CAT Result 2021-22 Declared: कैट के परिणाम घोषित, अभ्यर्थी अगले चरण की कर सकते हैं तैयारी

Date:

CAT Result 2021-22 PDF: CAT यानी कॉमन एडमिशन टेस्ट 2021 के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। कैट की परीक्षा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में एडमिशन लेने के लिए किया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन आईआईएम अहमदाबाद द्वारा किया गया था। 

CAT Result 2021-22: मुख्य बिंदु

  • 28 नवम्बर 2021 को हुई कैट की परीक्षा का रिजल्ट घोषित
  • दिए गए चरणों के आधार पर जानें अपना रिजल्ट
  • आखिरी चयन की भी करें तैयारी डट कर
  • आप CAT Result 2021-22 PDF भी Download कर सकते हैं

CAT Result 2021-22: आईआईएम के लिए आयोजित कैट का रिजल्ट घोषित

CAT Result 2021-22: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमैंट में एडमिशन लेने के लिए लाखों अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं। इस वर्ष भी लगभग एक लाख से अधिक उम्मीदवार इसमें शामिल हुए थे वहीं लगभग 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने इसके लिए आवेदन किया था। यह परीक्षा ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ड आयोजित करवाई गई थी। परीक्षा आयोजन देश भर में 3 शिफ्टों में 438 केंद्रों पर एवं 156 शहरों में किया गया था।

■ Download CAT Result 2021-22 PDF List: Media_Release_CAT_2021_3_Jan_2022.pdf

CAT Result 2021-22: ऐसे कर पाएंगे नतीजे चेक

  • सबसे पहले आईआईएम कैट की वेबसाइट www.iimcat.ac.in पर जाएं।
  • मेन्यू में जाकर CAT 2021 result पर क्लिक करें।
  • पूछी गई जानकारी भरकर (एप्लिकेशन एवं पासवर्ड) लॉग इन करें। 
  • आपका स्कोरकार्ड खुलेगा।
  • इसे भविष्य के उपयोग हेतु डाउनलोड करके रख लें।

CAT Result 2021-22: 9 उम्मीदवारों ने किए 99.99 प्रतिशत परसेंटाइल हासिल

9 उम्मीदवार जिनमें 7 इंजीनियरिंग शैक्षणिक पृष्ठभूमि तथा 2 उम्मीदवार गैर इंजीनियरिंग शैक्षणिक पृष्ठभूमि से हैं, इन्होंने 99.99 परसेंटाइल हासिल करके तगड़ी सफलता हासिल की है। इस वर्ष आईआईएम के अतिरिक्त भी कई अन्य संस्थान कैट के रिजल्ट के आधार पर मैनेजमेन्ट कोर्स में एडमिशन देंगे।

CAT Result 2021-22: परिणाम की घोषणा के बाद अगला चरण

परिणाम की घोषणा के बाद अलग अलग आईआईएम संस्थान चुने हुए अभ्यर्थियों की लिस्ट के आधार पर उन्हें सीधा इंटरव्यू लेटर भेजेंगे। आमतौर पर एक एप्टीट्यूड टेस्ट एवं सामूहिक गतिविधि के पश्चात इंटरव्यू होता है। अलग अलग मैनेजमेंट संस्थानों में चयन प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है। 

■ Also Read: DSSSB Exam Calendar 2022 Released PDF: DSSSB ने जारी किया इन भर्ती परीक्षाओं का कैलेण्डर, यहां से करें चेक

साक्षात्कार या इन्टरव्यू की प्रक्रिया में महामारी का असर भी देखने को मिल सकता है। सरकारी निर्देशों के अनुसार SC के लिए 15%, ST के लिए 7.5%, OBC (non creamy layer) के लिए 27%, EWS के लिए 10% तथा 5% आरक्षण PwD कैटेगरी के लिए दिया गया है।

