों का जनन हो रहा है उससे निकट भविष्य में हालात और भी जटिल हो सकते है।

Credit: BBC Hindi

ऐसे में हम अपने जीवन को सुरक्षित सिर्फ सतभक्ति से ही कर सकते हैं। जैसा कि कहा जाता है कि जब दवा काम नहीं आती है तब दुआ ही काम आती है। साधना करें पूर्ण परमात्मा कबीर साहब की और दुआ के लिए जाएं  तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज के पास जो काल के प्रकोप को समाप्त कर सकते है। 

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen − seven =

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related