Amphan Cyclone update in Hindi: कोरोना संकट के बीच साइक्लोन ‘अम्फान’ की दस्तक

spot_img

देश अभी कोरोना महामारी से संभला नहीं है, वहीं कोरोना संकट के बीच अब दक्षिण भारत में साइक्लोन ‘अम्फान’ ने दस्तक दे दी है. आइए जानते है Amphan Cyclone update in Hindi के बारे में विस्तार से.

  • कोरोना संकट के बीच साइक्लोन ‘अम्फान’ की दस्तक, ओडिशा के 12 जिलों में हाई अलर्ट, कैंसिल होंगी श्रमिक स्पेशल ट्रेनें
  • भारत, बांग्लादेश और म्यांमार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश, बाढ़, तूफ़ान और तेज़ हवाएँ गंभीर चिंता का‌ विषय बनीं।
  • बांग्लादेश विशेष रूप से खतरनाक तूफानी बाढ़ की चपेट में है।
  • आईएमडी ने शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीपों पर अलग-अलग स्थानों पर भारी तूफ़ान के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी।
  • तटीय ओडिशा में 18 मई की शाम से अलग-थलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है ।
  • 19 मई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और 20 मई को उत्तरी ओडिशा तट पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान ने कहा कि 19 मई से ओडिशा तट के साथ और 19 मई की दोपहर से पश्चिम बंगाल तट पर और इसके साथ-साथ 45 किमी से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। हवा की गति धीरे-धीरे 20 मई से 65 से 75 किमी प्रति घंटे और उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंचने वाली आंधी हवा की गति बढ़ जाएगी। इसके बाद यह धीरे-धीरे बढ़ेगा।

सरकार ने मछुआरों को सलाह दी कि वे समुद्र में न जाएं

चक्रवाती तूफान फोनी के एक साल बाद और कोरोना संकट के बीच ओडिशा में एक और प्राकृतिक आपदा दस्तक देने वाली है। अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन अगले 12 घंटों में तेजी के साथ चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है और इसके बाद 24 घंटों में यह गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। ऐसे में अम्फान को लेकर राज्य सरकार ने ओडिशा के 12 तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है।

क्वारंटीन सेंटर्स अम्फानी शेल्टर्स में तब्दील

तूफान के मद्देनजर प्रभावित इलाकों में आने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को कैंसिल करने का प्रस्ताव भेजा गया है। साथ ही प्रदेश में कोरोना मरीजों के लिए बने क्वारंटीन सेंटर्स को अम्फानी शेल्टर्स में तब्दील करने की कार्रवाई की जा रही है।

आईएमडी (Indian Met Department) भुवनेश्वर के डायरेक्टर ने बताया कि 20 मई की दोपहर या शाम को अम्फान के पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड और बांग्लादेश के हातिया आइलैंड पर टकराव की संभावना है। इस दौरान तूफान काफी तीव्र होगा।

जानें क्या है आज की Top News in India

Amphan Cyclone update in Hindi: नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, चक्रवात अम्फान 20 मई को शाम 5.30 बजे के आसपास पथरप्रतिमा (Patharpratima) से थोड़ा पूर्व में लैंडफॉल बनाने की संभावना है। हवा की तीव्रता तब ​​175-180 किमी प्रति घंटे तक जा सकती है। चक्रवात बुलबुल के दौरान, यह 110-120 किमी प्रति घंटे था। चक्रवात Amphan का कोर्स बांग्लादेश की ओर थोड़ा पूर्व की ओर बढ़ गया है।

  • Cyclone Amphan का रूख आज रात से बंगाल की मध्य खाड़ी के दक्षिणी हिस्सों, बंगाल की मध्य खाड़ी के उत्तरी भागों और 19 मई को बंगाल की उत्तरी खाड़ी से सटे और 20 मई 2020 को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर जा सकता है।
  • The Weather की भविष्यवाणी के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान समुद्र की स्थिति दक्षिण-पश्चिम और इससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी पर बहुत अधिक होगी।
  • चक्रवात Amphan: राज्य के बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, पुरी, जगतसिंहपुर, जाजपुर और मयूरभंज जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की 10 टीमें तैनात की गई हैं। 7 टीमें कटक में , 3 एनडीआरएफ बीएन मुंडाली में हैं। (ANI)

पश्चिम बंगाल और ओडिशा पर संकट का चक्रवात

चक्रवात अम्फान 20 मई की दोपहर / शाम के दौरान सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप (बांग्लादेश) के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों को पार कर सकता है। ( आईएमडी)

Amphan Cyclone update in Hindi: पश्चिम बंगाल के सीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों और जिला प्रशासन के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने एनडीआरएफ, फायर सर्विस टीमों, वैकल्पिक पेयजल आपूर्ति, सड़क निकासी के लिए उपकरणों के साथ जनशक्ति की पूर्व स्थिति की सलाह दी है (विशेष राहत आयुक्त) पश्चिम बंगाल सरकार के अधिकारियों और एजेंसियों जैसे कि कोस्ट गार्ड ने खतरों का मुकाबला करने के लिए रणनीति तैयार करने के लिए कई बैठकें की हैं।

मछुआरों को समुद्र में न जाने के आदेश

ओडिशा में मछुआरों को चक्रवाती तूफान के मद्देनजर गहरे समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है, जो रविवार की शाम को तेज हो सकता है और अगले कुछ दिनों में राज्य और पड़ोसी पश्चिम बंगाल को नुकसान पहुंचा सकता है। NDRF और ODRAF की टीमें पहले ही तूफान के लिए राज्य सरकार के द्वारा तैयार कर दी गई हैं।

चक्रवात अम्फान, 2020 का पहला तूफान

रविवार को बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात से आंध्र प्रदेश के प्रभावित होने की उम्मीद नहीं है, लेकिन उत्तर-तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। चक्रवात चेतावनी केंद्र (सीडब्ल्यूसी) विशाखापत्तनम के निदेशक वी विजया भास्कर के अनुसार, शनिवार शाम समुद्र में एक गहरा अवसाद दिखाई दिया। गहरा अवसाद रविवार सुबह तूफान और फिर चक्रवात में बदल जाएगा।

आईएमडी के निदेशक के नागरत्ना ने कहा कि चक्रवात का आकार अवलोकन और मॉडल के अनुसार बड़ा लगता है। यदि चक्रवात बड़ा है, तो जाहिर तौर पर तूफान के बाहरी बैंड की बड़ी परतें होंगी। अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह पर इस सप्ताह के अंत में भारी बारिश और हवाओं के चलने की आशंका है।

Latest articles

Baltimore Accident: What happened in Baltimore? Get Latest Updates

In the early hours of Tuesday, a cargo ship collided with one of the...

सतलोक आश्रमों में संत गरीबदास जी महाराज जी के बोध दिवस का हुआ समापन

दिनांक 19 मार्च 2024 से 21 मार्च 2024 के मध्य सभी सतलोक आश्रमों में...
spot_img

More like this

Baltimore Accident: What happened in Baltimore? Get Latest Updates

In the early hours of Tuesday, a cargo ship collided with one of the...

सतलोक आश्रमों में संत गरीबदास जी महाराज जी के बोध दिवस का हुआ समापन

दिनांक 19 मार्च 2024 से 21 मार्च 2024 के मध्य सभी सतलोक आश्रमों में...