आखिर क्या है कारण असफलता का

वर्तमान में युवाओं का एक बड़ा हिस्सा अवसाद यानी डिप्रेशन से गुज़र रहा है। यह डिप्रेशन कई बार अत्यधिक तनाव, बेरोजगारी, लगातार परीक्षाओं में असफलता आदि के कारण हो सकता है। लगातार परीक्षाओं में असफलता धीरे धीरे आत्मविश्वास की कमी लाती है और व्यक्ति अवसाद रूपी गर्त में जाने लगता है। और एक बार अवसाद से घिरने के बाद व्यक्ति के लिए आसान से आसान काम भी कठिन हो जाता है। इससे निपटने के लिए लोग लाखों रुपये काउंसलिंग में खर्च करते हैं। 

वही लाखों लोगों ने अपना जीवन बचाया है केवल एक पुस्तक जीने की राह पढ़कर। यह पुस्तक हर एक शख्स को पढ़नी चाहिए जिसे लगता है आस्तिक होना ढोंग है, अवसाद से बाहर नहीं आया जा सकता, जीवन में केवल असफलता ही है, नशे से बचना नामुमकिन है। इन विषयों से अलग भी ऐसे अनेकों पक्ष हैं जो इस पुस्तक में स्पष्ट किये गए हैं और इनका युवाओं को जानना बहुत ज़रूरी है। यह पुस्तक ऑनलाइन डाउनलोड करके भी पढ़ी जा सकती है एवं मुफ्त प्रति घर पर मंगवाई जा सकती है।

अंतिम परीक्षा की तैयारी रखें दुरस्त

अंतिम परीक्षा आईआईएम नहीं है, यूपीएससी भी नहीं है और ना ही साक्षात्कार का अंतिम चरण है। यहां हम यह भी नहीं कहना चाहते कि जीवन में परीक्षाएँ व्यर्थ हैं। बल्कि हम यह कह रहे हैं कि अंतिम परीक्षा जीवन के साथ नहीं बल्कि मृत्यु के बाद होती है। इस परीक्षा में सफल होना कठिन होता है एवं बिना पूर्ण गुरु के तो नामुमकिन होता है। मानव का जन्म मोक्ष प्राप्त करने के लिए दिया गया है। किन्तु वह केवल सुख सुविधाओं, बढ़िया वेतन और पद अर्जित करने में लगा हुआ है। वह शांति एवं सत्यभक्ति से दूर होता जा रहा है और मानसिक रूप से कमज़ोर होता जा रहा है। यह मानसिक कमज़ोरी नास्तिकता एवं अवसाद के रूप में परिलक्षित होती है।

ढोंग नहीं है अध्यात्म

अध्यात्म न तो ढोंग है और न ही ओल्ड फैशन। अध्यात्म शरीर के बाहर नहीं अपितु शरीर के भीतर के मार्ग बताता है। अध्यात्म परमेश्वर से जोड़ता है एवं ब्रह्मांड की सभी शक्तियों से अपने कार्य करवा सकता है। अध्यात्म केवल प्रवचनों का नाम नहीं बल्कि शास्त्रों के साथ प्रमाणिकता भी है। अध्यात्म केवल परमेश्वर में आस्था नहीं बल्कि तर्कपूर्वक वैज्ञानिक पद्धति से की गई साधना है। अध्यात्म इस लोक में भी सुख देता है और मोक्ष मार्ग में सहायक होता है। वर्तमान जन अध्यात्म के अभाव में ही अवसाद, असफलता, अनियमित विचार प्रवाह का शिकार हो रहा है। अध्यात्म के विषय में अधिक समझने के लिए सन्त रामपाल जी महाराज के सत्संग अवश्य सुनें। उनके सत्संग बच्चे, युवा, बुजुर्ग सभी के लिए आसानी से समझ आ जाने वाले हैं। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पवित्र पुस्तक ‘जीने की राह एवं देखें सतलोक आश्रम यूट्यूब चैनल।

About the author

Administrator at SA News Channel | Website | + posts

SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

SA NEWS
SA NEWShttps://news.jagatgururampalji.org
SA News Channel is one of the most popular News channels on social media that provides Factual News updates. Tagline: Truth that you want to know

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twelve − nine =

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related